28 नवंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

तायक्वोंडो में गोल्ड मैडल जीत जिले का नाम किया रौशन

सारण : छपरा सीपीएस के दिव्यांशु ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में आयोजित सीबीएसई नेशनल तायक्वोंडो प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीत कर विद्यालय, जिला और राज्य का नाम रौशन किया है। सीबीएसई द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिष्पर्धा में देश के खिलाडियों के साथ साथ खाड़ी देशों के करीब 1000 खिलाडियों ने भाग लिया था।

सीपीएस के छात्र और सारण के लाल कुमार दिव्यांशु ने अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों को परास्त कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। लीग मैच में खिलाड़ियों को धूल चाटते हुए क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट्र के सुमित कदम को 13-6 के भरी अंतर से पराजित कर सेमि फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना ओडिशा के चंद्रशेखर से हुआ।

swatva

दिव्यांशु ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए 11- 5 से मुकाबला अपने नाम कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच में सामने थे उत्तराखंड दीपक सिंह  जिनको सब जीत का प्रबल दावेदार मान रहे थे लेकिन सारण के लाल दिव्यांशु रुकने वाले कहां थे और अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए 6-0 के भारी अंतर से मुकाबला अपने नाम कर सारण और बिहार का नाम रौशन किया। ज्ञात हो कि पिछले महीने दिव्यांशु ने राँची में आयोजित सीबीएसई ईस्ट जोन में बिहार, झारखंड, और उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को परास्त कर गोल्ड मैडल अपने नाम किया था।

दिव्यांशु अब सीबीएसई के तरफ से राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सीबीएसई का प्रतिनिधित्व  करेंगे। दिव्यांशु के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता का सारा खर्च अब सीबीएसई नयी दिल्ली उठाएगी। छपरा लौटने पर सीपीएस ग्रुप के चेयरमैन डॉ हरेन्द्र सिंह ने दिव्यांशु, कोच जितेंद्र कुमार और माँ अनिता कपूर का गर्मजोशी से स्वागत किया तथा इस उपलब्धि को मिल का पत्थर बताते हुए बाकी छत्रों को प्रेरणा लेने की बात कही। वंही प्राचार्य श्री मुरारी सिंह, विद्यालय प्रबंधक श्री विकाश कुमार सिंह ने हर्ष व्यक्त किया।

सोनपुर मेले में स्कूली छात्रों ने प्रस्तुत किया सांस्कृतिक कार्यक्रम

सारण : छपरा विश्व प्रसिद्ध सोनपुर हरिहर क्षेत्र मेला के मुख्य मंच से सोनपुर बालिका उच्च विद्यालय और भारत स्काउट और गाइड के बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम से लोगों को खूब झूमाया। बताते चलें कि सोनपुर हरिहर क्षेत्र सारण के धार्मिक स्थलों में से एक है। जहां गज ग्रह हुआ था।

जिस धरती पर एक महीना तक यह मेला चलता है। जिसमें हाथी, घोड़े, पशु, पक्षी, भी बिकते हैं। वही मनोरंजन के लिए बड़ा झूला, ब्रेक झूला, अन्य प्रकार के झूला भी लगाए जाते हैं। तो वही जनसंपर्क पर्यटन विभाग के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मंच बनाया जाता है। जिस पर देश और विदेश के कलाकारों ने अपना कला दिखाते हैं। इस मंच पर प्रशासन शिक्षा विभाग सहित सभी विभागों की ओर से भी सांस्कृतिक कार्यक्रम दिया जाता है।

शिक्षा विभाग की ओर से आज बच्चों ने अपना कार्यक्रम दिया। इस अवसर पर प्रधाना अध्यापिका रंजना सिंह, शिक्षक मानवेंद्र सिंह वहीं मंच संचालन कर रहे कौशल परिवेश एवं कार्यक्रम के तैयार कराने और मुख्य मंच तक लाने वाले एडवांस स्काउट मास्टर अमरदीप कुमार कन्हैया स्काउट एडवांस मास्टर मनीष कुमार गुप्ता मौजूद रहे।

सुरक्षित मातृत्व से मातृ मृत्यु दर में आएगी कमी

सारण : छपरा मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार द्वारा कई स्तर पर निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। सुरक्षित मातृत्व को अधिक बढ़ावा देकर मातृ मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है।  सुरक्षित मातृत्व सुनिश्चित करने में चार स्तंभों की मुख्य भूमिका मानी जाती है।  जिसमें प्रसवपूर्व जाँच, सुरक्षित प्रसव एवं प्रसव उपरांत देखभाल के अलावा गर्भनिरोधक साधन भी एक प्रमुख स्तंभ है।

44 प्रतिशत तक मातृ मृत्यु दर में कमी संभव :

