27 नवंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

सारण में होगा राज्य जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन

सारण : छपरा 46वीं बिहार राज्य जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन सारण में किया जायेगा।  सारण जिला कबड्डी संघ तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है ।विदित है इस राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन बनियापुर लौवां स्थित संत जलेश्वर एकेडमी में किया जायेगा और इसकी सफलता के लिए बिहार विधान परिषद के सदस्य इं०सच्चिदानंद राय को मुख्य संरक्षक बनाया गया है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के सचिव डॉ देव कुमार सिंह ने बताया कि खेल कबड्डी जमीन से जुड़ी एक रोचक खेल है सारण अपने जमीन पर ऐसे आयोजन को सफल कर  खेल के प्रति लोगो का रुचि बढ़ाएगा।

रेड क्रॉस सोसाइटी व रोटरी क्लब छपरा करेगा स्वागत कक्ष की निगरानी

आगामी 4 से 6 दिसंबर को 46वी बिहार राज्य जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता में राज्य भर से 38 जिलों के खिलाड़ी सारण पहुचेंगे। खिलाड़ियो के स्वागत के लिए सारण जिला कबड्डी संघ ने स्वागत कक्ष छपरा जंक्शन के पास बनाए जाने का निर्णय लिया है इसके लिए शहर की दो महत्वपूर्ण समाजिक संस्थाओ रेड क्रॉस सोसाइटी व रोटरी क्लब छपरा को स्वागत कक्ष की निगरानी की जिम्मेवारी दी गई है।

swatva

रेड क्रॉस सोसाइटी की जीनत जरीन  ने बताया कि सोसाइटी के सदस्य आयोजन के एक दिन पहले से ही खिलाड़ियो के लिए उचित इंतजाम करेगी,वही रोटरी छपरा के सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि रेड क्रॉस के साथ संस्था स्वागत कक्ष में मेडिकल व शीतल पेय की भी व्यवस्था करेगी यह आयोजन सारण में कबड्डी के खेल के लिए मील का पत्थर साबित होगा। रोटरी छपरा हमेशा की तरह सारण जिला कबड्डी संघ के साथ आयोजन को सफल बनाने के लिए तत्पर है।

राज्य स्तरीय जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन में मुख्य रूप से संघ के अध्यक्ष रमाकांत सोलंकी, डॉ सुरेश प्रसाद सिंह संरक्षक प्रो०एचके वर्मा,डॉक्टर हरेंद्र सिंह,डॉक्टर देव कुमार सिंह, राणा प्रताप सिंह, जीनत जरीन,राठौर नितांत,समाजसेवी धर्मेंद्र सिंह, संजीव सिंह गुरुकुल सौरभ पांडे सभापति बैठा,हेमंत सिंह,सतीश सिंह, राकेश सिंह  राजेश मेजर  सूरज कुमार पंकज चौहान सुशील सिंह,कुमार कौशलेंद्र, शैलेश सिंह, रवि सिंह, विपिन मिश्रा सहित सभी सदस्य प्रतियोगिता की तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे है।

अपर समाहर्ता ने काशी बाज़ार में सफाई के दिए निर्देश

सारण : छपरा नगर निगम के आयुक्त के कार्यप्रणाली के खिलाफ लोकशिकायत निवारण के अपर समाहर्ता के पास सुनवाई हुई जिसमें जदयू नेता डॉ विशाल सिंह राठौर ने बताया कि काशी बाजार क्षेत्र में गंदगी फैली हुई है, जिससे लोगो को डायरिया और डेंगू हो रहे है।

उन्होंने अपर समाहर्ता महोदय से आग्रह किया कि वह खुद जाकर क्षेत्र का निरीक्षण कर सारी सच्चाई से रूबरू हो ले, जिसपर अपर समाहर्ता ने खुद काशी बाजार क्षेत्र का सफाई का जायजा लिया जहा नगर निगम के भी कर्मचारी आनन-फानन में पँहुचे साथ निगम के उप आयुक्त भी पहुँचे जाँच के क्रम में दर्ज़नो मोहल्ला निवासी ने कहा कि यहाँ सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति होती है।

