13 दिसंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

नव नियुक्त जिलाध्यक्ष का किया स्वागत

सारण : डॉ विशाल सिंह राठौर की सारण ज़िला युवा जदयू के जिलाध्यक्ष के रूप में नियुक्ति पर  युवा जदयू के कई नेताओं ने अध्यक्ष राठौर के आवास पर मिलकर उन्हें फूलो का गुच्छ देकर सम्मानित किया और बधाई दी।

इस अवसर पर राठौर ने सबका अभिवादन स्वीकार किया और साथ ही साथ युवा जदयू को और माजबूत बनाने के लिये कमर कस कर तैयार रहने की बात कही। उन्होंने ने कहा की आज बारिश के माहौल के चलते कमिटी का विस्तार का कार्यक्रम स्थगित किया गया है और साथ ही साथ सभी को अपने-अपने क्षेत्र में पौधे लगाने का निर्देश दिया।

swatva

सड़क की जर्जर स्थिति का विधायक ने मंत्री को कराया अवगत

सारण : छपरा कई वर्षों से जर्जर दलदली बाज़ार, भगवान बाज़ार थाना रोड और सलेमपुर शिल्पी चौक से पोखरा तक जाने वाली सड़क के निर्माण के संबंध में स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने नगर आवास मंत्री सुरेश शर्मा से मिलकर समस्या से अवगत कराते हुए शीघ्र ही इन सड़कों के निर्माण की मांग रखी। इस दौरन विधायक डॉ गुप्ता ने सूबे के मंत्री को बताते हुए कहा की दलदली बाज़ार एक मुख्य सड़क है जहाँ घनी बस्ती है इसका दक्षिणी भाग व्यस्तम सरकारी बाज़ार और कटहरी बाग रास्ते से जुड़ता है तो दूसरा छोड़ गाँधी चौक मौना के रास्ते में आलम ये है की यहाँ वर्ष भर जलजमाव रहता है जिसका निराकरण अब अत्यंत आवश्यक है.सलेमपुर रोड के बारे मे बताते हुए विधायक ने कहा की ये भी एक मुख्य मंडी है इसलिए शिल्पी चौक होते हुए पोखरा और लाह बाजार की ओर तक इसका निर्माण अत्यंत ही आवश्यक है।

भगवान बाज़ार थाना रोड की समस्या पर विधायक ने बताया की एनएच सड़क से इसकी उचांई काफी नीचे है जिससे जलजमाव की समस्या यहाँ काफी है साथ ही विगत दिनों नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की गई जिससे जलजमाव दूर हो लेकिन नगर निगम के लचर व्यवस्था और ध्यान नहीं देने से इन जगहों के लोग ज्यादा पीड़ित है,जिसका निराकरण अब अत्यंत ही आवश्यक है। इन सभी समस्याओ पर विस्तारपूर्वक जानकारी लेने के बाद नगर विकास व आवास मंत्री ने विधायक डॉ सीएन गुप्ता को ये आश्वस्त किया की आने वाला नया वर्ष इन क्षेत्र के लोगों के लिए नया तोहफा लेकर आएगा।

सेंट्रल पब्लिक स्कूल की रजत जयंती की सारी तैयारियां पूरी

सारण : छपरा शहर के सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल का 25 वर्ष पूरा होने पर रजत जयंती समारोह 15 दिसंबर को मनाया जाएगा। उक्त अवसर पर विद्यालय प्रबंधन ने काफी भव्य तैयारी की है। सीपीएस ग्रुप के चेयरमैन डॉ हरेंद्र सिंह के अनुसार उक्त अवसर पर शहर के और राज्य के माननीय अतिथियों और शिक्षाविदों को आमंत्रित किया गया।

कार्यक्रम को मनोरंजक और संगीतमय बनाने के लिए विद्यालय के विद्यार्थीओं जीतोड़ तैयारी की है। रजत जयंती समारोह में शिक्षाविदों, स्वयंसेवी संस्थाओ, खेल संगठनों, मीडिया संस्थाओं और पिछले 25 वर्षों में विद्यालय के विकास में सहयोग करने वाले साथीयों को भी सम्मानित किया जाएगा। समस्त विद्यालय में हर्ष का माहौल है तथा बच्चे अपना प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित है। प्राचार्य मुरारी सिंह और प्रबंधक विकाश कुमार सिंह ने कर्यक्रम की सफलता की कामना की।

