01 दिसंबर : सारण की प्रमुख ख़बरें

0
chhapra news

सोपान परीक्षण शिविर स्काउट और गाइड का समापन

सारण : छपरा शहर के मध्य विद्यालय बिचला तेलपा में 26-11-19 से संचालित प्रथम सोपान परीक्षण शिविर स्काउट और गाइड का समापन हुआ ।इस अवसर पर आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपनिदेशक सामाजिक सुरक्षा राकेश कुमार और वशिष्ठ अतिथि के रूप में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री अजय कुमार सिंह उपस्थित हुए। सभा को संबोधित करते हुए शिक्षा पदाधिकारी सारण ने स्काउट गाइड शिक्षा को शिक्षा का एक अभिन्न अंग बताया।
उन्होंने अपने संबोधन में देशभक्ति की सच्ची पाठशाला भारत स्काउट और गाइड को बताया तथा सभी मध्य और उच्च विद्यालय के बच्चों के लिए अनिवार्य बताया जबकि उपनिदेशक सामाजिक सुरक्षा ने सभा को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भारत स्काउट और गाइड के स्वयंसेवको द्वारा की गई सराहनीय सेवा को उल्लेखित किया तथा सभी पदाधिकारियों और स्वयं सेवकों को उत्कृष्ट कार्य हेतु धन्यवाद दिया। तथा सभी नागरिकों को अपने बच्चों स्काउटिंग गाइडिंग की शिक्षा अनिवार्य रुप से देश के लिए अनुशासित नागरिक बनने हेतु प्राप्त करने में सहयोग करने की अपील की ।
वहीँ प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह ने मध्य विद्यालय में स्काउटिंग गाइडिंग के संचालन में आने वाली समस्याओं से मंच को अवगत कराया। वही इस के निदान पर विचार विमर्श की आवश्यकता बताया । कार्यक्रम को संबोधन में जिला संगठन आयुक्त श्री आलोक रंजन बच्चों को प्रथम शिविर से प्राप्त प्रशिक्षण को अपने जीवन मे उतारने की बात कही तथा अपने लक्ष्य राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त करना तथा जीवन में अच्छे नागरिक बनने की बात कही ।सभा को संबोधित करते हुए मुख्य जिला आयुक्त श्री हरेन्द्र प्रसाद सिंह ने अनुशासित,चरित्रवान नागरिकता हेतु स्काउट गाइड शिक्षा प्रत्येक बच्चों के लिए अनिवार्य बताया तथा शिविर के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन करने वाले विद्यालय प्रधान बृजेश सिंह को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रशिक्षु द्वारा विभिन्न प्रकार के देश भक्ति और सर्व शिक्षा संबंधित कार्यक्रम प्रस्तुत किया ।

एंबुलेंस सेवा कर्मियों को कार्डियोलॉजिस्ट का ट्रेनिंग दिया गया

सारण : छपरा शहर के छत्रधारी बाजार स्थित आईएमएनसीआई के हांल में भारत सरकार से मान्यता प्राप्त आई ए एम, ए के एन सिह इंस्टीट्यूट पटना के द्वारा एक दिवसीय बेसिक लाइफ सपोर्ट सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया गया जिसमें प्रमंडल के सिवान छपरा गोपालगंज से संबंधित डायल 102 एंबुलेंस सेवा कर्मियों को कार्डियोलॉजिस्ट का ट्रेनिंग दिया गया। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन पटना आई एम एक्स सेक्रेटरी डॉ अजय कुमार आईएमए के बिहार सेक्रेटरी डॉक्टर शालिग्राम विश्वकर्मा तथा मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक डॉक्टर सी एन गुप्ता सहित अतिथियो कार्यक्रम का उद्घाटन दीप जलाकर करते हुए सभा में उपस्थित कर्मियों को संबोधन किया।

