13 दिसंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

प्राथमिकी नहीं हुई दर्ज, फूटा आशा कार्यकर्ताओं का गुस्सा

नवादा : जिले के वारिसलीगंज पीएचसी प्रभारी के द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट का एफआईआर दर्ज नहीं करने से क्षुब्ध आशा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को वारिसलीगंज थाना गेट को जाम कर प्रशासन व पुलिस के विरुद्ध नारा बुलंद किया। थाना गेट को जाम कर प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की।

बता दें प्रभारी व आशा कार्यकर्ताओं के बीच काफी दिनों से विवाद चला आ रहा है। इस क्रम में प्रभारी को हटाने की मांग को ले धरना प्रदर्शन के साथ समाहर्ता पर प्रभारी को बचाने का आरोप लगा पुतला दहन किया जा चुका है।

swatva

इस बीच गुरूवार को प्रभारी पर आशा के साथ मारपीट का आरोप लगा थाना में दोनों ने आवेदन दिया है। प्रभारी के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर ने व आशा कार्यकर्ताओं के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज न करने को ले आशा कार्यकर्ताओं का गुस्सा फूट पड़ा है तथा गेट को जाम कर प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग पर अडी है।

पैक्स चुनाव मतदान में बारिश ने डाली खलल

नवादा : जिला में तीसरे चरण के पैक्स मतदान को लेकर नवादा नारदीगंज रोह प्रखंडों में मतदान शुरू हो गया है। मतदान शुरू होने के पहले ही अहले सुबह से ही जिले में बारिश आरंभ होने से मतदान में परेशानी हो रही है।

पैक्स प्रत्याशी अपने मतदाताओं को बूथ पर लाने हेतु कड़ी मेहनत कर रहे हैं। चुनाव प्रक्रिया काफी धीमी गति से चल रही है। मतदाताओं को घरों से निकलने में परेशानी हो रही है।

खनवां घटना में 24 नामजद व 40-50 अज्ञात पर आरोप

नवादा : पैक्स चुनाव के दौरान बुधवार को खनवां में दो प्रत्याशियों के समर्थको के बीच हुई झड़प, मारपीट व पथराव के मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। 24 लोगों को नामजद और 40-50 अज्ञात को आरोपित किया गया है।

बूथ संख्या 3 पर तैनात मजिस्ट्रेट गणेश कुमार के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी कांड संख्या 325/19 दर्ज किया गया है।

थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने बताया कि 24 नामजदों में 11 लोगों को घटना के बाद ही गिरफ्तार किया गया था। सभी को गुरुवार को जेल भेज दिया गया है। शेष आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है। थानाध्यक्ष ने बताया कि खनवां में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। बता दें कि गिरफ्तार होने वालों में अध्यक्ष पद के प्रत्याशी बंटी सिंह भी शामिल हैं।

फुलवरिया जलाशय से लोगों के घरों तक पहुंचेगा पीने का पानी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली में शुरू होने जा रही बहुप्रतिष्ठित पेयजल योजना वाटर ट्रीटमेंट प्लान अपनी कामयाबी के राह पर अग्रसर है। गुरुवार को जलाशय से पानी को लाने का एक और ट्रायल किया गया। फुलवरिया जलाशय से पानी को रिसेटलिग टैंक तक लाया गया। इस दौरान जिदल कंपनी के सीईओ रिषभ सेठी, उपाध्यक्ष सुनील दयाल, डीएम कौशल कुमार, पीएचईडी के एक्सक्यूटिव चंदेश्वर राम व विभाग के अन्य अभियता उपस्थित थे। विभागीय जानकारी के मुताबिक फुलवरिया जलाशय से ग्रामीणों के घरों तक पानी को पहुंचने में 168 किमी. की तय करनी होगी। जलाशय से स्प्रीक्लिग टैंक तक पानी को आने में 2 किमी. लगेंगे। इसके बाद 6 टावर में पानी भरने में कुल 22 किमी. लगेंगे। यहां से क्लियर पाइप के जरिए टावर से गांव तक पानी वितरण प्रणाली को तय करने में 145 किमी. का रास्ता तय करना होगा। इतनी दूर से पानी को पहुंचने में जलाशय के पानी को कई टैंकों से होकर गुजरना पड़ेगा। पानी को शुद्ध करने के लिए इसमें ऑक्सीजन हवा भी मिलाई जाएगी।