लक्ष्य योजना के मनको पर खरा उतरा सदर स्पताल

सारण : छपरा लक्ष्य योजना के तहत चयनित सदर अस्पताल ने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसको लेकर राज्य स्तरीय टीम ने रैंकिंग जारी की है। जिसमें सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष को कुल 85 प्रतिशत एवं ऑपरेशन थियेटर को 68 प्रतिशत अंक मिले हैं। जबकि मानक के अनुसार 65 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

राज्य-स्तरीय टीम अपनी रैंकिंग की रिपोर्ट केंद्रीय टीम को भेज चुकी है। अब केंद्रीय टीम सदर अस्पताल का निरीक्षण करेगी। योजना के तहत सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष व ऑपरेशन थियेटर में मिलने वाली सुविधाओ रैंकिंग किया जाता है।  लक्ष्य योजना के तहत चयनित अस्पताल का तीन स्तर पर रैंकिंग किया जाता है। हलांकि ऑपरेशन थियेटर को 68 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है, जो तय मानक से मात्र 3 प्रतिशत ही अधिक है। इसमें जरुरी सुधार के लिए निर्देश भी दिए गए हैं।

अब केंद्रीय टीम करेगी जांच :

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि राज्यस्तरीय टीम अपना जांच रिपोर्ट सरकार को सौंप चुकी है। सरकार द्वारा यह रिपोर्ट केंद्रीय टीम को भेजा जायेगा। जिसके बाद केंद्रीय टीम सदर अस्पताल का निरीक्षण कर क्वालिटी की जांच करेगी। अगर रैंकिंग में 70 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त होता है तो सदर अस्पताल को तीन लाख रूपये का इनाम दिया जाएगा। मुख्य रूप से अस्पतालों के प्रसव कक्ष तथा ऑपरेशन थिएटर को लक्ष्य कार्यक्रम के मानक के अनुरूप विकसित किया गया है।

70 प्रतिशत उपलब्धि पर सांत्वना पुरस्कार

तय मानकों के सापेक्ष 70 प्रतिशत उपलब्धि पर सांत्वना पुरस्कार दिए जाने का भी प्रावधान बनाया गया है। सांत्वना पुरस्कार के रूप में सदर अस्पताल को 3 लाख, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों या अनुमंडलीय अस्पतालों को 1 लाख एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 50 हजार रुपए दिए जाते हैं।

अस्पताल की गुणवत्ता की जाती है मैपिंग :

सदर अस्पताल अस्पताल की गुणवत्ता की मैपिंग की जाती है। जिसमें कुल आठ तरह के मूल्यांकन पैमाने बनाए गए हैं। इसमें अस्पताल की आधारिक संरचना के साथ अस्पताल में साफ़-सफाई का स्तर, स्टाफ की उपलब्धता, लेबर रूम के अंदर जरुरी संसाधनों की उपलब्धता के साथ ऑपरेशन थिएटर की भी मैपिंग की गयी है। दर अस्पताल का लक्ष्य कार्यक्रम के तहत प्रमाणिकरण किया जा रहा है।

 प्रसव कक्ष तथा ऑपरेशन थियेटर को किया गया सुसज्जित :

लक्ष्य कार्यक्रम के तहत सभी संसाधनों व सुविधा उपलब्ध कराया गया है और लक्ष्य कार्यक्रम के मानकों के अनुरूप सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष तथा ऑपरेशन थियेटर को सुसज्जित कर दिया गया है। प्रसव कक्ष और ऑपरेशन थियेटर को बेहतर बनाने से मरीजों को सुविधा व सहुलियत हो रही है।

तीन स्तर पर रैंकिंग :

लक्ष्य कार्यक्रम के तहत तीन स्तरों पर रैंकिंग की जाती है। पहले जिला स्तर पर, उसके बाद रिजनल स्तर पर और तृतीय चरण में राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग की जाती है। प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 75 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

इन मानकों पर तय होते हैं पुरस्कार

  • अस्पताल की आधारभूत संरचना
  • साफ-सफाई एवं स्वच्छता
  • जैविक कचरा निस्तारण
  • संक्रमण रोकथाम
  • अस्पताल की अन्य सहायक प्रणाली
  • स्वच्छता एवं साफ़-सफाई को बढ़ावा देना

