17 जनवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

डॉ सुनीता को फिर मिली रजौली जदयू की कमान

नवादा : जिला परिषद की पूर्व उपाध्यक्ष सह रजौली जोगियामारन पंचायत की मुखिया डॉ सुनीता को एक बार फिर प्रखंड जदयू अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है। इससे संबंधित पत्र जिलाध्यक्ष ने उपलब्ध कराया है।

जिलाध्यक्ष विधान परिषद् सदस्य सलमान रागिव मुन्ना ने उन्हें पार्टी की बेहतरी की जिम्मेदारी सौंपी है। एक सप्ताह के अंदर प्रखंड कमिटी का गठन कर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। बता दें इसके पूर्व भी वे प्रखंड जद यू अध्यक्ष के साथ 20 सूत्री अध्यक्ष रह चुकी हैं ।

swatva

रामाश्रय सिंह बने जदयू के कौआकोल प्रखण्ड अध्यक्ष

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल जनता दल यूनाइटेड के प्रखंड अध्यक्ष पद पर  जिलाध्यक्ष सह  एमएलसी सलमान रागिव मुन्ना ने कौआकोल प्रखण्ड जदयू अध्यक्ष के पद पर पाली पंचायत के पैक्स अध्यक्ष व ओखरिया गांव निवासी रामाश्रय सिंह का मनोनयन किया है। नवमनोनित प्रखण्ड अध्यक्ष रामाश्रय सिंह को पत्र भेजकर इसकी जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष श्री मुन्ना ने उम्मीद जताई है कि इनके नेतृत्व में जदयू का संगठन और मजबूत होगा।

इधर जदयू अध्यक्ष पद पर रामाश्रय सिंह के मनोनयन पर खुशी जताते हुए जिला पार्षद नारायण स्वामी मोहन,प्रखण्ड प्रमुख रीना राय,उपप्रमुख अनन्त कुमार उर्फ नवीन यादव,प्रमुख प्रतिनिधि संजय यादव,मुखिया छोटेलाल यादव,उपेन्द्र सिंह,विष्णुदेव यादव,रामनिवास प्रसाद,रणजीत रजक,पैक्स अध्यक्ष रजनीश कुमार,नरेंद्र कुमार,जितेंद्र कुमार,योगी त्यागनाथ आदि ने नवादा विधायक कौशल यादव को हार्दिक बधाई दी है।

जिलावासियों को मिली सौगात, नगर क्षेत्र को मिलेगी जाम से मुक्ति

नवादा : जिला पदाधिकारी श्री कौशल कुमार के भगीरथ प्रयास से नवादा जिलावासियों को नव वर्ष 2020 के प्रथम माह में बड़ी सौगात मिलने जा रही है।

जिले के शहरी क्षेत्र में आमजन विगत कई वर्षों से जाम की समस्या से जूझ रहे थे, इस समस्या से जिले वासियों को जल्द ही निजात मिलने जा रहा है।

जिला पदाधिकारी, नवादा द्वारा जानकारी दी गयी कि जिले के मुख्य शहरी सड़कों का चौड़ीकरण आदि के लिए सरकार से राशि आवंटित कर दी गयी है, जिसके तहत जिले के ’’सूरज पेट्रॉल पम्प से आई0टी0आई0, नवादा-प्रजातंत्रचौक होते हुए मस्तानगंज’’ तक कुल 06.20 कि0मी0 तथा एस0एच0-8 अंतर्गत ’’सद्भावना चौक से पुल पर होते हुए प्रजातंत्र चौक- सदर अस्पताल-इंदिराचौक- रेलवे गुमटी’’ तक लगभग 01.00 कि0मी0 मार्ग का चौड़ीकरण/सौन्दर्यीकरण/मजबूतीकरण हेतु जिले को 3000.00 लाख (30.00 करोड़) रूपये का आवंटन उपलब्ध कराया गया है।

जिला पदाधिकारी द्वारा यह भी बताया गया कि जल्द ही इस कार्य के लिए निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ करने का आदेश कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमण्डल, नवादा को दिया गया है। निविदा की प्रक्रिया पूर्ण होते ही उपरोक्त मार्गों से अतिक्रमण मुक्त कर शहरी सड़कों को चौड़ीकरण/सौन्दर्यीकरण/मजबूतीकरण का कार्य प्रारंभ करा दियाजाएगा, जिससे जिले के वासियों को ’’जाम’’ की समस्या से छुटकारा मिलेगा तथा सुगम आवागमन संभव हो सकेगा।

