21 दिसंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

डीएम ने कहा उपद्रव करने वाले पर होगी कड़ी कार्रवाई

नवादा : नगर में बिहार बंद को लेकर आज उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया ।बंद समर्थकों के शान्ति पूर्वक बंद कर धरना प्रदर्शन कर चले जाने के उपरांत अमन चैन जिला को नहीं देखने बाले नवादा में पत्थर वाजों ने जमकर हुड दंग किया ।

जिला प्रशासन की मुस्तैदी के सामने पत्थर बाजों की एक नहीं चली । नगर में खुद डीएम कौशल कुमार एसपी हरि प्रसाथ एस को अपने लाव लश्कर के साथ उतरना पड़ा।पुलिस ने भी पथराव कर रहे लड़कों पर लाठियां भांजी।

swatva

डीएम कौशल कुमार ने पार नवादा रजौली बस स्टैंड के समीप मीडिया से मुखातिव होते हुए कहा कि अमन चैन में खलल डालने वालों को चिन्हींत कर प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी सजा दी जाएगी ।

पत्थरबाजों ने सद्भाना चौक, रजौली बस स्टैंड, बुन्देलखण्ड थाना समेत कई स्थानों पर पुलिस पर पथराव किया। पूरे नगर में अफरातफरी का माहौल बना रहा।

बिहार बंद के दौरान पुलिस पर पथराव व हवाई फायरिंग

नवादा : नगर में बिहार बंद के दौरान जमकर हंगामा हुआ है। असामाजिक तत्वों ने जमकर उपद्रव करते हुए बुंदेलखंड थाना पर पथराव कर दिया। बंद समर्थकों ने कई जगहों पुलिस पर रोड़ेबाजी और हवाई फायरिंग की गई। घटना के जवाब में पुलिस ने बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ दिया।

डीएम कौशल कुमार और एसपी हरि प्रसाथ एस ने मौके पर पहुंच कर किसी तरह स्थिति को नियंत्रित किया। राजद जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव ने कहा कि उपद्रव से पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है। बंद शांतिपूर्ण तरीके से कराया गया है। जिसमें लोगों का भरपूर सहयोग मिला है। हम गांधीजी को मानने वाले लोग हैं।

बता दें कि एनआरसी और सीएए के खिलाफ राजद कार्यकर्ता आज शहर में घूम-घूमकर बाजार बंद करा रहे थे। इसी दौरान असामाजिक तत्वों ने पार नवादा रजौली बस पड़ाव में पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें भगा दिया। इसके बाद उपद्रवियों ने बुंदेलखंड थाना पर भी पथराव कर दिया। घटना के बाद जिले के डीएम और एसपी भी सड़क पर उतर गए और मोर्चा संभाल लिया।कड़ी मशक्कत के बाद स्थिति को काबू में लाया जा सका।

 सुरक्षा को लेकर एएसपी मुख्यालय महेंद्र कुमार बसंत्री, एएसपी अभियान कुमार आलोक, एसडीएम अनु कुमार, एसडीपीओ विजय कुमार झा, नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार, बुंदेलखंड थानाध्यक्ष शहरयार आलम सहित स्वाट दस्ता आदि सक्रिय दिखा।

डीएम ने कहा है कि वीडियो फुटेज के जरिए असामाजिक तत्वों की पहचान की जा रही है। विधि व्यवस्था भंग करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सीएए के विरोध में राजद कार्यकर्ताओं ने बंद कराया बाजार

नवादा : नागरिक संशोधन बिल के विरोध को ले शनिवार को राजद कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय समेत विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस निकाला तथा बाजार को बंद करा पथ को जाम किया। इस बीच पूरे जिले में भय का वातावरण बना रहा। सङको पर आवागमन प्रभावित हुआ। सिरदला बाजार बंद का असर दिनों भर रहा है।  प्रखंड अध्यक्ष नागेंद्र यादव की अध्यक्षता में  आयोजित प्रखंड क्षेत्र के राजद  कार्यकर्ताओं के बीच नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में 21 दिसम्बर को प्रदेश राजद द्वारा बिहार बंद की घोषणा  के आलोक में बंद कराया गया।

