14 दिसंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

उड़ान-अब खुल के जियो कार्यक्रम का आयोजन

सारण : छपरा सोशल सर्विस आर्गेनाइजेशन दी-एक्सपर्ट ज़ोन की पहल उड़ान-अब खुल के जियो कार्यक्रम का आयोजन शहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल सारण में किया गया। इस पहल का उद्देश्य हमेशा से यही रहा है कि बेटियां सबसे पहले अपने आप को शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रखें।

बता दें कि ये कार्यक्रम बच्चियों और महिलाओं के लिए पूर्ण रुप से बनाई गई हैं जिसके अंतर्गत उनके हार्मोनल बदलाव और उनसे जुड़ी समस्याओं के समाधान के प्रति जागरूक किया जाता रहा है। इस आयोजन में मुख्य अतिथि सह वक्ता के रुप में शहर की महिला चिकित्सक डाक्टर प्रियंका शाही थी।

swatva

मासिक धर्म से जुड़ी समाज की गलत अवधारणा बन चुकी बातों को सही तरिके से समझाया गया। इनके आलावे मासिक के समय अपने आप को साफ रखना और उसके उपाये को भी डाक्टर के द्वारा जानकारी दी गई। उन्होंने ये भी कहा कि आज भी 90 प्रतिशत महिला अपने मासिक की बातें या फिर  उनसे जुड़ी समस्याओं पर घर में भी खुल कर बातें नहीं करती।

डाक्टर ने कहा की महिलाओं को मासिक आना ये सृष्टि का वरदान है,अभिशाप नहीं और इस बात को हर लोगों को समझना होगा।हालांकि इस तरह का आयोजन पहली बार इस विधालय में किया गया था जिससे बच्चियाँ काफ़ी प्रभावित हुई और खुलकर अपनी समस्याओं को डाक्टर से पूछा भी।

विधालय के निदेशक ने इस आयोजन के लिए टीम एक्सपर्ट ज़ोन को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस तरह की जागरकता बहुत मायने रखती है। कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रुप से संस्था के संस्थापक रंजन श्रीवास्तव, संकेत रवि, विशाल कुमार, राजेश मिश्रा और दिवाकर मिश्रा उपस्थित रहें।

खेल प्रेमी बेसब्री से कर रहे राज्य स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का इंतजार

सारण : शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े वॉलीबॉल खिलाड़ियों सहित खेल प्रेमियों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है 66वीं बिहार राज्य स्तरीय सीनियर पुरुष एवं महिला वॉलीबॉल प्रतियोगिता, जो स्वर्गीय दीनानाथ सिंह की स्मृति में आगामी 17 से 19 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता को लेकर सारण जिला वॉलीबॉल संघ से जुड़े पदाधिकारियों एवं अन्य खेल प्रेमियों ने इसकी तैयारी में दिन रात एक कर दिया है। ताकि यह प्रतियोगिता ऐतिहासिक हो सके और इसका परिणाम सुव्यवस्थित तरीके से निकल सके इस प्रतियोगिता की खास पहलू यह है कि इससे एक राज्य स्तरीय टीम का टीम का चयन किया जाएगा, जो जो भुनेश्वर स्थित केआईटी विश्वविद्यालय में आगामी 25 दिसंबर से 2 जनवरी 2020 तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय वॉलीबॉल चैंपियनशिप में बिहार का नेतृत्व करेंगे।

प्रतियोगिता सदर प्रखंड अंतर्गत उमधा ग्राम में आयोजित किया गया है जहां मैदानी भाग को समतल करते हुए खिलाड़ियों के लिए उचित तरीके से खेल मैदान बनाया जा रहा है, इसका संपूर्ण प्रभार जिला सचिव अमित सौरव तथा संयुक्त सचिव किशोर कुणाल अपने हाथों में लिए हुए हैं इस प्रतियोगिता का अवलोकन किया।

आयोजन समिति के सचिव मनोज कुमार सिंह, फकुली पंचायत के मुखिया सुमित सिंह, जिला वॉलीबॉल संघ के अध्यक्ष और विनय कुमार सिंह की देखरेख में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इन सभी के साथ भानु प्रताप सिंह, रंजीत सिंह, मुन्ना सिंह, गणेश राय, यशवंत सिंह आदि का भी सहयोग बड़े पैमाने पर मिल रहा है।

