28 दिसंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

लियो क्लब के बैनर तले दो युवकों ने किया रक्तदान

सारण : छपरा रक्तदान में एक अलग पहचान हासिल करने वाली अन्तराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण के बैनर तले आकाश कुमार सोनी और हिमांशु कुमार सोनी ने जरुरतमंद व्यक्तियों को रक्तदान किया गया।

रक्तदान करने के बाद आकाश और हिमांशु ने लियो क्लब की सराहना करते हुए कहा कि आये दिन पेपर और सोशल मिडिया के माध्यम से लियो क्लब के रक्तदान के सेवा कार्य को देखता था और इन युवाओं से प्रेरित होकर मैने भी आज रक्तदान किया। इस नेक कार्य के बाद ऐसा महसूस हो रहा है कि दूसरो के दिल में जिंदा रहने का रक्तदान सबसे बेहतर तरीका है।

swatva

वहीं लियो सचिव आलोक गुप्ता ने कहा कि मैं सभी स्वस्थ युवाओं से अपील करता हूँ कि आप आगे आए रक्तदान करें, जरूरतमंदों की जिंदगी का हिस्सा बनें, अच्छा लगता है।

मौके पर लियो क्लब के सचिव आलोक गुप्ता,  लियो पिन्टू गुप्ता,  लियो प्रकाश गुप्ता ,लियो जयंत  आदि मौजूद थे। उक्त जानकारी लियो क्लब के सचिव आलोक गुप्ता ने दी।

26 मरीजों के आंख का हुआ सफल ऑपरेशन

सारण : छपरा के सिताबदियारा के रामनगर टोला में रोटरी क्लब छपरा में पिछले दिनों रोटरी आई कैम्प रोटेरियन अमरेन्द्र सिंह के प्रयास से लगाया गया था, जिसमे 174 लोगों की नेत्र जांच रोटरी क्लब के चिकित्सकों द्वारा की गई थी।

सिताबदियारा के रामनगर टोला से मोतियाबिंद के चयनित 73 मरीजों में से 26 मरीजों को कुचायकोट रोटरी नेत्र अस्पताल भेजा गया था। जिनका सफल ऑपरेशन हुआ। ऑपरेशन करा कर लौटे लोगो ने आँख बन जाने से रोटरी क्लब छपरा के सदस्यों की तारीफ़ किया और धन्यवाद दिया।

इस शिविर का आयोजन स्थानीय मुखिया प्रत्याशी चंदन कुमार सिंह के सहयोग से किया गया था और अस्पताल जाने की ब्यवस्था भी चंदन सिंह ने किया। इसकी जानकारी रोटरी क्लब के सचिव अमरेंद्र सिंह ने दी। रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ बीके सिन्हा ने बताया कि बाकी बचे मरीजों के भी नेत्र का ऑपरेशन कराया जाएगा।

प्रशिक्षण से उभरेगा ग्रामीण प्रतिभा

सारण : छपरा नेहरू युवा केंद्र सारण के तत्वावधान में राष्ट्र चिंतन युवा मण्डल के द्वारा तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण का आयोजन दलदली बाजार स्थित शिव शंकर पैलेस में किया गया।

इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में सामूहिक रूप से समाजसेवी कुमार भार्गव, शम्भू कमलाकर मिश्र, ज़िला सलाहकार समिति के सदस्य आकाश कुमार मोदी,राज्य प्रशिक्षक रणजीत कुमार दीप प्रज्वलित कर एवं माँ सरस्वती तथा स्वामी विवेकानंद जी के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर किया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुमार भार्गव  ने ऐसे कार्यक्रम में युवाओं के व्यक्तित्व का विकास होता है जिसे आने वाले समय मे देश के मान सम्मान एवं गौरव में महत्वपूर्ण होता है।

वशिष्ठ अतिथि रणजीत कुमार ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र राष्ट्र के पुनः निर्माण हेतु व्यक्तित्व निर्माण की माध्यम से युवाओं में विभिन्न

प्रतियोगिताएं, प्रशिक्षण के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावे को निखार कर उनको मुख्यधारा से जोड़ना एवं देशहित में अपना योगदान सुनिश्चित करना इसका मुख्य उद्देश्य है।

ज़िला सलाहकार समिति सदस्य आकाश कुमार मोदी ने कहा कि लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोच खेलेगा भारत, खिलेगा भारत एवं फ़ीट इंडिया मोमेंट जैसे योजना को नेहरू युवा केन्द्र की भूमिका बढ़ जाती है क्योंकि नेहरू युवा केन्द्र के स्वमसेवक ग्रामीण स्तर के युवाओं की प्रतिभा को निखार कर उनका व्यक्तित्व निर्माण करने की काम करती ह

