21 नवंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

अनुमंडल आरटीपीएस काउंटर का डीडीसी ने किया निरीक्षण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल कार्यालय का डीडीसी ने औचक निरीक्षण किया। डीएम कौशल कुमार के निर्देश पर गुरुवार को डीडीसी वैभव चौधरी अनुमंडल कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने अनुमंडल आरटीपीएस काउंटर, अवर निबंधन आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया

निरीक्षण के दौरान डीडीसी ने एक एक चीज को बारीकी से जांच किया और कर्मियों से भी सभी कार्यों के बारे में पूछताछ की। साथ ही सभी काम से जुड़े हुए फाइलों को मंगा कर उन्होंने बारीकी से देखा और अनुमंडल में पीने की पानी और शौचालय के बारे में भी अधिकारी से जानकारी ली। खुद जाकर डीडीसी ने पीने का पानी और शौचालय को देखा। जगह-जगह पर फैली गंदगी को देखकर कर्मियों को प्रतिदिन साफ सफाई करने का निर्देश दिया। लोगों को पीने के लिए लगे नल को खोलकर डीडीसी ने खुद पानी पी कर देखा कि लोगों के लिए जो पीने के लिए पानी उपलब्ध कराया जा रहा है वह पीने में कैसा लगता है।

swatva

 पानी पीने के बाद उन्होंने संतुष्टि जताई। निरीक्षण के मौके पर निबंधन पदाधिकारी आदिति कुमारी उपस्थित रहघ। डीडीसी ने उनसे भी निबंधन कार्यालय के बारे में बारीकी से जानकारी लिया और उनके साथ स्टोर रूम में जाकर रखे हुए फाइलों को बारीकी से देखा और उसके रखरखाव के बारे में कर्मियों से बात की। निबंधन कार्यालय के रजिस्टर जांच के दौरान डीडीसी ने पूछा कि  रजिस्टर में एक ही व्यक्ति का कई जगह पर नाम लिखा हुआ है क्या एक ही व्यक्ति सभी का चिरकुट फाइल करता है । जिस पर निबंधन पदाधिकारी ने उन्हें बताया कि  जो व्यक्ति जमीन की खरीदारी करते हैं वह गांव देहात से आते हैं उनके जान-पहचान के लोग रजौली में रहते हैं इसीलिए चिरकुट पर उनका नाम लिखकर दे दिया जाता है और वही व्यक्ति के वाला के लिए फाइल करते हैं और उन्हें फिर केवाला दिया जाता है। अनुमंडल कार्यालय निरीक्षण होने के बाद डीडीसी सीधे प्रखंड कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने मनरेगा भवन, अंचल कार्यालय, प्रखंड कार्यालय, किसान भवन, आरटीपीएस काउंटर, सभागार भवन आदि सभी जगह पर जाकर निरीक्षण किया साथ ही आरटीपीएस काउंटर पर खड़े लोगों डीडीसी ने पूछा कि आप लोगों से ऑनलाइन जमीन के रसीद कटाने में ज्यादा पैसा तो नहीं साइबर कैफे वाला तो नहीं लेता है । जिस पर लोगों ने कहा कि नहीं सर पांच 10 रुपया विशेष लेता है जो हम लोग खुशी से दे देते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की कार्य देखने वाले कर्मियों से भी डीडीसी ने बात की और उन्हें जल्द से जल्द सभी लाभुकों का सूची अपडेट करने का निर्देश दिया डीडीसी ने बताया कि अनुमंडल के आरटीपीएस, निबंधन कार्यालय के आरटीपीएस का निरीक्षण किया गया है जिसमें सब कुछ सब कुछ ठीक-ठाक था। कुछ-कुछ जहां कमी थी वहां पर अधिकारियों को जल्द सुधार करने का निर्देश दिया गया है। प्रखंड परिसर में स्थित सभी कार्यालयों का निरीक्षण किया गया यहां भी कुछ कमी पाई गई उन्हें दूर करने के लिए बीडीओ और सीओ को कहा गया है।। मौके पर बीडीओ प्रेम सागर मिश्रा,सीओ संजय कुमार झा, मनरेगा पीओ शैलेंद्र कुमार सहित अन्य कर्मी मौके पर उपस्थित रहे।