पांच पंचायतों के पैक्स चुनाव के नतीजे हुए घोषित

सारण : छपरा रिवीलगंज प्रखंड के समसुद्दीनपुर स्थित गौतम ऋषि उच्च विद्यालय के प्रांगण में कड़ी सुरक्षा प्रबंधों के बीच पैक्स चुनाव का मतगणना हुई। जिसमे पांच पंचायतों के अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों को जीत के बाद प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी राजू कुमार ने प्रमाण पत्र दिया।

खैरवार पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए कुमार पशुपति सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रघुवंश सिंह और बिपुल तिवारी को 182 मतों से हराकर जीत हासिल की।वही मोहब्बत परसा पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए राजुकिशोर मिश्रा ने अपने प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र यादव,सबिता देवी को 28 मतों से हराकर जीत हासिल की। कचनार पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए रिंकू कुमारी अपने प्रतिद्वंद्वी अमन कुमार राज को 58 मतों से हराकर जीत हासिल की।

टेक्नीवास पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए जीरा देवी अपने प्रतिद्वंद्वी कासिम अंसारी, देवंती देवी,मंजू देवी,मनोरमा देवी एवं सलमान अंसारी को 202 मतों से हराकर जीत हासिल की। वही मुकरेरा पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए अभिनेष कुमार सिंह ने अपने प्रतिद्वंद्वी अभिनाश सिंह को 78 मतों से हराकर जीत हासिल की। निर्वाची पदाधिकारी सह वीडियो राजू कुमार और अंचल अधिसूची पदाधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा ने बताया कि शांतिपूर्ण माहौल में मतों की गिनती सम्पन्न हुआ।

रास्ते के लिए जिलाधिकारी को दिया आवेदन

सारण : छपरा साहेबगंज खंनुआ नाला के समीप फल गोला निवासी अमरनाथ प्रसाद ने जिलाधिकारी  सहित कई अधिकारियों को आवेदन देकर रास्ते के लिए गुहार लगाई पीड़ित ने बताया कि साहेबगंज खनुआ नाला के समीप फल गोला में जाने के लिए मात्र एक रास्ता है जिसे मुख्य सड़क के समीप स्थित गोदावरी देवी पत्नी स्वर्गीय शारदानंद प्रसाद तथा उनके परिजनों के द्वारा आए दिन रास्ते पर कुछ ना कुछ रख कर तथा कचरा फेंक कर रास्ता को जाम कर दिया जाता है।

जिससे आने जाने में समस्या उत्पन्न हो जाती है वहीं गोदावरी देवी से कहे जाने पर आए दिन झगड़ा करने तथा झूठे मुकदमे में फंसाने को लेकर धमकियां देती रहती है बताया जाता है कि पूर्व में भी रास्ते को लेकर हुए विवाद में मेरे परिवार के कई सदस्यों पर तेजाब फेंक दिया था जो मामला अभी भी न्यायालय में चल रहा है।

दुकानों में छापेमारी कर गुटखा व पॉलिथीन किया जब्त, कटे चालान

सारण : छपरा जिलान्तर्गत रिवीलगंज प्रखंड स्थित बाजार में स्थानीय प्रशासन द्वारा दुकानो तथा पान स्टोर पर गुटखा तथा पॉलिथीन के खिलाफ सघन जांच अभियान चलाया गया। जहां 28 दुकानों में छापेमारी की गई जिसके दौरान पकड़े गए कई दुकानों से पॉलिथीन व गुटखा को लेकर फाइन किया गया।

जिसमें 1,200 का चालान काटा गया साथ ही उन दुकानदारों को चेतावनी देते हुए सुधारने का मौका दिया गया। छापेमारी में प्रशिक्षु उप समाहर्ता प्रखंड विकास पदाधिकारी राजू कुमार, अंचल के कर्मचारी व पदाधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा, कार्यपालक पदाधिकारी रोशन कुमार सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

नेहरु युवा केंद्र द्वारा प्रवेश प्रक्षिक्षण का आयोजन

सारण : छपरा जिले के मांझी थाना क्षेत्र अंतर्गत जयप्रकाश नगर सिताब दियारा में नेहरू युवा केंद्र सारण के द्वारा राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक प्रवेश पशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमे समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण और सारण के लगभग 87 संघ सेवकों ने हिस्सा लिया। जहां प्रशिक्षक आकाश कुमार मोदी ने जीवन शैली से व्यक्तित्व विकास पर चर्चा किया।

