21 नवंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

सड़क दुर्घटना में शिक्षक की मौत

सारण : छपरा दिघवारा प्रखंड के आमी उच्च विद्यालय के अध्यापक पद पर पदस्थापित शत्रुघ्न सिंह की आज गुरुवार को एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। बताया जाता है कि प्राध्यापक विद्यालय के काम को लेकर वह अमनौर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के पास गए थे। जहां से लौटने के क्रम में मढौरा छपरा मुख्य पथ पर खैरा के समीप टेंपो स्कूटी के टक्कर में गंभीर रूप से घायल हो गए।

स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें छपरा सदर अस्पताल लाया गया। डॉक्टरों ने जाँच के बाद मृत घोषित कर दिया, जो शिक्षक कई विद्यालयों में इतना सेवा दे चुके हैं। वह सिवान जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र के भीकमपुर गांव निवासी धर्मदेव सिंह के पुत्र है। वहीं सदर अस्पताल में पुलिस पोस्ट पर उपस्थित पदाधिकारियों ने पोस्टमार्टम कराते हुए परिजनों को डेड बॉडी सौप दी। सूचना मिलते ही जिले के कई शिक्षक, नेता, शिक्षक को जाननेवाले अस्पताल में पहुंचे और परिजनों को सांत्वना दी।

swatva

सड़क पर लगे दुकानों के काटे चालान

सारण : छपरा मेयर उप-मेयर सहित कई वार्ड पार्षदों और नगर निगम के कर्मचारियों ने शहर के कटारी बाग स्थित दर्जनों दुकानदारों के बीच सड़क पर अतिक्रमण तथा नाले पर लगाए गए दुकानों  से ऑन द स्पॉट दर्जन से अधिक दुकानदारों का चालान काटा।

दुकानदारों ने चालान जमा किया, वही मौके पर नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा हिदायत दी गई  कि दुकान अपने जमीन में ही लगाएं। नगर निगम के नाले तथा उसके रास्ते का इस्तेमाल अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान को लेकर न करें। मौके पर कर्मचारियों में सिटी मैनेजर कंचन कर्मचारी मकसूद शहीद दर्जन से अधिक कर्मचारी मौजूद रहे।

सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखा रवाना किया परिवार नियोजन जागरूकता रैली

सारण : छपरा जिले में गुरुवार को पुरूष नसबंदी पखवाड़ा की शुरूआत की गयी। इसको लेकर सदर अस्पताल से स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली को सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर सीएस डॉ. झा ने कहा कि परिवार नियोजन में महिलाओं के साथ पुरुषों की सहभागिता भी जरुरी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई स्तर पर सार्थक प्रयास भी किए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। इसको ध्यान में रखते हुए समुदाय को पुरुष नसबंदी पर जागरुक करने के उद्देश्य से आगामी 4 दिसम्बर तक ‘पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में भागीदारी’ की थीम पर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा आप और हम सबको मिलकर जनसंख्या को स्थिर करना है।

इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं। इसके लिए यह जरुरी है कि दो बच्चों के बाद परिवार को सीमित किया जाए। उन्होंने कहा कि रैली के माध्यम से लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलायी गयी। इस अवसर पर उपाधीक्षक डॉ. दीपक कुमार, डॉ. राकेश कुमार, हेल्थ मैनेजर राजेश्वर प्रसाद, लेखापाल बंटी कुमार रजक व सभी एएनएम स्कूल छात्राएं शामिल थी।

अस्पतालों में शिविर का हुआ आयोजन :

इस दौरान जिले के सदर अस्पताल समेत सभी अनुमंडलीय अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का नि:शुल्क वितरण भी किया गया।

इन साधनों का हुआ वितरण :

महिलाओं  के बीच परिवार नियोजन की अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया गया। वहीं अस्थाई तथा स्थाई उपाय जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी,प्रसव उपरांत नसबंदी और अस्थायी उपाय जैसे कंडोम,कॉपर-टी,आईयूसीडी,अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन,गर्भ निरोधक गोली आदि के बारे में जानकारी दी गयी तथा इसका निशुल्क वितरण भी किया गया।

दो चरणों में चलेगा पखवाड़ा :

यह पखवाड़ा दो चरणों में चलाया जायेगा। 21 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक पहला चरण की शुरूआत की गयी। जिसमें लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर जानकारी दी जा रही है। 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक दूसरा चरण चलेगा, जिसमें विभिन्न आयोजनों के माध्यम से लोगों को पुरुष नसबंदी सेवा प्रदान की जाएगी।

बैनर पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार :

इस अभियान को लेकर बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सभी अस्पतालों में बैनर पोस्टर उपलब्ध कराये गये है। जहां पर आने वाले मरीजों को बैनर पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है तथा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बताया जा रहा है।

