30 दिसंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

सीएए व एनआरसी के समर्थन में निकाली जाएगी रैली

सारण :  भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा की अध्यक्षता में आज सोमवार को छपरा परिसदन में बैठक हुई। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधायक मिथलेश तिवारी ने जिला के सबसे पहले नए अध्यक्ष एवं सभी मंडल अध्यक्ष को बधाई दी।

प्रदेश उपाध्यक्ष मिथलेश तिवारी ने संगठन पर चर्चा की,  उन्होंने कहा कि आगामी 10 जनवरी तक सभी मंडल का कमिटी बन जाएगी जिले के सभी विधान सभा में नागरिक संशोधन कानून के समर्थन रैली निकाली जाएगी। नागरिक संशोधन कानून पर विस्तार से कार्यकर्ता के बीच चर्चा की गई। प्रधानमंत्री की योजनाओं को जनता के बीच लाना है।

swatva

सह प्रभारी अनूप श्रीवास्तव ने सभी नए मंडल अध्यक्ष को किस तरह कमिटी बनाना है उसको बिंदुवार चर्चा किया बैठक में जिला प्रभारी प्रो अजीत सिंह, विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबापूर्व बिधायक़ जनक सिंह,ज्ञानचंद मांझी,लाल बाबू राय,पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद,अशोक कु सिंह,वंशीधर तिवारी,कामेश्वर मुन्ना,प्राचार्य रामदयाल शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश सिंह, महामंत्री रंजीत सिंह,सुदामा तिवारी, निरंजन शर्मा,रमाशंकर मिश्रा,जिला प्रवक्ता धर्मेन्द्र सिंह चौहान, शत्रुघ्न भगत,शांतनु कु,बलिराम तिवारी ,विवेक सिंह, अनु सिंह,मनोज सिंह ,राजेश फैसन्न , तारा देवी ,बृजमोहन सिंग, कुमार भार्गव ,इंद्र राय ,बबलू मिश्रा, त्रिभुव न मिश्रा सहित जिला पदाधिकारी एवं सभी मंडल अध्यक्ष शामिल हुए।

मीडिया के सहयोग से मिशन इंद्रधनुष 2.0 में मिली सफलता

सारण : छपरा किसी भी स्वास्थ्य कार्यक्रम की सफ़लता में मीडिया की सहभगिता अहम होती है। जिले में 2 से 12 दिसंबर तक सघन मिशन इंद्रधनु 2.0 अभियान चलाया गया था। जिसमें शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया। इसमें मीडिया का अहम योगदान रहा। उक्त बातें जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार चौधरी ने कही।

उन्होने कहा कि इस अभियान की व्यापक प्रचार-प्रसार में मीडिया का काफी सहयोग प्राप्त हुआ। जिससे लक्ष्य से अधिक बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। जिले के छह प्रखंडो में अभियान चलाकार नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों व महिलाओं को प्रतिरक्षित किया गया था। उन्होने बताया 2264 बच्चे व 417 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए लक्ष्य रखा गया था। जिसमें 2593 बच्चे 458 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया। जो लक्ष्य से अधिक है। यह अभियान मीडिया के सहयोग से हीं सफल हो पाया है।

छह जनवरी से चलेगा द्वितीय चक्र :

जिले में छह जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का द्वितीय चक्र शुरू होगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है। छह प्रखंडों में यह अभियान चलेगा।सभी प्रखंडों से माइक्रोप्लान व लक्ष्य निर्धारित कर जिलामुख्यालय को भेजा जा चुका है। अभियान की सफलता के लिए 4 जनवरी को सदर अस्पताल के एएनएम स्कूल के छात्राओं व स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली जायेगी।

इन प्रखंडों में चलेगा अभियान

डीआईओ डॉ. चौधरी ने बताया कि जिले के छह प्रखंडों में अभियान चलाया जायेगा। मढौरा, मांझी, पानापुर, लहलादपुर, मशरक,परसा एवं शहरी क्षेत्र में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलेगा।

लक्ष्य निर्धारित कर काम करने पर मिलेगी सफ़लता

सारण : छपरा नेहरू युवा केंद्र सारण के तत्वधान में राष्ट्र चिंतन युवा मंडल के द्वारा युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण शिविर का समापन शिव शंकर पैलेश दालदली बाजार में हुआ।

समापन सत्र के मुख्य अतिथि रामकृष्ण परमहंस आश्रम छपरा के सचिव अतिदेवानंद स्वामीजी ने युवाओं के मार्गदर्शन करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद का कहना है कि बहती हुई नदी की धारा ही स्वच्छ, निर्मल तथा स्वास्थ्यप्रद रहती है। उसकी गति अवरुद्ध हो जाने पर उसका जल दूषित व अस्वास्थ्यकर हो जाता है।