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विकाश कुमार, धर्मेंद्र कुमार,अब्दुल मानन, ज्योति कुमारी, आर्य सत्यसंगी, बियूटी कुमारी, थे।

जन पत्रकारिता पर प्रख्यात पत्रकारों द्वारा राष्ट्रीय विमर्श का आयोजन

सारण : पत्रकारिता के क्षेत्र में कुछ साल से लोगों के बीच आए वेब मीडिया के नाम से प्रचलित वेब मीडिया पोर्टल द्वारा छपरा के रामकृष्ण आश्रम में ’आ अब लौट चले पत्रकारिता की ओर’ को लेकर जन पत्रकारिता पर प्रख्यात पत्रकारों द्वारा राष्ट्रीय विमर्श का आयोजन किया गया।

जिसमें प्रतिबिंब अभिनव शिखर सम्मान से कार्यक्रम में आए मधुप मणी पिक्कू को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त फिल्म क्रिटिक्स अवार्ड से फिल्म समीक्षक एवं पत्रकार अनुप नारायण सिंह को मोमेटो एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

वेब न्यूज पोर्टल न्यूज फेक्ट के द्वितीय वर्षगांठ के अवसर पर छपरा के रामकृष्ण मिशन आश्रम में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में वर्ष 2009 के सर्वश्रेष्ठ फिल्म क्रिटिक्स अवार्ड से नवाजा गया।  कार्यक्रम में उपस्थित पत्रकारगण, चिकित्सक, प्रोफेसरगण ने अपने अपने विचार रखे।

कार्यक्रम में विधान पार्षद प्रो. वीरेंद्र नारायण यादव, राजद विधायक मुन्द्रिका प्रसाद यादव, एनएमयूजे के बिहार प्रदेश अध्यक्ष राकेश प्रवीर, समाजसेवी व फिल्म निर्माता रजनीकांत पाठक, वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल, दमू 24 के एसोसिएट एडिटर अमिताभ ओझा, सारण के वरीय शिक्षाविद डॉ प्रर्मेंद्र रंजन, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी चौबे के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा, सारण के वरिष्ठ पत्रकार डॉ लालबाबू यादव, वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वरीय पदाधिकारी निखिल केडी, समाजसेवी सेविका कश्मीरा सिंह, डॉ. एच के वर्मा, विपिन बिहारी श्रीवास्तव, सीपीएस के निदेशक डॉ. हरेन्द्र सिंह, लायंस क्लब के पूर्व जिला पाल डॉ. एस के पांडेय, राम कृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी अतिदेवानंद जी महाराज सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

प्रारंभ में संस्था के अध्यक्ष अमित रंजन ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के औचित्य पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर सामाजिक सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं शैक्षणिक और रचनात्मक गतिविधियों से जुड़े प्रतिनिधियों को संस्था द्वारा अंग वस्त्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। साथ ही सफल प्रतिभागियों को भी अतिथियों द्वारा स्वागत किया गया। धन्यवाद ज्ञापन चंदन कुमार ने की। इस अवसर पर कंचल बाला के नेतृत्व में छोटे छोटे बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

छापेमारी में 40 लीटर शराब बरामद

सारण : छपरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत नेवाजी टोला चौक के समीप से पुलिस ने 40 लीटर देशी  शराब बरामद किया है। हालांकि इस दौरान पुलिस को देखते ही धंधेबाज भाग निकले।

स्थानीय थानाध्यक्ष कर्मवीर सिंह ने बताया कि उन्हें मोबाइल पर इस संबंध में गुप्त सूचना मिली थी कि नेवाजी टोला चौक पर शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना के अलोक में उन्होंने दल-बल के साथ वहां छापामारी की, तो चौक के समीप बांसवाड़ी से 40 लीटर देशी शराब बरामद किया गया।

इस दौरान किसी धंधेबाज की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। थानाध्यक्ष ने बताया कि शराब जब्त कर उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर धंधेबाज की पहचान करने तथा उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस जुट गई है।

चिरांद विकास परिषद् ने भाजपा जिलाध्यक्ष का किया अभिनंदन

सारण : छपरा चिरांद विकास परिषद् के सदस्यों द्वारा रामदयाल शर्मा को भाजपा के जिलाध्यक्ष बनने पर शुक्रवार को चिराछ में नागरिक अभिनंदन किया। परिषद के संरक्षक नागा बाबा द्वारा अध्यक्ष शर्मा को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

