पर्यावरण संरक्षण के लिए अभियान में बिहार अग्रणी : मंगल पाण्डेय

0

सारण : स्वास्थ्य मंत्री सह-जिला प्रभारी मंगल पाण्डेय ने सरकार की महत्वाकाँक्षी योजना जन-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत सारण समाहरणालय सभागार में आयोजित जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बिहार देश का अग्रणी राज्य है जहाँ जलवायु में हो रहे परिवर्तन का मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए इस अभियान को प्रारम्भ किया गया है जिस पर अगले तीन वर्षों में 24500 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी।

इसको लेकर सरकार गम्भीर है और जिला प्रशासन सारण के द्वारा भी लक्ष्य निर्धारित कर कार्यों को किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि जल संचयन और हरितपट्टी को बढ़ाकर बदलते वायुमण्डल को स्वस्थ रखना है। इसके लिए जनजागरूकता के माध्यम से जन भागीदारी बढ़ानी है। 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव शृंखला के माध्यम से जन-जीवन हरियाली का संदेश पूरे देश में जाएगा। इससे जनजागृति भी पैदा होगी।

swatva

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान से संबंधित सभी पहलुओं पर जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की बिन्दुवार जानकारी से जिला परामर्श समीति की बैठक में उपस्थित सदस्यगण को अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि हरितपट्टी को बढ़ाने के लिए कुल 1088850 पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित है जिसे 9 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर एक दिन में लगाया जाएगा।

लगाये गये पौधों के संरक्षण हेतु व्याक्तिगत जबावदेही निर्धारित की जाएगी और दो से तीन वर्ष तक पौधां की देखरेख की जाएगी। इसमें जीविका दीदी की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी जिनकी इस जिला में 2.50 लाख संख्या है। इस संबंध में वन प्रमण्डल पदाधिकारी ने बताया कि जिला में कुल 12 नर्सरी है जिसमें 7 लाख 14 हजार पौधे उपलब्ध है तथा सरकार के स्तर से 5 लाख 74 हजार पौधां की और स्वीकृति मिली जेसे कई महत्वपूर्ण विन्दुओं को रखा।

इस कार्यक्रम में जिला परामर्शदात्री बैठक में माननीय मंत्री के साथ माननीय विधायक मुन्दिका राय, डॉ  सीएन. गुप्ता,  शत्रुघ्न तिवारी, विधान पार्षद  वीरेन्द्र नरायण यादव, मेयर प्रिया देवी, कर्यकारी अध्यक्ष जिला परिषद सुनील राय सहित जिलाधिकारी  सुब्रत कुमार सेन, पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय, उपविकास आयुक्त  आदित्य प्रकाश एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, तकनीकी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here