8 जनवरी : सारण की प्रमुख ख़बरें

0
chhapra news

जल जीवन हरियाली को लेकर समीक्षा बैठक

सारण : छपरा जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति और बाल विवाह जैसे विषयो में सुधार व जागरूकता को लेकर सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत जिलाधिकारी ने अमनौर प्रखंड के हरि जी उच्च विद्यालय परिसर में एक समीक्षा बैठक की गई। जहां जिला अधिकारी ने कहा कि सबका सहभागिता हो , इसके लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए, इस मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह डीआरडीए निर्देशक सुनील कुमार एसडीओ विनोद तिवारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शिव सुनील कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में जनप्रतिनिधि सामाजिक कार्यकर्ता तथा कर्मचारी मौजूद रहे।

असफल भारत बंद हुआ समाप्त

सारण : छपरा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की छपरा इकाई ने शहर के कचहरी स्टेशन से भारत सरकार के खिलाफ प्रतिरोध मार्च निकाली यह नगरपालिका चौक होते हुए शिशु पार्क तक पहुंचा। जिसमें जिले के भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने लाल झंडे के साथ शामिल हुए तथा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध जताया।

swatva

CAA थोपकर देश में गृहयुद्ध करवाना चाहती है मोदी सरकार

सारण : छपरा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित साह एवं भाजपा/RSS के मनुवादी सोच के कारण जल रहा है।प्रधानमंत्री गृहमंत्री एवं भाजपा देश पर CAA थोप कर तथा NRC एवं NPR जैसे काले कानून को लागू करने का प्रयास कर देश को गृह युध्द की ओर ढ़केलने के कार्य मे लगे है। प्रधानमंत्री,गृहमंत्री एवं भाजपा/RSS के नेता लगातार भ्रामक बयान देकर देश को गुमराह कर रहे हैं।

CAA, NRC एवं NPR एक ऐसा काला क़ानून है, जिससे गरीब,दलित,पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक समाज के लाखों लोग प्रभावित होंगे। सरकार एक साज़िश के तहत लाखों गरीब,दलित,पिछड़ा एवं अल्पसंख्यकों को उनके भोटिंग राइट से बंचित करने का प्रयास कर रही है जो देश के लिए खतरे की घंटी है। जो लोग इस देश मे जन्में, पले-बढ़ें एवं रह रहे हैं, उन्हीं NRC/NPR के तहत देश का नागरिक होने का प्रमाण मांगना आश्चर्य जनक एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।

नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बिहार का भी इस विषय पर दोहरा चरित्र सामने आया है। केन्द्र में समर्थन एवं बिहार में विरोध इसका सामने उदाहरण है। आज देश की स्थिति अत्यन्त दयनीय है। G.D.P. गिर चुका है। गरीबी, बेरोजगारी की फौज खड़ी है। असल में गरीबी, बेरोजगारी, किसानों, नौजवानों के बदत्तर हालात , शिक्षा की बिगड़ती स्थिति को छुपाने एवं साम्प्रदायिकता फैलाकर लोगों का ध्यान असल मुद्दा से भटकाने के उद्देश्य से संविधान से छेड़छाड़ एवं सरकार द्वारा ऐसे कानून को थोपने का प्रयास किया जा रहा है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  उपेंद्र कुशवाहा देश एवं देश के लोगों के लिए जाने वाले इस काले कानून के खिलाफ तथा स्थिति को गम्भीरता से लेते हुए “समझो समझाओं, देश बचाओं यात्रा” के तहत इन्हीं सब मुददों को हम सब को बताने के लिए दिनांक- 10.01.2020 को पूर्वाहन 10:30 बजे से अम्बेडकर स्मारक भवन, छपरा (जिला स्कूल के पास) आ रहे हैं, जहाँ बाबा साहब डॉ० बी० आर० अम्बेडकर, महात्मा फ़ूले, शाहिद जगदेव प्रसाद, एवं कर्पूरी ठाकुर के चित्र पर माल्यार्पण के बाद उपस्थित जन को सम्बोधित करेंगे तत्पश्चात सिवान होते यात्रा के साथ गोपालगंज के लिए प्रस्थान करेंगे, जिसमें आप सभी संवाददाता के रूप में सादर आमंत्रित है।

संवाददाता सम्मेलन में रालोसपा – सारण के जिलाध्यक्ष डा० अशोक कुशवाहा, के साथ पार्टी के कार्यक्रम प्रभारी के रूप में उपस्थित ब्रजेन्द्र कुमार पप्पू, किसान सेल बिहार के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश कुशवाहा, प्रदेश महासचिव पारस यादव, संयुक्त सचिव (प्रदेश) रमेश प्रसाद एवं शौकत अली अंसारी , अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष शिवजी महतो, चंदा बाबू सिंह, विश्वास कुमार शर्मा, मो० शालिम, राजेश कुमार, राज कुमार राय, छात्र इकाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल सिंह, संदीप सिंह आदि उपस्थित थे।