बन्दी के दौरान राजद कार्यकर्ताओं द्वारा शुक्रवार की शाम 4 बजे मशाल जुलूस निकाला गया। मौके पर महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष सह पूर्व जिला पार्षद बसंती देवी, राजदेव प्रसाद, मुसाफिर चौधरी, रामलखन यादव, बालेश्वर यादव, राजेंद्र यादव, मो मेराज आलम, बिनोद यादव, मिथलेश यादव बरह्मदेव यादव, संजय राजवंशी, कैलास चौधरी, कपिल यादव, मो एजाज, मो अताहूल समेत सैकड़ो  राजद कार्यकर्ता उपस्थित थे।

अकबरपुर में अध्यक्ष पप्पु यादव व वसीम अकरम उर्फ मुखिया की अध्यक्षता में आयोजित बंद शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। रजौली,नरहट, नारदीगंज, पकरीबरावां, वारिसलीगंज, हिसुआ आदि स्थानों से बंद की खबर लगातार आ रही है।

मनरेगा में उत्कृष्ट कार्य के लिए मुखिया एवं पदाधिकारी सम्मानित

नवादा : ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली के सुब्रमण्यम हॉल में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान समारोह में मेसकौर प्रखंड के पदाधिकारी एवं मुखिया को सम्मानित किया गया। मनरेगा योजना में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रखंड के प्रोग्राम पदाधिकारी विनोद कुमार, कनीय अभियंता उदय शंकर, बिसीआयत पंचायत की मुखिया रेखा देवी, पंचायत तकनीकी सहायक मुकेश कुमार वर्मा, अकरी पाण्डे बिगहा पंचायत के रोजगार सेवक परमानंद प्रकाश को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री भारत सरकार द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया।

इस संदर्भ में प्रखंड के बुद्धिजीवियों ने बताया कि इन तमाम लोगों ने जिले के अतिपिछड़ा प्रखंड कहे जाने वाले मेसकौर का सम्मान बढ़ाया है।

अकबरपुर में बेहतर कार्य के लिए जिले को मिला सम्मान :

देश में बिहार व नवादा का नाम एक बार फिर रोशन हुआ है। नवादा जिले को मनरेगा में बेहतर काम के लिए सम्मान मिला है। उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी और अकबरपुर प्रखंड के नेमदारगंज पंचायत की मुखिया उदय यादव ने जिले का यह सम्मान दिल्ली में प्राप्त किया। नई दिल्ली के एनएससी परिसर में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कार दिया गया।

मौके पर अकबरपुर के प्रखंड प्रोग्राम पदाधिकारी चंद्रशेखर आजाद भी मौजूद थे। मलिकपुर नेमदारगंज पंचायत में पौधारोपण, तालाब निर्माण समेत अन्य क्षेत्रों में बेहतर काम के लिए इस जिले का चयन पुरस्कार के लिए किया गया था।

मुखिया ने बताया कि जब हमें इस बात की जानकारी मिली कि हमारा पंचायत मनरेगा पुरस्कार के लिए चयनित हुआ है। इससे काफी खुशी मिली है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को क्रियान्वित करना हम अपना मिशन समझते हैं। इसी के तहत मनरेगा कार्यों का भी यहां बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पंचायत मुख्यालय में आकर यहां के कार्यों का अवलोकन कर चुके हैं।

खेलने के क्रम में आइसक्रीम ठेले के बक्से में घुसे दो बच्चे, दम घुटने मौत

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के बेलदरिया गांव में आइसक्रीम के ठेले में बने बाक्स में दम घुटने से दो बच्चों की मौत हो गई। घटना के बाद गांव में सन्नाटा छा गया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

बताया जाता है कि गांव के लङके देर शाम नुका-चोरी का खेल खेल रहे थे। इसी क्रम में दो बच्चे आइसक्रीम के ठेले में बने बाक्स में छिप गए। चूंकि बाक्स अंदर से खुलता नहीं फलत: दोनों बच्चों की मौत दम घुटने से हो गई। काफी देर तक बाहर नहीं निकल ने पर खोजबीन के बाद बाक्स के अंदर मृत पा परिजनों के बीच कोहराम मच गया।

मृतकों में बेलदरिया गांव के ब्रम्हदेव राजवंशी का पांच वर्षीय पुत्र अनुज व वारिसलीगंज प्रखंड के मकनपुर गांव के हीरा राजवंशी का पुत्र राजा शामिल है।