उन्होंने बताया कि जीवन में मेडिटेशन की बहुत जरूरत है साथ ही समाज एवं राष्ट्र का विकास हो इसके साथ विशेषकर ज्ञान चरित्र और एकता की तथा शारीरिक विकास और मनोवैज्ञानिक विकास पर जोर देने की बात कही। अन्य प्रशिक्षक में पारस सिंह, साकेत कुमार तथा लेखापाल सत्यनारायण यादव सहित कई अन्य उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री के आगमन को ले डीएम ने किया स्थलों का निरीक्षण

सारण : छपरा जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर डीएम ने एकमा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहो का निरीक्षण किया। जिसमें प्रखंड क्षेत्र के हुसेपुर पंचायात के जामनी अमनौर गांव स्थित सुप्रसिद्ध मंदिर बाबा भोलेनाथ भंडारी, 13 एकड़ में फैली पोखर भूखंड का निरीक्षण किया।

पेड़-पौधे से हरा-भरा पोखरा व घाट के हरियाली का दर्शन सूबे के मुखिया नीतीश कुमार करेंगे। मुख्यमंत्री के संभावित आगमन को लेकर डीएम सुब्रत सेन जामनी अमनौर गांव स्थित पोखरे का सौदीकरण कराने के लिए निर्देश पंचायत के मुखिया पति डॉ परशुराम शर्मा को दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आगमन के लिए विभिन्न जगहों का निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजी जा रही है। जिस जगह को चयन किया जाएगा उसका सैन्दयीकरण मनरेगा व  मुख्यमंत्री विकास योजना के तहत किया जायेगा।

बूथ कमिटी की हुई समीक्षा बैठक

सारण : छपरा सर्किट हाउस में बूथ कमिटी की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। जिसमें बिहार प्रदेश संगठन प्रभारी अरविन्द कुमार राय, छपरा विधानसभा प्रभारी अंजनी कुमार सिंह, गरखा विधानसभा प्रभारी सिद्धार्थ पटेल, सोनपुर विधानसभा प्रभारी ई० सुमन सौरभ, जदयू के वरीय नेता वैधनाथ सिंह विकल, जदयू के जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू  और सारण ज़िला युवा जदयू के जिलाध्यक्ष डॉ विशाल सिंह राठौर, प्रखंड अध्यक्ष पवन सिंह, जदयू मीडिया सेल के जिला संयोजक फिरोज और दर्जनों प्रखंड अध्यक्ष, तथा युवा जदयू के उपाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा उर्फ़ बबलू शर्मा, जदयू के वरीय नेता शैलेंद्र प्रताप सिंह इत्यादि लोगों ने बूथ कमिटी के समीक्षा बैठक में सम्मलित हुए।

इस अवसर पर कई टास्क प्रदेश संगठन प्रभारी अरविन्द राय ने दिये। इस अवसर पर छपरा विधानसभा प्रभारी अंजनी कुमार सिंह ने सभी प्रखण्ड अध्यक्षो को अतिशीघ्र लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया। साथ ही सभी को बधाई भी दी। इस अवसर पर युवा जदयू के जिलाध्यक्ष डॉ विशाल सिंह राठौर ने छपरा प्रभारी अंजनी सिंह का स्वागत किया।

हाईकोर्ट कोर्ट के आदेश पर 17 सेवासदन व 54 पथोलोजी पर हुई कार्रवाई

सारण : पटना उच्च न्यायालय के आदेश पर जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा जिले के 17 सेवासदन एवं 54 पैथोलॉजिकल जांच सेंटरों पर तालाबंदी कर दी गई है। इस बड़ी करवाई से अवैध एवं अधिकृत रूप से चला रहे लैब एवं क्लीनिक संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है। बताते चलें कि इंडियन एसोसिएशन आफ पैथोलॉजिकल एंड माइक्रोबायोलॉजिस्ट (बिहार चैप्टर) बनाम बिहार सरकार एवं अन्य मामले में पटना उच्च न्यायालय के द्वारा 2 जुलाई 2019 को अंतरिम आदेश पारित कर जिले में अवैध एवं अधिकृत रूप से चल रहे सेवासदन एवं जांच केंद्रों पर तालाबंदी का आदेश दिया था।

