13 जनवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

मुखिया ने किया विद्यालय का उद्घाटन

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के नेमदारगंज बाजार में रविवार को ब्राइट कैरियर पब्लिक स्कूल का उद्घाटन मुखिया संघ के जिलाध्यक्ष उदय यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संवोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नेमदारगंज बाजार में एक अच्छे विद्यालय की जरुरत थी, बच्चों को अच्छे संस्कार देने के लिए अच्छे विद्यालय में पढ़ाये। आज के परिवेश में लोग नवादा समेत अन्य जगहों पर बच्चों को पढ़ाई करवा रहे हैं। इस प्रकार के विद्यालय खुलने से शिक्षा का स्तर भी उंचा होगा।

विद्यालय के डायरेक्टर पवन कुमार ने कहा कि नेमदारगंज बाजार में विद्यालय खोलने का मकसद गांवों के मध्यम परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके। विद्यालय मे अच्छे और जानकार शिक्षक हैं, जो बच्चों को अच्छी पढ़ाई देंगे। मौके पर  प्रधानाध्यापक  रौशन राज, को डायरेक्टर पिंटु कुमार, डा. एस के कुमार, डा. पंकज चौधरी समेत बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

swatva

लकड़ी लदा दो वाहन जब्त

नवादा : एक तरफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल-जीवल-हरियाली के लिए पूरे बिहार की यात्रा कर रहें है l इसके लिये 19 जनवरी 2020 को मानव श्रृंखला का निर्माण किया जायेगा l वन और पानी के लिये जागरूकता फैलाया जा रहा है l वहीं कुछ दुशमन जंगल को उजाड़ने में लगे है l

रजौली वन विभाग के पदाधिकारिओं ने सिरदला थाना क्षेत्र के एक गांव से लकड़ी से लदे दो वाहन को जब्त किया है। दोनो वाहन के मालिक पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। घटना सोमवार की सुबह की है।

रजौली के वनपाल बीरेंद्र कुमार पाठक ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर सिरदला थाना क्षेत्र के पीपरा गांव के नहर के समीप जंगल से छापेमारी कर लकड़ी से लदा एक मैजिक वाहन तथा एक ऑटो बरामद किया गया है।

दोनो वाहन के मालिक की पहचान कर वन विभाग अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जा रही है। मैजिक वाहन मालिक की पहचान बालदेव प्रसाद तथा ऑटो मालिक की पहचान कर ली गयी है।

करंट लगने से अधेड़ की मौत

नवादा : जिले के कौआकोल थाना क्षेत्र के महुडर गांव के पास 11,000 हजार वोल्ट वाली बिजली तार के अचानक गिर जाने से मवेशी चराने जा रहे गुआघोघरा गांव निवासी धनेश्वर यादव (50 वर्ष) की घटनास्थल पर झुलसकर मौत हो गई।

मौत की सूचना परिजनों को मिलते ही घर में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है। बता दें इसके पूर्व बिजली  तार की चपेट में आ कई की मौत व कई जख्मी हो चुके हैं। बावजूद विभाग का ध्यान इस ओर नहीं जा पा रहा है।

पुस्तकालय का सांसद ने किया उद्घाटन

नवादा : पुस्तकालय समाज को नई दिशा प्रदान करती है। उक्त बातें प्रभाकर कल्याण समिति रूखी के सौजन्य से स्थापित मां चामुंडा वाचनालय रूपौ के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए नवादा संसद चंदन सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में तरह-तरह की किताबें होती है। जिसमें अलग अलग संदेश होते हैं। जो लोगों को कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है।

मौके पर बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह के परपौत्र निशांत सिन्हा ने कहा कि मोबाइल व व्हाट्सएप के वर्तमान दौर में किताबों का महत्व कम हो गया है। जरूरत है इसे फिर से पुनर्जीवित करने की। इसके पूर्व सांसद ने श्रीकृष्ण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।  मौके पर रूपौ प्रखंड निर्माण संघर्ष समिति के द्वारा सांसद को रूपौ को प्रखंड का दर्जा देने तथा रोह प्रखंड को रजौली से हटाकर नवादा अनुमंडल में शामिल कराने की मांग से संबंधित स्मार पत्र सौंपा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महेश्वरी प्रसाद सिंह व संचालन भाजपा अध्यक्ष पूर्वी शैलेंद्र कुमार ने किया। मौके पर मां चामुंडा वाचनालय रूपौ के सचिव कुंदन कुमार प्रभाकर, कवि नरेंद्र सिंह, सुनील केवट, कृष्ण कुमार प्रभाकर, भाजपा नेता रंजीत यादव, अर्जुन राम, पूर्व जिला पार्षद अखिलेश सिंह, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष महेंद्र कुमार उर्फ बबलू, भोली सिंह, मनोज कुमार सिंह, अमरेन्द्र कुमार, बसंत सिंह आदि उपस्थित थे।

