3 जनवरी : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

भारत विकास परिषद् ने किया स्वेटर व जैकेट वितरण

दरभंगा : भारत विकास परिषद् के तत्वावधान में लरबन्ना (सोनकी) गांव में 100 अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के 5 से 10 वर्ष के गरीब व जरूरतमंद बच्चों के बीच स्वेटर/जैकेट का वितरण किया गया।

परिषद् की विद्यापति शाखा की ओर से नियमानुसार औपचारिक रूप से लरबन्ना (सोनकी),दरभंगा गांव को गोद लेने की घोषणा परिषद् के अध्यक्ष प्रोफेसर रामानंद यादव ने गांव के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में की।उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि परिषद् समय-समय पर इस गरीब एवं पिछड़े गांव के विकास हेतु प्रयास करेगा।

swatva

परिषद् के सचिव डॉ आर एन चौरसिया ने कहा कि इस गांव में शिक्षा,स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के क्षेत्र में विशेष कार्य किए जाएंगे। गांव को जोड़ने वाली सभी सड़कें कच्ची हैं।पढ़ाई की समुचित व्यवस्था तथा शौचालयों का धोर अभाव है।इसके समुचित विकास के लिए परिषद् की केंद्रीय शाखा से भी आर्थिक मदद ली जाएगी तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इस अत्यंत पिछड़े ग्रामवासियों को विकास की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा।

मुख्य अतिथि के रूप में परिषद् के प्रांतीय महासचिव राजेश कुमार ने कहा कि 21वीं सदी में भी यह गांव सचमुच विकास से कोसों दूर है।लगता है यहां सरकारी योजनाएं आज तक सरजमीन पर  नहीं उतर सकी है।उन्होंने इस गांव के चयन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि परिषद् की प्रांत एवं राष्ट्र स्तरीय शाखाओं के सहयोग से विशेष रूप से इस गांव के विकास का हरसंभव प्रयास किया जायेगा। डॉ भक्तिनाथ झा ने कहा कि यह गांव सामाजिक,आर्थिक और शैक्षणिक रूप से काफ़ी पिछड़ा है। इस गांव में ‘सबका साथ-सबका विकास’ योजना बेमानी लगती है।

कार्यक्रम में 100 से अधिक बच्चे-बच्चियां तथा स्त्री-पुरुष उपस्थित थे।सभी 5 से 10 वर्ष के बच्चे-बच्चियों को स्वेटर/जैकेट पहनाकर स्वच्छता के साथ ही मन से पढ़ाई करने की बात बताई गई।शिक्षक आकाश अग्रज के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत सचिव डॉ आर एन चौरसिया ने किया,जबकि धन्यवाद ज्ञापन कोषाध्यक्ष आनंद भूषण ने किया।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here