swatva

जहां बिहार आईएमए के अध्यक्ष डॉ शालिग्राम विश्वकर्मा ने कहा कि कम से कम 10 साल से हर उम्र के व्यक्तियों को इस प्रशिक्षण का जरूरत है यह आकामिक घटना कभी भी कहीं भी हो सकती है जिसको लेकर हर व्यक्तियों को जागरूक होना चाहिए जब कभी भी किसी व्यक्ति को डूबने बिजली का करंट लगने या उस तरह की कई घटनाओं पर 4 मिनट से 8 मिनट के अंदर उसके सीने पर पुसप करके उस व्यक्ति को बचाया जा सकता है जिसकी खास विधि इस प्रशिक्षण में उपस्थित कर्मियों व समाजसेवियों को दिया गया जहां पटना से आए डॉ एम एस जोहार सुनीता कुमारी सीमा कुमारी जो कि ए ग्रेट के नर्स बताई जा रही है ने भी कार्यक्रम में आए कर्मियों को प्रशिक्षण दी साथ ही डॉ शरद प्रियदर्शी जैसे कई ट्रेनर ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को प्रशिक्षण दिये।

मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन

सारण : छपरा रोटरी क्लब छपरा ने अपने समाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए सिताबदियारा में कैंप लगाकर 38 लोगों का चयन मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए किया था जिनमें 12 लोगों का ऑपरेशन सफलतापूर्वक कुचायकोट आई हॉस्पिटल में कराया गया।कैंप से वापस लौटने पर सिताबदियारा में रोटरी क्लब छपरा के सदस्यों ने सभी 12 लोगों का स्वागत माला पहना कर किया। इस मौके पर क्लब के सचिव अमरेंद्र सिंह ने कहा कि क्लब हमेशा गरीब और असहाय लोगों के मदद में काम कर रहा है और बाकि बचे लोगों का ऑपरेशन भी जल्द कराया जाएगा।
इस मौके पर भावी मुखिया प्रत्यासी चंदन सिंह ने कहा कि वह अपनी पंचायत को आदर्श पंचायत बनाना चाहते हैं और इस पंचायत में किसी व्यक्ति को मोतियाबिंद के कारण दृष्टिहीन नहीं होने देंगे। इसके लिए वे लगातार रोटरी क्लब के संपर्क में है। श्यामनारायण सिंह,रबिंद्र सिंह अंचल सिंह: प्रदीप सिंह ,अनमोल ,प्रितम सहित कई गणणान्य लोग मौजूद रहे।गाँव के लोगों ने रोटरी क्लब के इस कार्य के लिए क्लब को धन्यवाद दिया। लोगों ने कुचायकोट स्थित आई हॉस्पिटल की व्यवस्था का भी काफी सराहना की और कहा कि पैसे खर्च करने के बाद भी ऐसी सुविधाएं मिलनी मुश्किल है जैसे रोटरी क्लब ने निशुल्क उपलब्ध करवाई है।

जन्मदिवस पर किया नेत्रदान का फैसला

सारण : छपरा फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के सक्रिय सदस्य मशरख थाना क्षेत्र के मशरख गांव निवासी सुश्री लालबाबू शर्मा एवं श्रीमती इंदु देवी के सुपुत्र मुन्ना कुमार शर्मा ने अपने 23 वें जन्मदिन के अवसर पर मुहिम, जन्मदिन के रंग राष्ट्र निर्माण के संग को आगे बढ़ाते हुए अपने जन्मदिन के अवसर पर नेत्रदान करने का संकल्प लिया नेत्रदान करने की घोषणा करते हुए मुन्ना कुमार शर्मा ने कहा कि मरणोपरांत किसी नेत्रहीन आंखों की रोशनी बनकर जीने मे जो खुशी मिलेगी उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।तथा उन्होंने देश के लोगों एवं युवा साथियों से अपील की कि वह भी मरणोपरांत अपना नेत्रदान करें एवं अपने जीवन के बाद भी किसी नेत्रहीन की रोशनी बन कर उन्हें सुंदर संसार देखने का अवसर प्रदान करें ।