 

गांधी आश्रम में सभा भवन का उद्घाटन

नवादा : सांसद चंदन सिंह ने नवादा शोभपर स्थित गांधी आश्रम सेवा समिति परिसर में नव निर्मित सभा भवन का उद्घाटन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा नेता केदार सिंह ने की।

मौके पर आश्रम के महामंत्री सिद्धेश्वर सिंह ने देश में व्याप्त विकृतियों को मिटाने के लिए गांधी के आदर्शों को अपनाने व उसपर चलने पर बल दिया।

उन्होंने आश्रम की घेराबंदी कराने की जरूरत बताई। जिस पर सांसद ने आश्रम की घेराबंदी कराने, शौचालय व चापाकल की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

उपमुख्य पार्षद के घर सांत्वना देने पहुंचे सूचना मंत्री

नवादा : राज्य सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार जदयू नेता सह उपमुख्य पार्षद नगर पंचायत हिसुआ शंभु शर्मा के घर पहुंच शोकाकुल परिवार को ढ़ांढस बंधाया।

बता दें कि एक सप्ताह पूर्व जदयू नेता शंभु शर्मा की मां का निधन हो गया था। शोकाकुल परिजनों से मिलकर उन्होंने कहा कि जीवन और मरण प्राकृति का शाश्वत नियम है। वे उनके घर करीब आधे घंटे तक रुके एवं परिवार के सदस्यों से मिलकर दुख की इस घड़ी में धैर्य रखने की सलाह दी।

इस दौरान शिक्षक समन्वय समिति द्वारा मानव श्रृंखला के बहिष्कार के निर्णय के सवाल पर मंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान किसी राजनीतिक लाभ के लिए नहीं बल्कि सभी लोगों के लिए उपयोगी है। जन जागरूकता के लिए मानव श्रृंखला बनाने का निर्णय लिया गया है। कहा कि इस प्रकार के जन जागरूकता के लिए लोगों को स्वेच्छा से आगे आना चाहिए।

उन्होंने इशारों में कहा कि शिक्षकों की सेवा शर्त लागू होने के बाद सभी समस्याएं ठीक हो जाएगी। मौके पर भाजपा नेता आलोक कुमार, नरेश सिंह, नगर पंचायत पूर्व उपमुख्य पार्षद रामकरण पासवान सहित दर्जन भर लोग मौजूद थे।

धूमधाम से मनी महाराजा अहिवरण की जयंती

नवादा : जिले के हिसुआ नगर पंचायत के वर्णवाल धर्मशाला में महाराजा अहिवरण की जयंती धूमधाम से मनाई गई। जिसमें काफी संख्या में वर्णवाल समाज के लोगों ने शिरकत की। अध्यक्षता वर्णवाल समाज हिसुआ इकाई के अध्यक्ष परमेश्वर वर्णवाल ने की। मंच संचालन नवादा के रंगकर्मी श्रवण कुमार वर्णवाल ने किया।

मुख्य अतिथि के तौर पर अखिल भारतीय वर्णवाल वैश्य महासभा के अध्यक्ष परमेश्वर लाल तथा बतौर विशिष्ट अतिथि बिहार प्रदेश वैश्य महासभा के अध्यक्ष राजू वर्णवाल एवं झारखंड वैश्य महासभा के अध्यक्षा पूनम वर्णवाल उपस्थित थीं। महाराजा अहिवरण के चित्र पर पुष्प अर्पित और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

मिकु कुमारी, रोशनी कुमारी, होसिका राज, कृति कुमारी एवं सुरूची कुमारी ने अहिवरण गीत गाकर उनके यश गाथा को लोगों के सामने रखा। महाराजा अहिवरण ने अपने समाज के लोगों को किस प्रकार मुसीबतों से निकालकर सफलता के मार्ग पर लाया। अहिवरण गीत के माध्यम से लड़कियों ने उनके विजय गाथा को सुनाया।