लैंसेट की एक रिपोर्ट के अनुसार गर्भनिरोधक साधनों के इस्तेमाल से मातृ मृत्यु दर में 44 प्रतिशत तक कमी लायी जा सकती है। वहीं डिपार्टमेंट ऑफ़ पापुलेशन, फैमिली एंड रिप्रोडक्टिव हेल्थ ऑफ़ पब्लिक हेल्थ जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष कुल मातृ मृत्यु दर में 13 प्रतिशत असुरक्षित गर्भपात की भी भूमिका होती है। 19 वर्ष से कम आयु की महिलाओं में गर्भधारण को पूरी तरह रोकने से मातृ मृत्यु दर में 34 प्रतिशत तक की कमी लायी जा सकती है। साथ ही गर्भनिरोधक के इस्तेमाल से प्रति वर्ष लगभग 23 करोड़ नए जन्मों में कमी भी आती है।

कुल प्रजनन दर 3.2 से 2.1 करने का लक्ष्य :

सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अभी बिहार की कुल प्रजनन दर 3.2 है। मिशन विकास परिवार के तहत वर्ष 2025 तक बिहार के प्रजनन दर को 2.1 तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  जिसमें नवीन गर्भनिरोधक साधन अंतरा एवं छाया, सारथी वैन से परिवार नियोजन पर जागरूकता, नवदंपति के लिए नयी पहेली किट एवं सामुदायिक जागरूकता के लिए सास-बहू सम्मेलन जैसी नवीन गतिविधियों को शामिल किया गया है।

 अनमेट नीड में कमी जरुरी :

दो बच्चों में अंतराल एवं शादी के बाद पहले बच्चे के जन्म में अंतराल रखने की सोच के बाद भी महिलाएं परिवार नियोजन साधनों का इस्तेमाल नहीं कर पाती है। इससे ही ‘अनमेट नीड’ में वृद्धि होती है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विकासशील देशों में 21 करोड़ से अधिक महिलाएं अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाना चाहती हैं लेकिन तब भी उनके द्वारा किसी गर्भनिरोधक साधन का उपयोग नहीं किया जाता है।  परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की उदासीनता, सटीक गर्भनिरोधक साधनों की जानकारी नहीं होना,परिवार के सदस्यों या अन्य नजदीकी लोगों द्वारा गर्भनिरोधक का विरोध, साधनों के साइड इफैक्ट को लेकर भ्रांतियाँ ,परिवार नियोजन के प्रति सामाजिक एवं पारिवारिक प्रथाएँ एवं मांग के अनुरूप साधनों की आपूर्ति में कमी अनमेट नीड’ के कारण होते हैं।

पखवाड़े में दिया जा रहा ध्यान :

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक जिला में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दौरान पुरुष नसबंदी पर विशेष ध्यान दिया जा रह है।  विभिन्न आयोजनों के माध्यम से गर्भनिरोधक साधनों की भी जानकारी दी जा रही है।

इसलिए गर्भनिरोधक है जरुरी :

  •   मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी
  •  प्रजनन संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं से बचाव
  • अनचाहे गर्भ से मुक्ति
  • एचआईवी-एड्स संक्रमण से बचाव
  •  किशोरावस्था गर्भधारण में कमी
  • जनसंख्या स्थिरीकरण में सहायक

पार्ट थर्ड का फॉर्म भरने की तिथि हुई घोषित

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन ने पार्ट थ्री के दो सत्रों का परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक तृतीय खंड के सत्र 2016-19 का परीक्षा फार्म दो से सात दिसंबर तक भरा जाएगा। वहीं पार्ट थ्री के सत्र 2015 -18 का परीक्षा फॉर्म 09-14 दिसंबर तक भरा जाएगा।

स्नातक प्रतिष्ठा में 490 रुपये एवं स्नातक समान्य में 465 रुपये शुल्क लेने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के परीक्षार्थियों को परीक्षा फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरकर उसका प्रिट आउट निकालकर संबंधित कागजात के साथ कॉलेज में सत्यापित करके जमा करने को कहा है। विविश्वविद्यालय प्रशासन ने छपरा, सिवान एवं गोपालागंज के सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्य को पत्र भेजकर पार्ट थ्री के परीक्षा फार्म के साथ स्नातक प्रतिष्ठा में 490 रुपये एवं स्नातक समान्य में 465 रुपये शुल्क लेने का निर्देश दिया है।

राजद युवा जिला उपाध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री से माँगा इस्तीफा

सारण : छपरा युवा राजद जिला उपाध्यक्ष संजय कुमार ने रिविलगँज में डायरिया, जगह-जगह फैली गंदगी व जलजमाव पर मुख्यमंत्री और जिला प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। जिससे लोगो को डायरिया सहित कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री छपरा के जिला प्रभारी भी फिर भी इस जिला के लोग डायरिया के कारण अपनी जान गवा रहे हैं। जिले में स्वास्थ्य विभाग बीमार विभाग बना हुआ है। मेडिकल टीम दिखावा के लिए जांच का कोरम पूरा कर रही है।

उन्होंने बताया कि अभी तक जिले से चार लोगो की मौत डायरिया के कारण को चुकी है, बिहार सरकार से पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा देने की भी मांग की। इन सभी आरोपों के साथ उन्होंने स्वाथ्य मंत्री मंगल पाण्डेय से इस्तीफे की मांग की।

