4 दिसंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

46 वीं बिहार राज्य जूनियर कबड्डी चैपियनशिप  का आगाज

सारण : छपरा 46 वीं बिहार राज्य जूनियर (बालक) कबड्डी चैपियनशिप 2019 का आगाज लौवा बनियापुर में हुआ। जिसमें रेड क्रॉस सोसाइटी का भी निःशुल्क प्राथमिक सहायता का स्टाल लगाया गया है। रेड क्रॉस युथ के 5 स्वयंसेवक आज से लगातार 3 दिन अपनी सेवा देगे। रेड क्रॉस सोसाइटी सारण के जिला सचिव जीनत जरीना मशीह के निर्देश पर रेड क्रॉस के युवा इकाई के द्वारा वहां प्राथमिक उपचार लगाया गया है।

लियो डे की पूर्व साध्य पर मल्टी कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सारण : छपरा अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण के द्वारा लियो डे की पूर्व संध्या पर मल्टी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें क्लब के प्रोटोकौल के अनुसार हंगर, पर्यावरण, स्वच्छता, स्वास्थ्य जागरुकता, सिलाई मशीन डोनेशन के साथ-साथ रक्तदान का कार्यक्रम एक हीं दिन में अलग-अलग स्थानों पर किया गया।

swatva

लियो अध्यक्ष अमरनाथ ने जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले हंगर प्रोजेक्ट के तहत शाह बनवारी लाल पोखरा को लियो सदस्यों द्वारा साफ करके मछलियों को दाना खिलाया गया, उसके बाद पर्यावरण के क्षेत्र में गाँधी मध्य विधालय के कैम्पस में 11 फलदार एवं फुलदार पौधे लगाये गये, एक जरूरतमंद महिला को सिलाई मशीन दिया गया तथा जरूरतमंद मरीज के लिये 2 युनिट रक्तदान किया गया।

वहीं लियो क्लब के इन विशेष सेवा कार्यों को देखकर आम से खास तक लियो क्लब छपरा सारण की प्रशंसा करते हुए नजर आएँ। साथ हीं गाँधी मध्य विधालय की शिक्षिका नूतन कुमारी ने लियो क्लब की सराहना करते हुए कहा कि उनकी भी यह इच्छा थी कि लियो क्लब उनके विधालय परिसर में भी पौधा रोपण का कार्यक्रम करे जो कि आज पुरा हुआ अत: मैं बहुत खुश हूँ।

इन सभी मौकों पर मुख्य रूप से लियो चेयरपर्सन लायन डा एन के द्विवेदी, अध्यक्ष लियो अमरनाथ, उपाध्यक्ष लियो धनंजय, सचिव लियो आलोक गुप्ता, लियो साकेत श्रीवास्तव, लियो नारायण पांडे, लियो जयंत, लियो हर्ष, लियो अर्जुन, लियो अभिषेक, लियो धर्मजीत, लियो अम्बिका, लियो पुष्पा, लियो अंजली, लियो पिन्टू गुप्ता, लियो चंदन सहित गाँधी मध्य विधालय के प्रभारी प्राचार्य श्री प्रकाश पांडे के साथ सभी शिक्षकगण मौजुद थें। उक्त जानकारी लियो क्लब के सचिव आलोक गुप्ता ने दी।

नवनियुक्त युवा जिलाध्यक्ष को किया सम्मानित

सारण : छपरा युवा जदयू के जिलाध्यक्ष बनने पर डॉ विशाल सिह राठौर सर्किट हाउस छपरा में जिलाध्यक्ष जदयू अल्ताफ आलम राजू, जदयू नेता विजेंद्र सिंह, छपरा विधानसभा प्रभारी अंजनी कुमार, प्रखंड अध्यक्ष पवन कुमार, प्रखंड अध्यक्ष सुहाग गरखा,  सुनील शर्मा, पवन कुमार श्रीवास्तव, राजन कुo सिंह, इत्याद लोगों ने सम्मानित किया।