नदी यदि समुद्र की ओर चलते-चलते बीच में ही अपनी गति खो बैठे, तो वह वहीं पर आबद्ध हो जाती है। प्रकृति के समान ही मानव समाज में भी एक सुनिश्चित लक्ष्य के अभाव में राष्ट्र की प्रगति रुक जाती है और सामने यदि स्थिर लक्ष्य हो, तो आगे बढ़ने का प्रयास सफल तथा सार्थक होता है। हमारे आज के जीवन के हर क्षेत्र में यह बात स्मरणीय है।

ज़िला सलाहकार समिति के सदस्य आकाश कुमार मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद को देश और युवाओं से काफी प्यार था और उन्होंने युवकों को प्रेरित करने के लिए काफी कुछ कहा। विवेकानंद का मानना था कि विश्व मंच पर भारत की पुनर्प्रतिष्ठा में युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका है।दरअसल स्वामी विवेकानंद में मेधा, तर्कशीलता, युवाओं के लिए प्रासंगिक उपदेश जैसी कुछ ऐसी बातें हैं कि युवा उनसे प्रेरणा लेते हैं।

इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र सारण के लेखापाल सत्यनारायण यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम में 20 प्रखंड के 40 यूथ क्लब के सदस्य के साथ, राष्ट्रीय युवा स्वमसेवक सोनम कुमारी,आर्य सत्यसंगी,संजीव कुमार, धर्मेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

सड़क दुर्घटना में शिक्षक की मौत

सारण : छपरा-पटना मुख्य मार्ग पर अवतार नगर थाना क्षेत्र स्थित संठा गांव के समीप अनियंत्रित ट्रक ने स्कूटी सवार प्रधानाध्यापक को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे स्कूटी सवार शिक्षक गंभीर रूप से जख्मी हो गए। स्थानीय लोगों ने उपचार के लिए उन्हें नजदीकी स्पताल लगाये जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। प्रधानाध्यापक अवतार नगर थाना क्षेत्र के सैदपुर झौऑ गांव निवासी अशोक उपाध्याय (55वर्ष) है। घटना के संबंध में बताया जाता है कि वह घर से नरांव जा रहे थे।

इसी बीच विपरीत दिशा से आ रही ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया गंभीर स्थिति में उन्हें दिघवारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां ईलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। वह हराजी गांव स्थित शिवराजी मध्य विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत थे। दुर्घटना के बाद ग्रामीणों ने ट्रक को पकड़ पुलिस को सौंप दिया। चालक ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गया।

भाजपा नेता ने सीएए व एनआरसी के प्रति लोगों को किया जागरूक

सारण : भाजपा नेता राजा प्रताप सिंह उर्फ डब्लू सिंह ने सोमवार को जलालपुर गाँव का भ्रमण करते हुए दूसरे दिन भी सीएए व एनआरसी के बारे में लोगों को जागरूक किया। साथ ही साथ उन्होंने लोगो को समझाते हुए कहा कि एनआरसी और सीएए के खिलाफ कुछ चंद विरोधियों द्वारा भड़काऊ बयान बाजी करके लोगो को भ्रमित किया जा रहा है।

नागरिक को देश से बाहर निकालने, उनका हक छीनने, जातिवाद और धर्मवाद की बात कर लोगों को भ्रमित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों के घर-घर जाकर एनआरसी और सीएए का मतलब और नियम के बारे समझाते हुए आम लोगो की भी प्रतिक्रिया लेने का कार्य किया। इस दौरा में अनिल मुखिया, रूपेश शर्मा, शालिग्राम, परशुराम सिंह, मनीष, रवि ओझा, अनिल राम सहित कई ग्रामीणों की उपस्थिति रहे।

मुख्यमंत्री सहायता कोष के तहत पीड़ितो को स्वीकृति पत्र दिए

सारण : छपरा सारण सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी के प्रयास से मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के तहत एक दुर्घटना में दोनों पैर गवाने वाली पीडि़ता के परिजनों को दो लाख पचास हजार का स्वीकृति पत्र सौंपा गया।

भाजपा नेता प्रियरंजन सिंह युवराज के द्वारा बसतपुर पंचायत के भागवतपुर गांव निवासी विन्देश्वरी यादव की पत्नी रिंकू देवी कैंसर पीडि़ता को उसके घर जाकर उसके परिजनो को मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के द्वारा आगे की चिकित्सा में सहयता के उद्देश्य को लेकर दो लाख पचास हजार का स्वीकृति पत्र दिया गया।

वहीं दूसरी ओर धरहरा खुर्द पंचायत के फिरोजपुर गांव निवासी सुधीर सिंह की पत्नी को कैंसर के इलाज हेतु अस्सी-अस्सी हजार के दो स्वीकृति पत्र पीडिता के परिजनों को सौंपा गया।  जिससे पीडित परिवारों मे खुशी देखी गई। वही पीडि़ता रिंकू देवी, गीता देवी सहित उनके परिजनों ने सांसद रूडी के प्रति आभार प्रकट किया।