युवक के बैंक खाते से उड़ाए 70 हजार

नवादा : जिले में साइबर अपराधियों का जाल फैलता जा रहा है। प्रति दिन किसी न किसी को इसका शिकार बनाया जा रहा है। ताज़ा मामला नगर थाना क्षेत्र का है जहां साइबर अपराधियों ने खाते से 70 हजार रूपए उड़ा लिए। इस बावत नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

पीड़ित सिरदल्ला थाना क्षेत्र के अमहदी गाँव निवासी मनोज ने बताया कि उसका खाता नोएडा में है। लेकिन नवादा से राशि की निकासी की गई है। नगर थाना में दिया लिखित आवेदन के आलोक में। जाँच में पुलिस जुटी है।

स्कूल बस पलटी, कई बच्चे जख्मी

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ओढ़नपुर-समाय पथ पर स्कूल बस के पलटने से, कई बच्चे जख्मी हो गए। ज़ख्मी 9 बच्चो को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि ट्रक के चकमा देने से  हादसा हुआ है। शेष विवरण की पतिक्षा है। सूचना के आलोक में पहुंच पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

कल से नवंबर माह का खाद्यान्न का होगा वितरण

नवादा : 21 से 30 नवंबर 2019 तक होगा नवंबर माह का खाद्यान वितरण। उक्त आदेश जिला पदाधिकारी ने जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत खाद्यान वितरण का कार्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी रजौली एवं नवादा को निर्देश दिया कि वितरण व्यवस्था आर्दा रूप में दृढ़ता एवं शुद्धता के साथ सम्पन्न हो इसे हर हाल में सुनिचित करें।

उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में अपात्र परिवारों को खाद्यान की आपूर्ति नहीं किया जाय। डीएम ने निर्देश दिया कि अपात्र परिवारों का विवरणी जन वितरण प्रणाली बिक्रेताओं को उपलब्ध करा दें।  जिले के अन्तयोदय/पूर्विक्तता प्राप्त परिवारों के नवम्बर 2019 माह का चावल एवं गेहॅू का वितरण किया जायेगा।

गौरतलब हो कि इसके अन्तर्गत प्रति व्यक्ति तीन किलोग्राम चावल तथा दो किलोग्राम गेहॅू की दर से परिवारों को प्रतिमाह उपलब्ध कराया जाता है। चावल का मूल्य तीन रूपये प्रति किलोग्राम तथा गेहूॅ का मूल्य दो रूपये प्रति किलोग्राम निर्धारित है।

फुड कलेन्डर के अनुसार वितरण दिवस की अवधि में दिनांक 27.11.2019 से 30.11.2019 तक खाद्यान उतसव दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इसके उपरान्त छुटे हुए लाभुक जो इस अवधि में खाद्यान नहीं प्राप्त कर सके हों वे 01.12.2019 से 07.12.2019 तक के अवधि में खाद्यान प्राप्त करेंगे। वितरण दिवस के प्रत्येक बुधवार, गुरूवार एवं शनिवार को जन वितरण प्रणाली की दुकान निश्चित रूप से खुली रहेगी।्

उक्त दिनां में बगैर समुचित कारण एवं सक्षम प्राधिकार के अनुमति के बिना दुकान बंद पाये जाने पर जन वितरण प्रणाली की अनुज्ञप्ति को रद्द कर दी जायेगी। डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि खाद्यान वितरण के उपरान्त सभी प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी जन वितरण प्रणाली के दुकानों का निरीक्षण कर उपलब्ध कराये गए प्रपत्र में प्रतिवेदन एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र निचिशत रूप से समर्पित करेंगे। वितरण में गड़बड़ी पाये जाने पर रान बिक्रेताओं का लाईसेंस तो रद्द होगा ही वहीं प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी भी बखसे नहीं जायेंगे।

