4 जनवरी : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

राजद ने एक मजबूत सिपाही खोया : फैयाज अहमद

मधुबनी : अखिल भारतीय लक्ष्मीबाई महिला फुटबॉल टूर्नामेंट के कोषाध्यक्ष व राजद नेता भवनाथ यादव के हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया। डॉ०  फैयाज अहमद ने कहा कि राजद के एक मजबूत कर्मठ सिपाही के निधन से पार्टी व समाज की हुई है अपूर्णीय क्षति। विधायक डॉ० अहमद ने कहा कि इस विकट काल मे परिजनो के साथ खड़े है।

अखिल भारतीय महिला फुटबॉल टूर्नामेंट के अध्यक्ष विष्णुदेव यादव ने कहा कि दिवंगत भवनाथ जी समाज के काबिल व जुझारू कार्यकर्ता थे, जिनकी सहभागिता समाजिक न्याय व सामाजिक उत्थान के कार्यो में सदैव रही है।

swatva

अखिल भारतीय महिला फुटबॉल टूर्नामेंट के महासचिव विजय चद्र घोष ने कहा कि भवनाथ जी आजीवन कदम से कदम मिलाकर समाज के सभी कल्याणकारी कार्यो में मजबूती से साथ देते रहे है। अब ऐसे में उनका निधन एक बड़ी क्षति है।

भवनाथ यादव के निधन से पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ० शकील अहमद, पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी, राजद जिलाध्यक्ष रामबहादुर यादव, पूर्व विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल, राजद के वरिष्ट नेता अब्दुल हई, अधिवक्ता सह कांग्रेसी नेता संजय मिश्रा, पूर्व प्रमुख अब्दुस सलाम, व्यपार मंडल अध्यक्ष मो० मदनी, शिवशंकर रॉय, विजयचद्र घोष एवं मदन यादव ने गहरा शोक प्रकट किया है।

डीएसपी ने की थानाध्यक्षों के साथ बैठक

मधुबनी : जिले के झंझारपुर में डीएसपी अमित शरण ने गुरुवार को थानाध्यक्षों के साथ क्राइम मीटिग की। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों के साथ कांडों की भी समीक्षा की। थानाध्यक्षों से कहा कि बीते दिनों झंझारपुर के कई थाना के निरीक्षण के दौरान एसपी ने कांड के अनुसंधान की शिथिलता पर अनुसंधानकों पर स्पष्टीकरण का संकेत दिया है।

अनुसंधानकों को चिन्हित किया जा रहा है। इसलिए जरूरी है, कि कांड का अनुसंधान समय सीमा के अंदर किया जाए। उन्होंने कहा कि दिसंबर में ठंड अत्यधिक पड़ी है। इसके बावजूद चोरी की घटना में कमी शुभ संकेत है। मगर, रात्रि गश्ती की निरंतरता बनी रहे।

उन्होंने मीडिया से कहा कि दिसंबर में हुई कई चोरी एवं लूट की घटना का उद्भेदन भी पुलिस ने सफलतापूर्वक किया है। लखनौर में विकास मित्र हत्याकांड का पर्दाफाश भी हुआ है। इसके बावजूद पुलिस को और काम करने की जरूरत है।

उन्होंने थानाध्यक्षों से कहा कि शराब भारी मात्रा में लगातार पकड़े जाने के बावजूद शराब के धंधेबाज की सक्रियता कम नहीं हो रही है। इसलिए शराब धंधेबाज पर नकेल कसें। हरसंभव प्रयास हो कि क्षेत्र में शराब की बिक्री ना हो। शराब की बिक्री रोकने हेतु डीएसपी ने सभी थानाध्यक्षों को सतत वाहन चेकिग अभियान चलाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा इससे राजस्व वसूली भी होगी और शराब की खेप एक जगह से दूसरे जगह पहुंच भी नहीं पाएगी। उन्होंने गुंडा पंजी को बराबर अद्यतन करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि शराब धंधेबाज या शराब पीने पर जो पकड़ में आते हैं, उनका नाम भी गुंडा पंजी में डालें। ऐसे तत्वों को महिना में कम से कम एक बार थाना बुलाकर उसकी सक्रियता का सत्यापन करें। इस बैठक में इंस्पेक्टर बीडी सिंह, थानाध्यक्ष चंद्र मणि, केपी सिंह, राजकुमार राय, संतोष कुमार सिंह, गया प्रसाद सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष रामनारायण मंडल का निधन