उक्त मौके पर भाजपा नेता प्रियरंजन सिंह ने बताया कि स्थानीय सांसद श्री रुडी के अथक प्रयास से सारण संसदीय क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों के गरीब व जरूरतमंद रोगियों को बेहतर इलाज के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के माध्यम से मदद पहुंचाने का काम किया जा रहा है। जिसका फायदा गरीब व जरुरतमंद लोगों को मिल रहा है। उक्त मौके पर मुख्य रूप से त्रिवेणी सिंह, बबन सिंह, सुरेश सिंह, रामप्रवेश सिंह, भोला सिंह, ललन सिंह, हरेन्द्र सिंह समेत दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहे।

हवन के साथ शुरू हुआ महायज्ञ

सारण : छपरा शहर के सलेमपुर पुलिस क्लब स्थित गायत्री शक्तिपीठ मंदिर परिसर में 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के तीसरे दिन हवन यज्ञ के साथ प्रवचन माला का आयोजन किया गया। रविवार की सुबह हवन यज्ञ के साथ महायज्ञ का शुभारंभ किया गया। दोपहर तक पूजा-अर्चना के बाद संध्याकाल में संगीतमय  प्रवचन का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर हरिद्वार से पधारे आचार्य नरेंद्र विद्यार्थी ने कहा कि गायत्री मंत्र का जाप करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। यह मंत्र पापनाशिनी है। इसे सभी लोगों को अवश्य धारण करना चाहिए। कड़ाके की ठंड के बावजूद भी  सैकड़ों श्रद्धालु महिला पुरुष देर शाम तक संगीतमय प्रवचन माला में गोते लगाते रहे। इस अवसर पर अरुण पुरोहित ने बताया कि हरिद्वार से पधारे ऋषि पुत्रों के द्वारा प्रतिदिन संगीतमय प्रवचन किया जा रहा है।

हवन यज्ञ एवं प्रवचन माला में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भक्तगण शामिल हो रहे हैं। 27 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक चलने वाले 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ एवं संगीतमय प्रवचन के तहत प्रतिदिन प्रातः 8:00 बजे से देव पूजन एवं हवन यज्ञ किया जा रहा है और प्रतिदिन संध्या 6:00 बजे से संगीतमय प्रवचन का आयोजन किया जा रहा है। गायत्री महायज्ञ के समापन पर 1 जनवरी को हवन पूजन एवं यज्ञ के उपरांत पूर्णाहुति कर ऋषि पुत्रों को विदाई दी जाएगी।

सीएए व एनआरसी के समर्थन में लोगों ने निकाला जुलूस

सारण : छपरा दिघवारा प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत शीतलपुर बाजार में एनआरसी और सीएए के समर्थन में क्षेत्र के युवाओं ने विशाल तिरंगा जुलूस निकाला। तिरंगा यात्रा सरस्वती कलामंच से आरम्भ होकर पीरगंज, बस्ती जलाल होते हुए पुनः सरस्वती कला मंच पर सम्पन्न हुआ।

तिरंगा यात्रा के दौरान लोगो ने इस कानून के समर्थन से सम्बंधित विभिन्न तरह के स्लोगन लिखे तख्ती लिए हुए थे। देश मे एनआरसी, एनपीआर व सीएए कानून जल्द लागू करने की मांग कर रहे थे। इस जुलूस में आस पास के क्षेत्रों से भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

भाजपा कार्य समिति सदस्य राकेश सिंह के नेतृत्व में जुलूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप आगे बढ़ते रहे हम आपके साथ है व भारत माता की जय की नारों से गुंजायमान रहा। मौके पर मुख्य रूप से सोनपुर विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी विनोद सम्राट, प्रमोद कुमार सिंह, सरोज यादव, बबलू सिंह, राहुल देव, रोहित कुमार समेत सैकड़ो की संख्या में लोगो ने भाग लिया।

कार से 120 लीटर शराब बरामद, एक गिरफ्तार

सारण : माँझी पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया। बताया जाता है कि तस्कर दिल्ली का रहने वाला है। माँझी चेक पोस्ट पर वाहन चेकिंग के दौरान यूपी की ओर से एक कार आती हुई दिखाई दी पुलिस ने जब कार के चालक से पूछा कि गाड़ी में क्या है तब चालक ने गाड़ी में कुछ भी होने से इनकार कर दिया।

पुलिस ने शक के आधार पर जब जाँच किया तो 120 लीटर शराब गाड़ी के अंदर से पुलिस को बरामद हुई। पुलिस ने कार जब्त कर युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ्तार युवक साउथ वेस्ट सेक्टर-16  का निवासी शिवचरण का पुत्र दिनेश कुमार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here