आज लोग इस गंदगी में जीने को मजबूर हो गए हैं। लोगों को डर है कि किसी महामारी के शिकार न हो जाए। इसपर अपर समाहर्ता ने सफाई अभियान चलाये जाने का निर्देश दिया।

डिस्कस थ्रो में सोनी को मिला ब्रॉन्ज मेडल

सारण : छपरा की बेटी सोनी ने राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन किया है। उन्होंने आंध्र प्रदेश के तिरुपति में आयोजित 17 वें नेशनल इंटर डिस्ट्रिक्ट जूनियर एथलेटिक्स मीट के डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। इतना ही नहीं उनका चयन एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने खेलो इंडिया योजना के लिए भी किया है। यदि सोनी उसमें प्लेस लगाती हैं तो भारत सरकार एवं स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। इस दौरान उन्हें प्रत्येक माह 10 हजार रुपये स्टाइपएन्ड भी प्राप्त होगा। सोनी शक्ति नगर, दहियावां टोला निवासी अरविंद कुमार सिंह व मधु सिंह की सुपुत्री हैं।

इसके पूर्व उन्होंने एएफआई के तत्वावधान में रांची में आयोजित इस्ट जोन में गोल्ड पर कब्जा जमाया था। उनका लक्ष्य एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ, ओलंपिक और अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेलना और देश के लिए पदक हासिल करना है.सारण जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव गजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 23 से 25 नवंबर को आंध्रप्रदेश के त्रिवेन्द्रम में आयोजित उक्त प्रतियोगिता में सोनी अंडर 16 बालिका वर्ग की प्रतिभागी थीं. जिले से कुल सात खिलाड़ियों ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि बिहार को कुल चार पदक मिले हैं जिसमें सोनी के एक पदक का योगदान है।

सोनी की उपलब्धि पर बिहार एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष सह पूर्व उपसभापति सलीम परवेज, खेल प्रशिक्षक श्याम नंदन सिंह, अमित सौरभ, संजय सिंह, टीम मैनेजर चंदन सिंह, कोच सुजीत ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए बधाई दिया।

विधायक ने सदन में जलजमाव व दैनिक मजदूरो के सवाल उठाए

सारण : छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने छपरा जंक्शन के उत्तर में स्थित डीआरसीसी भवन में जलजमाव के मुद्दे को सदन में उठाते हुए कहा कि विगत दिनों की बारिश से जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। विधायक ने सदन में सम्बंधित मंत्री से पूछा की दो वर्ष पूर्व डीआरसीसी भवन का निर्माण हुआ था उक्त भवन में चहारदीवारी की नींव ऊंचा नहीं होने से वर्षा का जल भरा हुआ है। कबतक इससे निजात मेलेगी व अनियमितता की जाँच की जाएगी।

अपने अन्य प्रश्न को सदन के पटल पर रखते हुए विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा की विगत दिनों दैनिक समाचार पत्रों मे प्रकाशित ख़बर ‘बंद हो गए प्रदेश के तीन हजार ईंट भट्ठे’ के बारे में सम्बंधित मंत्री से पूछा कि जो भी चिमनी संचालक राज्य में जिग जैग तकनीक को नहीं अपनाया उनके चिमनी को बंद कर दिया गया, इससे उनके क्षेत्र में भी कई दैनिक मजदूर बेरोजगार हो गए है इसके लिए सरकार की क्या योजना है।

राज्यस्तरीय बैंड प्रतियोगिता के लिए टीम हुई रवाना

सारण : छपरा प्रमंडलीय स्कूली बैंड प्रतियोगिता के बालिका वर्ग की विजेता टीम उच्च विद्यालय नवादा चैनवा सारण की 25 लड़की संगीत शिक्षिका सोनम मिश्रा, स्काउट मास्टर सुनील कुमार और बैंड टीम हेतु नियुक्त प्रशिक्षक भारत स्काउट और गाइड सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन के नेतृत्व में टीम लीडर रूबी कुमारी के साथ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए पटना रवाना हुई।