अभी 12 गांवों के 12 सौ घरों तक पानी पहुंचाने की कोशिश

सीएम नीतीश कुमार की रजौली यात्रा को लेकर इस वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को चालू कराने के काम में दिन-रात तेजी देखी जा रही है। देर शाम तक विभागीय कर्मी इसमें लगे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक 15 दिसंबर को एक और ट्रायल रन किया जाएगा। जिसमें पानी को शुद्धिकरण करते हुए ग्रामीणों के घरों में लगे नल तक पहुंचाया जाएगा।

शुरूआती तौर पर जोगियामारन पंचायत के 9 गांव व रजौली पश्चिमी इलाके के 3 गांवों कुल मिलाकर 12 गांवों के करीब 12 सौ घरों तक पानी पहुंचाया जाएगा। इसके बाद निरंतर काम लगा रहेगा। शेष अन्य गांव व टोलों में भी पानी जल्द पहुंचना शुरू हो जाएगा। योजना के अनुसार इस वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से इलाके के 90 गांवो की कुल 8 हजार 775 घरों तक शुद्ध पानी पहुंचाना है। विश्व बैंक के सहयोग से पूरी होने जा रही इस योजना पर कुल लागत 109 करोड़ रुपये है।

किन-किन उपकरणों से होकर गुजरेगा पानी

फुलवरिया जलाशय से प्री सेटलिक टैंक-एइरेटर-स्लोकुलेटर-ग्रेविटी सैंड फिल्टर से अंडर ग्राउंड टैंक तक। यहां से मास्टर ईएसआर। इसके बाद जोनल ईएसआर होते हुए वितरण प्रणाली के रास्ते ग्रामीणों के घर में लगे नल तक पानी पहुंचेगा।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की पूरी योजना

योजना की लागत राशि:- 109 करोड़

मेंटेनेंस- 5 साल तक

जलाशय से पानी की दूरी-

जलाशय से स्प्रींक्लिग टैंक तक- 2 किमी.

6 टावर को भरने में दूरी- 22 किमी.

टावर से गांव तक पानी का वितरण प्रणाली दूरी – 145 किमी.

शुद्ध पानी से लाभांवित होने वाली लक्षित आबादी : 52 हजार

कुल गांव-टोला : 90

लाभांवित होने वाले घरों की संख्या : 8 हजार 775

लोक अदालत की तैयारियॉ पूरी, 11 बेंचों का हुआ गठन

नवादा : 14 दिसंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। प्रभारी जिला जज के निर्देश पर मुकदमों के निपटारा के लिये 11 बेंचों का गठन कर दिया गया है। सम्बंधित विभागों  व पक्षकारों को नोटिस भेजा गया है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रवीण कुमार सिहं ने बताया कि अदालत पहुॅचने वाले पक्षकारों की सहुलियत के लिये बेंचों का गठन किया गया है। सभी बेंचों पर मुकदमों के निपटारा के लिये एक न्यायिक पदाधिकारी के साथ एक अधिवक्ता मौजूद रहेगें। जिसमें अपर जिला जज समीर कुमार वाहन दुर्घटना दावा वाद तथा वैवाहिक वाद एवं भारतीय स्टेट बैंक के ऋण विवाद का निपटारा करेंगे। जबकि अपर जिला जज संतोष कुमार तिवारी पंजाब नेनल बैंक, बैंक आफ इंडिया, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया,  अपर जिला जज मृतुंजय सिहं केनरा बैंक इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, आडीबीआई, इंडियन ओभरसीज बैंक, यूनियन बैंक एवं कोऑपरेटिव बैंक सहित अन्य वाद, अपर जिला जज सत्य प्रका शुक्ला दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक से सम्बंधित मामला तथा अपर जिला जज ख्याति सिहं भी कई अदालतों में लम्बित वाहन दुर्घटना दावा वाद व बी एस एन एल बकाया का निपटारा करेगें। अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी संजीव कुमार राय अपने न्यायालय के आपाराधिक मुकदमा सहित श्रम वाद व वन अधिनियम वादों का निपटारा करेंगें।

अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अनिल राम  फौजादारी मुकदमा का निपटारा करेंगें। न्यायकर्ता कुमार अविना दीवानी मुकदमा तथा फौजदारी मुकदमा का निपटारा करेगें। वे विद्युत विवाद से सम्बंधित मामलों का भी निपटारा करेगें। अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी अपने अदालत  तथा श्रीमति कंचन प्रभा के अदालत के फौजदारी मुकदमा का निपटारा करेगें। न्यायिक दंडाधिकारी दिवाकर कुमार अपने अदालत तथा श्रीमति आदिति कुमारी के अदालत के फौजदारी मुकदमों का निपटारा करेंगे।

