13 जनवरी : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

क्लब फुट पीड़ित बच्ची को मिला नया जीवन

सारण : छपरा जन्मजात क्लब फुट से ग्रसित 5 वर्षीय मासूम प्रीति कुमारी अब सामान्य बच्चों की तरह दौड़ भाग सकेगी। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत उसके दांए पैर का एनएमसीएच पटना में निशुल्क ऑपरेशन हुआ, जो सफल रहा।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है। आरबीएसके की टीम गांव-गांव व स्कूलों पर पहुंचकर बच्चों की स्क्रिनिंग करती है। इसी दौरान सारण जिले के मशरक प्रखंड के गोपालबाड़ी आंगनबाड़ी केंद्र संख्या- 136 पर आरबीएसके के मोबाईल टीम-2 ने इस बच्ची को चिन्हित कर इलाज के लिए डीआईसी वार्ड छपरा रेफर किया था। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद उसे एनएमसीएच पटना रेफर कर दिया गया। जहां पर उसके पैर का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया।

swatva

मोबाईल टीम-2 ने किया चिन्हित :

आरबीएसके मोबाईल टीम-2 के डॉ. मनोरंजन कुमार सिंह व एएनएम प्रतिमा कुमारी के द्वारा बच्ची को चिन्हित कर डीआईसी सेंटर में रेफर किया गया था। जहां उसके पटना एनएमसीएच रेफर किया गया और उसका नि:शुल्क सफल ऑपरेशन कराया गया।

प्रीति को मिला वरदान :

मशरक प्रखंड के गोपालबाड़ी निवासी नागेंद्र प्रसाद ने बताया कि मेरी बच्ची को जन्मजात बीमारी क्लब फुट होने से उसका दायां पैर उल्टा था। पैर का पंजा एल शेप में मुड़ा हुआ था। शहर के कई डाक्टरों को दिखाया और हजारों रुपये खर्च कर दिए। डाक्टरों ने ऑपरेशन की बात कहकर लंबा खर्चा बता दिया।

आर्थिक स्थिति ठीक न होने से बेटी को दिव्यांग समझ उसकी देखरेख में लग गए। लेकिन आरबीएसके के द्वारा मेरी बच्ची को एक जीवन मिला है। अब मेरी बिटिया सामान्य बच्चों की तरह दौड़ सकेगी।

38 प्रकार की बीमारियों का समुचित इलाज :

आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ. अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत बच्चों में 38 तरह की बीमारियों की जांच कर उसका समुचित इलाज किया जाता है। इन सभी बीमारियों को चार मूल श्रेणियों में बांटकर इसे 4 डी का नाम दिया गया है। जिन तीस बीमारियों का इलाज किया जायेगा, उसमें दांत सड़ना, हकलापन, बहरापन, किसी अंग में सून्नापन, गूंगापन, चर्म रोग, नाक रोग त्वचा की बीमारी (खुजली, फफूदीय संक्रमण एवं एक्जिमा),मध्यकर्णशोथ,  आमवाती हृदयरोग, प्रतिक्रियाशील हवा से होने वाली बीमारियां, दंत क्षय,  ऐंठन विकार, न्यूरल ट्यूब की खराबी, डाउनसिंड्रोम, फटा होठ एवं तालू/सिर्फ़ फटा तालू,  मुद्गरपाद (अंदर की ओर मुड़ी हुई पैर की अंगुलियां), असामान्य आकार का कुल्हा, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात बहरापन, जन्मजात हृदयरोग,  असामयिक दृष्टिपटल विकार आदि शामिल है।

राजनीतिक हिस्सेदारी के लिए स्वर्णकार समाज ने भारी हुंकार

सारण : छपरा स्वर्णकार समाज को राजनीतिक चेतना के साथ-साथ शैक्षणिक स्तर पर भी सुधार के लिए सोचना चाहिए। शैक्षणिक स्तर पर सुधार होने के बाद ही समाज में जागरूकता आएगी और राजनीतिक चेतना जागृत हो सकेगी। उक्त बातें राष्ट्रीय उत्तर बिहार वैश्य महासभा के मुख्य अतिथि सतीश गुप्ता ने रविवार को मजहरुल हक एकता भवन में सोनार महासभा के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कही।