समाज के दर्जनों लड़के-लड़कियों ने एक से बढ़कर संगीत, झांकी व नृत्य का मनोरम प्रस्तुति कर वहां मौजूद लोगों को मुग्ध कर दिया। हिसुआ इकाई ने आगत अतिथियों को पुष्पगुच्छ, डायरी-कलम व शाल देकर सम्मानित किया।

बिहार प्रदेश वैश्य महासभा के अध्यक्ष राजू वर्णवाल ने समाज के लोगों को एकजुट रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब आप एक सूत्र में रहेंगे तभी आपकी पूछ समाज के अंदर होगी।

उन्होंने समाज में सास-बहु के झगड़े सहित अन्य आपसी मतभेद को भुलाकर कदम से कदम मिलाकर चलने की नसीहत दी। समाज के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को उपर उठाने के लिए समाज के संपन्न लोगों को आगे आने को कहा।

राजू वर्णवाल ने अप्रैल माह में पटना में आयोजित कार्यक्रम में चलने का निमंत्रण भी दिया। उन्होंने कहा जब हमारी एकता से मुख्यमंत्री परिचित होंगे तो उन्हें इस समाज को ओबीसी का दर्जा देना पड़ेगा।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश वर्णवाल, सचिव संजय कुमार, पंकज कुमार,प्रियंका वर्णवाल, सुजय कुमार, पिन्टु कुमार; पप्पु कुमार सहित दर्जनों समाज के लोगों ने बढ़ -चढ़कर हिस्सा लिया।

सरस्वती प्रतिमा के निर्माण में दिन रात लगे मूर्तिकार

नवादा : विद्या की अधिष्ठात्री देवी मॉ सरस्वती की पूजा अर्चना हेतु प्रतिमाओं के निर्माण का कार्य जोरों पर हैं। प्रतिमाओं के निर्माण में सिद्धहस्त कलाकारों द्वारा तकरीबन पखवारा भर पूर्व से ही इसकी तैयारियां की जा रही है।

छोटी बड़ी सभी प्रकार की प्रतिमाओं के निर्माण हेतु सड़क के किनारे कई जगहों पर अस्थाई तौर पर छावनी छपड़ी डालकर कलाकारों द्वारा मूर्ति निर्माण का कार्य दिन रात जारी है।

बहरहाल मिट्टी को तराश कर प्रतिमाओं को आकार दिया जा रहा है। फिर इसकी रंगाई आदि का काम किया जाना है। मूर्तिकार प्रभु पंडित के मुताबिक प्रतिमाओं के निर्माण हेतु पुआल बांधने से लेकर कई दौर के मिट्टी लगाकर इसे तैयार करने में एक से डेढ़ महीने का समय लग जाता है।

सामान्य रंग रोगन के बाद मुखड़े एवं साजो समान का काम अंतिम दौर में की जाती है। कई बार लोगों द्वारा विशेष प्रकार एवं आकार की कुछ खास प्रतिमाओं की निर्माण के आर्डर भी मिलते हैं।

रंगों के बढ़ते दाम एवं मजदूरी के दरों में वृद्धि का असर प्रतिमाओं के निर्माण पर भी देखा जा रहा है। छोटी सी छोटी प्रतिमा भी पांच सौ से सात सौ रुपये तक में बिकने के बाद ही कुछ बचत होने की चर्चा करते हुए मूर्तिकारों ने बताया कि फिलहाल वे अपने बल पर कार्य को आगे बढाने में लगे हैं ।

22 से 24 जनवरी तक दवा दुकानें रहेगी बंद

नवादा : बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन 22, 23 और 24 जनवरी को राज्यभर की दवा दुकानों को बंद रखने की तैयारी कर चुका है। इस संबंध में एसोसिएशन ने जिला प्रशासन को भी पत्र दिया है।

संघ के जिलाध्यक्ष बृजेश राय ने कहा कि सरकार द्वारा बिना फार्मासिस्ट के दवा दुकानों का लाइसेंस रद्द करने का कार्य किया जा रहा है। राज्य में फार्मासिस्टों की घोर कमी के कारण हर दुकान में एक फार्मासिस्ट नहीं रखा जा सकता।