न्यायिक दंडाधिकारी प्रशांत कुमार अपने अदालत व सुश्री रूपा रानी के आदलत में लम्बित मुकदमा तथा एन आई एक्ट से सम्बंधित मुकदमों का निपटारा करेगें।

लोक अदालत की सफलता को ले किया जा रहा प्रचार

नवादा : लोक अदालत का लाभ जन-जन तक पहुँचाने के लिये जिला विधिक सेवा प्राधिकार जोर शोर से प्रचार प्रसार कर रहा है।

सभी न्यायालयों के द्वारा समझौता योग्य मुकदमों के पक्षकारों को जहॉ नोटिस भेजी गई है वहीं पारा लिगल भोलेन्टियर के द्वारा भी इसकी जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों में दी जा रही है।

अदालत की सफलता को ले प्राधिकार बैंक, बीमा कम्पनी व अन्य विभाग के पदाधिकारी के साथ बैठक कर चुकी है। व्यवहार न्यायालय के सभी न्यायिक पदाधिरियों के साथ भी बैठक का आयोजन कर सफलता पर विचार किया  गया है। शनिवार को मेला रूपी लगने वाले इस अदालत का लोग लाभ उठा सकेगें।

ओलंपियाड व क्विज प्रतियोगिता के लिए छात्रों का हुआ चयन

नवादा : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित किए जा रहे ओलंपियाड और क्विज प्रतियोगिता के लिए गांधी इंटर स्कूल में प्रतिभागियों का चयन किया गया। इसके लिए गुरुवार को परीक्षा ली गई।

18 दिसंबर को जिला स्तर पर गणित, विज्ञान, अंग्रेजी के ओलंपियाड में स्कूल के दसवीं कक्षा के 6 छात्र भाग लेंगे। गणित विषय में रौशन कुमार और शिवम कुमार, विज्ञान में अंकुश कुमार और चंदन कुमार और अंग्रेजी में रौशन और उज्ज्वल कुमार स्कूल की ओर से प्रतिभागी होंगे। वहीं क्विज प्रतियोगिता के लिए 4-4 छात्रों की दो टीमों का चयन किया गया है।

पहली टीम में रौशन, रोहित, गणेश और शिवम तथा दूसरी टीम में अंकित, शिवम, शुभम और गौरव का चयन किया गया है। स्कूल के प्राचार्य अफजल सआदत हुसैन के निर्देश पर गणित शिक्षक सुरेंद्र सिन्हा, विज्ञान शिक्षक राशिद जेया और अंग्रेजी के शिक्षक सुबोध कुमार ने टीम का चयन किया।

क्विज प्रतियोगिता के लिए टीम का चयन शिक्षक प्रभात कुमार, प्यारेलाल कुमार और दीपक कुमार ने किया। गौरतलब है कि ओलंपियाड व क्विज की यह प्रतियोगिता जिला स्तर से होते हुए प्रमंडल और राज्य स्तर पर होनी है। इस प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को नगद राशि पुरस्कार के तौर पर दिया जाएगा।

4 जनवरी को प्रमंडल स्तरीय प्रतियोगिता होगी तो 14 मार्च 20 को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी। जिला स्तर पर सभी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 10वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को चयन के बाद प्रतिभागी बनाया जाना है।

ट्रेन से ऑटो टकराया, ऑटो के उड़े परखचे

नवादा : केजी रेलखंड के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मई गांव के पास एक खुला फाटक पार करते समय स्कूली बच्चों को लाने जा रही एक ऑटो ठीक क्रासिंग पर गया की ओर जा रही पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ गई। फलतः ऑटो चकना चूर हो गई। किसी मानव को नुकसान नहीं होने की सूचना है।

घटना के बाद ट्रेन उक्त स्थान पर एक घंटे से अधिक समय तक खड़ी रही। बाद में ग्रामीणों द्वारा टेम्पो को रेलवे ट्रैक से हटाने के बाद ट्रेन रवाना हुआ। टेम्पो चालक बाल बाल बच गया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त टेम्पो को जप्त किया है।

छह पैक्स चुनाव का परिणाम घोषित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला व मेसकौर प्रखंड पैक्स चुनाव के मतों की गिनती गुरुवार को रजौली इंटर विद्यालय में बाबूलाल चौधरी परीक्षा भवन में आरम्भ किया गया। अनुमंडल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद की मौजूदगी में प्रथम चरण में लौंद, बांधी और अकौना पंचायत का सील बक्शा को वीडियो ग्राफी के दौरान अभ्यथियों के समक्ष खोला गया।