विद्युत स्पर्शाघात से युवक की मौत

नवादा : जिले के हिसुआ थानाक्षेत्र के करमचक ग्राम में शुक्रवार क़ो करंट लगने से युवक की मौत घटनास्थल पर हीं हो गयी।

बताया जाता है कि युवक अपने घर के पास बिजली से धान झरायी का काम कर रहा था तभी वह हाई टेन्शन तार की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत मौके पर हो गयी।

मृतक मोती यादव का पुत्र शान्तनु कुमार (26 वर्ष) बताया जाता है। घटना के बाद परिजनों ने आनन-फानन में उसे ईलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ केंद्र हिसुआ लाया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद उनके परिजनों में मातम छा गया है।

रफ्तार का कहर, सड़क दुर्घटना में दो युवकों की मौत

नवादा : नवादा में गुरुवार की देर शाम तेज रफ्तार का कहर देखने क़ो मिला है जहां मोटरसाइकिल दुर्घटना में दो लोगों की मौत घटनास्थल पर हीं हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार जिले के गोविंदपुर थानाक्षेत्र के बिहार-झारखंड बॉर्डर पर भखरा मोड़ पर गुरुवार की देर शाम बाईक सवार दो लोगों की मोटरसाइकिल दुर्घटना में मौत हो गई है।

बताया जाता है कि दुघर्टना इतनी भयावह थी कि अपाची मोटरसाइकिल बीआर 39एए 7306 की परखच्चे उड़ गए और मोटरसाइकिल पर सवार दोनों युवक की मौत घटनास्थल पर ही हो गया। दुर्घटना के बाद आसपास के लोग दौड़कर घटनास्थल पर पहुंचा और स्थानीय पुलिस को फोन कर घटना की सूचना दिया।

सुचना मिलते हीं झारखंड के सतगावां थाना के थानाध्यक्ष दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर घटना का जायजा लिया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए तिलैया सदर अस्पताल भेज दिया।

स्थानिय लोगों द्वारा मोटरसाइकिल दुर्घटना में मृत दोनो युवक की पहचान कर लिया गया है। मृतकों में एक गोविंदपुर थाना क्षेत्र के सरकंडा गांव निवासी सुरेश प्रसाद के 26 वर्षीय पुत्र शशीकांत कुमार है, तो दुसरा इंदल कुमार जैतिया इस्लामपुर के रहने वाला है।

बताया जाता है कि दोनों मृतक गोविंदपुर थाना के खैराखुर्द से अपाचे मोटरसाइकिल से लौटकर सरकंडा गांव जा रहा था। इसी बीच बिहार-झारखंड बोर्डर के पास भखरा मोड़ पर अपाची बाइक तेज रफ्तार के कारण एक पेड़ में जाकर टक्कर मार दिया। जिससे उसपर सवार दोनों युवक की मौत घटनास्थल पर ही हो गया।

बताया जाता है मोटरसाइकिल की रफ्तार इतनी अधिक थी कि पेड़ की सूखी टहनी टुटकर गिर गया तथा अपाची मोटरसाइकिल का परखच्चे उड़ गए और जोरदार आवाज के साथ बाइक का इंजन भी फट गया।

बताया जाता है कि मृतक शशीकांत कुमार पुर्णिया में एचडीएफसी बैंक में क्लर्क पद पर कार्यरत था और वह अभी छुट्टी में अपना घर सरकंडा आया हुआ था। गुरूवार को वह अपने रिश्तेदार के घर खैरा खुर्द गांव निमंत्रण में गया हुआ था और वहीं शशीकांत कुमार का मुलाकात इंदल कुमार से हुआ और दोनों खैरा से सरकंडा के लिए निकला था।

शशीकांत की मौत की खबर पाकर पुरे गांव में मातम छा गया। बेटे की मौत का खबर पाकर उनके माता-पिता का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है। वहीं मृतक की पत्नी पति की मौत की खबर पाकर बदहवास है। वह बार-बार रो रो कर बेहोश हो रही है। बताया जाता है कि दो वर्ष पूर्व उनकी शादी  हुई थी।