पैक्सों में प्रबंधकारिणी समिति का हुआ गठन

नवादा : जिले के रजौली प्रखंड के नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों की आवश्यक बैठक शुक्रवार को आयोजित हुई। बीसीओ अमित कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में रजौली प्रखंड के सभी पैक्सों की प्रबंधकारिणी समिति का गठन किया गया। बीसीओ ने कहा कि रजौली प्रखंड के सभी पैक्सों में प्रबंधकारिणी समिति का गठन हो गया है।

बैठक के बाद बीसीओ ने सभी पैक्स अध्यक्षों को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए धान अधिप्राप्ति के लिए प्रस्ताव देने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा सभी नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों को किसानों का रजिस्ट्रेशन करवाने का लक्ष्य दिया गया है, ताकि जरूरतमंद किसानों से धान का क्रय किया जा सके।

मौके पर पैक्स अध्यक्ष , रवीन्द्र पाण्डेय, अवधेश कुमार, जगदीश साव, राजेश कुमार, व्यापार मंडल अध्यक्ष सह लेंगुरा पैक्स अध्यक्ष पवन कुमार, वीरेंद्र कुमार, ध्रुव कुमार त्रिवेदी आदि पैक्स अध्यक्ष उपस्थित थे।

प्रमाण पत्र वितरित

वारिसलीगंज : वारिसलीगंज प्रखंड के नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों व सदस्यों को शुक्रवार को किसान भवन में विशेष शिविर आयोजित प्रमाण पत्र दिया गया। इस दौरान बीडीओ सत्य नारायण पंडित ने पैक्स अध्यक्षों को पद से संबंधित दायित्वों की जानकारी दी।

ग्रामीणों को धनार्जय नदी पर पुल निर्माण की जगी आस

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड सैदापुर पंचायत की गोवासा गांव के विनोद कुमार दास एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा दौलतपुर एवं इब्राहिमपुर गांव के समीप धनार्जय नदी पर पुल निर्माण की मांग को लेकर नवादा सांसद चंदन सिंह को आवेदन सौंपा था। इस पर सांसद ने प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री को पत्र लिख कर जनहित में मंझवे-दर्शन पथ पर दौलतपुर एवं इब्राहिमपुर गांव के बीच धनार्जय नदी पर पुल निर्माण करवाने का आग्रह किया है। विनोद कुमार दास एवं ग्रामीणों द्वारा सांसद को दिए गए आवेदन में यह बताया गया था कि गया, वजीरगंज, मंझवे से लेकर नरहट, अकबरपुर, गोविदपुर होते हुए झारखंड राज्य में प्रवेश करने वाली सड़क में धनार्जय नदी पर पुल का निर्माण नहीं होने के कारण आम लोगों को परेशानी होती है।

खास कर बरसात के दिनों में धनार्जय नदी में पानी आने के कारण प्रखंड मुख्यालय स्थित स्वास्थ्य केंद्र तक मरीज पहुंच नहीं पाते हैं। छात्रों को स्कूल जाने से वंचित रहना पड़ता है। नदी में पानी का जलस्तर बढ़ने के कारण कई माह तक जनजीवन प्रभावित रहता है। नदी पर पुल नहीं रहने से लंबे समय से ग्रामीण फजीहत झेलते आ रहे हैं।

अब नदी पर पुल निर्माण की आस जगी है, तो ग्रामीणों में खुशी देखी जा रही है। बता दें एक दिन पूर्व गया में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष स्थानीय विधायक अनिल सिंह भी इस मामले को उठा चुके हैं।

छात्राओं को गुड टच, बैड टच व पॉक्सो एक्ट की दी गई जानकारी

नवादा : समाजसेवी सरिता सिंह द्वारा गोविंदपुर प्रखंड के भवनपुर पंचायत की दनियार प्राथमिक विद्यालय की छात्राओं को गुड टच- बैड टच एवं पॉक्सो एक्ट की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई। इसके साथ ही चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में भी बताया गया।

बाल विवाह न करने और बाल विवाह में शामिल नहीं होने की शपथ भी दिलाई गई। बच्चों के अधिकारों से संबंधित पोक्सो एक्ट, जेजे एक्ट, बाल विवाह निषेध, बाल श्रम आदि कानूनों को विस्तार से जानकारी दी।