इस दौरान सिरदला प्रखंड के लौंद पंचायत से पूर्व पैक्स अध्यक्ष सुरेश यादव पुनः 276 मतो से निर्वाचित होंने की घोषणा बीडीओ अखलेश कुमार ने किया है।

अकौना पंचायत से पैक्स अध्यक्ष राजकुमार यादव ने 113 मत से अपने विपक्षी बीरेंद्र प्रसाद यादव को पराजित कर चुनाव की जीत का तगमा अपने नाम कर लिया। वही बांधी से पूर्व पैक्स अध्यक्ष चन्द्रिका यादव लगातार तीसरे  निर्वाचित घोषित हुए हैं।

राजन पंचायत पूर्व अध्यक्ष चुनचुन सिंह, खनपुरा पंचायत से पूर्व अध्यक्ष संतोष सिंह एवम बड़गांव पंचायत से अनिल प्रसाद यादव को निर्वाचित घोषित किया गया।

वहीं समाचार संकलन तक चौबे से जगदेव कुमार बढ़त बना रखे थे,वहीं ऊपर डीह से अर्जुन यादव करीब 95 वोट से बढ़त बना रखा है। शेष घघट, खटांगी, चौकिया पंचायत का बक्शा खोला गया है।

इसी प्रकार मेसकौर प्रखंड के बारत पंचायत से विधा देवी, सहवाजपुर सराय पंचायत से अखिलेश सिंह, अकरी पाण्डे बिगहा पंचायत से मो0 फिरोज, बिजूविगहा पंचायत से खलील खान, तेतरिया पंचायत से मनोज कुमार, रसलपुरा पंचायत से जगेश्वर, मेसकौर पंचायत से रामानन्द प्रसाद यादव, बिसीआयत पंचायत से प्रमोद कुमार पैक्स अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित हुए हैं। शेष दो पंचायत का गिनती अभी बाकी है।

ट्विनिंग ऑफ़ स्कूल कार्यक्रम के तहत छात्रों ने किया परिभ्रमण

नवादा : गुरुवार को उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के शाहोपुर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने उच्च विधालय खनपुरा आकर सबसे पहले प्रार्थना सत्र में लाइन लगने की विधि गांधी कथा वाचन हेडिंग दैनिक न्यूज़ क्विज आदि को बारीकी से सीखा। इसके बाद ग्राउंड गतिविधि में पीटी कबड्डी बैडमिंटन खो खो रस्सी कूद फुटबॉल आदि खेलों का प्रशिक्षण लिया। इसके अलावा  रसायन प्रयोगशाला, भौतिकी प्रयोगशाला, जीव विज्ञान प्रयोगशाला, पुस्तकालय एवं जिम्नेशियम को बारीकी से देखा एवं सीखने का प्रयास किया।

भाग लेने वाले बच्चों एवं मध्य विद्यालय शाहोपुर के प्रधानाध्यापक अशोक सिंह ने बताया कि एक दिन के परिभ्रमण कार्यक्रम में बच्चों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिला।

मध्य विद्यालय से उच्च विद्यालय में आने के बाद हमारी गतिविधि दुगनी हो जाएगी और हम अपने बेहतर जीवन और बेहतर शिक्षा पाने के लिए उत्क्रमित उच्च विद्यालय खनपुरा एक बहुत ही बड़ा माध्यम बनेगा

कार्यक्रम का नेतृत्व विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार के नेतृत्व में शारीरिक शिक्षक राजीव कुमार के  देखरेख में  खेलकूद की गतिविधि एवं स्मार्ट क्लास के माध्यम से सेल्फ डिफेंस गणवेश अनुशासन एवं शिक्षित होने के फायदे आदि विषयवस्तु की जानकारी दिया। विद्यालय के शिक्षक अशफाक आलम, मनीषा कुमारी, मोती लाल सिंह, गौतम कुमार गुप्ता, संजीत कुमार दास, संजय कुमार, अनुप्रिया कुमारी ,संध्या कुमारी उमा कुमारी  मनीषा कुमारी आदि लोगों ने बारी-बारी से अपने विभागों के बारे में समुचित जानकारी दिए अंतिम सत्र में सभी बच्चों से फीडबैक लिया गया। जिसमें बच्चे बहुत ही लाभकारी बताया एवं सभी बच्चे खुश दिखे सभी बच्चों को टॉफी खिलाया गया एवं राष्ट्रगान के समाप्ति के बाद छुट्टी दी गई। शनिवार को मध्य विद्यालय बरसंडा के बच्चे आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here