मधुबनी : राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश उपाध्यक्ष सह वेदव्यास चेतना समिति के संस्थापक अध्यक्ष प्रखंड के मुसहरनिया गांव निवासी वयोवृद्ध समाजसेवी रामनारायण मंडल 70 वर्ष का निधन गुरुवार को इलाज के दौरान बेंगलुरु के एक अस्पताल में हो गई। उनके निधन की खबर से क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गया।

मंडल बिहार प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त पदाधिकारी थे। वर्ष 2015 में वे एडीएम के अपने पद से सेवानिवृत्त होकर फुलपरास विधानसभा से निर्दलीय चुनाव भी लड़े थे।

मंडल जननायक कर्पूरी ठाकुर से प्रभावित थे, और उनको अपना आदर्श मानते थे। मंडल जीवन पर्यन्त गरीब गुरवो की मदद व सेवा करते रहे। दिवंगत मंडल के निकट सम्बन्धी रामनगर पंचायत के पूर्व मुखिया देवनारायण कामत ने बताया कि उनका निधन बेंगलुरु के एक अस्पताल में इलाज के दौरान गुरुवार को हो गया। कामत ने बताया कि रविवार को दिवंगत नेता का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव मुसहरनिया में होगी।

आरएन मंडल के निधन पर शोक व्यक्त करने वालों का तांता लगा हुआ है। उनके निधन पर सांसद रामप्रीत मंडल एवं पूर्व सांसद मंगनीलाल मंडल ने कहा कि रामनारायण बाबू गरीबो के सच्चे हितैषी थे। उनके निधन से समाज को अपूरणीय क्षति हुई है। जिसकी भरपाई निकट भविष्य में नही हो सकता। शोक व्यक्त करने वालों में वयोवृद्ध समाजवादी नेता तृपित नारायण कामत, राजद के जिलाध्यक्ष रामबहादुर यादव, जिला महासचिव रामनारायण प्रसाद, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद श्रवण कुमार ठाकुर, जदयू नेता चूल्हाई कामत, प्रखंड जदयू अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार मंडल, सांसद प्रतिनिधि सुशील कामत,मुखिया संजय कुमार निराला, कमलेश कुमार राय एवं बुद्धप्रकाश, रामनरेश कामत, रमन जी पासवान सहित गणमान्य शामिल है।

लूट व गोलीकांड में एक गिरफतार, तीन का हुआ शिनाख्त

मधुबनी : राजकीय रेल पुलिस ने भारतीय व नेपाली रूपये के मनी एक्सेंज व्यापारी पप्पू साह लूट गोलीकांड के एक आरोपित को पकड़ा। जयनगर जीआरपी थानेदार बिनोद राम ने बताया कि आरोपित कुआढ़ गांव का कारी यादव है, जिसके पास से लूट के पांच हजार रूपये नेपाली बरामद भी हुआ है।

आरोपित के स्वीकृति बयान के बाद लूटकांड में शामिल तीन अन्य आरोपितो की पहचान हो गयी है, जिसे गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी जारी है।

बता दें कि 26 दिसंबर गुरुवार की साढ़े सात बजे शाम में भारतीय व नेपाली रूपये के मनी एक्सेंज के कारोबारी पप्पु साह को युनियन टोल घर वापसी के समय प्लेटफार्म दो-तीन के उत्तरी छोड़ के निकट गोली मार कर रूपये भरा बैग लूटकर फरार हो गया। घायल व्यापारी के फर्द बयान अनुसार साढ़े तीन लाख भारतीय रूपये तथा 50 हजार नेपाली रूपये की लूट का मामला दर्ज हुआ है।