कहा कि यह अपराध सिर्फ स्कूल में या समाज में बच्चों को सुरक्षा देने भर से कम नहीं होंगे। इसके लिए बच्चों को जागरूक होना बेहद जरूरी है। बच्चों को बताएं कि वो आपके साथ सबकुछ शेयर कर सकते हैं, छोटी उम्र में ही बच्चों के साथ विश्वास का रिश्ता कायम करना बेहद जरूरी है।

उनमें ये विश्वास पैदा करें कि आप हमेशा उनके साथ रहेंगे। इसके अलावा आप बच्चों से कहें कि आप उनमें पूरा विश्वास करते हैं और यह कि वो अपनी सारी बातें आपके साथ शेयर कर सकते हैं।

उनमें विश्वास जगाएं कि आप उनकी बातों को सीक्रेट रखेंगे ताकि वे अपनी बातें शेयर करने से न हिचकिचाएं। बच्चों के मन से डर दूर करें और उन्हें ना कहना सिखाएं।

अगर उन्हें कोई गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो वे प्रताड़ित करने वाले से डरे नहीं और उन्हें ऐसा न करने के लिए बोलें। प्रताड़ित करने वाले से बचने के लिए हल्ला मचाएं ताकि आसपास के लोग उसकी चीख सुनकर उसे बचा सकें।

बच्चों से अपील की गई कोई आपके साथ जबरदस्ती करता है तो अपने माता पिता या टीचर्स को अवश्य बताएं। ताकि अत्याचार करने वाले पर लगाम लगाया जा सके।

गोविंदपुर के जंगलों में धड़ल्ले से हो रही हरे वृक्षों की कटाई

नवादा : विभागीय उदासीनता के कारण जिले के गोविंदपुर प्रखंड अंतर्गत में डेलहुआ महावरा,  सरकंडा, बाराताड़, माधोपुर,  पुरैनी के जंगलों में इन दिनों लगातार धड़ल्ले से हरे पेड़ों की कटाई की जा रही है । पेड़ों की अवैध कटाई होने से पर्यावरण दूषित हो रहा है। बरसात के मौसम में बरसात नहीं हो पा रहा है जिससे किसानों को खेती करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव के आस पड़ोस के महिला /पुरुष सुबह में जंगल पहुंच जाते हैं और छोटे-छोटे नवजात पेड़ों समेत बड़े पेड़ों को काटकर अपने सिर पर रखकर वापस आते हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वन विभाग से किसी तरह का डर नहीं है निर्भय होकर लोग जंगल पहुंचकर पेड़ों की सफाया कर रहे हैं और लकड़ियों क़ो सिर पर रखकर आ रहे हैं।

एक तरफ सरकार के द्वारा लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए जल जीवन हरियाली का अभियान चलाया जा रही है ताकि पेड़ लगाया औऱ पेड़ बचाया जा सके जिससे लोगों को जीवन मिल सके।

2 दिन पूर्व 18 दिसंबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रजौली अनुमंडल में पहुंचकर जल जीवन हरियाली पर लोगों को जागरूक करने के लिए भाषण दिए , लेकिन उनकी बातों को किसी के कान पर जू तक नहीं रेंगी और छोटे-छोटे हरे पेड़ को भी धड़ल्ले से काटा जा रहा है।

कई महिला/ पुरुष पेड़ को काटकर मध्याह्न भोजन बनाने के लिए विद्यालय पहुंचाया जा रहा है तो दूसरी तरफ चिमनी भट्टे पर मोटी रकम लेकर रातों-रात पहुंचाया जा रहा है। पेड़ कटाई को लेकर स्थानीय लोग वन विभाग को कई बार सूचना देने के बावजूद भी लोगों को आश्वासन मिला कि सिपाही की कमी रहने के कारण काबू नहीं पाया जा रहा है जिसके कारण लोगों के द्वारा पेड़ काटा जा रहा है।

वन विभाग के रेंजर अखिलेश प्रसाद ने बताया कि सिपाही की कमी रहने के कारण छापेमारी नहीं की जा रही है जिसके कारण पेड़ काटने की लगातार सूचना मिल रही है। पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