उन्होंने प्रखण्डों के प्रभारी वरीय उपसमाहर्ताओं को भी निर्दे दिया है कि कम से कम दस दुकानों की जॉच स्वयं कर लेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा एवं रजौली खाद्यान्न वितरण कार्य अपनी देख-रेख में सुनिचित करायेंगे साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि यह कार्य पूर्ण पारदर्शिता एवं शुद्धता के साथ सम्पन्न हो। डीएम ने जन वितरण के दुकानदारों के क्षेत्र के उपभोक्ताओं से  मिलकर उनका फिडबैक लेने का निर्दे दिया।

डीएम ने की मुखिया की सराहना

नवादा : समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में लघु सिंचाई विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। बैठक मुख्य रूप से रबि फसल के सिंचाई करने के लिए पानी उपलब्ध कराने से संबंधित है।

समीक्षा के क्रम में बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वारिसलीगंज के खखरी एवं दोसुत पंचायत की मुखिया के द्वारा नलकूप में बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया है। इन पंचायतों में नलकूप का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसे चालू भी करा दिया गया है।

उन्होंने कुछ पंचायतों की मुखिया को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अन्दर नलकूप का कार्य पूर्ण करें। मुखिया द्वारा जिला पदाधिकारी कौशल कुमार को आवासन दिया गया है कि वे एक सप्ताह के अन्दर नलकूप का कार्य पूर्ण कर उसे शीघ्र चालू कर दिया जायेगा।

संबंधित कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल नवादा को निर्देश देते हुए उन्होंने भदोखरा, खरॉट, दत्तरौल एवं डुमरावां ग्राम पंचायत की मुखिया को बुलाकर कार्य कराने की समीक्षा कर जल्द से जल्द नलकूप चालू करने का निर्देश दिया। बैठक में कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल, नवादा राजेन्द्र कुमार तथा सभी मुखिया आदि उपस्थित थे।

जिला परिवहन कार्यालय सह सुविधा केन्द्र का मंत्री ने किया शिलान्यास

नवादा : जिले के गोनवा पंचायत में गुरुवार क़ो जिला परिवहन कार्यालय सह सुविधा केंद्र का शिलान्यास ग्रामीण विकास मंत्री एवं संसदीय कार्य विभाग बिहार सरकार सह प्रभारी मंत्री नवादा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में नवादा जिलाधिकारी कौशल कुमार, उप समाहर्ता साहिला, नवादा विधायक कौशल यादव, एमएलसी सलमान रागीव उर्फ मुन्ना, पूर्व विधायक प्रदीप कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अनु कुमार एवं जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार ने सभा क़ो संबोधित किया।

कार्यक्रम की शुरुआत शिलापट्ट पर लगे पर्दे क़ो हटाकर किया गया औऱ भूमि पूजन कर जिला पदाधिकारी द्वारा ईंट जोड़ाई कर किया गया। सभा क़ो संबोधित करते हुए मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि यह परिवहन विभाग का कार्यालय 3 करोड़ 78 लाख रुपए की प्राक्कलित राशि से निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा अब नवादा क़ो धनी आबादी से निजात मिलेगा औऱ बुधौल बस स्टैंड क़ो सुचारू रूप से चालू किया जाएगा। बुधौल का यह एरिया नवादा का हब बन गया है। यहां परिवहन विभाग के सभी पदाधिकारी औऱ कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

सभा क़ो संबोधित करते हुए जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि अब बुधौल का यह भूमि पर सभी विभाग का कार्यालय होगा। अब नवादा के लोगों क़ो ज्यादा भागदौड़ नहीं करना होगा इस परिवहन विभाग के कार्यालय के समीप हीं सदर अस्पताल औऱ समाहरणालय समेत अन्य कार्यालय हो जाएगा। जिससे नवादा क़ो जाम से निजात मिलेगा। उन्होंने कहा नवादा की घनी आबादी वाले क्षेत्र में इन तमाम कार्यालयों के रहने के कारण हमेशा जाम औऱ भीड़भाड़ लगा रहता था। इन्हीं समस्याओं क़ो लेकर सारे कार्यालय क़ो शहर से बाहर बुधौल एरिया में बनवाया जा रहा है।

विधायक कौशल यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री एक कर्मयोगी नेता है। उनके प्रयास से जिले में काफी जनहितकारी कार्य कराए जा रहे हैं।