इस फरमान के कारण सैकड़ों दुकानों का लाइसेंस रद्द हो चुका है। खासकर जिला और प्रखंड स्तर के दुकानों को ज्यादा दिक्कत है। इससे राज्यभर के दवा व्यवसायियों के सामने गंभीर संकट उत्पन्न हो रहा है। फार्मासिस्ट नहीं रहने के कारण कई बार ड्रग इंस्पेक्टर भी दुकानदारों को परेशान करते हैं। इन सबके विरोध में दवा दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

दवाओं की इमरजेंसी सेवा भी बंद रहेगी :

बृजेश राय ने बताया कि इस बार दवाओं की इमरजेंसी सेवा भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। अब से पहले के बंद के दौरान इमरजेंसी सेवा को जारी रखा जाता था।

पॉश मशीन को लेकर पीडीएस डीलरों को दिया गया प्रशिक्षण

नवादा : खाद्यान्न दिवस पर पॉश मशीन से खाद्यान्न वितरण को लेकर रविवार को रजौली प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में पीडीएस डीलरों को प्रशिक्षण दिया गया।

आयोजित प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षक सुभाष कुमार द्वारा सभी पीडीएस डीलरों को पॉश मशीन से खाद्यान्न वितरण में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए आधार सीडिंग के तरीके बतलाए गए। साथ ही आधार सीडिंग में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए छूटे हुए नाम को मशीन में आधार के द्वारा जोड़ने से संबंधित जानकारी  दी गई।

पॉश मशीन का प्रशिक्षण देने के बाद बीडीओ प्रेम सागर मिश्र, एमओ शशिकांत कुमार ने बताया  सभी पीडीएस डीलरों को यह निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने लाभुकों से जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को लेकर 19 जनवरी को प्रस्तावित मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील  की । लाभुकों को सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन प्रति जागरूक करें ताकि वे मानव श्रृंखला में शामिल होकर विश्व कीर्तिमान का हिस्सा बन सके।

मौके पर कार्यपालक सहायक अमन राज, डीलर नरेश कुमार, शशिकांत कुमार, योगेंद्र पासवान, दरोगी प्रसाद, बिरेंद्र प्रसाद, मदन रजक, बलविंदर सिंह समेत दर्जनों डीलर शामिल थे।

मतदाता पुनरीक्षण कार्य का एसडीओ ने किया जांच

नवादा : एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने रविवार को रजौली प्रखंड के बूथों पर चल रहे विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्य की जांच की।

जांच के क्रम में बीएलओ के कार्य से एसडीओ संतुष्ट दिखाई दिए। एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि 18 वर्ष से उपर के नए व युवा मतदाताओं के नाम जोड़ने, मतदाता सूची में शुद्धिकरण एवं मृत मतदाताओं का नाम हटाने को लेकर रविवार को कैंप का आयोजन किया गया। 5 व 9 जनवरी को रजौली प्रखंड क्षेत्र के जिन बूथों पर जो मतदाता अपने नाम नहीं जुड़वा सके व 18 वर्ष से उपर के वैसे युवा मतदाता जो नाम जुड़वाने से वंचित रह गए, उनसे प्रपत्र 6 भरकर लिया जा रहा है।

एसडीओ ने बताया कि हरदिया पंचायत के कचहरिया डीह के बूथ संख्या 286, 287, 288 एवं रजौली पूर्वी पंचायत के बूथ संख्या 282 की जांच के दौरान बीएलओ उपस्थित थे।

एसडीओ ने बताया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार जनवरी माह में 5 एवं 12 जनवरी को बूथों पर विशेष कैंप लगाने का निर्देश दिए गए थे। निर्देश के आलोक में कैप का आयोजन किया गया।

मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए फॉर्म 6, मतदाता सूची में सुधार के लिए फॉर्म 8, मृत मतदाताओं का नाम हटाने के लिए फॉर्म 7 एवं मतदान केंद्र से नाम स्थानांतरण के लिए फॉर्म 8 ए की जानकारी मतदाताओं को दी गई। वैसे मतदाता जिनका उम्र 18 वर्ष हा गया है, उनके नाम जोड़ने के लिए संबंधित कागजात, फोटो और फॉर्म 6 भरकर बीएलओ ने जमा लिया।

100 लीटर देशी महुआ शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के कुंभियातरी गांव में पुलिस ने छापेमारी कर देशी महुआ शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया।