इस प्रतियोगिता को लेकर शहरी एवं देहाती क्षेत्र से जुड़े खिलाड़ियों सहित खेल प्रेमियों में जबरदस्त उत्साह है इस आयोजन समिति के जनसंपर्क पदाधिकारी एवं शारीरिक शिक्षक यशपाल सिंह ने एक मुलाकात के दौरान यह बताएं कि इस प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन राज्य के खेल मंत्री करेंगे और इस प्रतियोगिता में 1200सौ से ज्यादा खिलाड़ी एवं 50 तकनीकी पदाधिकारी सहित राज्य स्तरीय अन्य टीमें भी भाग लेंगी इस आयोजन को लेकर बनी कई उप समितियां अपनी अपनी दायित्व का निर्वाहन बखूबी कर रहे हैं। उधर इस प्रतियोगिता को लेकर शहर सहित विभिन्न स्थानों पर बैनर एवं पोस्टर सहित तोरण द्वार दुल्हन की तरह शहर को सजाया जा रहा है।

सारण जिला वॉलीबॉल के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक विनय कुमार सिंह किसी न किसी स्तर से आयोजन की तैयारी को लेकर अपनी गतिविधियों का मॉनिटरिंग संयुक्त सचिव किशोर कुणाल द्वारा कर रहे हैं। इस बीच आयोजन समिति के सचिव मनोज कुमार सिंह उर्फ पप्पू सिंह ने जानकारी दी कि राज्य के खिलाड़ियों का भव्य तरीके से ग्रामीण स्वागत करने के लिए तैयार बैठे हैं। ग्रामीणों में भी एक लालसा उभर गई है कि राज्य स्तर पर होने वाली यह प्रतियोगिता सारन जिला के सुदूर देहाती क्षेत्र में हो रहा है इसके लिए जिला वॉलीबॉल बधाई के पात्र है।

कुल मिलाकर 66वी बिहार राज्य पुरुष एवं महिला वॉलीबॉल प्रतियोगिता की तैयारी युद्ध स्तर पर दिखने लगा है जहां कई खिलाड़ियों एवं खेल प्रेमियों ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिता ग्रामीण इलाकों में होने से खिलाड़ियों में एक नई चेतना बढ़ेगी और इस चेतना के बदौलत खेल के प्रति झुकाव पैदा होगा और खेल में रुचि बढ़ेगी तथा अपने प्रतिभा के बदौलत सुवे का नाम भी रोशन करेगा ज्ञात हो कि वॉलीबॉल खेल से जुड़े जिले की कई खिलाड़ी राज्य तथा नेशनल स्तर तक जिले का नाम रौशन कर चुके हैं तथा कर रहे हैं।

संयुक्त सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि यह प्रतियोगिता जिले के लिए मील का पत्थर साबित होगा इसके लिए हम संघ के सभी पदाधिकारी हर स्तर पर खिलाड़ियों के साथ खड़े हैं तथा खड़े रहेंगे।  इस प्रतियोगिता का सारा दायित्व मुखिया सुमित सिंह अपने हाथों में लिए हुए हैं और दिन-रात मेहनत कर इस आयोजन को उन्नत से उन्नत करने की कोशिश कर रहे हैं उनके साथ कंधे से कंधे मिलाकर अमित सौरव ,किशोर कुणाल रंजीत सिंह आदि चल रहे हैं।

छापेमारी कर 60 क्विंटल पॉलीथिन जब्त किया गया

पत्थर बाज़ार में पॉलिथिन के खिलाफ़ छापेमारी करते सीओ पंकज कुमार

सारण : छपरा शहर के नगर थाना क्षेत्र इलाका पत्थल बाजार में हुई छापेमारी, बिहार सरकार के निर्देश पर सदर सीओ पंकज कुमार ने पूरे दल-बल के साथ शहर के मौना चौक से लेकर पत्थल बज़ार के बीच कई दुकानों में छापेमारी कर दर्जनों बोरे पॉलीथिन 60 क्विंटल जब्त किया गया।

वही दुकानदारों को नगर निगम के द्वारा 10 हजार रुपये के जुर्माना भी लगाया गया इस संदर्भ में सदर अंचलाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि शहर में जहां भी अवैध रूप से पॉलीथिन रखा गया है राज्य सरकार के निर्देश पर इस तरह की छापेमारी लगातार जारी रहेगी।

केंद्रीय विद्यालय में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

केंद्रीय विद्यालय मशरक में वार्षिक खेलकूद में सफ़ल छात्रों को पुरस्कृत करते अतिथि

सारण : छपरा मशरक में अवस्थित केन्द्रीय विद्यालय मशरक में वार्षिक खेलकूद का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन प्राचार्य महेश्वर सिंह ने परेड की सलामी लेकर किया। समारोह में विभिन्न खेलो का आयोजन हुआ। जिसमें बच्चों ने खेल प्रतियोगिता में भाग लिया।

कबड्डी का फाइल फाइनल मैच टैगोर व रमन सदन के बीच हुआ जिसमे टैगोर हाऊस विजयी रहा। वही बालक वर्ग में 100 मीटर दौड़, 200 मीटर रिले दौड़, कबड्डी, वॉलीबाल, क्रिकेट, खो खो, मेढक दौड़, बोरा दौड़, गोल फेक, चक्का व भला फेक का आयोजन किया गया।