102 बच्चों की हुई दिव्यांगता की जांच, मिलेगा उपकरण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल मुख्यालय के बीआरसी भवन परिसर में शुक्रवार को सरकार के योजना के अनुसार बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा समावेशी शिक्षा के तहत 03 से 18 आयु वर्ग के दिव्यांग बच्चों के लिए जांच शिविर का आयोजन किया गया।

आयोजित शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. बिरेंद्र कुमार झा एवं डॉ. किरण कुमारी के साथ फिजोथरेपिस्ट आलोक कुमार यादव द्वारा लगभग 102 बच्चों का अश्थि दिव्यांग, श्रवण दिव्यांग, दृष्टि दिव्यांग आदि प्रकार से नि:शक्त बच्चों का जांच किया गया।

चिकित्सकों ने बताया कि जांच के बाद सभी को सर्टिफिकेट के साथ निःशुल्क सहायक उपकरण दिया जायेगा।सरकार के योजना के तहत अक्सर नि:शक्त बच्चों के जांच के लिए शिविर लगाया जाता है। आयोजित स्वास्थ्य शिविर में काशीचक बीआरसी कर्मी बिनोद कुुमार, रजौली बीआरपी अवधेेश कुमार, मनोज कुमार आदि थे।

दिल्ली सेंट्रल स्कूल के छात्रों ने विज्ञान प्रदर्शनी में मॉडल का किया प्रदर्शन

नवादा : जिले की धरती पर विगत कई वर्षों से विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते आ रहे दिल्ली सेंट्रल स्कूल ने शुक्रवार को एक और इतिहास रचा।

यहां के विद्यार्थियों ने शुक्रवार को विज्ञान प्रदर्शनी में अनोखे एवं दुर्लभ वैज्ञानिक मॉडल प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने अपने अंदर के वैज्ञानिक प्रतिभा का बेहद रोमांचक अनुभव कराया।

ऐसा प्रतीत हो रहा था कि निर्देशक प्रेम सिन्हा ने नवादा को शिक्षा के मानचित्र पर लाने का प्रण ले रखा है। उससे विद्यालय परिवार का शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता झलकती है।

मौके पर विद्यालय प्राचार्य अर्चना सिन्हा,  उपाचार्य यादवेंद्र,  विज्ञान शिक्षक राखी पाठक,  संजीव गुप्ता,  रवि पाठक,  एक के गुरु,  बृज भूषण पांडे इत्यादि उपस्थित थे। उत्कृष्ट स्थान पाने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया।

दिल्ली सेंट्रल स्कूल में खेल परिसर का उद्घाटन किया गया। उच्च गुणवत्ता के खेल सामग्रियों से खेल परिसर का उद्घाटन निर्देशक प्रेम सिन्हा के के कर कमलों द्वारा किया गया।

खेल शिक्षक एक के गुरु ने बच्चों को बताया कि पढ़ाई के साथ साथ खेल भी जरूरी है।  जिससे मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है। सर्कस झूला सीसा स्लाइडर्स,  खेल परिसर को पूर्णता प्रदान किया।

ज्ञात हो कि दिल्ली सेंट्रल स्कूल ऐसे शिक्षा के लिए नहीं जाना जाता है। स्मार्ट क्लासेस साइंस लैब,  प्रत्येक वर्ग में सीसीटीवी कैमरा,  कंप्यूटर लैब हर विषय के विद्वान एवं प्रशिक्षित शिक्षक शिक्षिकाएं आदि ऐसी कई विशेषताएं हैं।  दूर-दूर के लिए बस सुविधा उपलब्ध है। निदेशक प्रेम सिन्हा का विद्यालय को उत्कृष्ट बनाने का जुनून एवं नवादा वासियों का भरोसा ही इस विद्यालय का नीव है।

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के पूर्व छह को किया नजरबंद

नवादा : नागरिकता कानून व एनआरसी के विरोध में शुक्रवार को नवादा में आयोजित विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के पूर्व ही हिसुआ में कुछ लोगों को रोक लिया गया। हिसुआ नगर पंचायत के नन्नू, रालोसपा नेता मोसाफिर कुशवाहा, भीम आर्मी के धर्मेंद्र राजवंशी, टिकू चौधरी, नवीन कुमार एवं पार्षद असगर अली को थानाध्यक्ष राजकुमार ने शुक्रवार की सुबह थाने में ही नजरबंद कर दिया। वरीय अधिकारियों के आदेश के आलोक में सभी को थाने में नजरबंद रखा गया।

