9 दिसंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

आपदा पीड़ितों को विधायक ने दिया चेक

सारण : केन्द्र सरकार द्वारा प्रदत्त आपदा की राशि बिहार में लाभुकों तक नहीं पहुंच पा रही है। लाभुकों तक यह राशि केन्द्र की सरकार नहीं दे सकती, तो इस योजना को बंद कर दे यही बेहतर होगा। यह बातें मांझी के विधायक विजय शंकर दुबे ने प्रखंड के बरेजा बाजार में आयोजित चेक वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कही।

इस मौके पर उन्होंने आपदा के शिकार पीड़ित तीन परिजनों को चेक प्रदान किया। कबीर पार गांव निवासी जगनारायण साह, रंजन देवी तथा बरेजा निवासी सुनीता देवी को चार चार लाख रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने पदाधिकारियों को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि आपदा की राशि का 24 घण्टे में भुगतान सुनिश्चित करें। इसमें कोताही बर्दाश्त नही किया जाएगा।

swatva

एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मांझी विधान सभा के 131 गांवों को जोड़ने के लिए पक्की सड़क का निर्माण किया जा चुका है अथवा उसपर निर्माण कार्य चल रहा है। आयोजित सभा को साधु दुबे, राकेश राय, काली पाण्डेय तथा जागा सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। इस समारोह की अध्यक्षता उमाशंकर ओझा ने की।

17 से शुरू होगा 66वी बिहार राज्य सीनियर पुरूष व महिला वॉलीबॉल चैंपियनशिप

सारण : छपरा स्वर्गीय दीनानाथ सिंह स्मृति 66वी बिहार राज्य सीनियर पुरूष और महिला वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2019 प्रतियोगिता के आयोजन के लिए शहर के नगरपालिका चौक स्थित होटल मिडटाउन में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए सारण जिला वॉलीबॉल के अध्यक्ष व पूर्व विधायक विनय कुमार सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में राज्य के कुल 38 जिलों के पुरुष, महिला सहित ईस्ट सेंट्रल रेलवे, हाजीपुर आर्मी दानापुर आदि विभागीय टीमों के कुल 1200 खिलाड़ी तथा 50 तकनीकी पदाधिकारी एवं बिहार राज्य वॉलीबॉल संघ के सभी पदाधिकारी भाग लेंगे।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता से सर्वश्रेष्ठ पुरुष एवं महिला बिहार टीम का गठन किया जाएगा, जो 25 दिसंबर से 2 जनवरी 2020 तक कीत यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय वॉलीबॉल चैंपियनशिप में बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु आयोजन समिति का भी गठन किया गया।

जिसमें समाजसेवी मनोज कुमार सिंह उर्फ पप्पू सिंह को आयोजन सचिव, विनय कुमार सिंह, पूर्व विधायक सोनपुर को आयोजन अध्यक्ष, प्रतियोगिता के आयोजन हेतु प्रमुख सहयोगी सुमित कुमार सिंह, मुखिया ग्राम पंचायत राज फली की नेतृत्व में विभिन्न उप समितियों का गठन किया गया। सभी तकनीकी तैयारी संघ के सचिव अमित सौरव एवं संयुक्त सचिव किशोर कुणाल के देख रेख में किया जाएगा।

संघ के वरीय पदाधिकारी वेद प्रकाश उपाध्याय, भानु प्रताप सिंह, रंजीत सिंह, यशवंत सिंह आदि की देख-रेख में सभी तैयारी की जाएगी। प्रतियोगिता का उद्घाटन 17 दिसम्बर 2019 को प्रातः 11:00 बजे दिन से होगा। जिसके मुख्य अतिथि कला संस्कृति युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार होंगे इस अवसर पर मुख्य रूप से राज राजीव कुमार सिंह, केवी सिंह, अरविंद सिंह, रंजीत सिंह, डॉक्टर सोनु, यशपाल कुमार सिंह, पप्पू सिंह, मुन्ना सिंह, प्रमोद सिंह आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

नौ दिवसीय श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ का हुआ समापन

सारण : छपरा पानापुर गंडक नदी के किनारे प्रखंड के कोंध मथुराधाम घाट पर चल रहे नौ दिवसीय श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ का सोमवार को समापन हो गया। देश के विभिन्न भागों से पहुँचे आचार्यो एवं संतो के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवनकुंड में पूर्णाहुति कर इस महायज्ञ का समापन हुआ । इस दौरान यज्ञमंडप की परिक्रमा करने के लिए हजारो श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। गत एक दिसंबर से आयोजित श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ के समापन पर त्रिदंडी सेवा आश्रम बक्सर के श्रीमधुसूदनाचार्य ने  कहा कि मथुरा बाबा कि इस पावन भूमि पर महायज्ञ होने से यह भूमि धन्य हो गयी। उन्होंने कहा कि महायज्ञ से जगत का कल्याण होता है एवं मानवमूल्यों की रक्षा होती है। महायज्ञ की समाप्ति के पश्चात यज्ञसमिति की तरफ से  गरीब एवं असहायों के बीच कम्बल एवं वस्त्र का भी वितरण किया गया। इस मौके पर जिला पार्षद प्रतिनिधि अभिषेक रंजन सिंह, श्रीनारद बाबा, मोती दास, संतोष कुमार,  सुरेंद्र सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, शुभनारायन सिंह, कृष्णबिहारी ओझा, सुरेंद्र पांडेय सहित यज्ञ समिति के दर्जनों सदस्य उपस्थित रहे।