ज्ञात हो कि मुन्ना युवाओं की सामाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया से जुड़कर विभिन्न सामाजिक कार्य जैसे स्वच्छता अभियान, साक्षरता अभियान ,महिला सशक्तिकरण, आदि पर आयोजित कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते है।जन्मदिन के मौके पर संस्था अध्यक्ष व राष्ट्रपति से सम्मानित मंटू कुमार यादव ,प्रिंस कुमार, मकेशर पंडित विवेक कुमार अरुण कुमार , रचना पर्वत ,ममता , प्रियंका ,राहुल मीना कुमारी सविता कुमारी आदि ने उन्हें जन्मदिन की बधाइ दी।

प्रमंडलीय कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न

सारण : छपरा सोनपुर हरिहर नाथ मेला में आयोजित प्रमंडलीय कबड्डी प्रतियोगिता का फाइनल राउंड छपरा तथा पटना के बीच खेला गया। जहां सारण बालिका कबड्डी टीम ने पटना को पराजित कर ट्रॉफी पर कब्जा किया। सारण टीम से नेहा तथा काजल ने बेहतर प्रदर्शन किया वह बताया जाता है कि बिहार के लगभग 10 टीमों ने इस खेल में हिस्सा लिया। समापन के बाद खिलाड़ियों के बीच परितोषिक वितरण किया गया। वहीं मौके पर जिला खेल पदाधिकारी ओम प्रकाश कुमार, गुड्डू सिंह सारण जिला कबड्डी संघ के संयोजक डॉ सुरेश प्रसाद सिंह तकनीकी पदाधिकारी सभापति बैठा पंकज कश्यप जिला शारीरिक शिक्षक संघ अध्यक्ष संजय कुमार सिंह,संजीव कुमार, डॉ राजेश शुभांगी मृत्युंजय सिंह सतीश कुमार शेषनाथ गौतम सुनील सिंह दीपक कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में खेल पदाधिकारी तकनीकी पदाधिकारी तथा खिलाड़ी उपस्थित रहे।

रालोसपा ने मशाल जुलूस निकला

सारण : छपरा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के केंद्रीय कमेटी के द्वारा बिहार में शिक्षा व्यवस्था को लेकर सुधार के लिए चलाए जा रहे अभियानों के तहत एक तरफ जहां पटना में पूर्व केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री उपेंद्र कुशवाहा व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आमरण अनशन पर बैठ थे। वहीँ पार्टी कार्यकर्ताओं ने बिहार सरकार की संवेदनशीलता के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। जहां देर शाम जिला इकाई के जिला अध्यक्ष अशोक सिंह कुशवाहा के नेतृत्व में एक मशाल जुलूस निकाली गई, जो शहर के नगरपालिका चौक से कई चौक-चौराहे का भ्रमण करते हुए पुनः नगरपालिका चौक पर समापन किया गया।

जिला अध्यक्ष अशोक सिंह कुशवाहा ने बताया कि बिहार में बिगड़ी शिक्षा व्यवस्था को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की तबीयत बिगड़ी। लेकिन, ऐसी निकम्मी असंवेदनशील सरकार ने पूछने तक का काम नहीं किया। जिस लड़ाई को लेकर मंत्री लड़ रहे हैं, वह हर घर के हर बच्चे की समस्या है शिक्षा में सुधार शिक्षा का विस्तार लेकिन बिहार सरकार इसको लेकर तैयार नहीं है जिसके खिलाफ पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मशाल जुलूस का आयोजन किया जहां प्रदेश महासचिव पारस यादव, किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश कुशवाहा, अति पिछड़ा जिला अध्यक्ष शिवजी महतो , विश्वास कुमार शर्मा ,जलेश्वर प्रसाद चंदा बाबू सिंह, जितेंद्र प्रसाद, राजकुमार राय ,दिनेश कुमार ,राजीव महतो ,अक्षय लाल सिंह, सुरेंद्र राय, राम लाल ,राम दिलीप प्रसाद ,आशीष शर्मा , अर्जुन राय ,जवाहर प्रसाद यादव सहित सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड विष्णु सत्ता के अधीन है