पीड़िता ने एसपी से मिल लगाई न्याय की गुहार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के चमोथा गाँव की उर्मिला देवी ने एसपी से मिलकर अपने जान माल की सुरक्षा की गुहार लगाई। उर्मिला देवी एससी परिवार से आती हैं। इन्होंने एसपी से मिलकर बताया कि लौंद गाँव के संतोष लाल पिता स्व.ओमशंकर लाल तथा हजरा गांव के पिंटू प्रसाद पिता स्व. कैलाश यादव ने पीड़ित परिवार के जमीन कब्जा कर उसमें दीवार उठा लिया था। जबकि वह जमीन उर्मिला देवी पति रामस्वरूप पासवान के नाम केबाला है।

उक्त जमीन इन्ही दोनों संतोष लाल पिंटू प्रसाद से वर्ष 2018 में लिया था। जिसका सभी कागजात उर्मिला देवी ने प्रॉपर अपडेट रखा उस जमीन का दाखिल खरिज, रसीद कट रहा है। लेकिन अब इन दोनों ने मिलकर प्लान बनाया जबरदस्ती उस जमीन में दिबार उठाने लगा कारण की पीड़ित परिवार गांव में नहीं रहते हैं और उनकी गैर मौजूदगी में दिबार उठाने लगा।

जब इन्हें पड़ोसी के द्वारा जैसे ही जानकारी मिली इन्होंने आकर इसका विरोध किया तो संतोष लाल, पिंटू प्रसाद बबलू प्रसाद, सुशांत प्रसाद ने मिलकर उर्मिला देवी, प्रतिमा कुमारी पुत्री को उसका बाल पकड़कर जाती सूचक शब्द का इस्तेमाल करते हुए जमीन पर पटक दिया । जिससे उर्मिला देवी को सदर अस्पताल नवादा में भर्ती करबाया गया जिसका फर्द बयान एसआई विजय कुमार सिंह के सामने दर्ज हुआ।

जब पीड़िता के एफआईआर होता उससे पहले संतोष लाल पिंटू प्रसाद ने सिरदला थाना से मिलकर उल्टा पीड़ित परिवार पर ही केस करबाया गया  और थाना प्रभारी ने उक्त लोगों का एफआईआर दर्ज कर लिया जो निरर्थक है। रामस्वरूप पासवान ने कहा कि मेरे साथ जान बूझकर हमें एससी समझकर थाना प्रभारी पारदर्शी कार्य नहीं कर रहे हैं। जबकि यह मामला हमने एससी / एसटी आयोग नई दिल्ली को भी भेजा है। उन्होंने एसपी से मिलकर उचित न्याय कीगुहार लगाई है।

अब समय पर मिलेगा डाक, मोबाइल एप से लैस हुए डाकिए

नवादा : समय पर डाक नहीं मिलना, डाक गुम हो जाना। अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। इसके लिए डाक विभाग द्वारा एक नई व्यवस्था शुरू की गई है। जिले में डाकियों और डाक वितरण पर नजर रखने के लिए पोस्टमैन मोबाइल एप शुरू की गई है। इस एप से सभी डाकियों को जोड़ा गया है। इसी महीने से इस एप के माध्यम से डाक की डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि डाक पहुंचाने में अब डाकियों की लापरवाही नहीं चल रही है। तय समय-सीमा के अंदर लोगों के घरों तक डाक पहुंचने लगे हैं। अधिकारी बताते हैं कि डाक वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पोस्टमैन मोबाइल एप की सुविधा शुरू हो गई है। प्रधान डाकघर, पार नवादा बुंदेलखंड और कचहरी डाकघर में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।

कैसे काम करता है यह एप

डाकघर में पोस्टमैन को डाक उपलब्ध कराने वक्त रजिस्टर्ड डाक का बारकोड स्कैन कर लिया जाता है। जिसके बाद विभाग के अधिकारियों को यह पता रहता है कि कौन सा डाक किस डाकिए के पास है। डाकिया डाक लेकर लोगों के घरों तक पहुंचते हैं। फिर पोस्टमैन मोबाइल एप संबंधित व्यक्ति के सामने पूरा विवरण डाला जाता है।