जांच के दौरान मात्र 15 पैथोलॉजिकल लैब सही पाए गए थे, जबकि 54 पैथोलॉजी लैब अवैध एवं अनाधिकृत रूप से चल रहे थे. जिनमें तालाबंदी कर दी गई। वहीं जिले के 17 सेवा सदन एवं क्लिनिको में भी स्वास्थ विभाग के द्वारा तालाबंदी की गई है, शिवम पैथोलैब छपरा, गणेश पैथोलैब छपरा, रवि जांच घर सरकारी बस स्टैंड छपरा सारण, आर0 बी0  लैब सरकारी बस स्टैंड छपरा सारण, आम जांच घर सरकारी बस स्टैंड छपरा सारण, अरुण जांच घर सरकारी बस स्टैंड छपरा सारण, एम बी जांच घर दरोगा राय चैक सारण, उत्तम जांच घर दरोगा राय चैक सारण, शांडिल्या पैथोलॉजिकल लैबोरेट्री सरकारी बस स्टैंड के पश्चिम में, आशा जांच घर सरकारी बस स्टैंड के पश्चिमी छपरा सारण, आर के जांच घर सरकारी बस स्टैंड के पश्चिमी छपरा सारण, न्यू राज जांच घर सरकारी बस स्टैंड छपरा सारण, बिंदु सेवा सदन मढौरा, नुसाद क्लीनिक मढौरा, बचपन मढौरा, आदर्श सेवा सदन मढौरा, पटना नर्सिंग होम एंड मेटरनिटी सेंटर एकमा, दुर्गा जांच घर एकमा, आर के जांच घर एकमा, माइक्रो जांच घर  एकमा, हर्ष जांच घर मशरख, रंजन जांच घर मशरख, वीणा जांच घर मशरख, अनुष्का जांच घर मशरख, सुविधा पैथो जांच घर मशरख, यूनिक जांच घर मशरख, शिव शक्ति जांच घर मशरख, प्रसाद पैथोलॉजी क्लिनिक  इसुआपुर, मथुरा मुनि पैथोलॉजी इसुआपुर, शक्ति क्लीनिक इसुआपुर, मां शक्ति सेवा सदन इसुआपुर, खुशी जांच घर इसुआपुर, आदर्श सेवा सदन मकेर, संतोष जांच घर मकेर, विवेक पैथोलॉजी सेंटर मांझी, आजाद सेवा सदन नगरा, भारती लगवा क्लीनिक अफोर नगरा, हसन क्लीनिक खेरा नगरा, स्टार पैथोलॉजी जांच घर नगरा, महादेव जांच घर सोनपुर, हरिहरनाथ जांच घर सोनपुर, भवानी जांच घर सोनपुर, महावीर जांच घर सोनपुर, लक्ष्मी जांच घर सोनपुर, अंबिका जांच घर सोनपुर, शिव गुरु जांच घर सोनपुर, आम जांच घर परसा, जीवनदीप जांच घर परसा, कुमार जांच घर परसा,  शुभा कामना जांच घर परसा, दयाल अस्पताल परसा, पांडव जांच घर परसा, संतोष जांच घर परसा, आदित्य जांच घर कोपा जलालपुर, माईको लैब कोपा जलालपुर, गिरी जांच घर जलालपुर, लाइफ लाइन जांच जलालपुर, कोलेक्शन सेंटर जलालपुर, वैशाली जांच घर जलालपुर, मां शांति पाली क्लीनिक छपरा रोड भेल्दी सारण, अभिषेक जांच घर लहलादपुर, लक्ष्मी सेवा सदन  रेवा रोड गरखा, ओम साईं क्लीनिक बसंत रोड गरखा, मां शक्ति पाली क्लीनिक बसंत रोड गरखा, आरोग्य रिसर्च सेंटर गरखा, हरिओम सेवा सदन गरखा, प्रियदर्शी जांच घर बसंत रोड गरखा, हाईटेक पैथोलॉजी बसंत रोड गरखा, आर एन जांच घर बसंत रोड गरखा, साधना  लैब गरखा सारण, श्रीराम लेबोरेटरी कटसा सारण है।

गैस वितरक से 55 हजार की लूट

सारण : छपरा कोपा थाना क्षेत्र अंतर्गत जलालपुर बसडिला पथ पर अज्ञात मोटरसाइकिल सवार अपराधियों ने भारत गैस एजेंसी जलालपुर के सप्लायर मिनी ट्रक चालक व गैस वितरक से लगभग 55,000 हजार रुपए से भरा बैग लेकर भाग निकले।

बताया जाता है कि गैस वितरक उपेंद्र सिंह गैस वितरण का पैसा लेकर जा रहा था। इसी क्रम में अपराधियों ने उसे रास्ते में रोक उससे पैसो से भरा बाग छीन फरार हो गए। इस मामले में पीड़ित ने स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here