बीजेपी व एनसीपी ने महाराष्ट्र में बनाई सरकार

2

पटना : महाराष्ट्र की राजनीति में आज शनिवार की सुबह एक नया मोड़ आया जिससे पोलिटिकल पंडितों के सारे कयास धरे के धरे रह गए। शनिवार की सुबह बीजेपी और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) ने मिलकर सरकार बनाली। बीजेपी विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली वहीं एनसीपी के अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

महाराष्ट्र की राजनीति में आज एक नाटकीय परिवर्तन देखने को मिला जहां कल यानी शुक्रवार तक शिवसेना, कांग्रेस व एनसीपी ने मिलकर सरकार बनाने के लिए बैठक की थी जिसमें उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने पर सहमति बनी थी इसकी जानकारी खुद शरद पवार ने दी थी और आज भी इसी सीलसीले में बैठक होने वाली थी।

swatva

शिवसेना-भाजपा में मुख्यमंत्री पद को लेकर और सत्ता में साझेदारी को लेकर मतभेद उत्पन्न हो गया था। जबकि बीजेपी और शिवसेना महाराष्ट्र की 288 सीटों वाली विधानसभा में आसानी से सरकार बना सकती थी।

महाराष्ट्र की 288 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को 105 सीटें मिली हैं। एनसीपी को 54 , शिवसेना को 56 व कांग्रेस को 44 सीटों पर सफलता मिली हैं। 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने  देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री बनाने पर और अजित पवार उप को मुख्यमंत्री बनने पर  ट्वीट कर बधाई दी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here