टीम को प्रधानाचार्य संतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर सफल होकर लौटने की शुभकामना के शुभाशीष के साथ रवाना किया। जिला कार्यक्रम पदादिकारी समग्र शिक्षा अमरेंद्र कुमार गौड़ ने भी बच्चियों के विजेता बन कर आने की शुभकामनाएं और शुभाशीष दी जहा प्रतियोगिता बिहार बाल भवन राजभाषा परिषद परिसर में दिनांक 28 नवंबर 2019 को आयोजित होगा, जिसमे राज्य के सभी प्रमंडल के चयनित बालक वर्ग और बालिका वर्ग के प्रतिभागी भाग लेंगे।सारण प्रमंडल से बालक वर्ग से सिवान के डीएवी विद्यालय का चयन हुआ है।

आरक्षण से छेड़-छाड़ पर धरना प्रदर्शन

सारण : छपरा शहर के नगरपालिका चौक पर जनतांत्रिक विकास पार्टी के जिला अध्यक्ष उज्जवल कुमार कुंदन उर्फ मंटू शर्मा के नेतृत्व में पार्टी के द्वारा ओबीसी आरक्षण को समाप्त करने की साजिश को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया। जहां जिला अध्यक्ष उज्जवल कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार दलितों, कमजोर वर्ग पिछड़े वर्ग, आदिवासियों के आरक्षण समाप्त कर रही है।

सभा को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता जय प्रकाश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंडल आंदोलन की उपज है। सबका साथ सबका विकास का दावा करते हैं लेकिन बिहार में लोकसेवा द्वारा आयोजित परीक्षाओं में भी आरक्षित वर्ग का कट ऑफ मार्क्स अनारक्षित से ज्यादा हो जा रहा है।

साथ ही राज्य वा देश भर में व्याप्त अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के साथ हो रहे अनिमीतता के खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात कही वही इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश सचिव ओमप्रकाश यादव, जिला युवा नेता मनीष कुमार, पंचायत समिति सदस्य गीता कुमारी, मीरा कुमारी, रंजीत सिंह, युवा नेता हारून शरीर, मनीष कुमार सिंह, नारायण शाह, भिखारी प्रसाद सहित सैकड़ों की संख्या में पार्टी के समर्थक अपनी-अपनी विचार रखे तथा सभा में उपस्थित होकर एकजुटता का परिचय दिया।

शिक्षक निर्वाचक नामावली में आ रही बाधाओं को दूर करने को लिखा पत्र

सारण : छपरा बिहार शिक्षा मंच के संयोजक एवं सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के भावी प्रत्याशी प्रो०डॉ०रणजीत कुमार ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी, बिहार एवं आयुक्त, सारण प्रमंडल-सह-निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, छपरा-3 को पत्र लिखकर सिवान एवं पूर्वी चंपारण जिले के शिक्षकों को सारण शिक्षक निर्वाचक नामावली में नाम शामिल करने में आ रही बाधाओं को दूर करने का आग्रह किया है।

उन्होंने मांग कि है कि सारण, गोपालगंज, एवं प०चंपारण जिले के अर्हता प्राप्त शिक्षकों को सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के आसन्न चुनाव हेतु तैयार हो रहे निर्वाचक नामावली में नाम शामिल करवाने में किसी तरह की बाधा का सामना नही करना पड़ा है लेकिन सिवान एवं पूर्वी चंपारण में शिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सिवान एवं पूर्वी चंपारण में दो हज़ार से अधिक फार्म विहित पपत्र-19 में भरकर शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष के हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ संबंधित प्रखंड में 6 नवंबर तक जमा किये गए। उपमुख्य निर्वाचन पदा०, बिहार के ज्ञापाक- 7709 दिनांक 08 नवंबर, 19 के आलोक में सिवान जिला में कार्यरत शिक्षकों से वेतन खाता से संबंधित पासबुक की छायाप्रति मांगी गई थी।