जिसमें 100 मीटर में विवेक कुमार ने बाजी मारी, वही गोला फेक में सूरज कुमार प्रथम, करन कुमार दूसरे व आशुतोष कुमार तीसरे स्थान पर रहे। इसी क्रम में चक्का फेक में सुमित कुमार पहला, हजरत अली दूसरा व मिंटू कुमार तीसरे स्थान पर रहे।भाला फेक में सौरभ कुमार, राहुल कुमार व अभिषेक कुमार ने बाजी मारी। बालिका वर्ग में 200 मीटर दौड़ में साक्षी कुमारी, स्वेतांजली कुमारी व आयुषी कुमारी ने जीत हासिल की।

इस दौरान बच्चों ने कई रंगबिरंगा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। वार्षिक खेल समारोह के समापन पर प्राचार्य श्री महेश्वर प्रसाद सिंह ने बच्चों को खेल के प्रति प्रोत्साहित किया और कहॉ कि खेल से मनुष्य का मन और तन दोनों स्वस्थ रहता है खेल समाज को जोड़ने का काम भी करता है। उन्होंने खेल कूद से होने वाले मानसिक व शारीरिक लाभो के बारे में भी बच्चों को विस्तार से बताया। खेल समारोह में स्कूल के शिक्षक गण में डी.एन.राम ,सुनीदत्त शर्मा, बबलू,रोशन लाल, कृष्ण कुमार मिश्रा, विनीता कुमारी, राहुल कुमार, चंद्र प्रकाश गुप्ता, अमित कुमार, मृत्युंजय, अरविंद कुमार, निखिल वर्मा व अन्य शिक्षकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर समारोह को सफलतापूर्वक संपन्न कराया।

रेल प्रबंधक ने निरीक्षक कर दिए कई निर्देश

यात्री सुविधाओ का निरीक्षण करते रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार

सारण : छपरा पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति रेलवे प्रशासन संकल्पित हैं। उक्त बातें मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार ने शुक्रवार को छपरा जंक्शन पर पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि यात्रियों सुरक्षा के साथ सुखद यात्रा उपलब्ध कराने के प्रति रेलवे प्रशासन ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि दोहरीकरण, विद्युतीकरण, स्टेशनों का उन्नयन, पेयजल आपूर्ति, प्रकाश की व्यवस्था की जा रही है और छपरा तथा बलिया में सेकेंड इंट्री गेट, वाशिंग पिट का निर्माण प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि यात्री सुविधाओं के विकास तथा विस्तार कार्यों की प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। इसके पहले उन्होंने इंदारा-रसड़ा-इंदारा-फेफना-बलिया-सुरेमनपुर-बकुल्हा रेल खंड का निरीक्षण किय और इस रेल खंड पर चल रहे दोहरीकरण के कार्यों की प्रगति का जायजा लिया।

महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल के माह जनवरी 2020 में उक्त खण्ड के वार्षिक निरीक्षण करने के लिए आयेंगे। इसके पहले तैयारी का जायजा लेने के लिए मंडल रेल प्रबंधक यहां पहुंचे थे। उन्होंने स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यो एवं यात्री सुविधाओं के कार्यों को की समीक्षा की और जल्द पूरी गुणवत्ता के साथ काम को पूरा कराने का निर्देश दिया। मुख्य भवन, सर्कुलेटिंग एरिया, स्टेशन मास्टर कक्ष, बुकिंग काउंटर, यात्री प्रतीक्षालय, छाजन, साफ-सफाई, पीने के पानी और विद्युत प्रकाश व्यवस्था का भी निरीक्षण किया और इस बावत कई निर्देश दिये। उन्होंने संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों का चिकित्सकीय परीक्षण एवं पुनश्चर्या प्रशिक्षण के विवरणिका को चेक किया। लाईन कर्मचारियों के अवकाश, साप्ताहिक विश्राम, सुविधा पास, पेंशन, स्वास्थ्य सेवा, रेलवे आवास आदि की भी जांच की। उन्होने बलिया सेकेण्ड इंट्री पर चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया और काम में तेजी लाने का दिशा निर्देश दिया।