जिले का सौंदर्यीकरण एवं जरूरी विभिन्न विभाग के कार्यालयों एवं मुख्यमंत्री के सबसे अहम पहल जल जीवन हरियाली पर कार्य किया जा रहा है। नदियों एवं तालाबों, कुओं एवं आहर-पोखर क़ी साफ -सफाई किया जा रहा है औऱ पौधारोपण युद्ध स्तर पर चल रहा हैं। जिससे पर्यावरण क़ो शुद्ध किया जाएगा। किसान सुखाड़ औऱ बाढ़ के कारण कृषि कार्य में नुकसान हो रहा है। जल जीवन हरियाली पर मुख्यमंत्री का काम चल रहा है। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों क़ो गमले में लगे पौधा देकर सम्मानित किया गया। सभा का संचालन डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने किया।

प्रतिनिधियों को पॉश मशीन की दी गयी जानकारी

नवादा : जिले के गोविंदपुर व नरहट प्रखंड स्थित सभागार भवन में गुरुवार को प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी विवेक कुमार सत्यार्थी के द्वारा प्रखंड के सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर सभी जनप्रतिनिधियों को ई पॉश मशीन की जानकारी दिया । सभी जनप्रतिनिधियों से लोगों को ई पॉश मशीन के प्रति जागरूक करने की बात कही। साथ ही सभी से पॉश मशीन की जानकारी देते हुए कहा कि आगामी जनवरी माह से सभी जनवितरण प्रणाली दुकानों में ग्राहक को ई पॉश मशीन के द्वारा राशन किराशन का वितरण डीलरो द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राशन किरासन का वितरण में जनवितरण प्रणाली दुकानदार के द्वारा कालाबाजारी किया जाता था।

कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा ई-पॉश मशीन सभी जनवितरण प्रणाली दुकानों पर लगाया जा रहा है। साथ ही प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि सभी डीलरो को प्रशिक्षण देने के बाद जनवरी माह तक प्रखंड के सभी डीलरो को ई पॉश मशीन दिये जाने की बात कही। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंज बिहारी सिंह, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी विवेक कुमार सत्यार्थी समेत दर्जनों जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

अधिसूचना जारी होने के बाद भी पैक्स गोदाम का हो रहा निर्माण

नवादा : जिले में पैक्स चुनाव का अधिसूचना जारी हो जाने के बाद भी नारदीगंज के  हंडिया गाव स्थित पैक्स गोदाम का निर्माण कार्य हो रहा है,इसके अलावा गांव में नाली गली व नलजल योजना का काम भी किया जा रहा है,जिससे चुनाव कार्य जहां प्रभावित होगी।

आदर्श आचार संहिता का भी उल्लधंन किया जा रहा है। ऐसा पैक्स अध्यक्ष के माध्यम से किया जा रहा है। इस मामले को लेकर हंडिया निवासी अनिल सिंह ने बीडीओं को आवेदन देकर कार्रवाई करने की  गुहार लगायी है।

इस संबंध में पैक्स अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह ने आरोप को निराधार बताते हुए कहा विभाग के माध्यम से यह कार्य हुआ है। दो र्वष पूर्व काम करने का ऐग्रीमेंट हुआ था,जिसमें भवन निर्माण का कार्य पूरा हो गया था। इधर, धान अधिप्राप्ति को लेकर प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी के निर्देशानुसार विभागीय पदाधिकारी के माध्यम से उस भवन में छप्पर देने का काम हो रहा है। वही सात निश्चय योजना के तहत एक र्वष पहले स्वीकृत योजना को गांव में नाली गली के अलावा नलजल योजना का कार्य वार्ड सदस्य के माध्यम से पूरा कर लिया गया है।

सड़क हादसे में तीन बाइक सवार जख्मी

नवादा : जिले के नारदीगंज पखड राजगीर बोधगया राजमार्ग पर लाइन होटल के समीप बाइक के संतुलन खो देने से तीन बाइक सवार जख्मी हो गये। घटना गुरूवार की दोपहर में घटी। जख्मी अवस्था में इलाज के लिए नारदीगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल कराया गया।

