2 जनवरी : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

इनरव्हील क्लब ने कंबल का किया वितरण

सारण : छपरा समाजसेवी संस्था इनरव्हील क्लब सारण के सदस्यो ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए नव वर्ष पर भगवान बजार रेलवे स्टेशन पर असहाय एवं गरीबो को 20 कंबल दिया। साथ ही साथ स्थानीय सामाजिक संस्था युवा क्रांति रोटी बैंक के सदस्यो के साथ मिलकर उन्हें खाना भी खिलाया।

आज गुरुवार को दिन में दहीयावा स्थित डॉ कयामुद्दीन के क्लीन के पास भी 20 कंबल का वितरण किया गया। कंबल वितरण में अध्यक्ष अनु जायसवाल के साथ सदस्य तन्नु जायसवाल एवं मंजु गुप्ता ने सहयोग किया।

swatva

6 जनवरी से चलाया जाएगा सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0

सारण : छपरा जिले के छह प्रखंडों में 6 जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान द्वितीय चरण की शुरूआत होगी । इस अभियान के तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जायेगा। इसको लेकर विभाग की ओर कई स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की सफलता को लेकर 4 जनवरी को जिलास्तर से लेकर प्रखंडस्तर पर जागरूकता रैली निकाली जाएगी. सदर अस्पताल के एएनएम के छात्राओं द्वारा शहर में जागरूकता रैली निकाली जायेगी। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने एएनएम स्कूल के प्राचार्य को पत्र लिखकर रैली निकालने के लिए निर्देश दिया है।

जन-जागरूकता जरुरी :

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया अभियान की सफलता के लिए लोगों को जागरूक होना जरुरी है. अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं का शत-प्रतिशत प्रतिरक्षण किया जाना है। इस लिहाज से इसके विषय में आम लोगों की जागरूकता भी जरुरी है. रैली के माध्यम से इसके विषय में आम लोगों को जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।

प्रखंडों में भी निकाली जायेगी रैली :

जिले के छह प्रखंडों यह अभियान चलाया जायेगा। अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन किया जायेगा। इसको लेकर सीएस ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए आशा व आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं के द्वारा रैली निकाली जाये, ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसके प्रति जागरूक किया जा सके।

इन प्रखंडों में चलेगा अभियान :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि ऐसे प्रखंडों को चिन्हित किया गया है। जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है। जिले के छह प्रखंडों में अभियान चलेगा। जिसमें परसा, लहलादपुर, पानापुर, मढौरा, मांझी एवं मशरख प्रखंड में अभियान चलाकार नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जायेगा।

गड़बड़ी पाए जाने पर दुकान सील

सारण : छपरा रिविलगंज प्रखंड के कचनार पंचायत के डीलर द्वारा खाद्यान्न वितरण कार्य में गड़बड़ी पाए जाने पर बुधवार को अंचल अधिसूची पदाधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा ने दुकान को सील कर दुकानदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया हैं।

बताते चलें कि कचनार पंचायत के डीलर दयानंद साह द्वारा राशन उठाकर वितरण नही किया जा रहा था। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने वीडियो राजू कुमार व सीओ प्रदीप कुमार सिन्हा से की,तत्काल अंचल पदाधिकारियों ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए राशन दुकान की जांच की,जांच के दौरान डीलर द्वारा गड़बड़ी पाए जाने पर सीओ प्रदीप कुमार सिन्हा ने दुकान को सील कर दुकानदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया हैं।

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

सारण : छपरा दाउदपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत पियानो पोखरा के समीप अनियंत्रित बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। स्थानीय लोगों ने घायल युवक को इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल ले गए।

इलाज के दौरान एक युवक ने दम तोड़ दिया। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन की जिसमे पुलिस ने पाया कि युवक सिवान जिला का अंदर थाना क्षेत्र के महमदपुर गांव निवासी वीरेंद्र सिंह का पुत्र मुकेश कुमार है। इस घटना में दूसरा युवक लक्ष्मी सिंह का पुत्र विवेक कुमार को प्राथमिक उपचार के बाद पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है।

अब ऑन द स्पॉट मामला दर्ज करा पाएंगे रेल यात्री

सारण : छपरा एक जनवरी से रेल यात्रियों को रेल पुलिस ने नई सौगात मिली जहां यात्रियों को अब यात्रा के दैरान हुए आपराधिक मामलों का ऑन द स्पोर्ट मामला दर्ज करा सकेंगे।

चलती ट्रेनों में भी प्राथमिकी दर्ज कराने की व्यवस्था कर दी गई इसकी शुरुआत छपरा जंक्शन से गई। पहली ट्रेन छपरा-भटनी पैसेंजर में इसकी शुरुआत करते हुए रेल थानाध्यक्ष सुमन प्रसाद सिंह ने बताया कि रेलवे मार्ग रक्षी दल के पास एफआईआर दर्ज करने के लिए प्रिंटेड फॉर्म रहेगा। चलती ट्रेन में दर्ज एफ आई आर की कॉपी शिकायतकर्ता को मौके पर ही उपलब्ध करा दी जाएगी।

इस सुविधा के उपलब्ध होने से यात्रियों को एफ आई आर दर्ज कराने के लिए बीच में यात्रा नहीं छोड़नी पड़ेगी। जहां सोनपुर डिविजन के रेल डीएसपी तनवीर अहमद के अनुसार ट्रेन में यात्रा कर रहे रेलयात्री अब ऑन स्पॉट एफ आई आर दर्ज कर सकेंगे 1 जनवरी 2020 से रेलवे का यह नियम प्रभावी हो गया है बताया कि इससे रेल यात्रियों को कानूनी राहत मिलने में काफी मदद मिलेगी उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए स्कॉट पार्टी के पास एफ आई आर की 3 प्रतियां होगी जिसमें से एक प्रति शिकायतकर्ता रेल यात्री को तुरंत मुहैया करा दिया जाएगा और इससे न्याय प्रक्रिया में तेजी लाई जा सकेगी उन्होंने कहा कि पुराने नियमों को शिथिल करते हुए नए नियम के तहत रेल यात्रियों को राहत देने का प्रावधान किया गया है वहीं इससे अपराध कर्मियों पर भी लगाम कसने में मदद मिलेगी।