सारण : छपरा शहर के नजदीक रामनगर छपरा में भागवत कथा के चतुर्थ दिवस की अमृतवर्षिणी कथा में अयोध्या पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी श्रीवासुदेवाचार्य ‘विद्याभास्कर’ जी महाराज ने कहा कि यह सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड विष्णु सत्ता के अधीन है। भगवान हरि ही जीवों को सभी प्रकार के कष्टों से मोक्ष प्रदान करते हैं । यह सारण की धरती गजेन्द्र मोक्ष धाम हरिहर क्षेत्र से युक्त परम पावनी है। अनेक जन्म- जन्मान्तर के पुण्य फल से भागवत कथा की प्राप्ति होती है।

जयन्ती के मौके रक्तदान शिविर का आयोजन

सारण : छपरा दैनिक भास्कर के पूर्व चेयरमैन स्वर्गीय रमेश चंद्र अग्रवाल के जयन्ती के अवसर पर दैनिक भास्कर समाचार पत्र एवं युवाओं की सामाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के द्वारा ब्लड बैंक सदर अस्पताल छपरा में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर हरिकेश सिंह, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ दीपक कुमार, महिला हेल्पलाइन की परियोजना प्रबंधक श्रीमती मधुबाला मैम, राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक डाॅ. विद्यावाचस्पति त्रिपाठी, दैनिक भास्कर के ब्यूरो चीफ अमन कुमार, फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के अध्यक्ष मंटू कुमार यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया।

कार्यक्रम में कुमार संजीव रंजन, मकेशर पंडित ,राजू पंडित, मोहम्मद आसिफ, अविनाश कुमार सिंह ,पीयूष कुमार, मनीष कुमार, सुशील कुमार ,जीवेश कुमार, विवेक कुमार सिंह, शशिकांत कुमार प्रसाद ,आदि ने रक्तदान किया इस अवसर पर जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरीश सिंह ने कहा कि रक्तदान है प्राणी पूजा इसके जैसा दान न दूजा रक्तदान सभी दानों से महान होता है। रक्तदान शिविर के साथ ही साथ फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया की मुहिम पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया के तहत दलित बस्ती उतरी दहियावां टोला छपरा में चलाए जा रहे निशुल्क शिक्षा केंद्र के गरीेब बच्चों के बीच वस्त्र वितरण भी किया गया इस अवसर पर फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के सचिव रंजीत कुमार कोषाध्यक्ष प्रिंस कुमार सक्रिय सदस्य मकेशर पंडित रचना पर्वत संजीव चौधरी आरुष कुमार राहुल कुमार प्रियंका कुमारी सोनी कुमारी मीना कुमारी रानी राज सिंह क्षमा पांडे विवेक कुमार रूपेश कुमार निषाद मनीष कुमार गजेंद्र कुमार सुजीत कुमार विद्यार्थी कृष्णा कुमार शहजादा खान आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

JPSUE 15 दिसंबर से शुरू

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा जयप्रकाश विश्वविद्यालय में 2019 के लिए होने वाले छात्र संघ चुनाव की हरी झंडी दे दी है। इस चुनाव को कराने के लिए शनिवार के दिन प्रशासनिक भवन में बैठक की गई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि छात्र संघ चुनाव 2019 के प्रथम चरण के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन 15 दिसंबर को किया जाएगा। 16 दिसंबर को मतदाता सूची में आपत्ति की प्राप्ति एवं निराकरण किया जाएगा। 17 दिसंबर 2019 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। 18 दिसंबर को प्रत्याशी नामांकन करेंगे। वही 20 दिसंबर को संध्या 3:00 बजे नामांकन पत्रों की जांच एवं उसका प्रकाशन किया जाएगा तथा 20 दिसंबर को ही नाम वापसी एवं वैध उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी । 21 दिसंबर 2019 को संबंधित महाविद्यालय एवं संबंधित संकायों में मतदान दिन में 10:00 बजे से लेकर 4:00 बजे शाम तक होगा। तथा 22 दिसंबर को मतगणना एवं उम्मीदवार के परिणाम की घोषणा की जाएगी।