शिक्षकों ने संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति भी संबंधित पदाधिकारी को उपलब्ध कराया, उसके बावजूद सरकारी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा अनुदानित शिक्षण संस्थानों के अधिकांश शिक्षकों का नाम प्रकाशित प्रारूप मतदाता सूची में शामिल नही हो पाया है। वैसे शिक्षकों को ज्यादा परेशानी हो रही है जो सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से बाहर के जिले से है और सिवान या पूर्वी चंपारण में नौकरी कर रहे है।

प्रखंड स्तर के पदाधिकारी संबंधित शिक्षक से कह रहे है कि आप जहाँ के मूल निवासी है, वही मतदाता बन सकते है जबकि नियमानुसार प्रखंड के कर्मचारियों को शिक्षकों के सामान्य निवास की खुद जांच कर आश्वस्त हो जाना है।  विदित हो कि सरकारी विद्यालय /महाविद्यालय में काम करने वाले शिक्षकों का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारी उप विकास आयुक्त ,नगर परिषद कार्यपालक पदा० एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध रहता है। किसी भी आदेश या नियम की सकारात्मक व्याख्या होनी चाहिए और सभी जिलों में समान प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित होना चाहिए। मतदाता बनना 3 साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों का संवैधानिक अधिकार है।

  • सिवान एवं पूर्वी चंपारण जिले में निर्वाचक नामावली तैयार करने से जुड़े अधिकारियों को अविलंब निर्देशित किया जाए कि निर्वाचक  नामावली में नाम शामिल करने हेतु आवेदन करने वाले अर्हता प्राप्त शिक्षकों का नाम हर हाल में  मतदाता सूची में शामिल किया जाए ।
  • प्रखंड स्तर के अधिकारी अपने स्तर से शिक्षकों के सामान्य निवास की जांच करवा लें ताकि शिक्षकों को बार-बार प्रखंड मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े।
  • आधार कार्ड एवं मतदाता पहचान पत्र को भी सामान्य निवासी होने के प्रमाण -पत्र के रूप में स्वीकृति प्रदान किया

जाए।

  • कुछ विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शिक्षकों के रहने की भी व्यवस्था है। अतः विद्यालय के पता को भी सामान्य निवास स्थल माना जाय।
  • सरकारी माध्यमिक विद्यालय एवं महाविद्यालय के प्राचार्य सरकारी व्यवस्था के अंग होते है और उनके द्वारा प्रमाणित एवं अग्रसारित आवेदन पत्र को स्वीकार किया जाना चाहिए।

प्रथम सोपान परिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

सारण : छपरा जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देश पर प्रथम सोपान परीक्षण शिविर का आयोजन मध्य विधालय बिचला तेलपा छपरा में किया गया है। यह शिविर 26 नवंबर, 2019 (मंगलवार) से लेकर 01 दिसंबर, 2019(रविवार) तक चलेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा शिविर प्रधान के रूप में सुरेश (H.W.B स्काउट मास्टर) और गाइड में मनोरमा कुमारी (एडवांस गाइड कैप्टन) को नियुक्त किया गया है। वही शिविर सहायक के रूप में एडवांस स्काउट मास्टर सह राष्ट्रपति स्काउट अमन राज तथा एडवांस गाइड कैप्टेन रितिका सिंह को नियुक्त किया गया है।

शिविर का उदघाटन भारत स्काउट गाइड सारण के जिला मुख्य आयुक्त हरेन्द्र प्रसाद सिंह, संयुक्त सचिव मंजू वर्मा और विद्यालय प्रधान ब्रजेश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से ध्वजारोहण करके किया। उदघाटन समारोह में जिला मुख्य आयुक्त हरेन्द्र सिंह ने कहाँ की आज के परिवेश में बच्चों में स्काउटिंग गाइडिंग की शिक्षा बहुत जरूरी है। वही विधालय प्रधान ने बताया कि स्काउटिंग गाइडिंग बच्चों में अनुशासन के साथ देश प्रेम की भावना की विकास करता है।