डॉ राठौर ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया और कहा कि जिस विश्वास के साथ पार्टी के आलाकमान ने उन्हें जिम्मेदारी दी है उसका निर्वहन वह पूरी ईमानदारी से करेंगे और सरकार की जो योजनाएं है जमीनी स्तर पर पहुँचाने की कोशिश करंगे। इसी के साथ युवा जदयू की पूर्व की कमिटी को भंग कर दिया गया और नई कमिटी के विस्तार के लिये भी तैयारी शुरू की गई।

8 दिसंबर से शतरंज प्रतियोगिता का होगा आयोजन

सारण : छपरा जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में आगामी 8 दिसंबर को राजकीय कन्या उच्च विद्यालय के परिसर स्थित टेनिस कोर्ट पर प्रथम त्रिचक्रिय शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में मात्र तीन चक्र ही खेले जाएंगे। 3 चक्रों में 3 अंक बनाने वाले खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक, 2.2 अंक बनाने वाले खिलाड़ियों को रजत पदक तथा 2 अंक बनाने वाले खिलाड़ियों को कांस्य पदक से पुरस्कृत किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं रखा गया है। प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए एक आयोजन समिति बनाई गई है जिसमें संजीव कुमार सिंह को अध्यक्ष, यशपाल कुमार सिंह को सचिव,  विक्की आनंद को कोषाध्यक्ष तथा आदित्य अग्रवाल को प्रेस प्रवक्ता बनाया गया है। प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक धनंजय कुमार तथा निर्णायक कुमार शुभम, सन्नी कुमार सिंह, रणधीर कुमार सिंह, सागर कुमार, नितेश कुमार एवं राजशेखर होंगे। प्रतियोगिता के निदेशक संघ के सचिव मनोज कुमार वर्मा संकल्प होंगे।

फ़िल्मी हुआ सारण, पहले दिन विदेशी व डॉक्यूमेन्टरी फिल्मों का प्रदर्शन

सारण : छपरा में पहली बार आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में कुल आठ देशो की 70 फिल्में प्रदर्शन के लिए आई है। जिनमे से 40 फिल्मों का स्क्रिनींग किया जाना है। दो दिवसीय इस समारोह के पहले दिन कई देशी, विदेशी डॉक्यूमेन्टरी फिल्मों का प्रदर्शन हुआ। जिसमे दर्शको के साथ फिल्म निर्माताओं ने भी फिल्मे देखी।

वही दर्शकों ने फिल्म से जुड़ी कई विषयों पर फिल्म निर्देशक से रू-ब-रू होकर सवाल जबाब किए। संध्या पहर में बंगाल, बिहार व जम्मू की क्षेत्रीय फिल्मो का धूम रहा जिसमें सारण जिले के लोक कलाकर भिखारी ठाकुर, रंगमंडली के जीवित कलाकारों के उपर बनी फिल्म नाच भिखारी नाच को दर्शकों ने काफी सराहा।

फिल्म में नाच मंडली के कलाकारों को घर गृहस्थी, उनके रहन-सहन से रंगमंच तक की यात्रा का विस्तृत वृतांत दिखाया गया। एक कलाकार किन-किन परिस्थितियों से गुजरता है। समाज के लोग किस नजरिए से ग्रामीण परिवेश के नाच मंडली को देखते हैं। इन सबको समेटते हुए भिखारी ठाकुर ने कैसे अपने को समाज के बीच स्थापित किया और रंगमंच से फिल्मो तक का सफ़र तय किया यह सब देख दर्शकों की आंखे भर आई और भावविभोर हो गए।

फिल्म प्रदर्शन के बाद फिल्म निर्माता जैनेन्द्र दोस्त, जो कि एक प्राध्यापक व शोधकर्ता भी हैं। जिनसे दर्शकों ने कई सवाल किए जिनका जबाब भी जैनेन्द्र ने बखूबी दिया। इसके बाद जम्मू से आई फिल्म गुल का प्रदर्शन हुआ फिल्म प्रदर्शन के दौरान जम्मू कश्मीर की पहाड़ीयों व घाटियों में  जीवन को दर्शाया गये चित्रण को देख दर्शकों की आंखे नम हो गई।

राजेंद्र कॉलेजिएट में मनाई गई राजेंद्र जयंती

सारण : छपरा शहर के केंद्र में स्थित राजेंद्र कॉलेजिएट विद्यालय में राजेंद्र जयंती मनाई गई। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन राजेंद्र प्रसाद के तैलीय चित्र के सामने दीप जलाकर किया गया। वहीं एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