सोनिया गाँधी के 73वें जन्मदिन पर किया रक्तदान

सारण : छपरा अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमिटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के 73वें जन्मदिन पर हर बार की तरह इस बार भी कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि नदीम अख्तर अंसारी के द्वारा रक्त दान कर मनाया गया। रक्तदान के बाद अंसारी ने कहा कि श्रीमती सोनिया गांधी त्याग और बलिदान की जिती जागती मिसाल हैं।

ऐसे में उनके जन्मदिन पर रक्त दान बेहतर कुछ और तोह्फ़ा नहीं हो सकता है। इससे उनके विचार धारा का समर्थन और सम्मान होता है वहीं दूसरी ओर इसके एक इंसान की जान बचाने में एक मदद भी मिलती है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस के नरेंद्र प्राप्त मिश्र ब्रिज बिहारी शर्मा सिकंदर अंसारी एजाज खान इत्यादि मौजूद रहे।

थानाध्यक्षों को मिला ग्राम कचहरी के मामलों को निष्पादित करने का प्रशिक्षण

सारण : छपरा प्रमंडलीय मुख्यालय सारण समाहरणालय सभागार में थानाध्यक्षों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां ग्राम कचहरी से जुड़े मामलों के निष्पादन के लिए प्रशिक्षण दिए गए। वहीं गोपालगंज तथा सिवान के दस्त थाने के एसएचओ ने भाग लिया।

प्रशिक्षक सेवानिवृत्त न्यायधीश आशुतोष कुमार ने कहा की ग्राम कचहरी के मामले सुलझा ने से पुलिस पर काम का बोझ कम होगा तथा न्यायिक मुकदमों की संख्या में कमी आएगी वही मौके पर पुलिस अधीक्षक हरि किशोर राय ने ग्राम कचहरी के सरपंच व पंच के साथ बैठक कर मामलों के निपटारे के लिए मध्यस्थता करने तथा जागरूकता चलाने की बात है।

युवक के दोस्तों ने ही चाकू मार किया घायल

सारण : छपरा शहर के राजेंद्र सरोवर के समीप देर रात बदमाशों ने एक युवक को चाकू से गोद-गोद कर घायल कर दिया। स्थानीय लोगों ने युवक के घायल होने की सूचना पुलिस को दी। घायल  युवक को छपरा सदर अस्पताल लाया गया। जहां गंभीरता को देखते हुए डॉक्टरों ने पीएमसीएच रेफर कर दिया। वही मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि घायल युवक के दोस्तों ने ही घटना को अंजाम दिया तथा मौकाए वारदात से भाग निकले।

सुनार महासभा की हुई बैठक

सारण : छपरा सुनार महासभा की छपरा इकाई की एक बैठक आर्य समाज के समीप राजेश गोल्ड के आवास पर आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता लक्ष्मी नारायण प्रसाद ने किया। जिसमें उन्होंने समाज के आर्थिक राजनीतिक तथा सामाजिक उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को सामने रखा साथ ही शहर में हो रही लूटपाट की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रशासनिक पदाधिकारी को ज्ञापन देने की बात कही गई।

बैठक में 5 जनवरी को एक मिलन समारोह का भी आयोजन किये जाने की बात कही गई। इस बैठक में अध्यक्ष ओम प्रकाश गुप्ता, सचिव राजेश नाथ प्रसाद, अनंत कुमार, सोनी ईश्वर प्रसाद, धर्मनाथ, पिंटू, महेश, स्वर्णकार, सूरज, सोनी, संदीप कुमार, सोनी, अमर कुमार, बृजेश कुमार, दीपक कुमार सहित कई दर्जनों सुनार महासभा के सदस्य उपस्थित रहे।

फंसी लगा महिला ने की आत्महत्या

सारण : छपरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मेहीया गांव में एक विक्षिप्त महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। बताया जाता है कि मृतिका लाल मुनी देवी (28वर्ष) का विवाह दिघवारा थाना क्षेत्र में हुआ था। जहां पिछले दिनों वह भाग कर चली आई।

जिसके बाद ससुराल वालों ने खोजते हुए जब मेहीया पहुंचे तो पाया कि घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। वहीं स्थानीय पुलिस को सूचना दिए जाने पर पुलिस ने डेड बॉडी को अपने कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया तथा मामले की जांच में जुट गई।