शिविर में मध्य विधालय बिचला तेलपा, आज़ाद चंद्रशेखर मध्य विधालय तेलपा और साधु लाल पृथ्वी चंद्र उच्य विधालय के लगभग 70 स्काउट और 100 गाइड भाग ले रहे है। शिविर में सहायता के लिए राज्य पुरुस्कार स्काउट अमन सिंह, विकाश कुमार, वही गाइड में राज्य पुरुस्कार गाइड सोनम सिंह और नेहा सिंह को लगाया है।

बढ़ेगी निगम की आय व स्वच्छ होगा शहर

सारण : छपरा शहर स्थित राजेंद्र कॉलेज मोड़ के पास नगर निगम प्रशासन मार्केटिग कॉम्पलेक्स बनाएगा। उसके साथ ही शहर को स्वच्छ रखने के लिए निगम क्षेत्र के जर्जर हो चुके सुलभ शौचालय का पुन: जीर्णेाद्धार किया जाएगा। निगम प्रशासन अपनी आय बढ़ाने के लिए शहर के विवाह भवन, होटल, रेस्टोरेंट व कोचिग संस्थानों का सर्वे कनीय अभियंता खुद करके निर्धारित कर वसूला जाएगा।

शहर की सफाई सुचारू रूप से हो सके उसके लिए प्रत्येक वार्ड के लिए चार-चार कराही, एक पंजा, कुदाल चार खरीदा जाएगा। जिस वार्ड में जल जमाव है वहां चूना ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव होगा। प्रत्येक जल जमाव वाले वार्ड में 40 किलो चूना व दस किलो ब्लीचिग पाउडर दिया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को महापौर प्रिया देवी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित स्थाई सशक्त कमेटी की बैठक में लिया गया।

स्थाई सशक्त समिति ने घर-घर कूड़ा उठाने वाले एजेंसी को संसाधन की बढ़ोतरी एवं कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया गया। शौचालय निर्माण में छूटे हुए लाभुकों कद्य चयन कर सूची विभाग को अनुमोदन हेतु भेजने का निर्णय लिया गया। स्वच्छता एवं निगम द्वारा आम लोगों को मिलने वाली सुविधा के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए शहर में होर्डिंग लगाने का निर्णय लिया गया।

हथुआ मार्केट समेत शहर के मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाने का भी निर्णय लिया गया। स्थाई सशक्त कमेटी की बैठक में डिप्टी मेयर नागेंद्र राय, नगर आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय, उप नगर आयुक्त ज्योति श्रीवास्तव, हरिश्चंद्र नगर प्रबंधक आसिफ सेराज हुसैन, कमेटी की सदस्य सह वार्ड पार्षद नरगिस बानो, सीता देवी, अंजू देवी, उदय प्रताप सिंह उर्फ मुन्ना सिंह, जेई सत्येंद्र श्रीवास्तव, लिपिक मोहम्मद मकसूद आलम, तारकेश्वर मिश्रा आदि मौजूद थे।

स्थाई सशक्त समिति की बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णय

  • निगम क्षेत्र के जर्जर सामूदायिक शौचालय का होगा जीर्णोद्धार
  •  शौचालय निर्माण में छूटे अभ्यर्थियों का नाम जोड़ कर भेजा जाएगा
  •  घर- घर कूड़ा उठाने वाली एजेंसी को संसाधन बढ़ाने का दिया गया निर्देश
  •  विवाह भवन, होटल, रेस्टोरेंट, कोचिग संस्थान का सर्वे कर लिया गया तय होगा टैक्स
  •  वार्ड में सफाई को ले समान क्रय करने का हुआ निर्णय
  •  शहर के हथुआ मार्केट व मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटेगा

कैदी ने की आत्महत्या का प्रयास, परिजनों लगाए गंभीर आरोप

सारण : छपरा छपरा मंडल कारा में दाउदपुर थाना क्षेत्र के साधपुर निवासी विचाराधीन कैदी सावन कुमार सिंह पारिवारिक विवाद मामले में पिछले 15 दिनों से मंडल कारा में बंदी था। जहां परिवारिक विवाद को लेकर पिछले कई दिनों से डिप्रेशन में चल रहा था। कल उसने धारदार हथियार से अपनी गला रेतकर आत्महत्या करने की कोशिश की।