अवकाश प्राप्त संगीत शिक्षक पंडित राम प्रकाश मिश्रा के निर्देशन में उनके शिष्यों द्वारा कई प्रस्तुतियां दी गई। जिसमें कत्थक भाव नृत्य जैसे कई विधाएं शामिल थी। वही इस अवसर पर देश के नामचीन हस्तियों को भी सम्मानित किया गया। जिसमें बनारस से आए तबला वादक पंडित अरविंद कुमार ने अपनी प्रस्तुति दी प्रस्तुति के बाद उन्हें सम्मानित किया गया।

वही मौके पर पंडित राम प्रकाश मिश्र, जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव राजाजी राजेश, प्रमंडलीय शिक्षक संघ के सचिव चंद्रमा सिंह, अवकाश प्राप्त शिक्षक जटी विश्वनाथ मिश्र, जनार्दन तिवारी जैसे कई शिक्षक तथा सैकड़ों की संख्या में छात्र मौजूद रहे।

छापेमारी कर पुलिस ने दर्जनों शराब भट्ठियों को किया ध्वस्त

सारण : छपरा शहर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र स्थित साढ़ा ढ़ाला के दियारा क्षेत्र में पुलिस ने छापेमारी कर दर्जनों शराब भट्ठियों को ध्वस्त किया। इस दौरान धंधेबाज पुलिस को चकमा देकर भाग निकलने में सफल रहे। सारण एसपी हर किशोर राय ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर क्षेत्र में छापेमारी की गई तो अनेक शराब भट्ठियों को ध्वस्त कर हजारों लीटर अवैध शराब को बर्बाद किया गया।

इस दौरान धंधेबाज भाग निकलने में सफल रहे। विदित हो कि विगत दिन भी टीम बनाकर विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी की गई थी। छापेमारी अभियान के दौरान पुलिस ने दर्जनों शराब भट्ठियों को ध्वस्त कर हजारों लीटर अर्ध निर्मित देसी शराब को नष्ट किया था। इस दौरान कई मन जावा महुआ के साथ शराब बनाने के उपकरण को आग के हवाले कर दिया गया। उक्त छापेमारी के दौरान कुल 13 धंधेबाजों को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजी।

भोजपुरी सिनेमा में योगदान के लिए सम्मानित हुए युवा कवि

सारण : सारण इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में सुप्रसिद्ध युवा कवि व भोजपुरी सिनेमा के इतिहासकार मनोज भावुक को सिनेमा के क्षेत्र में किए गए बहुमूल्य शोध व योगदान के लिए बॉलीवुड अभिनेता अखिलेन्द्र मिश्र और जय प्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 हरिकेश सिंह द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया।

छपरा में आयोजित दो दिवसीय फ़िल्म महोत्सव के पहले दिन 3 दिसम्बर को मनोज ने भोजपुरी सिनेमा पर एक लंबा व्याख्यान दिया और साथ हीं भोजपुरी सिनेमा के अब तक के सफर पर एक लघु फ़िल्म भी दिखाई। इस फ़िल्म को देखने के बाद मुख्य अतिथि अखिलेन्द्र मिश्र ने मनोज भावुक को भोजपुरी सिनेमा का मास्टर कहा। कुलपति डॉ0 हरिकेश सिंह ने तो यहां तक कहा कि विद्यार्थियों को यह फ़िल्म अवश्य दिखानी चाहिए और उन्होंने मनोज को BHU में यह फ़िल्म लेकर आने का न्योता दे डाला।

मनोज पिछले 25 वर्षों से लगातार भोजपुरी सिनेमा पर काम कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन, सुजीत कुमार, राकेश पांडेय, कुणाल सिंह, मनोज तिवारी, रवि किशन समेत डेढ़ सौ से अधिक फ़िल्म स्टार्स के इंटरव्यूज के अलावा टीवी पर भोजपुरी सिनेमा को लेकर बहुत सारे शोज कर चुके हैं। इन्हें भोजपुरी सिनेमा का इनसाइक्लोपीडिया कहा जाता है। फ़िल्म महोत्सव में मनोज की आने वाली किताब भोजपुरी सिनेमा के संसार पर भी चर्चा हुई।