2019 छात्र संघ चुनाव के लिए स्नातक स्तर पर सत्र 2015 –18 के थर्ड पार्ट, 16– 19 के थर्ड पार्ट, 17 —-20 के सेकंड पार्ट, 18–21 के सेकंड पार्ट एवं सत्र 19—22 के फर्स्ट पार्ट के छात्र मतदान कर सकेंगे।
स्नातकोत्तर स्तर पर सत्र 2017– 19 के फर्स्ट सेमेस्टर तथा 16 –18 के थर्ड सेमेस्टर के छात्र मतदान कर सकेंगे वैसे पंजीकृत शोधार्थी जिनका शोध प्रबंध जमा नहीं है इसके प्रमाण शोध परिषद के द्वारा अग्रसारित एवं विभागाध्यक्ष के द्वारा सूचित होना चाहिए।

वही द्वितीय चरण छात्रसंघ चुनाव 2019 के लिए 4 जनवरी 2020 को मतदाता सूची का प्रकाशन, 5 जनवरी 2020 को मतदाता सूची में आपत्ति की प्राप्ति एवं निस्तारण,6 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन, 7 जनवरी को प्रत्याशियों का नामांकन , नामांकन पत्रों की जांच एवं वैद्य प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा 7 जनवरी को ही नामांकन से नाम वापसी भी ली जा सकती है। 8 जनवरी को मतदान होंगे तथा मतदान के परिणाम की घोषणा भी होगी मतदान करने हेतु वैध एवं अद्यतन परिचय पत्र की आवश्यकता के संबंध में परिचय पत्र, आधार कार्ड ,नामांकन रसीद, पैन कार्ड, वोटर आईडी 100 मतदाता शुल्क सभी मतदाताओं के लिए महाविद्यालय स्नातकोत्तर विभाग में जमा करना आवश्यक है।

चुनाव व्यय हेतु खर्च संबंधी मानदंड की से संबंधित विषयों पर विचार करते हुए कुलपति ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि महाविद्यालयों के प्राचार्यो ,विभागाध्यक्ष, चुनाव संबंधी जागरूकता का सार्थक प्रयास करेंगे। चुनाव कराने हेतु संबंधित व्यय विश्वविद्यालय द्वारा यथाशीघ्र निर्गत किया जाए विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर संबंधित प्रशासन को सूचना देना आदि का सुझाव दिया गया।

परिवार नियोजन कैंप की शुभारम्भ

सारण : छपरा जिले में परिवार नियोजन को लेकर सामुदायिक स्तर पर विभाग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। गड़खा प्रखंड के फेरूसा एचएससी में परिवार नियोजन कैंप लगाया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सरबजीत कुमार के द्वारा कैंप का शुभारंभ कियागया। जिसमें काफी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया। कैंप आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन के अस्थायी तथा स्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। परिवार नियोजन कैंप के दौरान बास्केट ऑफ चॉइस कंडोम, कॉपर-टी, अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली आदि का निशुल्क वितरण किया गया। इस अवसर पर केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी, बीएचएम राकेश कुमार सिंह, बीएम प्रशांत कुमार सिंह, एएनएम पदमावती कुमारी, गायत्री देवी, कुमारी सरोज, रंजना कुमारी समेत अन्य चिकित्सा कर्मी शामिल थे।

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने कहा कि सीमित परिवार बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य के साथ खुशहाल परिवार की पहचान होती है। दो से अधिक बच्चे होने पर बच्चों की बेहतर परवरिश बाधित होती है। इसके लिए परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थाई साधनों को बढ़ावा देना जरुरी है। परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है । आप और हम सबको मिलकर जनसंख्या को स्थिर करना है। इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं । आज के समय की माँग है कि बच्चे दो ही अच्छे जितने अधिक बच्चे होंगे समस्याएँ उतनी ही जटिल होंगी।