रेल पुलिस स्थानीय पुलिस के सहयोग से लगातार अपराधियों को डिटेक्ट करने तथा उसको गिरफ्तारी के लिए छापेमारी में लगी हुुयी थी।

खुद रेल डीएसपी समस्तीपुर स्मृता सुमन घटना के बाद से अपराधियों के डिटेक्ट करने में लगे हुये थे, तथा रेल एसपी अशोक सिंंह द्वारा एसआईटी गठन किया गया था।

भारी मात्रा में नेपाली करेंसी के साथ दो बाइक सवार गिरफ्तार

मधुबनी : जिले में इनदिनों सीमावर्ती इलाकों में शराब तस्करी और अपराध की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। इसी बीच जयनगर इस्तिथ एसएसबी अर्राहा के जवानों ने भारत से नेपाल की ओर जा रहे दो बाइक सवार के पास से 9 लाख 25 हजार नेपाली करेंसी जब्त किया।

जब्त करने के बाद एसएसबी ने पकड़ाए दोनों बाइक सवारों को पैसे के साथ जयनगर पुलिस को किया हवाले। जहाँ अपर थानाध्यक्ष सत्यनारायण सारंग ने बताया कि भारी मात्रा में पैसे बरामद हुए हैं, जो जांच का विषय है। फिलहाल इनदोनों को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।

पुलिस मामले की जांच-पड़ताल कर रही है। बता दें कि कुछ दिन ओहले ही जयनगर रेलवे स्टेशन कैंपस के प्लेटफॉर्म संख्या-2&3 पर मनी चेंजर व्यापारी पप्पू साह से लूटपाट हुई और अपराधियों ने उसे गोली भी मार दिया था।

लुई ब्रेल की 211वें जन्मदिवस पर परिचर्चा का आयोजन

मधुबनी : शहर में दृष्टिबाधितों के मसीहा और ब्रेल लिपि के जनक लुई ब्रेल के 211वें जन्मदिवस के अवसर पर स्थानीय विधायक समीर कुमार महासेठ के आवास पर संभव ट्रस्ट के द्वारा परिचर्चा का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन उदय जायसवाल ने किया। इसकी अध्यक्षता संभव ट्रस्ट के निदेशक मुकेश पंजियार ने किया एवं कार्यक्रम संचालन युवा समाजसेवी विजय घनश्याम ने किया।

इस परिचर्चा की शुरुआत लुई ब्रेल के तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। उद्घाटनकर्ता उदय जायसवाल ने कहा कि लुई ब्रेल का जीवनी प्रेरणादायक है। 3 वर्ष की छोटी सी आयु में नेत्रहीन होने के बावजूद उन्होंने खुद को कभी कमजोर नही होने दिया और शिक्षा को अपना ताकत बनाया। उन्होंने ब्रेल लिपि का अविष्कार किया जिसके वजह से नेत्रहीन भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

जिला संयोजक रवि शंकर ठाकुर ने बताया कि सरकार दृष्टिबाधित दिव्यांग के पुनर्वास और अन्य सुविधा के लिए काफी गंभीर है। दृष्टिबाधित दिव्यांग के लिए अनेको कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है सरकार के द्वारा मगर इच्छाशक्ति एवं जागरूकता के अभाव में दिव्यांगजन वंचित रह जाते हैं। संभव ट्रस्ट के द्वारा दिव्यांगजन के हित मे लगातार प्रयास हो रहे हैं।

नगर संयोजक कृष्णा महासेठ ने कहा कि दिव्यांगजन के प्रति जितनी जवाबदेही परिवार की है उतनी ही समाज की है। सामाजिक स्तर पर भी दिव्यांगजन को सम्मान, रोजगार और अवसर देने की जरूरत है। जो दिव्यांग सरकारी सुविधा लेने से चूक जाते हैं उन्हें सामाजिक स्तर पर मदद मिलना चाहिए इस ओर सामाजिक प्रयास जरूरी है। जिले में दिव्यांगजन के लिए विद्यालय एवं छात्रावास की अत्यंत आवश्यकता है। इस ओर प्रयास किया जाना चाहिए।