प्रभारी थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि कुंभियातरी गांव में अवैध शराब निर्माण को लेकर छापेमारी अभियान चलाया गया था। इसी क्रम में हेमजा भारत गांव में चांदो यादव के घर से 100 लीटर महुआ शराब बरामद कर लिया गया।

प्रभारी थानाध्यक्ष ने बताया कि महुआ शराब बरामद करने के मामले में उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर पकड़े गए चांदो यादव को जेल भेज दिया गया।

कराखूंट घाटी से लूटी स्कॉर्पियो सिरदला से बरामद, एक गिरफ्तार

नवादा : शनिवार की रात सवा 9 बजे एनएच-31 पर रजौली थाने के काराखूंट घाटी से लूटी गई स्कॉर्पियो को रजौली पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर चार घंटों के अंदर सिरदला थाना क्षेत्र के बरसोत स्थित प्राथमिक विद्यालय के पास से बरामद कर लिया। साथ ही लूटकांड के एक सदस्य को भी गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार युवक की निशानदेही पर स्कार्पियो को बरामद किया गया।

एसडीपीओ संजय कुमार के निर्देश पर प्रभारी थानाध्यक्ष राजेश कुमार व अपर थानाध्यक्ष रामनाथ सिन्हा ने रात में ही स्कार्पियो को बरामद करने में सफल हो गए।

अपर थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि स्कॉर्पियो लूट की सूचना मिलने के बाद रजौली पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर सिरदला थाना क्षेत्र के ठेकाही मोड़ के पास लूट की घटना को अंजाम देने वाले बोलेरो को  बरामद कर लिया गया।

बोलेरो चालक व लूट कांड गिरोह के सदस्य नवादा जिले के रोह थाना क्षेत्र के मनियोचक गांव निवासी महेंद्र यादव के बेटे राजू कुमार की निशानदेही पर रजौली पुलिस ने सिरदला पुलिस के सहयोग से सिरदला थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बरसोत के पास से लूटी गई स्कॉर्पियो को बरामद कर लिया।

अपर थानाध्यक्ष ने बताया कि स्कॉर्पियो लूटने के बाद बोलेरो पर सवार सभी लुटेरे भूमिगत हो गए थे। लेकिन इसी बीच बोलेरो चालक पुनः बोलेरो लेकर रोड पर आ गया।

लूटी गई स्कॉर्पियो के नंबर के आधार पर घटना को अंजाम देने वाले बोलेरो की पहचान कर उसे ठेकाही मोड़ के पास से बरामद कर लिया गया। बोलेरो चालक की निशानदेही पर लूटी गई स्कार्पियो को बरसोत से बरामद किया गया।

घटना की बाबत नारदीगंज थाना क्षेत्र के बड़ेसरा गांव निवासी श्रवण कुमार के बेटे  राजीव कुमार ने बताया कि वह स्कार्पियो से कोडरमा की ओर से नवादा के बरतपुरा गांव अपने ससुराल जा रहे थे। इसी बीच काराखूंट घाटी में सामने से आकर एक बोलेरो ने उसे रोकने का इशारा किया। जैसे ही वे रुके, बोलेरो पर सवार 4 लोगों में से 3 लोग उतर उसके पास आए। गाड़ी में अकेला पाकर उसके साथ मारपीट कर उसे वहीं छोड़ दिया। इसी बीच बोलेरो पर सवार एक अन्य लुटेरा स्कॉर्पियो में आकर बैठ गया और बोलेरो व स्कॉर्पियो दोनों को लेकर रजौली की ओर भाग निकला।

घटना के बाद रजौली पुलिस ने डीआईयू के सहयोग से गिरफ्तार बोलेरो चालक की निशानदेही पर रात में ही बोलेरो पर सवार तीन अन्य युवकों की तलाश में रोह थाना क्षेत्र में छापेमारी की। लेकिन बोलेरो पर सवार तीनों युवकों का कहीं अता- पता नहीं चल सका।

अपर थानाध्यक्ष ने बताया कि  लूटी गई स्कॉर्पियो के बरामद हो जाने के बाद रजौली थाने में लूट कांड की प्राथमिकी दर्ज की गई है। दर्ज प्राथमिकी में तीन नामजद समेत चार लोगों को आरोपित किया गया है। लूट कांड में शामिल तीन अन्य  युवकों की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है। जल्द ही अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here