समाजसेवी के पुण्यतिथि पर कंबल का हुआ वितरण

सारण : छपरा मांझी प्रखंड के धनी छपरा निवासी एवं समाजसेवी स्व. कैलाश सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर सैकड़ों गरीबों, असहायों एवं पीडि़तों के बीच कंबल वितरित किया गया। कम्बल वितरण का कार्य सारण जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष डॉ. विद्या भूषण श्रीवास्तव,कोषाध्यक्ष चंद्रशेखर कुमार सहित अन्य अतिथियों ने किया।

प्रखंड के मंजनपुरा स्थित पेट्रोल पम्प के समीप एक दुकान के परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम दूर दराज से आये लोगों की भीड़ के बीच रिविलगंज प्रखंड के मोहम्मद परसा की मुखिया पति बुलबुल मिश्रा पैक्स अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह, रिविलगंज थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार, शशिभूषण मिश्रा, विमलेश सिंह, कुमार अरूण सिंह, सुनील सिंह, टुन्ना सिंह, भुआली सिंह, शत्रुध्न सिंह, रामनारायण सिंह, डॉ. अक्बर, शंभु सिंह, राज कुमार सिंह, राजा राय सहित कई अन्य लोग उपस्थित होकर इस कार्यक्रम को सराहा तथा कहा कि समाज में गरीबों एवं असहायों की सेवा करना ही मानवता का धर्म है और इसे सही तरीके से समाजसेवी के पुत्र एवं पत्रकार डॉ. बसंत कुमार सिंह एवं उनके परिजनों ने धरातल पर उतार कर अपने पूर्वज के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि दी है। प्रारंभ में डॉ. सिंह ने इस कार्यक्रम के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। धन्यवाद ज्ञापन टुन्ना सिंह एवं विकास कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

बाइक से 24 लीटर शराब के साथ एक गिरफ्तार

सारण : छपरा जंक्शन के समीप रेलवे गुमटी संख्या-50 से रेल पुलिस ने बाइक समेत 24 लीटर देशी शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार धंधेबाज इसुआपुर थाना क्षेत्र के सिसवा बाजार निवासी योगेंद्र गिरी का पुत्र सांवरिया गिरी बताया गया है। जहां जीआरपी प्रभारी सुमन प्रसाद सिंह ने बताया कि उक्त धंधेबाज को  गिरफ्तार धंधेबाज को उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

मुआवज़े की राशि देने में नहीं होगी भेदभाव

सारण : छपरा आपदा की मुआवजा राशि देने में किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। अब तक मांझी में 208 आपदा पीडि़तों को आठ करोड़ पचास लाख मुआवजा का भुगतान किया जा चुका है जो कि राज्य भर में एक रिकॉर्ड भी है। उक्त बातें मांझी विधायक एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय शंकर दूबे ने भटकेसरी गांव में आपदा पीडि़तों के बीच मुआवजा राशि वितरित करने के दौरान कही। श्री दूबे ने कहा कि मांझी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य भी सभी गांवों में चल रहा है। सड़क, बिजली के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में जर्बदस्त काम हो रहा है।

इससे पूर्व भटकेसरी गांव की मृतका संगीता कुमारी के परिजन उसकी मां छठिया देवी तथा टरवां गांव के मृतक उमाशंकर यादव की परिजन शिवकांति देवी को चार-चार लाख का चेक विधायक ने सौंपा। विधायक ने नववर्ष की शुभकामना भी आमलोगों को दी।

मौके पर जागा सिंह, युवा नेता सत्यम दूबे, मुखिया श्रीराम राय, अरूण मिश्रा, जिला पार्षद मन्नान खां, देवेंद्र सिंह, दीपक तिवारी, शिवरती देवी, भीम यादव सहित अन्य लोगों ने संबोधित किया। अध्यक्षता एवं संचालन पूर्व मुखिया एवं प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष काली कुमार ने किया।

रक्तदान कर युवकों ने मनाया नव वर्ष

सारण : छपरा इंस्टाग्राम पेज ‘ह छपरा’ के सदस्यों ने आज अनोखे अंदाज में नया वर्ष मनाया। इस ग्रुप के 3 सदस्यों ने ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान किया। ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि नव वर्ष पर जरूरतमंदों के लिए रक्त देकर उन्होंने अपने सामाजिक दायित्वों को पूरा किया है।

रक्तदान करने के बाद अभिमन्यु ने  हे छपरा की सराहना करते हुए कहा कि रक्तदान के क्षेत्र में हे छपरा बहुत हीं बेहतर कार्य कर रहा है एवं समाज को एक नई दिशा दी है, और इन युवाओं से प्रेरित होकर मैने भी आज रक्तदान किया। आज नववर्ष की शुरुवात इस नेक कार्य के साथ करने के बाद ऐसा महसूस हो रहा है कि दूसरो के दिल में जिंदा रहने का रक्तदान सबसे बेहतर तरीका है । वहीं रोटरी क्लब छपरा अमरेंद्र सिंह ने कहा कि मैं सभी स्वस्थ युवाओं से अपील करता हूँ कि आप आगे आए रक्तदान करें, जरूरतमंदों की जिंदगी का हिस्सा बनें, अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here