इस परिचर्चा में विपिन कुमार, लाले राय, शंकर कुमार, निर्मल ठाकुर, विणा देवी, गुड्डू कुमार मंडल, राजेन्द्र मंडल आदि दृष्टिबाधित ने भाग लिया।

परिचर्चा में भाग लेने वाले सभी दृष्टबाधित को शिव शिष्य परिवार की ओर से कम्बल भेंट किया गया। इस कार्यक्रम में कृष्ण नारायण यादव, विक्रम कुमार, गजेंद्र प्रसाद, पप्पू कुमार साहू, अजय ठाकुर, जवाहर ठाकुर, अशोक साह आदि ने भाग लिया।

तिरंगा रैली के माध्यम से फैलाई जाएगी जागरूकता

मधुबनी : CAA और NRC के लिए कल से भाजपा देश भर में मेगा प्लान के अंतर्गत जन-जागरूकता फैलाने का कार्य कर रही है।

इसी क्रम में कल मधुबनी जिला मुख्यालय में कल एक विशाल तिरंगा रैली निकाल जाएगा। उसी को सफल बनाने के लिए आज पूरे जिले भर में जागरूकता रथ घुमा कर गांव-गांव में जाके लोगों को कल होने वाले रैली के बारे में आने के आवाहन के साथ विपक्षी पार्टियों के द्वारा नागरिकता संसोधन कानून के खिलाफ फैलाये गए भ्रम को दूर करने का कार्य कर रही है।

इसी क्रम में आज जयनगर शहर में नगर प्रमुख राजकुमार साह के नेतृत्व में जन-चेतना फैलाई गई। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कल होने वाले तिरंगा रैली में लोगों से जुड़ने का अपील करते हुए कल से डोर-टू-डोर जाकर लोगों के भ्रम को दूर करेगी। और बताएगी की यह कानून नागरिकता देने वाली है नाकी वापस लेने वाला है।

भाजपा ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला फूंका

मधुबनी : भाजपा जिला कार्यकर्ताओं के द्वारा थाना चौक पर पाकिस्तान में सिखों पर हो रहे अत्याचार के विरोध में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला दहन किया।

इस मौके पर जानकारी देते हुए मधुबनी विधान पार्षद सुमन महासेठ ने बताया कि आज हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में सिखों पर जुल्मो-सितम हो रहा है।

वहां पर हालात इतने खराब है कि वहां के अल्पसंख्यक समुदाय डरे हुए हैं। आये दिन वहां पर मुसलमानों के द्वारा वहां के सिख समुदाय पर हमला किया जाता है। आज वहां इस्तिथ गुरुद्वारे पर पथराव भी किया गया, साथ ही जान से मारने की धमकी तक दी जाती है। इस सारे प्रकरण पर पाकिस्तान की सरकार सो रही है। वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभी तक इस बात पर संज्ञान नही लिया है, करवाई तो दूर की बात है।

इस मौके पर नगर संयोजक सुबोध कुमार, भाजयुमो जिला अध्यक्ष पंकज कुमार, अमरजीत सिंघानिया, अजय प्रसाद, गुड्डू चौधरी एवं दर्जनों भर कार्यकर्ता मौजूद थे।

मानव श्रृंखला की तैयारियों को ले की गई समीक्षा बैठक

मधुबनी : नीतीश कुमार की महत्वाकांछी परियोजना जल-जीवन-हरियाली योजना को सफल बनाने का अथक प्रयास किया जा रहा है।

इसी परिपेक्ष्य में जल-जीवन हरियाली परियोजना के जागरूकता के लिए बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवाहन पर मानव श्रृंखला बनाना जाना है।

