10 जनवरी : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

20 तक ही होगा आचार्य में पंजीयन

दरभंगा : संस्कृत विश्वविद्यालय ने आचार्य प्रथम सेमेस्टर 2019-21 सत्र में पंजीयन कराने की तिथि घोषित कर दी है। इसके लिए छात्रों को करीब 13 दिनों का समय दिया गया है।

आचार्य प्रथम सेमेस्टर 2019-21 के छात्र आठ से 12 जनवरी तक निर्दण्ड तथा 13 से 16 तक सामान्य दंड के साथ पंजीयन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि जो छात्र इस अवधि तक पंजीयन फॉर्म जमा नहीं कर पाएंगे उन्हें चिंता करने की जरुरत नहीं है।

swatva

ऐसे छात्र 17 से 20 जनवरी तक विशेष दंड के साथ आवेदन कर सकते हैं। इस आशय से सम्बंधित सूचना परीक्षा नियंत्रक डॉ विनय कुमार मिश्र ने जारी कर दी है। वहीं,आवश्यक कार्य के लिए इसकी सूचना सभी विभागाध्यक्षों, राजकीय संस्कृत कालेज, पटना के साथ-साथ राजकीय संस्कृत कालेज, भागलपुर एवम धर्म समाज संस्कृत कालेज, मुजफ्फरपुर के प्रधानाचार्यो को भी दे दी गयी है।

संस्कृत विश्वविद्यालय में 12 जनवरी को होगी सिंडिकेट की बैठक

दरभंगा : संस्कृत विश्वविद्यालय में सिंडिकेट की बैठक अब 13 के बदले 12 जनवरी को आयोजित की जाएगी। ऐसा विधान मंडल की एकदिवसीय बैठक के कारण करना पड़ा है। नई व्यवस्था के अनुसार बैठक कुलपति कार्यालय कक्ष में दस बजे शुरू होगी । वहीं सीनेट की स्थगित बैठक पुनः दरबार हाल में 18 जनवरी के पूर्वाह्न 11.30 बजे से होगी। इसके कार्यक्रम में कोई फेरबदल नही किया गया है।वहीं, मान्य सदस्यों को दोनों बैठकों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि अभिषद यानी सिंडिकेट के लिए फिलहाल मूल रूप से दस एजेंडे तैयार किये गए हैं जिसमें गत बैठक की कार्यवाही की सम्पुष्टि पर विचार समेत वित्त समिति,सम्बन्धन समिति, विद्वत परिषद में लिये गए निर्णय पर विचार शामिल हैं। इसके अलावा 2020-21 वर्षीय आय-व्ययक एवम 2019-20 के संशोधित बजट की स्वीकृति समेत अधिषद यानी सीनेट की बैठक में उपस्थापित होने वाले प्रस्तावों के उपस्थापकों के निर्धारण पर भी विचार किया जाएगा। 2018-19 वर्षीय वार्षिक प्रतिवेदन पर विचार भी एजेंडे में है। वहीं सीसीडीसी प्रो0 श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि दोनों बैठकों से सम्बंधित अधिसूचना जारी कर दी गयी है और इस निमित्त तैयारी जोरों से चल रही है।

मुरारी ठाकुर  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here