जख्मी की पहचान बस्तीबिगहा टांड पर निवासी संजय कुमार मिश्र के 14 र्वाय पुत्र बिक्की कुमार व 9 र्वाय पुत्र रॉकी कुमार के अलावा राजेन्द्र चौधरी के 20 र्वाय पुत्र राजन कुमार के रूप में किया गया।

बताया जाता है कि उक्त तीनों एक ही बाइक पर सवार होकर अपने गांव से राजगीर धूमने के लिए जा रहा था,तभी प्रखंड कार्यालय के समीप लाइन होटल के आसपास बाइक असंतुलित होकर गिर गया,जिससे उसपर सवार तीनों जख्मी हो गये। घटना की खबर मिलते ही आसपास के लोग दौड़े,और इलाज के लिए सीएचसी में दाखिल कराया।

एक शराबी व एक धंधेबाज को पुलिस ने भेजा जेल

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से पुलिस ने एक शराबी व एक धंधेबाज को बुधवार को देर शाम में गिरफ्तार किया।

थानाध्यक्ष दीपक कुमार राव ने बताया पुलिस कि गश्ती के दौरान भटठबिगहा निवासी कृणा चौधरी को 7 लीटर 2 दो सौ एमएल देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया।वह अपने गांव के समीप एक झोला में शराब को रखे हुए हुए था,तभी पुलिस को सूचना मिली कि यहां पर शराब की बिक्री किया जाता है। सूचना के आधार पर जब पुलिस वहां पर पहुंची तो वह देखते ही भागने लगा,तब पुलिस जवान ने उसे दबोच लिया।

दूसरी ओर  मियांबिगहा गांव के समीप नशे की हालत में मुफसिल थाना क्षेत्र के सुफलबिगहा निवासी नरेश चौहान का 20 र्वाय पुत्र रामकुमार को गिरफ्तार किया। इस घटना में ंसलिप्त दोनों आरोपी के विरूद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर गुरूवार को जेल भेज दिया गया ।

नशबंदी कार्यक्रम आरंभ

नवादा : जिले में नशबंदी कार्यक्रम गुरूवार से नारदीगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शुरू हो गया। यह कार्यक्रम अगामी 4 दिसम्बर 2019 तक चलेगा।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 वीरेन्द्र कुमार बताया कि इस कार्यक्रम के तहत पुरूष नशबंदी कराने  बाले  को 3 हजार रूपये दिये जायेंगे,वही उत्पेरक को प्रोत्साहन राशि 4 हजार रूपये देने का प्रावधान है। कार्यक्रम के  पहले दिन एक भी पुरूष का नशबंदी नहीं हो के पाया है।

सीओ के निर्देश पर रात के दो बजे महादलितों का उजाड़ा आशियाना

नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड बाजार गोविंदपुर  देवी मंदिर के समीप लगे दो गुमटी को बुधवार की देर रात्रि 2 बजे पुलिस द्वारा तोड़कर थाना लाया गया है ।  जिससे  गुमटी से रोजगार कर रहे महादलित परिवारों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है ।महादलित महिला कारी देवी एवं विरंजवा देवी ने आरोप लगाया है कि स्थानीय लोगों के बहकावे में आकर सीओ शैलेन्द्र कुमार ने जेसीबी मशीन से तोड़कर गुमटी को थाने भेजवाया है। महिलाओं ने कहा कि गोविंदपुर उपर बाजार निवासी संतोष हलवाई के द्वारा सीओ को मोटी रकम देकर देर रात में महादलित परिवार का गुमटी तुड़वाया गया है।

इस बाबत पीड़ित महिला कारी देवी पति स्व. मौजी रजक तथा विरंजवा देवी पति जागो रविदास ने बुधवार को एसी /एसटी थाना व एएसपी को लिखित आवेदन देकर सीओ शैलेन्द्र कुमार तथा संतोष हलवाई पर मनमानी कर जबरन गुमटी को तोड़ देने का आरोप लगाते हुए न्याय की गुहार लगायी है।