वहीं सदर मंडलाध्यक्ष बनने पर हरेश्वर सिंह का भी नागरिक अभिनंदन किया गया। इस दौरान परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा फूल माला पहनाकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर परिषद के सदस्यों में रघुनाथ सिंह, तारकेश्वर सिंह, गुप्तेश्वर नाथ पांडेय, श्रीकांत पांडेय,  राशेश्वर सिंह, महेश्वर सिंह, मंटू सिंह, गुप्तेश्वर सिंह, मनोज कुमार तिवारी, विनय महाराज, विजय, रंजन सिंह, मुकेश सिंह, वरूण कुमार पांडेय, नदंकिशोर सिंह सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के संरक्षण नागा बाबा व परिषद के सचिव श्रीराम तिवारी ने संयुक्त रूप से की गई।

700 छात्रों पर महज दो शौचालय, वो भी टूटे व गंदे

सारण : छपरा नगरा प्रखंड क्षेत्र के एक विद्यालय में बने शौचालय के दरवाजे टूटने, शौचालय में गंदगी का अंबार होने को लेकर विद्यालय में पढ़ने आने वाली छात्राओं को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

यह समस्या कादीपुर पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय कादीपुर की है। जहां करीब 650 से 700 छात्र-छात्राओं के बीच सिर्फ दो शौचालय हैं। विद्यालय की मुस्कान प्रवीण, क्लास आठ की कुमकुम कुमारी,  सन्ध्या कुमारी, आफिया खातून, नेहा तबस्सुम, सीखा कुमारी, प्रियंका कुमारी, अर्चना कुमारी, नाजमीन प्रवीण, सोनी कुमारी, साजहाँ खातून, रुक्सार खातून, रानी कुमारी, मधु कुमारी, तारा बानो, सहना खातून, दिलशाद अली, राहुल कुमार सहित अन्य छात्र-छात्राओं की मानें तो शौचालय के दरवाजे पिछले कई वर्षो से टूटे पड़े हैं। लेकिन स्कूल प्रबंधन द्वारा कभी इसका ख्याल नहीं किया गया।

शौचालय की स्थिति इतनी खराब है कि शिक्षक व शिक्षिकाओं को दूसरे के घरों में शौचालय जाना पड़ता है। विद्यालय के शौचालय की दरवाजे तो टूटे पड़े है, शौचालय में गन्दगी का अंबार लगा हुआ है, वहीं इस सबंध में पूछे जाने पर स्कूल के प्राचार्य जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सबंधित अधिकारियों को इस समस्या से अवगत करा दिया गया है।

खुशनुमा एवं स्वस्थ जीवन की कला पर कार्यक्रम आयोजित

सारण : छपरा शहर स्थित नगर पालिका हॉल में खुशनुमा एवं स्वस्थ जीवन की कला कार्यक्रम का आयोजन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के द्वारा किया गया। जिसमे छपरा की संचालिका बीके. अनामिका बहन के साथ साथ बीके. पूनम बहन (प्रेरक वक्ता), छपरा एडीएम अरूण  कुमार, जगदम कॉलेज के पूर्व प्राचार्य केके. द्विवेदी, एसडीएस कॉलेज के प्राचार्य अरूण कुमार सिंह, पटना से बीके. रविन्द्र भाई और दिल्ली से बीके. डॉ दिनेश भाई और ब्रह्माकुमारी बहने उपस्थित रहे।

केंद्रीय विद्यालय सोनपुर बना महिला कबड्डी का विजेता

सारण : छपरा सोनपुर प्रखंड अंतर्गत गोगल सिंह उच्च विद्यालय, नयागांव के क्रीड़ा मैदान में नेहरू युवा केन्द्र सारण के तत्वावधान में दो दिवसीय प्रखंड स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में महिला पुरुष कबड्डी, वॉलीबॉल, कराटे, दौड़ सहित विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया।

फाइनल मुकाबला शुक्रवार को सभी टीमो के साथ खेला गया। जिसमें महिला कबड्डी के फाइनल में केंद्रीय विद्यालय सोनपुर की टीम ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय रसूलपुर की टीम को हराकर कप पर कब्जा जमाया। जिसमे बेस्ट रेडर निशा कुमारी तथा वेस्ट कैचर अंजली कुमारी सोनपुर चुनी गई. वहीं पुरूष कबड्डी के फाइनल मैच में यमुना सिंह मध्य विद्यालय महदलीचक ने मध्य विद्यालय गोपालपुर को हराकर कप अपने नाम किया।