इसी को सफल बनाने हेतु बिहार के हर जिले में जिलाधिकारी के नेतृत्व में तैयारियां की जा रही है। इसी क्रम में मधुबनी के जयनगर में एसडीएम शंकर शरण ओमी की अध्यक्षता में जयनगर प्रखंड में बनने वाले मानव श्रृंखला की तैयारी को लेकर कॉर्डिनेटरस ओर सेक्टर पदाधिकारीयों की समीक्षा बैठक की गई।

इस बैठक में प्रत्येक 100मीटर पर कॉर्डिनेटर ओर प्रत्येक किलोमीटर पर सेक्टर पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। कल ही अनुमंडल सभागार में जोनल ओर सुपर जोनल पदाधिकारी की भी समीक्षा बैठक हुई थी, जिसकी विस्तारिकरण हुई। यह बैठक आज जयनगर प्रखंड की टीपीसी भवन में हुई।

आगामी 13 जनवरी को सभी कॉर्डिनेटर ओर सेक्टर पदाधिकारियों को मानव श्रृंखला का मॉकड्रिल करने की बात हुई।जानकारी देते हुए एसडीएम शंकर शरण ओमी ने बताया कि जल्द ही सारी तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाएंगी, ओर  मॉकड्रिल करके पूर्वाभ्यास भी कर लिया जाएगा। इस बाबत सभी कर्मियों को दिशा-निर्देश दिया जा चुका है।

आपराधिक की योजना बना रहा, हथियार के साथ गिरफ्तार

मधुबनी : पुलिस अधीक्षक डॉ० सत्यप्रकाश के निर्देश के आलोक मे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कामिनीवाला के नेतृत्व मे एक टीम गठित की गई थी।

आज प्रेस ब्रीफिंग मे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कामिनीवाला ने बताया की गुप्त सुचना के आधार पर राजनगर थाना अंतर्गत संकटमोचन कॉलोनी मे स्थित अपनी बहन कुमकुम कुमारी पति ललन झा के यहाँ आपराधिक वारदात को अंजाम देने के लिये गाँव नरही थाना अरेर निवासी अखीलेश्वर झा, पिता:-कुशेश्वर झा ठहरा है।

पुलिस ने त्वरित करवाई करते हुये संकट मोचन कॉलोनी मे छापेमारी कर अपराधी अखीलेश्वर झा को गिरफ्तार कर लिया। उसका आपराधिक इतिहास भी है। उसके पास से देशी पिस्टल, मैगजीन, कारतूस, मोबाईल व मोटरसाईकिल की भी बरामदगी हुई है। पुलिस अपराधी से गहन पूछताछ कर रही है, ओर जानकारी जुटाने में लगी हुई है।

विधायक ने समदा में नवनिर्मित सड़क का किया उदघाटन

मधुबनी : जिला के हरलाखी विधानसभा के विधायक सह सत्तारूढ़ दल के सचेतक सुधांशु शेखर ने मधुबनी के समदा गांव में अपने ऐच्छिक कोष से 7 लाख रुपये की लागत से बने नवनिर्मित सड़क का उदघाटन किया।

इस दौरान उपस्थित लोगों ने विधायक का मिथिलांचल के परंपरा के अनुसार पाग व दोपटा से सम्मानित किया। इस मौके पर विधायक श्री शेखर ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार का तेजी से विकास हो रहा।

हरलाखी के कोने कोने में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। वहीं हरलाखी का विकास विपक्षियों को पच रहा है। कभी भी क्षेत्र में नजर नही आनेवाले विपक्षी दल के नेता अब टीवी चैनलों पर बैठकर हरलाखी के विकास पर सवाल उठाकर अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं।

चोरी की बाइक के साथ एक गिरफ्तार

मधुबनी : अपराधियों ने प्रशासन के नाक में दम कर रखा है। ताजा मामला जिले के देवधा थानाक्षेत्र में चोरी की एक मोटरसाइकिल के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

जानकारी देते हुए देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने बताया कि गिरफ्तार हुए आरोपी परसा निवासी महाजन पंजियार का पुत्र रामज्ञान कुमार के रूप में पहचान हुई है। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here