पीड़िता कारी देवी व विरंजवा देवी ने बताया कि थाना नं 627/ खाता नंबर 621/ प्लौट नम्बर 1040/1039 अनावाद सर्व साधारण भूमी पर 45 वर्षो से गुमटी बैठाकर कर अपना व परीवार का जीवन यापन करती आ रही थी। गुमटी बैठाने का वर्ष 1984 ई. में बिहार सरकार तथा केन्द्र सरकार से प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया था। तब से अब तक गुमटी लगाकर अपनी व अपने परिवार का जीवन आपन कर रहे थे। अब गुमटी टुट जाने से हमलोग बेसहारा हो गये है। हमलोग के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है । परिवार चलाने का  एक मात्र सहारा गुमटी  था ।

कारी देवी व विरंजवा देवी ने बताया कि जब सुबह हमलोग दुकान खोलने के लिए पहुंचे तो देखा कि गुमटी समेत सभी समान गायब है और दो चौकी लगा हुआ है । इसी बीच संतोष हलवाई अपने पुरे परिवार के साथ पहुंचा और कहा मेरा चौकी है हम लगाये हम अब इस जगह पर हम दुकान बनायेंगे।  जब हम दोनों बोले कि मेरे जमीन पर तुम दुकान कैसे लगावोगे तो वह अपना जमीन बताते हुए मारपीट करने लगा जिससे कि विरजंवा देवी का हाथ टुट गया।

वहीं कारी देवी का कहना है कि गुमटी में आयरन कर परिवार को जीवन यापन का एकमात्र सहारा था। मेरी सात बेटी व एक बेटा है। सभी का जीवन यापन यही गुमटी में आयरन कर चल रहा था । अब गुमटी टुट जाने से हमारे सामने भुखमरी आ गया है । साथ ही कहा कि गुमटी में रखे ग्राहक का लगभग 50 जोड़ी कपड़ा व गैस सिलेंडर,चुल्हा , आयरन के साथ गुमटी मे रखें सभी समान लेकर चले गये ।अब मेरे सामने दुखों का पहाड़ तुट पड़ा है । मेरे परिवार में भुखमरी आ गया है।

वहीं विरंजवा देवी ने बताई कि मेरा एक मात्र सहारा गुमटी में चप्पल जुता का रोजगार था जो अब छीन गया। साजीश के तहत सीओ ने मेरे गुमटी को तोड़ दिया और उस में रखे लगभग 20 हजार रुपए का जुता चप्पल भी गायब कर दिया। मेरे पति शरीर से विकलांग है। गुमटी टुटने से मेरे सामने दुखों का पहाड़ खड़ा हो गया है। इस बावत सीओ से उनके मोबाइल पर संपर्क का हर संभव प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने मोबाइल उठाना उचित नहीं समझा।

शराब पीकर विद्यालय में कर रहा था हंगामा, गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के महसई गांव के मध्य विद्यालय में महसई निवासी काली यादव के पुत्र भोला यादव शराब के नशे में गांव के ही विद्यालय में जमकर हंगामा कर रहा था। उसी वक्त गांव वालों ने रजौली थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी को फोन कर दिया उन्होंने त्वरित कार्रवाई के लिए एएसआई रविन्द्र चौधरी को महसई गांव के मध्य विद्यालय भेजकर उसे गिरफ्तार कर लिया

थानाध्यक्ष ने बताया कि महसई के विद्यालय में शराब पीकर हंगामा कर रहा था। नशे में धुत था। गांव वालों ने  सूचना  पुलिस को दी। सूचना के आधार पर गिरफ़्तार कर उसे मेडिकल टेस्ट के लिए अनुमंडलीय अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सक ने युवक के नशे में होने की पुष्टि की।

थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने बताया कि पकड़े गए युवक के विरुद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर  बुधवार को उसे जेल भेज दिया गया।

नीर निर्मल योजना के तहत ग्राम संपर्क अभियान

नवादा : जिले के नारदीगंज पकड़ में नीर निर्मल परियोजना के तहत ग्राम संपर्क अभियान पर साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा रहा है। यह कार्यक्रम पिछले 18 नवम्बर से शुरू किया गया है,जो 24 नवम्बर तक चलाया जायेगा। आयोजित कार्यक्रम लोक स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से किया गया है।  इस कार्यक्रम के तहत नारदीगंज प्रखंड के ननौरा पंचायत की ननौरा व गोत्रायण गांव में बुधवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया किरण वर्मा ने किया।