पुरुष नसबंदी के लिए लक्ष्य निर्धारित :

इस पखवाड़े के दौरान प्रत्येक स्वास्थ्य उप केंद्र पर कार्यरत एएनएम एवं प्रत्येक आशा फैसिलिटेटर को एक-एक पुरुष नसबंदी करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही इस पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन के अन्य सेवाएं जैसे महिला नसबंदी, कॉपर टी एवं नवीन गर्भनिरोधक अंतरा सुई पर भी विशेष बल दिया जा रहा है।

क्लास में सोते शिक्षक की तस्वीर हुई वायरल

सारण : छपरा जिले के इसुआपुर प्रखंड से एक विद्यालय से क्लास में ही कुर्सी पर बैठे-बैठे शिक्षक के सोने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है चल रहा है।

मामला इसुआपुर के राम चारा पंचायत के उसरी कला गांव में उत्क्रमित मध्य विद्यालय के शिक्षक जफर अली का है, जहां गुरुजी एक कुर्सी पर बैठे-बैठे पैर फैलाकर आराम रहे हैं। वही बच्चे गुरुजी के सामने ही अपना टाक्स सुना रहा है। विद्यालय में 600 से अधिक छात्र-छात्राएं है, इस फोटो के वायरल होने से शिक्षा व्यवस्था व शिक्षक की पोल खोलता है।

प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के लक्ष्यों को करें पूरा

सारण : छपरा मुख्यालय स्थित डीआरडीए सभागार में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में क्षेत्रीय निदेशक डॉ एके गुप्ता ने सभी प्रखंडों के चिकित्सा पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के तहत मिलने वाले लाभों को लाभुकों को पहुंचाने में मदद करें ताकि सरकार के दिए गए लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

वहीं उन्होंने बताया कि सारण जिला को 36वां स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने हिदायत के साथ यह भी कहा कि सरकारी काम में कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों पर भी न्याय संगत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस समीक्षा बैठक में जिला चिकित्सा पदाधिकारी डॉ माधेश्वर झा, एसीएमओ डॉ सरोज सिंह, एनसीडी नोडल पदाधिकारी डीसीपी तथा स्वास्थ संबंधित सभी कर्मचारियों पदाधिकारी उपस्थित रहें।

वाहन जाँच के दौरान ट्रक से 186 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद

सारण : छपरा दाउदपुर थाना क्षेत्र के एकमा मांझी मुख्य पथ पर देर शाम पुलिस ने जांच के दौरान एक ट्रक को 186 कार्टन अंग्रेजी शराब के साथ मुजफ्फरपुर जिला निवासी विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया। वही रोके गए ट्रक को जांच के दौरान धंधेबाज ने अपने को शिक्षा पदाधिकारी तथा शिक्षा से संबंधित सामान होने की बात कही। लेकिन पुलिस ने एक न सुनी जहां शराब के साथ धंधेबाज को भी गिरफ्तार कर प्राथमिकी दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई प्रारंभ की।

पांच शराब कारोबारी गिरफ्तार

सारण : छपरा नयागांव थाना क्षेत्र के कस्तूरी चौक के समीप चल रहे अवैध शराब की बिक्री को लेकर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया। तथा साथ में 5 लीटर देशी  शराब भी पाया।

वहीं पकड़े गए लोगों में से एक ने थाना प्रभारी को दांत से काटकर फरार होने की सूचना प्राप्त हुई  वहीं बताया जाता है कि धर्मवीर पासवान तथा नारियल गोप जो फरार बताए जाते हैं को उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेजिए।

डीएम ने सात निश्चय योजना के कार्यो की समीक्षा

सारण : छपरा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, एसडीयू, एडीएम, नगर निगम के पदाधिकारियों सहित सदर एसडीओ की मौजूदगी में एक बैठक का आयोजन किया गया। जहां जिले में चल रहे मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के हर पहलू पर चर्चा की गई।

जल-नल योजना के 70 प्रतिशत हुई कार्यों की समीक्षा की गई तथा आने वाले समय में शत् प्रतिशत करने की योजना बनी वही मौके पर जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जल नल योजना की पानी बर्बाद नहीं हो इसका मॉनिटरिंग करना और सभी छोटे बड़े कार्यों का निष्पादन करने के निर्देश दिए वही मौके पर स्वच्छता मिशन के तहत बनाया जाए वाले शौचालयों की 15 दिसंबर तक भुगतान करने तथा 95 प्रतिशत कार्यों का निष्पादन करने की बात कही साथ ही पेक्स के चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्र एवं मतदान सूची से संबंधित कार्यों के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देशित किया जबकि इस बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ आदित्य प्रकाश प्रशिक्षु आईएएस श्री वैभव श्रीवास्तव अनुमंडल पदाधिकारी सदर मढौरा डीसीएलआर तथा सभी प्रखंडों के विकास पदाधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here