उन्होंने स्टेशन पर चल रहे यात्री सुविधाओं से जुड़े कार्यों को महाप्रबंधक के निरीक्षण के पूर्व निश्चित रूप से पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके पहले मंडल रेल प्रबंधक ने इंदारा,रसड़ा, चिलकहर, फेफना, बलिया, बांसडीह रोड, सुरेमनपुर, बकुल्हा, गौतम स्थान स्टेशनों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक इंफ्रा शिवप्रताप सिंह यादव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एम.एस. नाबियाल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक रोहित गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक प्रतीक सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (तृतीय) पी.के.पाठक, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर सत्येन्द्र यादव, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूर संचार इंजीनियर त्रयंबक तिवारी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज – वैगन) बी.पी.सिंह, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी मोहित वर्मा, मंडल कार्मिक अधिकारी समीर पॉल,मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवानंद दूबे, सहायक सुरक्षा आयुक्त मनोज गौतम समेत वरिष्ठ पर्यवेक्षक एवं निरीक्षक उपस्थित रहे।

सड़क दुर्घटना में बीजेपी नेता की मौत

बीजेपी नेता श्रीकांत पाण्डेय की सड़क दुर्घटना में मौत पर बिलखते परिजन

सारण : छपरा भाजपा नेता सह जिला महामंत्री एवं सदस्यता प्रभारी रहे श्रीकांत पांडेय की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि बीजेपी नेता श्रीकांत पांडेय कोपा की ओर से अपने घर देवरिया जा रहे थे।  इसी दौरान अनवल ग्राम के पास जलालपुर की ओर से आ रही एक डीसीएम ट्रक से उनके बाईक की टक्कर हो गई। जिसके कारण वे सड़क के किनारे खड्डे में गिर गए।

बीजेपी जिससे उनके सिर में चोट आई तथा मुंह से खून निकलने लगा वहीं टक्कर की जोरदार आवाज सुनकर स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे और डीसीएम ट्रक में जमकर तोड़फोड़ की। साथ ही घायल श्रीकांत को इलाज के लिए अस्पताल भेजा लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। वहीं मैके पर कोपा थाना पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर डीसीएम ट्रक को जब्त कर चालक को भी अपने गिरफ्त कर ली मौत का समाचार सुनते ही भाजपा नेता और कार्यकर्ता उनके आवास पहुंचे और परिजनो को सनातन लगे।

नागरिक संशोधन बिल का मुसलमानों ने किया विरोध

नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते लोग सारण : छपरा नागरिक संशोधन विधेयक के विरोध में शुक्रवार को छपरा शहर में मुसलमानों ने प्रदर्शन किया जुमा की नमाज के बाद शहर के खनुआ से दारुल उलूम नईमिया के तत्वावधान में विरोध जुलूस निकाला गया। जिसमें सैकड़ों लोग साहेबगंज, सोनार पट्टी, हथुआ मार्केट, थाना चौक, म्यूनिसिपल चौक होते हुए समाहरणालय पहुंचे और डीएम को ज्ञापन सौप में सारण के मुस्लिम समाज के लोग सामूहिक रूप से विरोध किया।

इससे भारत के अल्पसंख्यक नागरिकों विशेषतः मुसलमानों में असुरक्षा की भावना पैदा होगी विधेयक किसी भी दृष्टिकोण से देश हित में नहीं है। लोगों ने भारत का धर्मनिरपेक्ष वज़ूद बचाने, हिंदू-मुस्लिम एकता, गंगा-जमुनी तहजीब, भाईचारा और सांझी विरासत की रक्षा के लिए विधेयक को नामंजूर करने की अपील की है। प्रदर्शन में जिलानी मोबीन, मो वजीर हसन, नेहाल अहमद शहाब अहमद राईन, मौलाना जाकिर, गुलाम अहमद रजा, मौलाना मुर्शिद, हलीम अहमद, सलाहुद्दीन, रौशन करीम समेत सैकड़ों की तादाद में लोग शामिल रहे।

फोन कर मांगी रंगदारी, जान से मारने की दी धमकी

सारण : छपरा गौरा ओपी थाना क्षेत्र अंतर्गत तेनुआ गाँव निवासी सतेंद्र सिंह को मोबाईल पर फोन कर 2 लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई और नहीं दिए जाने पर गोली मारने की धमकी भी दी गई। घटना के सन्दर्भ में सतेंद्र सिंह ने बताया कि रंगदारी मांगने वाले व्यक्ति का नाम सुजीत कुमार है, जो मढ़ौरा का ही रहने वाले है।

सतेंद्र बताते है कि उन्होंने मढ़ौरा के पुरानी बाजार स्थित न्यू कॉलोनी में एक मकान ख़रीदा है, मकान का पूर्व मालिक बाजार से कई लोगो से पैसा ब्याज पर ले रखा है। जिसके बाद से ही उन्हें धमकी मिलने लगी है। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है, बताया जाता है कि आरोपी पहले भी कई मामलों में जेल जा चुके है।

जबसे रंगदारी मांगने का कॉल आया है सतेंद्र का पूरा परिवार डरा हुआ है और गौरा ओपी में आवेदन देकर मढ़ौरा में नामजद लोगो और मोबाइल नंबर  पर प्राथमिकी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here