कैंप में 50 महिलाएं हुई शामिल

परिवार नियोजन कैंप में 50 महिलाओं ने हिस्सा लिया।कैंप में आने वाली महिलाओं को अस्थाई तथा स्थाई साधनों के बारे में विस्तार से काउंसलिंग किया गया। अस्थायी उपाय जैसे कंडोम, कॉपर-टी, आईयूसीडी, अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, गर्भ निरोधक गोली आदि का निशुल्क वितरण किया गया।

2 दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की शुरूआत

सारण : छपरा सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान को लेकर जिला प्र`तिरक्षण कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डॉ माधवेश्‍वर झा ने कहा कि जिले के छह प्रखंडों में दो दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की शुरूआत की जायेगी। इसके तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को भी प्रतिरक्षित किया जायेगा। यह अभियान  चार चरणों चलेगा। प्रथम चरण 2 दिसंबर, दूसरा चरण 2 जनवरी 2020, तीसरा चरण 3 फरवरी 2020 एवं चौथा चरण 2 मार्च 2020 से प्रारम्भ होगा। इसको लेकर विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गयी है।  अभियान के सफल क्रियान्‍वयन के लिए व्‍यापक स्‍तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। वहीं उन्‍होने कहा कि 2264 बच्‍चे 417 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है।  इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विरेंद्र कुमार चौधरी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. रंजितेष कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी आरती त्रिपाठी, हेल्थ मैनेजर राजेश्वर प्रसाद समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

2264 बच्‍चे व 417 गर्भवती महिलाओं को किया गया चिन्‍हित

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विरेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत 2264 बच्चे और 417 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। जिन्हे इस अभियान के तहत प्रतिरक्षित किया जायेगा। इसके लिए छह प्रखंडों करीब 225 साइट का चयन किया गया। मांझी में 37, लहलादपुर में 27,  मढौरा में 50, मशरक में 38, पानापुर में 22, व शहरी क्षेत्र में 51 साइट का चयन किया गया है। जहां पर अभियान चलाकर महिलाओं व बच्चों प्रतिरक्षित किया जायेगा।

टीम का हुआ गठन

अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गयी है। इसके लिए छह प्रखंडों में 96 एएनएम को कार्य पर लगाया गया है। इसकी मॉनिटिरिंग के लिए प्रखंडस्तर से लेकर जिलास्तर पर टीम बनायी गयी। अभियान के दौरान टीम फिल्ड विजिट कर निरीक्षण भी करेगी।

जिले के छह प्रखंडों में चलेगा अभियान

जिले के छह ऐसे प्रखंडों को चिन्हित किया गया है जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है। जिसमें परसा, लहलादपुर, पानापुर, मढौरा, मांझी, मशरख को शामिल किया गया है। जहां पर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया जायेगा।

मंदिर के पुजारी व मस्जिद मौलाना के साथ बैठक

सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के सफलता को लेकर शहर के मंदिरों के पूजारी व मस्जिदों के मौलाना के साथ बैठक की गयी। जिसमें अभियान को सफल बनाने की अपील की गयी तथा लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया। सभी ने एक साथ शपथ लिया कि इस अभियान में वह पूरा सहयोग करेंगे तथा लोगों को जागरूक करेंगे।

आईवीएफ सेंटर का शुभारंभ

सारण : छपरा सारण की सुप्रसिद्ध स्त्री एवं प्रसूति रोग चिकित्सक डा० रेणु कश्यप के आस्था नर्सिंग होम के ऊपर उन्हीं के निर्देशन में नि:संतान दंपतियों के लिए बहुत ही कम लागत में आईवीएफ सेंटर का उद्घाटन किया गया है। डॉक्टर का कहना है कि जिन दंपतियों को बच्चा नहीं हो पाता है और इसके लिए उन्हें बाहर के शहरों में जाकर लाखों रुपया खर्च करना पड़ता है अब छपरा शहर में ही यह सुविधा रु 25000 से रु 30000 की लागत में उपलब्ध हो गई है। इस सेंटर में आधुनिक शहरों की तरह हर तरह की सुविधा उपलब्ध है । आम लोग इस केंद्र पर आकर नि:संतानता की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपने जीवन में खुशियां ला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here