विदित है कि मनोज सिवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के कौसड़ गांव के रहने वाले हैं। इनके पिता रामदेव सिंह, हिंडाल्को रेनुकूट के पहले ट्रेड यूनियन लीडर रहे हैं। लंदन और अफ्रीका में इंजीनियर रहे मनोज मॉरिशस, दुबई, नेपाल, युगांडा समेत दुनिया के तमाम देशों में भोजपुरी का परचम लहरा चुके हैं।

अपने ग़ज़ल-संग्रह तस्वीर जिंदगी के और गीत-संग्रह चलनी में पानी के लिए मनोज भावुक को  भारतीय भाषा परिषद, भाऊराव देवरस सम्मान, राही मासूम रज़ा सम्मान , गीतांजलि साहित्य व संस्कृति बर्मिंघम सम्मान, बिहारी कंनेक्ट दुबई सम्मान, लोक भूषण नेपाल सम्मान और पूर्वांचल गौरव, विश्व भोजपुरी गौरव जैसे अनेक सम्मानों से नवाजा गया है।

सारेगामापा जैसे लोकप्रिय टीवी शो को भोजपुरी में बनाने का श्रेय बतौर प्रोजेक्ट हेड व लेखक मनोज भावुक को जाता है। ल भोजपुरी एसोसिएशन ऑफ युगांडा के संस्थापक मनोज भावुक विश्व भोजपुरी सम्मेलन की इंग्लैंड व दिल्ली इकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं।

17 दिनों से जलापूर्ति ठप, लोगों ने किया हंगामा

सारण : छपरा नगर निगम क्षेत्र के गुजरी राय चौक स्थित पानी टंकी का मोटर खराब होने के बाद विगत 17 दिनों से क्षेत्र के लोग परेशानी झेल रहे है। कर्मचारियों व विभाग की लापरवाही को लेकर स्थानीय लोगों ने मोटर बनाने व पानी सप्लाई करने को लेकर आज बुधवार को जमकर हंगामा किया तथा जल्द मोटर ठीक कर पानी सप्लाई देने की बात कही।

लोगों ने विभाग के कर्मियों को यह भी चेताया कि अगर 2 दिन के अंदर मोटर नहीं ठीक हो रहा है, तो वे लोग सड़क जाम करेंगे वहीं इस प्रदर्शन हुआ हंगामे में दिलीप माझी, भगवान महतो, बच्चा चौधरी, भानु महतो, शारदा देवी, प्रभावती देवी, चंपा देवी, सुनीता देवी सहित दर्जन से अधिक लोगों प्रदर्शन में शामिल हुए।

गुरुलुल कप पर छपरा एकेडमी ने जमाया कब्ज़ा

सारण : छपरा जिला क्रिकेट संघ के तत्वाधान में शहर के राजेंद्र स्टेडियम में आयोजित गुरुकुल कप क्रिकेट प्रतियोगिता के दौरान छपरा क्लब एवं एचीवमेंट क्लब के बीच मैच खेला गया। क्रिकेट मैच में छपरा एकेडमी की टीम ने एचीवमेंट क्लब की टीम को 77 रनों से पराजित किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए छपरा एकेडमी की टीम ने 24.2 ओवर में 114 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसमें तनिष्क श्रीवास्तव एवं रोहित कुमार ने क्रमश 31 और 11 रनों का योगदान दिया। 114 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए एचीवमेंट क्लब की टीम मात्र 37 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

छपरा एकेडमी की तरफ से आकाश राज ने 2 रन देकर चार विकेट झटके। वही गणेश ने 7 रन देकर तीन विकेट तथा तनिष्क श्रीवास्तव ने 6 रन देकर दो विकेट झटके। एचीवमेंट क्लब की टीम विपक्षी बल्लेबाजों के आगे मात्र 37 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। इस अवसर पर सारण जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह, विभूति नारायण शर्मा, पॉल इस्माइल, राजेश राय सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। इस अवसर पर निर्णायक की भूमिका तौफीक आलम एवं सचिव ने निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here