बताया जाता है कि शुक्रवार को भीम आर्मी द्वारा नागरिकता कानून एवं एनआरसी के विरोध में कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया था। पुलिस को आशंका थी कि इन लोगों के आने से विधि व्यवस्था की समस्या हो सकती है। हालांकि शाम चार बजे के बाद सभी को मुक्त कर दिया गया। रालोसपा नेता मोसाफिर कुशवाहा ने कहा कि केंद्र सरकार के इशारे पर बिहार सरकार आंदोलन को दबाना चाहती है। उन्होंने कहा कि जबतक केंद्र सरकार नागरिकता कानून को वापस नहीं लेती है आंदोलन जारी रहेगा।

बिहार बंद की पूर्व संध्या पर राजद कार्यकर्ताओं ने निकाला मशाल जुलूस

नवादा : नागरिक कानून संशोधन बिल के खिलाफ राजद द्वारा शनिवार को आहूत बिहार बंद की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को  जिला राजद नवादा के तत्वावधान में मशाल जुलूस निकाला गया। इसके अलावा प्रखंड मुख्यालय में भी मशाल जुलूस निकाल लोगों से बंद को सफल बनाने की अपील की।

जिला राजद  कार्यालय से निकला मशाल जुलूस भगत सिंह चौक , प्रसाद बिगहा, बाजार समेत प्रमुख मार्गों का भ्रमण किया औऱ प्रजातंत्र चौक पर जाकर समाप्त हुआ। इस दरम्यान दुकानदारों एवं आम लोगों से  शनिवार को बिहार बंद को सफल बनाने में सहयोग की अपील की।

मशाल जुलूस प्रजातंत्र चौक पर पहुंचकर संकल्प सभा में तब्दील हो गयी l मशाल जुलुस का नेतृत्व व सभा की अध्यक्षता राजद जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव ने की l

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए रजौली विधायक प्रकाशवीर ने कहा कि संविधान की धज्जियां उड़ाने वाले नागरिकता संशोधन विधेयक जैसे काले कानून के खिलाफ राष्ट्रीय जनता दल 21 दिसंबर को ‘बिहार बंद’ करेगा l उन्होंने कहा, ‘नागरिकता संशोधन कानून संविधान की आत्मा पर हमला है. इस अधिनियम से देश को बांटने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने इस अधिनियम से आजादी की मांग की l उन्होनें कहा कि भारत की स्थापना विविधता के सिद्धांतों के आधार पर हुई थी। उन्होंने कहा, हमें लोकतंत्र चाहिए, हमें अनेकतावाद चाहिए। उन्होंने कहा, एक क्रांति शुरू हो गई है। हम भारत की अनेकता को मरने नहीं देंगे।

जिला परिषद सदस्या प्रेमा चौधरी ने कहा, हम एकजुट हैं, भारत के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने और बहुलवाद को तोड़ने की कोई भी कोशिश कामयाब नहीं होगी। हम खामोश नहीं रह सकते’ l राजद नेता विनोद यादव की अगुआई में पार्टी नेताओं ने आमलोगों से बंद को समर्थन देने की अपील की। उन्होंने  कहा कि केंद्र सरकार ने संविधान की धज्जियां उड़ा दी है। नागरिकता संशोधन कानून मूल रूप से काला कानून है। जिसके खिलाफ में पूरा विपक्ष एकजुट होकर बिहार बंद करने का फैसला लिया है।

मोदी सरकार धर्म के नाम पर देश को बांटकर राजनीति कर रही है। जिससे लोग त्रस्त हो गए है। उन्होंने कहा, नागरिकता संशोधन कानून संविधान की आत्मा पर हमला है।  इस कानून से देश को बांटने का प्रयास किया गया है  उन्होनें बंद के लिए युवा, किसान, व्यवसायी और मजदूरों से सहयोग करने की अपील भी किया। मौके पर विजय चौधरी, राजबल्लभ पासवान, सीताराम चौधरी, सरोज चौधरी, कौशल कुमार, अशोक यादव, शेरू चौधरी, पप्पू यादव, वसीम अकरम उर्फ मुखिया समेत सैंकड़ों राजद-रालोसपा-हम के कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here