संबंधित व्यक्ति के पास पुन: बारकोड को स्कैन किया जाता है और हस्ताक्षर लिया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान जीपीएस सिस्टम काम करते रहता है। जिससे यह जानकारी खुद अपलोड हो जाती है कि संबंधित व्यक्ति के घर जाकर डाकिया ने डाक उपलब्ध कराया है। एप पर संबंधित व्यक्ति का हस्ताक्षर भी लिया जाता है। डाक बुकिग के दौरान अगर आपने मोबाइल नंबर दिया है तो डाक के डिलीवरी के दौरान उस सेलफोन पर मैसेज भी प्राप्त हो जाएगा।

सामान्य डाक पर भी रखी जाती है नजर

सामान्य डाक पर नजर रखने के लिए नन्यथा एप बनाई गई है। जिसपर यह अंकित करना रहता है कि लेटर बॉक्स में उस दिन कितना डाक डाला गया है। वहीं ग्राहकों तक डिलीवरी करने के लिए विशेष प्रकार की रजिस्टर बनाई गई है और उसपर ग्राहक को डाक देने वक्त हस्ताक्षर लिया जाता है।

33 वार्डों के लिए सात डाकिए

वैसे तो डाक वितरण की व्यवस्था के लिए शुरू किया गया मोबाइल ऐप फायदेमंद माना जा रहा है। लेकिन इन सारी बातों के बीच सबसे बड़ी समस्या मैन पावर की कमी को लेकर है। नवादा शहर के 33 वार्डों में डाक वितरण के लिए महज सात डाकिए ही हैं। ऐसी हालत में डाकियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी डाक वितरण के लिए डाकियों की कमी है।

क्या कहते हैं अधिकारी

नवादा व शेखपुरा जिले के सभी डाकघरों में डाकियों को पोस्टमैन मोबाइल एप से जोड़ दिया गया है। ताकि लोगों को समय पर डाक उपलब्ध कराया जा सके। इसके जरिए डाक वितरण की पूरी मॉनिटरिग की जा रही है, अनिल कुमार, पोस्टमास्टर जनरल।

बुंदेलखंड डाकघर से जुड़े लोग पिनकोड 805112 का करें इस्तेमाल

नवादा : पार नवादा बुंदेलखंड स्थित डाकघर का पिन कोड 805112 है। हालांकि जानकारी के अभाव में लोग प्रधान डाकघर के पिन कोड 805110 का ही इस्तेमाल करते हैं। जिसके चलते डाक वितरण में परेशानी होती है।

डाक पर पिन कोड 805110 देने के चलते ऐसे डाक पहले प्रधान डाकघर तक पहुंच जाते हैं। उसके बाद मोहल्ले का नाम देखने पर उसे पार नवादा बुंदेलखंड डाकघर भेजा जाता है। फलस्वरुप घर तक डाक पहुंचने में कुछ विलंब हो जाता है। डाकपाल जितेंद्र कुमार ने क्षेत्र के लोगों से पिनकोड 805112 का प्रयोग करने की अपील की है।

उन्होंने क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि दूरदराज में रहने वाले अपने परिवार को भी इस पिन कोड की जानकारी दें, ताकि पत्र भेजने वक्त वे इसी पिन कोड को लिखें।

पार नवादा बुंदेलखंड डाकघर से पार नवादा शहरी क्षेत्र के साथ ही मस्तानगंज, गोंदापुर, भदौनी, फैजुलबारी, बड़ी दरगाह, पुलिस लाइन, नरेंद्र नगर, भदौनी बेलदारी समेत कई मोहल्ले जुड़े हुए हैं।

मानव श्रृंखला को ले डीएम ने निकाली साइकिल रैली

नवादा : आगामी 19 जनवरी को आयोजित मानव श्रृंखला की सफलता को ले जिला प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अपील की जा रही है।

इसी कड़ी में आज सुबह नवादा पुलिस लाइन से साइकिल रैली निकाली गयी। डीएम कौशल कुमार के नेतृत्व में निकाली गयी साइकिल रैली में सभी वर्गों के लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। रैली नगर का भ्रमण करते हुए हरिश्चंद स्टेडियम में जाकर समाप्त हुआ।