अन्य कैदियों व जेल प्रशासन के द्वारा उसे सदर अस्पताल लाया गया मौके पर उपस्थित डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार करते हुए स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पटना पीएमसीएच रेफर कर दिए। वही मौके पर पहुंचे परिजनों ने जेल प्रशासन पर आरोप लगाते हुए यह प्रश्न उठाया कि आखिर जेल के अंदर धारदार हथियार कैसे पहुंचा। इस मामले में उन्होंने जेल प्रशासन को दोषी बताते हुए जांच कराने की मांग की।

पहले दिन 15 ने अध्यक्ष पद के लिए किया नामांकन

सारण : छपरा प्राथमिक कृषि शाख सहयोग समिति (पैक्स) के नामांकन के प्रथम दिन डुमरी पंचायत में लगातार 1965 से पैक्स अध्यक्ष रहे वर्तमान तरैया व्यापार मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद सिंह ने पैक्स अध्यक्ष के लिए नामांकन कराया। रामेश्वर प्रसाद सिंह (80वर्ष) का राजनीतिक अनुभव काफी पुराना है। लगातार 54 वर्षो से पैक्स अध्यक्ष तथा 1970 से 2006 तक डुमरी पंचायत के मुखिया रह चुके है।

वही तरैया पंचायत से पहली बार 26 वर्षीय युवा प्रत्याशी विनय कुमार सिंह ने पैक्स अध्यक्ष के लिए नामंकन कराया। युवा प्रत्याशी ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से पैक्स चुनाव के माध्यम से वह  अपनी राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की है। चैनपुर पंचायत से उपेन्द्र सिंह उर्फ दिलीप सिंह एवं जितेंद्र कुमार यादव उर्फ मुन्ना यादव, माधोपुर पंचायत से मनोज सिंह, तरैया से रणविजय सिंह एवं विनय कुमार सिंह, डेवढ़ी से वृजकिशोर सिंह की पत्नी शांति देवी, नारायणपुर से काशीनाथ राय एवं नंदकिशोर राय, पचभिण्डा से देवेंद्र सिंह की पत्नी इन्दु देवी,पंकज कुमार सिंह,संजीव कुमार सिंह एवं राजकिशोर सिंह,सरेया रत्नाकर पंचायत से दीपेन्द्र साह की पत्नी मनीता देवी तथा भगवतपुर पंचायत से किशोर कुमार सिंह बबुआ ने पैक्स अध्यक्ष के लिए नामांकन किया।

प्रथम दिन डेवढ़ी में 01,नारायणपुर में 02,चैनपुर में 02,डुमरी में 01,माधोपुर में 01,पचभिण्डा में 04,तरैया में 02,सरेया रत्नाकर में 01 तथा भगवतपुर में 01 कुल 15 नामांकन अध्यक्ष पद पर हुए। ज्ञातव्य हो कि प्रखण्ड में कुल 13 पंचायत है जिनपर पैक्स अध्यक्ष का चुनाव होना है। जिसके लिए नामांकन 26 नवम्बर से शुरू है जो 28 नवंबर तक चलेगा।

प्रखण्ड के 13 पंचायतों में पैक्स अध्यक्ष के लिए नामांकन 26 नवंबर से 28 नवंबर तक होगा। समीक्षा 29 नवंबर से 30 नवंबर, नाम वापसी एवं चुनाव चिन्ह आवंटन 02 दिसंबर, मतदान 09 दिसंबर एवं मतगणना 10 दिसंबर को होगा। उक्त जानकारी बीसीओ भानू प्रताप सिंह एवं प्रमोद कुमार ने दिया।

टी-20 क्रिकेट लीग की हुई शुरुआत

सारण : छपरा अमनौर प्रखंड के बसंतपुर पंचायत के मधुबनी गांव के क्रीड़ा मैदान में एमपीएल मधुबनी प्रीमियम लीग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट का आयोजन डेंजर क्रिकेट क्लब मधुबनी के द्वारा किया गया। जिसका उद्घाटन विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्यासी एवं भाजपा का वरिष्ठ नेता प्रियरंजन सिंह युवराज ने फीता काट कर किया।