मौके पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता चंद्रेश्वर राम,सहायक अभियंता रामजी प्रसाद,पर्यावरण विशेज्ञ वीरमणि कुमार,सामाजिक संचार विशेज्ञ रूद प्रताप आनंद,सामुदायिक संचार विशेज्ञ डा0 अशोक सिंह,रसायनज्ञ जितेन्द्र कुमार ने उपस्थित लोगों को नीर निर्मल परियोजना के तहत ग्राम संपर्क अभियान पर विस्तृत जानकारी देते हुए जल की महता के बारें में बताया।

कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के बच्चों के अलावा जीविका दीदी,नीर सहेलियों ने गांव में प्रभात फेरी निकाल कर लोगों को बुन्द बुन्द पानी बचाओं के लिए लोगों को जागरूक किया। इस दौरान लोगों ने तुम भी समझो फर्ज तुम्हारा,नल ही जल है दोस्त हमारा। बुन्द बुन्द से भरती गागर,गागर से बनता सागर। जल है असली सोना,इसे है कभी नहीं खोना,जो पानी को बचायेगा,वही समझदार कहलायेगा समेत अन्य सलोग्न को बुलंद करते हुए ग्रामीणों को जागरूक किया।

उसके बाद सामुदायिक बैठक किया गया। इस दौरान नीर सलेहियों में निधि कुमारी,मुस्कान कुमारी समेत अन्य ने हम बेटी है,तो क्या-गीत गाकर उपस्थित लोगों को स्वागत किया। उपस्थित लोगों  ने कहा इस योजना के तहत ग्रामीणों को लाभ मिल रहा है,लोगों को शुद्ध जल उपलब्ध भी हो रहा है।

मौके पर कार्यपालक अभियंता ने कहा इस योजना के तहत नारदीगंज प्रखंड के ननौरा,कहुआरा के अलावा डोहड़ा पंचायत में पानी टंकी का निर्माण कराया  गया है। इन सभी पंचायतों में नीर निर्मल परियोजना के तहत ग्राम सड़क अभियान कार्यक्रम के तहत साप्ताहिक जागरूकता प्रशिक्षण चलाया जा रहा है । कहा गया हर घर को नल जल योजना से जोडा़ गया है,ताकि लोगों को स्वच्छ व निर्मल जल मुहैया हो सकें,जल संकट की समस्या से लोगों को जुझना नहीं पडे़। यह कार्य पंचायत में किया गया,अब इन तीनों पंचायत के सभी शेष बचे गांवों को भी नल जल योजना से जोड़ने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा यह योजना जिले के 17 पंचायतों में किया जा रहा है। इस योजना को मार्च 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है । इसके बाद वही गोत्रायण गांव में नजरी नक्शा बनाकर गांव के अंदर वर्तमान समस्या पर विस्तृत चर्चा किया गया। इसके तहत पक्की नाली,कच्ची सड़क,पेयजल,जलश्रोतों के निर्माण,संरक्षण के अलावा गांव स्तर पर आहर,पैन की उड़ाही की आवश्यकता,चैकडैम निर्माण पर उपस्थित ग्रामीणों ने सवाल किया।

ग्रामीणों के सवाल पर मुखिया ने कहा कुछ योजना 2 अक्टुबर को ग्रामसभा में लियाओ गया है।वही नाली निर्माण का कार्य हो रहा है। पेयजल,स्वच्छता के तहत मोतीनगर गांव में एकल ग्रामीण योजना के माध्यम से बोरिंग हो गया है। वही जल मीनार का कार्य युद्धस्तर पर हो रहा है ।  पर्यावरण विशेषज्ञ श्री कुमार ने कहा इस योजना के तहत फरवरी 2019 से पानी कनेक्शन के लिए नि;शुल्क कर दिया गया है,लाभुको से पैसा नहीं लिया जायेगा।

लोक निर्माण समिति पंचायत स्तर की स्थायी  समिति है,उनके द्वारा निर्णय लिया गया था कि रख रखाव व संरक्षण के लिए जो व्यय होगा,उस खर्च के लिए पैसे की आवश्यकता होगी, जिन सदस्यों/लाभुकों से पूर्व में राशि जमा लिया गया है,उसकी जमा पूंजी मासिक राशि से पूर्ति की जायेगी। वही राशि नहीं देने बाले से यूजर चार्ज प्रतिमाह 30 रूपये लिया जायेगा।