धीमी गति से हो रहे कार्य को लेकर DM नाराज़

सारण : छपरा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन सदर एसडीओ अभिलाषा शर्मा तथा नगर निगम के अपर आयुक्त संजय उपाध्याय ने शहर के खनुआ नाले का हो रहे जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया जहां धीमी गति से हो रहे कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए कार्यपालक अभियंता एवं सहायक अभियंता डोडा को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए वही नाले पर अतिक्रमण को लेकर भी जिलाधिकारी ने सदर सीओ को निर्देश जारी किया कि कार्य में बाधा ना हो इसको लेकर अतिक्रमण मुक्त कराया जाए वही निरीक्षण के दरमियान डीसीएलआर सदर संजय कुमार सीओ बुडको के कार्यपालक अभियंता सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

विश्वविद्यालय प्रशासन पक्षपात का आरोप

जयप्रकाश विश्वविद्यालय की अनुभूति इकाई यदुनंदन महाविद्यालय दिघवारा के छात्रों ने विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर अनिश्चितकालीन आमरण अनशन के लिए धरने पर बैठ गए हैं। बताया जाता है कि महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव को लेकर कालेज प्रशासन द्वारा किसी खास पक्ष संगठन के साथ पक्षपात करने को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से न्याय उचित कार्रवाई को लिए आमरण अनशन पर बैठे छात्रों में अपनी मांगे रखी। वहीं इस बैठक में गगन कुमार सिंह तानसेन अभिषेक सिंह कुंदन सिंह शशी रंजन सिंह सहित कई छात्र भी इस धरना व अनशन में शामिल रहे।

जयन्ती को लेकर जन संपर्क

सारण : छपरा 24 जनवरी को जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती को लेकर जदयू अति-पिछड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संतोष महतो ने जनसंपर्क अभियान चलाया। जहां इस अभियान के तहत तरैया थाना क्षेत्र के नंदपुर गांव में एक सभा का आयोजन कर पटना के कृष्ण मेमोरियल हॉल में मनाई जाने वाली जयंती में अपना सहभागिता देने का आह्वान किया। वहीँ कार्यक्रम की अध्यक्षता ज्वाला प्रसाद ने की , इस अवसर पर दूधनाथ शाह सुरेंद्र चौहान गंगा महतो देवेंद्र साह विशाल कुमार सिंह यशवंत कुमार दिलीप महतो विकास चौधरी सहित सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जल्द मिलेगा प्रोत्साहन राशि

सारण : छपरा मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना के तहत मैट्रिक पास छात्र-छात्राओं की राशि उपलब्ध कराया जाएगा, सरकार द्वारा इस मद में राशि उपलब्ध करा दिया गया है। 2019 में प्रथम श्रेणी से मैट्रिक पास 960 अल्पसंख्यक बालक बालिकाओं का लिस्ट भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इस आशय की जानकारी देते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी उपेन्द्र कुमार यादव ने बताया कि 96 लाख की राशि सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

जिसे सीएमएफ सिस्टम कोषागार के माध्यम से छात्रों के खाते में में राशि हस्तानांतरण होगा। सरकार द्वारा इसी साल से यह सिस्टम लागू किया गया है, इससे पूर्व बैंकों द्वारा लाभार्थियों को राशि उपलब्ध कराया जाता था। अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार हाल ही में मैट्रिक 2019 में प्रथम श्रेणी से पास अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को एक मुस्त दस हजार का सीएम प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराया जाता है ताकि छात्रों को आगे की शिक्षा हासिल करने में मदद मिल सकें।

सरकार द्वारा द्वितीय श्रेणी के छात्रों को 2017 से राशि बंद कर दी गयी है तथा फोकनियां एवं मौलवी मदरसा बोर्ड के छात्रों को सीएम योजना से जोड़ा गया हैं। जिला में 2019 में मौलवी में मात्र दो छात्राएं ही प्रथम श्रेणी से पास की है। जबकि फोकनिया में केवल एक छात्राएं ही प्रथम श्रेणीसे पास करने में सफल रही है। जिन्हें मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराया जाएगा। इस सम्बंध में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी उपेन्द्र कुमार यादव के अनुसार सरकार द्वारा मैट्रिक प्रथम श्रेणी से 2019 में पास छात्रों को सीएम प्रोत्साहन योजना की राशि हस्तानांतरित की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

सरकार द्वारा 960 छात्रों के लिए कुल 96 लाख का आवंटन उपलब्ध करा दिया गया है। इस बार सरकार द्वारा लागू किया गया सीएमएफ तकनीक से राशि हस्तानांतरित लाभार्थियों के खाते में किया जाएगा। जबकि फोकनियां एवं मौलवी के मात्र तीन छात्राओं को भी सूचना दे दी गयी है जिन्हें जल्द राशि उपलब्ध कराया जाएगा।

जन्मदिन पर बांटी किताब

सारण : छपरा फेस आंफ फिक्चर द्वारा चलाए जा रहे शिक्षण संस्थान दहियावां नूडल बस्ती के बीच राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ी सामाजिक कार्यकर्ता फेस आंफ फिउचर मे सहयोग करने के दृष्टि से शहर के युवा छात्र कुमारी पंखुड़ी ने अपना जन्मदिन शिक्षण संस्थान में बच्चों के बीच मनाई जहां बच्चों को पुस्तके उपलब्ध कराई गई मिठाई बांटी गई भोज भी कराया गया वही इस अवसर पर सुनील कुमार प्रिंस कुमार संजीव कुमार पवन कुमार संजू कुमारी जैसे दर्जनों सदस्य व सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जितेंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here