खेल का आरम्भ राष्ट्रगान गाकर किया गया। एलेवन स्टार अमनौर (बलहा) क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। बैटिंग करते हुऐ नव विकेट खोकर 126 रन 16 वोभर में बनाये। वही भटकाई बालाजी क्रिकेट क्लब आल आउट 80 रन ही बना सके। वही एलेवन स्टार अमनौर बलहा की टीम ने 46 रन से जीत दर्ज की। उक्त अवसर प्रियरंजन युवराज ने कहा कि खेल अनुशासन भाईचारा व सदभावना का संदेश देता है। साथ ही स्वास्थ्य एवं ज्ञान की बुद्धि में सहायक होता है। खेल मनोरंजण का साधन है। उक्त अवसर पर समाजसेवी रंजीत सिंह, संजीत कुमार सिंह, आकाश राज, जयप्रकाश सिंह, शिक्षक विनय कुमार, नीरज कुमार, बसंत सिंह, समेत सैकड़ो दर्शक मौजूद रहे।

नहीं सौपे जाएंगे आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को अन्य कार्य

सारण : छपरा अब आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को स्वास्थ से सम्बंधित गतिविधियों के अलावा कोई और कार्य नहीं सौंपा जाएगा। केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी किया है। जिसमे कहा गया है कि आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को केवल आंगनवाडी केन्द्रों में दी जा रही सेवाओं, पोषण अभियान, युवाओं के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं, प्रधान मंत्री, मातृत्व वंदना योजना एवं महिलाओं और किशोरियों से जुड़े कार्यों के लिए ही कार्य करना चाहिए।

रबिन्द्र पंवर, सचिव, महिला एवं बल विकास मंत्रालय ने प्रमुख सचिवों से कहा है उनकी जानकारी में यह बात आई है कि आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की सेवाएं राज्य और जिला शासन चुनाव और सर्वेक्षण कार्यों के लिए भी लेते हैं जिसके कारण आंगनवाडी केन्द्रों को इस दौरान बंद रखना पड़ता है। आंगनवाडी केन्द्रों में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के न होने से किशोरियों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं को दी जाने वाली सेवाओं पर प्रतिकूल असर पड़ता है। पंवर ने प्रमुख सचिवों को निर्देशित किया है कि वह सुनिश्चित करें कि आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को स्वस्थ-सेवाएं प्रदान करने के अलावा कोई और कार्य करने को न कहें।

पोषण अभियान के लक्ष्य हासिल करने पर ज़ोर :

केंद्र और राज्य की सरकारें स्वास्थ और पोषण के सूचकांकों को को बेहतर करने के लिए प्रतिबंधित है जिसके लिए पोषण अभियान द्वारा कुपोषण, बौनापन, कम वज़न और खून की कमी जैसे स्वास्थ समस्याओं को ख़त्म करने का प्रयत्न किया जा रहा है। यह सेवाएं आंगनवाडी केन्द्रों से ही दी जाती हैं और जब आंगनवाडी केंद्र बंद रहते हैं या वहां कार्यकर्ता नहीं होते हैं तो यह सेवाएं प्रभावित होती हैं जिसकी वजह से बच्चों, किशोरों और महिलाओं में पोषण का स्तर नहीं बढ़ पायेगा और पोषण अभियान के लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पायेगें।

 25 दिन आंगनबाड़ी केंद्र खुला रहना जरुरी :

आंगनवाडी कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ सेवाओं की रीढ़ की हड्डी मानी जाती हैं जो मुख रूप से स्वास्थ सेवाएं लोगों तक, मुखतः गर्भवती महिलाएं, धात्री माताएं और बच्चों, तक पहुंचाती हैं। इसके साथ ही पोषण अभियान का भी वह महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और लोगों को स्वास्थ के बारे में जानकारी देना भी उनके कार्य क्षेत्र में आता है| आंगनवाडी केन्द्रों में बच्चों और महिलाओं को पूरक भोजन भी दिया जाता है. इसलिए हर आंगनवाडी केंद्र माह में कम से कम 25 दिन खुला रहना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here