चित्रगुप्त समिति की हुई आमसभा

सारण : छपरा चित्रगुप्त समिति की आम सभा का आयोजन किया गया। जहां अध्यक्ष दुर्गेश नारायण सिन्हा के अध्यक्षता में विगत वर्षों के आय व्यय का विवरण समिति के महासचिव विमल कुमार वर्मा के द्वारा प्रस्तुत किया गया। तथा समिति को मजबूती प्रदान करने के लिए वार्ड तथा प्रखंड स्तर पर गठन किए जाने का निर्णय लिया गया।

वही साथ ही समिति की गतिविधियां निरंतर चलते रहे जिस पर विस्तृत चर्चा की गई जहां उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को सहयोग करने की बात कही गई तथा महिला स्वालंबी पर विशेष रूप से ध्यान देने तथा अभियान चलाने की बात कही गई वही जाने को लेकर चौक चौराहे पर अलाव का व्यवस्था करने कंबल वितरण करने बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का संचालन करने जैसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक में समिति के संरक्षक गुंजेश कुमार वर्मा, उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव राकेश नारायण सिन्हा, कृष्ण कुमार सिन्हा, शैलेंद्र कुमार सिन्हा, पारसनाथ श्रीवास्तव, भास्कर रंजन, मनोज कुमार, अमृत प्रियदर्शी, अभय कुमार श्रीवास्तव, हरे राम श्रीवास्तव, हिमांशु प्रियदर्शी, प्रवीण श्रीवास्तव जैसे सैकड़ों की संख्या में समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

तकनीकी रूप से दक्ष पेपर लेस कार्य करेंगी एएनएम

सारण : छपरा अब हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत एएनएम भी तकनीकी रूप से दक्ष होंगी। वह अब पेपर लेस कार्य कर सकेंगी। इसको लेकर जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में सोमवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने किया। प्रशिक्षण शिविर में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कार्यरत एएनएम और बीएमएनई को ट्रेनिंग दी गयी।  एएनएम को भी तकनीक से लैस किया गया है। प्रशिक्षण में टाटा ट्रस्ट के मास्टर ट्रेनर के द्वारा टैब चलाने, एप व फॉर्मेट भरने के बारे में जानकारी दी गयी। एएनएम को  एनसीडी एप के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण के  दौरान बताया गया कि अगर परिवार में किसी को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, यक्ष्मा (टीबी) या कैंसर हुआ है, तो उस घर के युवकों के  स्वास्थ्य की जांच की जायेगी।   प्रशिक्षित आशा को एक सी-बैक फॉर्मेट दिया जायेगा,  जिसे वे भरेंगी। इस मौके पर एनसीडीओ डॉ. अमरेंद्र कुमार सिन्हा, जिला स्वास्थ्य समिति के एमएनई भानू शर्मा, टाटा ट्रस्ट के मास्टर ट्रेनर व सभी एएनएम व बीएमएनई शामिल थे।

एएनएम को हाईटेक किया गया :

सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने का काम करने वाली एएनएम को हाईटेक किया गया है। इसके लिए जिले में चल रहे सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कार्यरत एएनएम को टैब दिया गया है।  जिले में 15 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चल रहे है। इस टेबलेट में एनसीडी सॉफ्टवेयर के माध्यम से कार्य किया जाना है।

इन स्थानों पर चल रहा है हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर

एमएनई भानू शर्मा ने बताया कि जिले के 15 स्थानों पर जन आरोग्य प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोला गया है, जहां मरीजों को जांच तथा इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमें मुख्य रूप से नयागांव, गोराईपुर, गोल्डिंगंज, बड़ा तेलपा, मासूमगंज, मोहब्बत नाथ के मठिया, मोहम्मदपुर, दाउदपुर, हंसराजपुर, दरीहारा, भेल्दी, कोरैया बसंत, छपिया, खुदाई बाग, नौडीहा आदि शामिल है।

अब नहीं करना होगा रजिस्टर मेन्टेन

स्वास्थ्य योजनाओं की गाँव में क्या-क्या प्रगति हो रही है इसकी एक रिपोर्ट एएनएम बनाती है इस पूरी रिपोर्ट को एक रजिस्टर में दर्ज कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाता है। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगता है ।अब ऐसा कुछ नहीं होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अब सारी जानकारी स्क्रीन पर उपलब्ध रहेगी। टेबलेट में ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन डाटा दर्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

हर जानकारी होगी टेबलेट में दर्ज

यह योजना काफी सुखदाई होगी जो ब्लड प्रेशर, शुगर तथा कैंसर जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर उनका फैमिली फोल्डर रहेगा । जन आरोग्य प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में उसके पोषक क्षेत्र के परिवारों की फैमिली फोल्डर तैयार की जाएगी और रखा जायेगा।

आशा बनाएंगी फेमिली हेल्थ फोल्डर

समुदाय स्तर पर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर क्षेत्र के सभी लोगों का सर्वेक्षण किया जाना है। सभी परिवारों के लिए फेमिली हेल्थ फोल्डर विकसित किया जाएगा, जिसमें 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी स्त्री-पुरुष का सीबैक (कम्युनिटी बेस्ड असेसमेंट चेकलिस्ट) फार्म के जरिए गैर संचारी रोगों हेतु रिस्क असेसमेंट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here