इस मैच में महदली चक टीम के रितिक कुमार को वेस्ट कैचर तथा गोपालपुर टीम के अमन कुमार को वेस्ट रेडर चुना गया तथा वॉलीबॉल के फाइनल मुकाबले में मा कालरात्रि क्लब डुमरी ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में सोनपुर को सोनपुर को पराजित किया। मैच समाप्ति के दौरान मुख्य अतिथि डॉक्टर चन्दन लाल मेहता ने सभी विजेता टीम एवं सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान किया तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सोनम कुमारी, राहुल कुमार, आलोक कुमार पाठक, तरुषांत ओझा, आनन्द पाठक, कुमार रंजीत, सूरज कुमार, श्याम बाबू, महेश कुमार, मोहम्मद पठान तथा नयागांव के सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

मशरूम उत्पादन केंद्र में लगी आग, 12 लाख की संपति नष्ट

सारण : छपरा मढौरा थाना क्षेत्र अंतर्गत सिसवा रसूलपुर गांव में मशरूम उत्पादन केंद्र में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई जिसके चलते लगभग 12 लाख रुपए की संपत्ति जल कर रख हो गई।

मशरूम उत्पादन केंद्र के मालिक ने अगलगी के बाद दमकल कर्मियों को सूचना दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। अगलगी में भूसा, नजदीक के कई पेड़ तथा मशरूम की खेती के लिए आवश्यक सभी वस्तुएं जलकर राख हो गई। वहीं घटना के बाद पीड़ित ने स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई तथा सीओ को आवेदन दिया है।

सर्व धर्म सभा के साथ संपन्न हुआ प्रथम सोपान परिक्षण शिविर

सारण : छपरा गांधी मध्य विद्यालय छपरा में 23 दिसंबर से चल रहे प्रथम सोपान परीक्षण शिविर का समापन सर्व धर्म प्रार्थना सभा ओपन सेशन के माध्यम से हुआ। सर्वप्रथम सर्वधर्म प्रार्थना मुख्य जिला आयुक्त हरेन्द्र प्रसाद सिंह, शिविर प्रधान सुरेश के नेतृत्व में आयोजित किया गया। जिसमें सभी धर्मों की प्रार्थना की गई। तत्पश्चात शिविर की ओर से ओपन सेशन आयोजित किया गया।

जिसमें मुख्य जिला आयुक्त हरेन्द्र प्रसाद सिंह, गांधी उच्च विद्यालय प्रचार्य जनक देव भारती, सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरी, जिला संग़ठन आयुक्त स्काउट आलोक रंजन, गांधी मध्य विद्यालय के वरीय शिक्षक वीरेंद्र कुमार, श्याम बिहारी यादव, लालदेव मांझी, मनोज कुमार, नूतन कुमारी, नसरीन महमूद, रेशमा खातुन, शिविर प्रधान सुरेश, शिविर सहायक अमन राज, रितिका सिंह, राष्ट्रपति स्काउट अंकित श्रीवास्तव, अमन कुमार सिंह, विकाश, चंदन पंडित आदि उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि 23 दिसंबर से संचालित था जिसमें बच्चों ने सामाजिक जागरुकता, पॉलीथिन,अंधविश्वास  उपयोग से होने वाली हानि पर जहां 27 दिसंबर को जागरुकता रैली निकाली गई , वहीं हाइक का आयोजन किया गया ।जिसमें बच्चों ने खोज के चिन्ह, कैंपिंग, गाठ पियोनियरिंग, का प्रशिक्षण लिया। वही 26 दिसंबर 2019 को शिविर में दीक्षा समारोह आयोजित किया गया।

 आज दिनांक 28 दिसंबर को सभा संबोधन करते हुए मुख्य जिला आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह ने बच्चे को शिविर में प्राप्त शिक्षा को जीवन में उतारने का निवेदन किया। वही संयुक्त सचिव मंजू वर्मा ने अपने जीवन में नियम और प्रतिज्ञा को उतारने हेतु निवेदन किया।

जब कि बच्चों द्वारा हाईक कैंपिंग के अनुभव को बच्चों में देख स्काउटिंग शिक्षण को सभी छात्रों में होनी अनिवार्य बताई तथा राष्ट्रपति पुरस्कार के साथ-साथ सफल नागरिक बनने का लक्ष्य रखने हेतु निवेदन किया।तथा धन्यवाद ज्ञापन शिवर प्रधान ने दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here