सोनार महासभा एवं नववर्ष मिलन समारोह सह सम्मान समारोह का उद्घाटन राखी गुप्ता, आकृति रचना, अमृतांजली सोनी, कृष्णा सोनी, ओम प्रकाश गुप्ता एवं लक्ष्मी नारायण गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस महासभा के माध्यम से स्वर्णकार समाज ने राजनीतिक हिस्सेदारी के लिए भी हुंकार भरी।

सभा को संबोधित करते हुए सोनार महासभा के उपाध्यक्ष वरुण प्रकाश ने समाज के लोगों से अपने अपने बच्चे को उच्च शिक्षा दिलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बल पर ही समाज को मजबूत किया जा सकेगा। इस अवसर पर स्वर्णकार समाज के विकास में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बुजुर्गों को तथा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र छात्राओं को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा, तथा समाज ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी. इस मौके पर पीएमसीएच की डॉक्टर अंकिता सोनी एवं रिमझिम कुमारी को प्रकाश और्नामेंट की सह संचालक राखी गुप्ता मेडल एवं अंग वस्त्र से सम्मानित किया।

इस मौके पर उत्तर बिहार महासभा के महासचिव कृष्णा सोनी, सचिव राजू साह, राजेश नाथ प्रसाद, राजेश गोल्ड, कृष्ण कुमार स्वर्णकार, संदीप सोनी, दीपक कुमार, मुकेश कुमार, सतीश कुमार, ध्रुव कुमार, ब्रजेश कुमार, अनंत कुमार सोनी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

सीएए के समर्थन में निकाली गई तिरंगा यात्रा

सारण : छपरा नागरिकता संसोधन अधिनियम 2019 के समर्थन में रविवार को तरैया में 160 फिट तिरंगा यात्रा पूर्व विधायक जनक सिंह की अध्यक्षता में निकाला गया। तिरंगा यात्रा तरैया-पानापुर मुख्य सड़क संजय सिंह के पेट्रोल पंप से शुरू होकर एसएच 73 तरैया-मढ़ौरा मुख्य मार्ग होते हुए पीएनबी मुरलीपुर बैंक तक तथा तरैया-अमनौर मुख्य सड़क होते हुए प्रखण्ड मुख्यालय सड़क होते हुए वाईडीबीएस कॉलेज परिसर तक पहुँचा।

नागरिकता संसोधन अधिनियम 2019 के समर्थन में परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।परिचर्चा के पूर्व भारत माता के तस्वीर पर सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पुष्प अर्पित कर भारत माता की जयकारे के नारे लगाये।फिर एनआरसी और सीएए के समर्थन में परिचर्चा किया गया।

पूर्व विधायक जनक सिंह ने परिचर्चा में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुछ लोग नागरिकता संसोधन अधिनियम के विरुद्ध लोगो को गुमराह कर रहे है।जिससे गुमराह होने की जरूरत नहीं है।एनआरसी और सीए भारत के पक्ष में है, जो लोग भारत मे पहले से रह रहे है।उनमें किसी को इस नए अधिनियम से कोई क्षति नही है।

तरैया में राजद पार्टी के लोग अपने-अपने वोट बैंक के लिए दुष्प्रचार कर रहे है और तरैया को दूषित कर रहे है।राजद के प्रतिनिधि तरैया में गलत अफवाह फैला कर लोगो को भड़का रहे है।वैसे लोगो के जुमलों में आपलोगों को गुमराह होने की जरूरत नही है। नये नागरिकता संसोधन अधिनियम लाने के लिए परिचर्चा के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के समर्थन में नारे लगाए गये साथ ही 16 जनवरी को वैशाली में आयोजित गृह मंत्री अमित शाह के सभा मे अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की भी विधायक ने अपील किया।