मौके पर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय चौधरी, जिला सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर प्रसाद आदि मौजूद थे।

प्रमुख ने पंचायत के गरीब महिला-पुरुषों के बीच कंबल बाटे

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड प्रमुख सरोज देवी ने प्रखंड के चितरकोली पंचायत के गरीबों में गुरुवार को 100 कंबल बांटे।

प्रखंड प्रमुख सरोज देवी ने बताया कि पंचायत के गोपालपुर, रतनपुर व गढ़ दिबौर गांव में ठंड के इस मौसम में गरीब, गुरबा महिला एवं पुरुषों को ठंड से राहत देने के लिए अपने स्तर से 100 कंबल का वितरण किया गया।

प्रमुख प्रतिनिधि बब्लू यादव ने बताया कि नदी व पहाड़ों से घिरे चितरकोली पंचायत में अभी भी काफी ठंड है। तेज हवाओं से तापमान में गिरावट जारी है। लिहाजा लोगों के कष्टों को देखते हुए पंचायत क्षेत्र में कंबल वितरण किया गया है। मौके पर सुमन यादव आदि उपस्थित थे।

ट्रक के धक्के से मौत की अफवाह से आक्रोशित ग्रामीणों ने की तोड़फोड़

नवादा : गुरुवार को उस समय अफरा-तफरी मच गई जब कुछ ग्रामीणों ने पकरीबरांवा  प्रखंड कर्यालय के समीप एक ट्रक को रोककर जमकर तोड़फोड़ कर दी। एवं साथ खलासी की जमकर धुनाई कर दी। ग्रामीणों ने ट्रक को ईंट व रड से क्षतिग्रस्त कर दिया वंही खलासी को भी बुरी तरह से पीटकर लहूलुहान कर दिया। जिसके कारण वह ट्रक में ही अचेत गिर पड़ा।

घटना की जानकारी मिलते ही एसडीपीओ व अंचल गार्ड मौके पर पंहुच कर काबू में किया नही तो कोई अनहोनी घटना से इंकार नही किया जा सकता।

बता दें कादिरगंज ओपी के मायाबीघा में उक्त ट्रक से एक टोटो में टक्कर ही गई थी जिसमे कुछ लोगों के घायल होने की जगह आधा दर्जन मौत की खबर को फैलाकर कुछ शरारती लोगों ने बाइक से पीछा करते हुए हुए उसे प्रखंड कार्यालय के समीप पकड़ लिया और ट्रक में तोड़फोड़ व मारपीट पर उतर आए थे। जिसे देख अन्य लोगों में भी दहशत फैल गया।

पुलिस ने काफी ही संयम से शरारती लोगों से निपटने लगा तबतक पकरीबरावां पुलिस भी अपने दल-बल के साथ पंहुच कर तीन लोगों को हिरासत में लिया तथा तीन बाइक को  जप्त किया गया। गम्भीर रूप से घायल खलासी को पकरीबरावां स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जिसे बाद में  चिंताजनक स्थिति में पटना रेफर कर दिया गया।

मानव श्रृंखला को ले मुखिया ने बैठक कर लोगों को किया जागरूक

 नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड के स्थानीय पंचायत गोविंदपुर की मुखिया अफरोजा खातून ने ग्रामीणों व वार्ड सदस्य के साथ बैठक कर जल जीवन हरियाली और नशामुक्ति एवं बाल विवाह तथा दहेज प्रथा मिटाने के लिए 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला में सम्मिलित होकर इस अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों से अपील किया। गोविंदपुर पंचायत के गोविंदपुर डीह पर स्थित कृषि भवन में स्थानीय मुखिया अफरोजा खातून की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में पंचायत के विभिन्न ग्रामों के महिला एवं पुरुषों ने भाग लिया। मौजूद सभी लोगों से अपील किया गया कि 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति दर्ज करवाकर ससमय मानव श्रृंखला में भाग लेकर मानव श्रृंखला को सफल बनाना है। उन्होंने भी बताया कि सभी आपस में हाथ जोड़कर खड़ा रहना है मानव श्रृंखला बनाने की समय अवधि 11:30 से 12:00 बजे तक है। जो समय से पहले अपने-अपने स्थानों पर पहुंच जाना है।