सड़क दुर्घटना में पुत्र की मौत, पिता घायल

सारण : छपरा गौरा ओपी थाना क्षेत्र के आगरा गांव के समीप सड़क दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार पिता-पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें स्थानीय लोगों छपरा सदर अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने जाँच के बाद पुत्र को मृत घोषित कर दिया। जबकि गंभीर रूप से घायल पिता को प्राथमिक उपचार के बाद पीएमसीएच रेफर कर दिया। मृतक मंटू कुमार बताया जाता है, घायल पिता उपेंद्र मांझी को पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है।

नए नियम के तहत सर्वे कर रहा नगर निगम

सारण : छपरा नगर निगम के द्वारा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के सर्वे के साथ ही अवैध रूप से हो रही होल्डिंग टैक वसूली को लेकर नए नियम के साथ सर्वे कर रही है। जहां शहर में होटल रेस्टोरेंट्स विवाह भवन, व्यवसायिक धर्मशाला, स्कूल, कोचिंग संस्थानों का नया होल्डिंग संस्थापन किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी कनिया अभियंता को दी गई है।

जल-जीवन-हरयाली को ले डीएम ने कई गाँव का किया भ्रमण

सारण : छपरा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिले के नगर प्रखंड में जल-जीवन-हरियाली को लेकर दर्जन से अधिक गांवो का भ्रमण किया। जहां कोरिया गांव स्थित पोखरा के पास लगाए गए पौधों का निरीक्षण किया खैरा रामपुर हाई स्कूल निर्माण का भी जायजा लिया। साथ ही अफौर पोखरा तुजारपुर मध्य विद्यालय और नाहर तथा कठिया मठिया मध्यम स्कूल पाईन तथा साथ ही लगाये गये पौधा जैसे कई स्थानों का दौरा किया तथा मौके पर ही संबंधित कमियों को कमियों को पूरा करने कराने का निर्देश दिया। जहां सीओ मुन्ना प्रसाद, वीडिओ श्रीनिवास तथा मनरेगा के कर्मी मनीष कुमार सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सदर अस्पताल में साफ-सफाई को ले लिए अहम फैसले

सारण : छपरा सदर अस्पताल परिसर में सीएस की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक की गई। जहां साफ-सफाई तथा सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। वही मौके पर ही ओपीडी से सीएस कार्यालय का सीधा संपर्क का भी रास्ता बनाने की बात कही गई। जो वर्तमान में डब्ल्यूएचओ ऑफिस के पास दीवार पड जाने से ओपीडी से सीएस कार्यालय का संपर्क टूट गया था काफी दूरियों का सामना करना पड़ता था।

जिसको लेकर बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन कमिश्नर तथा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा। साथ ही पूर्व में रोगी कल्याण समिति के द्वारा लिए गए निर्णय का समीक्षा किया गया। इस बैठक में उपाधीक्षक डॉ दीपक कुमार, डॉ विजयारानी सिंह, वार्ड पार्षद उदय प्रताप सिंह, जिला पार्षद विजय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य विभाग के प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद, लेखा प्रबंधक बंटी कुमार सहित कई अन्य कर्मी व समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

अगवा लड़की हुई बरामद

सारण : छपरा नगर थाना क्षेत्र के सलेमपुर स्थित घोष मिष्ठान भंडार के गली में पुलिस ने छापेमारी कर मनोज कुमार के घर से नाटकीय ढंग से मकान मालिक तथा लड़की को बरामद कर लिया। जहां मकान मालिक को हिरासत में लेते हुए पुलिस ने युवती से 164 का बयान दर्ज कराया तथा मकान मालिक पर कार्यवाही आरंभ की साथ ही मामले से जुड़े कई बिंदुओं पर पुलिस ने जांच प्रारंभ किया।

मामला सुनार पट्टी मोहल्ले निवासी स्वर्गीय जगदीश प्रसाद एवं विनीता कुमारी ने अपनी बेटी शीतल कुमारी के अपहरण का है, जिसकी प्राथमिकी पिछले दिनों दर्ज कराई गई थी। प्राथमिकी पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आज मकान मालिक व लड़की को बरामद किया है।

योग शिविर का हुआ समापन

सारण : छपरा पतंजलि योग केंद्र के छपरा इकाई के द्वारा शहर के शिशु पार्क में चल रहे योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का आज समापन हुआ जहां इस अवसर पर सभी शिक्षकों को संकल्प कराया गया साथी शिक्षकों का लिखित परीक्षा भी ली गई जहां सभी सफल शिक्षकों को संगठन के विस्तार के लिए काम करने का मूल मंत्र दिया गया वहीं भारत स्वाभिमान ट्रस्ट प्रभारी सुनील कुमार तथा किसान सेवा समिति प्रभारी शैलेश जी प्रशिक्षिका रचना पर्वत प्रशिक्षक राजू मिश्रा सहित सैकड़ों की संख्या में योग प्रेमी व शिक्षक मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here