कुछ लोग जिन्हें एनआरसी और सीएए के बारे में ठीक से पता नहीं है वही लोग लोगो को भ्रमित कर रहे है। ऐसे बहुरूपिये से दूर रहे और देश को खंडित होने से बचाये। सभा को जिला प्रवक्ता मनोज कुमार गिरी, रंजीत सिंह,जिला पार्षद श्री भगवान गुप्ता,संजय सिंह,शेखर सिंह,मुकेश सिंह,उमेश प्रसाद,शारदानंद प्रसाद,शत्रुध्न भगत, रामाधार सिंह, शशि भूषण भूषण सिंह,उपेन्द्र सिंह,गुड्डु सिंह,रमेश प्रसाद व अन्य ने संबोधित किया।

परिचर्चा कार्यक्रम में लोगो को संबोधित करते हुए बीजेपी बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष सह बैकुण्ठपुर विधायक मिथलेश तिवारी ने कहा कि देश मे करोड़ो लोग ऐसे है जो वर्ष 2014 के पहले भारत आ गये है। वर्षो से मेगाबॉन्ड की जिन्दगी जी रहे है। उनके मन अंदर एक आशा का संचार हुआ है की अब उन्हें भी भारत की नागरिक का दर्जा मिलेगा और भारत की सेवा करने का मौका मिलेगा।

तीन देशों जो लोग आए उन्हें हम नागरिकता दे रहे है। 1971 के पहले देश मे टू नेशन थ्योरी थी। 1971 के बाद थ्री ने नेशन थ्योरी थी। देश मे अब न तो टू नेशन थ्योरी रहेगी और न थ्री नेशन थ्योरी रहेगी। अब भारत मे वन नेशन थ्योरी चलेगा। आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती है जिस तरह शिकागो के धर्म सम्मेलन में उन्होंने भारत का चित्रण किया था। उसी प्रकार का भारत बनाने की ओर नरेंद्र मोदी चल रहे है। हमलोग मानकर चल रहे है कि स्वामी विवेकानन्द के रूप में नरेन्द्र मोदी का अवतार हुआ है। विवेकानन्द जी का नाम भी नरेंद्र था और मोदी जी भी नाम नरेंद्र है। नरेंद्र मोदी देश को परम वैभव पर पहुचाने का कार्य कर रहे है लेकिन यह कांग्रेस पार्टी और उनके सहयोगियों  को यह नागवार गुजर रहा है क्योंकि देश बटवारे के पहले कांग्रेस को मोहम्मद जिन्ना की थ्योरी अच्छी लगती थी और देश बटवारे के बाद ओसामाबीन लादेन की थ्योरी पसंद थी। देश को दोनों में किसी की थ्योरी पसंद नही थी। हम इस भारतवर्ष को आतंकवाद मुक्त,विकास युक्त और सर्वधर्म समभाव का देश बनाना चाहते है। उक्त मौके पर छपरा एसडीएस कालेज के प्राचार्य अरुण कुमार सिंह,अमरनाथ सिंह, रंजीत सिंह, मुन्ना तिवारी व अन्य मौजूद थे।

निःशुल्क ब्लडग्रुप जाँच शिविर का हुआ आयोजन

सारण : छपरा अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस क्लब छपरा टाउन की युवा इकाई लियो क्लब छपरा टाउन के द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शहर के नगरपालिका चैक पर ब्लड ग्रुप जांच शिविर का आयोजन निशुल्क किया गया।

इस ब्लड ग्रुप जांच शिविर में लगभग 300 से अधिक लोगों ने अपना ब्लड ग्रुप जांच कराया। अध्यक्ष अली अहमद कहा कि युवा दिवस के अवसर पर शिविर का आयोजन किया गया है। लोगों का निःशुल्क ब्लड ग्रुप जांच करने के बाद एक कार्ड भी दिया जा रहा है। जब भी आपातकालीन स्थिति में उन्हें ब्लड की जरूरत हो तो उन्हें सहूलियत के लिए यह जांच शिविर लगाया गया है।

इस अवसर पर लायंस क्लब छपरा टाउन के पूर्व अध्यक्ष कुंवर जायसवाल, लियो चेयर पर्सन वरुण सिन्हा, सचिव सतीश पांडेय, लियो सचिव सनी पठान, विकास समर, सबीना, सुजीत सिंह, कबीर, अभिषेक, विजय, आशुतोष, राशिद रिजवी, शुभम पांडेय, मोहम्मद सलमान, नवाजिश आदि दर्जनों सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here