मौके पर मुखिया अफरोजा खातून उप मुखिया ममता देवी, मीना देवी, प्रियंका कुमारी सिंपी कुमारी,  कमला देवी, कांति देवी, अर्जुन यादव,  प्रदीप पासवान, सुरेश प्रसाद सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।

लड़कियों क़ो मॉक ड्रिल कर सेल्फ डिफेंस का बताया गया टेक्निक

नवादा : राष्ट्रीय युवा दिवस सप्ताह के पांचवे दिवस क़ो फिटनेस डे के रूप में मनाया गया। नेहरू युवा केंद्र के निर्देशन में युवा हिम्मत क्लब चांदनी चौक नरहट द्वारा नरहट के बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस टेक्निक के तहत बचाव का तरीका राष्ट्रीय खिलाड़ी व युवा हिम्मत क्लब चांदनी चौक के अध्यक्ष संतोष कुमार वर्मा के द्वारा दिया गया।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों को बताया कि बदमाश या मनचले अगर छेड़ने या पकड़ कर कहीं ले जाने की कोशिश करें तो उसे शरीर के मजबूत पार्ट से बदमाश के कमजोर पार्ट को कैसे घायल किया जा सकता है और बचा जा सकता है।

इसका मॉक ड्रिल कई तरीकों से कराया गया इसके अलावा कराटा के कई स्किल बताए गए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियां भी लड़कों की तरह निडर बन सके और किसी भी परिस्थिति में बदमाशों का सामना करने में सक्षम बन सके। कार्यक्रम में भाग ले रही ऋतुराज ,चंचल कुमारी, नीतू कुमारी, रानी कुमारी, रिया कुमारी, निर्जला कुमारी, इंदु कुमारी, आरती कुमारी, गुड़िया कुमारी, विशाखा कुमारी आदि लोगों ने इस प्रशिक्षण को लेकर काफी उत्साहित हुई और सभी ने बेहतर बताया। उन्होंने कहा काश इस तरह का प्रशिक्षण सभी लड़कियों को मिले तो समाज में लड़कियों का मान इज्जत और हिम्मत को बल मिलेगा।

करंट लगने से मार्बल मिस्त्री की मौत

नवादा : पकरीबरवां प्रखंड मुख्यालय के रविदास टोला में गुरुवार को मार्बल मिस्त्री की करंट से मौत हो गई। मृतक मिस्त्री मार्बल का कार्य कर रहा था। युवक की पहचान कौआकोल थाना क्षेत्र इस्लामपुर निवासी मो.कुदुस के 29 वर्षीय पुत्र मो. सज्जाद आलम के रूप में की गई। बताया जाता है कि युवक हसनगंज रोड स्थित एक नवनिर्मित मकान में मार्बल का काम कर रहा था।

नवनिर्मित मकान के छत के ऊपर से गुजरे बिजली के तार की चपेट में वह आ गया। और वह बुरी तरह से घायल ही गया। जिसे आनन-फानन में उसे पकरीबरावां स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना की खबर मिलते ही प्रभारी थानाध्यक्ष बिनोद कुमार ने घटना की जानकारी स्वास्थ्य केंद्र जाकर ली जानकारी के बाद शव को पोस्टमॉर्टम के लिए नवादा भेज दिया।

रालोसपा का एक दिवसीय बैठक में शिरकत किए मोहम्मद कामरान

नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड अन्तर्गत ककोलत स्थित एकतारा डाक बंगला में गुरुवार को रालोसपा का एक दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता रालोसपा प्रदेश युवा अध्यक्ष मोहम्मद कामरान ने किया।

बैठक के दौरान  सभी कार्यकर्ताओ को संगठन की मजबुती एवं विस्तार को लेकर विशेष चर्चा किया गया। उपस्थित लोगों से आगामी विधानसभा चुनाव पर भी विचार-विमर्श किया।

मोहम्मद कामरान ने बैठक में शामिल लोगों से विधानसभा चुनाव में एक अच्छे नेता का चुनाव करने की अपील करते हुए कहा कि हमारे गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र काफी पिछड़ा है। यह विधानसभा विकास में काफी पिछड़ा है। यहां शिक्षा, स्वास्थ एवं सड़क, बिजली जैसे मूलभूत समस्या बरकरार है।

विधानसभा क्षेत्र से आगामी विधानसभा चुनाव में एक अच्छे प्रत्याशी को चुनाव कर क्षेत्र के विकास में बदलाव करना है और 50 वर्षो से जो गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र एक ही हाथ में गिरवी रखा है, उसे इस बार छुड़ाने का प्रयास किया जाएगा। विधानसभा पर एक ही परिवार का आधिपत्य जमा हुआ है जिसे  आजाद करना है। एक नेक इमानदार नेता को जिताएं,वैसे नेता को‌ इस बार जीताए जो क्षेत्र का विकास करें, सड़क, विधालय, पेयजल,नारी सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान दें।

वैसे उम्मीदवार को इस बार गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र से जीताकर भेजे और क्षेत्र का विकास करावाये। मो. कामरान ने बैठक के दौरान लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र द्वारा लाया गया एनआरसी ,सीएए जैसे काला कानून का विरोध करते हुए कहा मोदी सरकार जो यह काला कानून लाया है वह जनता के हित के लिए नहीं है।मौके पर जिला परिषद पुष्पा देवी, कुणाल कुमार, नरेश सिंह, सुमन कुमार, भागीरथ राम, अवधेश राम समेत दर्जनों कार्यकर्ता के साथ सैकड़ों ग्रामीण महिला- पुरुष मौजूद थे।

निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 312 का हुआ इलाज

नवादा : गुरुवार को नवादा के एनएच 31 पर अकौना बाजार में स्थित नेशनल इंग्लिश स्कूल में मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में  312 मरीज का इलाज किया गया और दवाएं दी गयी। बहुत सारे जाने-माने नवादा के चिकित्सक ने शिविर में सहयोग किया।

शिविर में इलाज करने वालों में डॉ संतोष कुमार दंत रोग विशेषज्ञ,  डॉ गिरिजेश कुमार नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ तरुण शरण जनरल फिजिशियन, डॉ कुणाल कुमार जनरल फिजिशियन ने अपना सहयोग दिया। सभी डॉक्टर आकर बहुत सारे सहयोग किए और मुफ्त चिकित्सा शिविर को सफल बनाएं।

स्कूल संचालक अभय कुमार ने बताया कि स्कूल द्वारा लगाए गए चिकित्सा सेवा शिविर में आसपास के लोगों का इलाज व जांच हुआ। इस आयोजन में सैकड़ों ग्रामीणों ने लाभ उठाया।

मानव श्रृंखला की सफलता क़ो शिक्षा सेवक एवं जीविका ने निकाला जागरूकता रैली

नवादा : आगामी 19 जनवरी 2020 को बनने वाले मानव श्रृंखला को लेकर प्रखंड के शिक्षा सेवकों, जीविका की दीदी, सभी इंटर विद्यालय उच्य विद्यालय, मध्य विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षकों के साथ नरहट प्रखंड कार्यालय में बैठक किया गया। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ राजमिति पासवान ने किया।

बैठक में बीडीओ ने सभी जीविका दीदी से स्वयं सहायता समूह की बैठक कर अपने आस पास की दीदियों को भी जागरूक करने एवं अपने परिवार के साथ 19 जनवरी 2020 को मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। एवं सभी शिक्षा सेवकों से भी अपने अपने प्रशिक्षुओं के साथ श्रृंखला में भाग लेने को प्रेरित किया गया। इसके बाद सभी ने जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया।

मौके पर सीओ महेश प्रसाद सिंह, के आर पी मुन्नी कुमारी, शिक्षक संजय कुमार, फिरोज अहमद, शिक्षा सेवक सिमा कुमारी, पार्वती कुमारी, जीविका से एलिसा तिग्गा, सीसी,संजय कुमार, सालिनी कुमारी, एमबीके सुरेश प्रसाद, लेखापाल सिमा कुमारी, सीएम निशा कुमारी,टुब्बी कुमारी, किरण यादव, चंद्रावती देवी एवं जीविका के अन्य दीदी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here