उन्होंने कहा 21 नवम्बर को गोत्रायण स्थित विद्यालय में चित्राकंण व भाण प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में  सफल प्रतिभागियों को मुखिया के द्धारा पुरूस्कृत कर मनोबल बढाया जायेगा।

कार्यक्रम 24 नवम्बर तक इस प्रखंड के तीन पंचायतों में प्रतिदिन आयोजित होगी। मौके पर समाजसेवी शंकर कुमार सोनी,प्राचार्य कौशल कुमार,आंगनबाडी सेविका किरण कुमारी,वार्ड सदस्य शांति देवी, नीर निर्मल योजना के सीओ मुन्नी कुमारी, छात्र राजू कुमार, अंकित कुमार, खुशी, शीला, सोनाली, कोमल, दीपक कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

मजदूर व हार्वेस्टर की कमी से नहीं हो पा रही धान की कटाई

नवादा : जिले में सुखाड़ की मार झेल रहे किसानों को अब मजदूरों की कमी से परेशानी हो रही है। खेत में धान की फसल तैयार है लेकिन काटने के लिए न तो मजदूर मिल रहे और न ही पर्याप्त संख्या में हार्वेस्टर।

एक तो सुखाड़ के कारण जिले में लक्ष्य के विरूद्ध महज 39 फिसदी धान की रोपणी हुई अब तैयार फसल को घर लाना चुनौती बनी हुई है। जिले के लगभग 80 फीसदी मजदूर ईंट भट्ठे पर चले गए हैं। अब जिले में लगा 30 हजार हेक्टयर धान की कटनी किसानों के लिए चुनौती बना हुआ है।

जिले में लगभग 100 हार्वेस्टर हैं लेकिन एक बार पककर तैयार हुई धान की फसल की कटनी के लिए यह नकाफी साबित हो रही है। फिलहाल धान की बाली झुरा रही है। किसी की फसल खेत में ही लगी है और किसी का धान कट गया है तो मजदूरों के अभाव में खेत में ही पड़ा है। खेतों में 15-15 दिनों से पतान लगा है लेकिन आटी नहीं बांधा जा सका है। अभी तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में लगभग 30 प्रतिशत धान की कटनी ही हो पाई है। धान नहीं कटने से किसान चिंतित हैं। उनकी रबी फसल की बुआई भी प्रभावित हो रही है। बता दें कि रबी फसल बुआई का सर्वोत्तम समय 15 दिसंबर तक माना गया है।

मजदूरों के पलायन से बढी समस्याएं :

सारी समस्याएं मजदूरों के पलायन होने से आई है। बिहार राज्य किसान सभा के जिलामंत्री रामयतन सिंह बताते हैं कि जिले से 80 फीसदी मजदूरों का पलायन करा दिया गया है। नाम के ही मजदूर बचे हैं। ऐसे में धान की कटनी प्रभावित हो रही है। मनरेगा के काम कागज पर ही हो रहें हैं। ऐसे में जब मजदूरों को काम नहीं लगेगा तो मजदूर पालायन करेंगे ही। अब धान कटनी के लिए एक मात्र उपाय के तौर पर हार्वेस्टर मशीन ही है। लेकिन जिले में इतनी संख्या में हार्वेस्टर भी नहीं है कि धान की कटनी समय पर हो जाए।

सरकारी स्तर से हो हार्वेस्टर की व्यवस्था :

किसान नेता मोसाफिर कुशवाहा ने कहा कि गांव में 20 फिसदी भी कटनी नहीं हुई है। ईलाके के कई गावों मजदूरों के अभाव धान की कटाई करने मे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मदन सिंह ने कहा मजबूरन किसानों को हार्वेस्टर मालिक की हर शर्त मानने को विवश होना पड़ रहा है। हार्वेस्टर कम हैं। जो फसल मर गई है उसे भी कटवाना है। किसानों ने सरकार से हार्वेस्टर मशीन की व्यवस्था कराने की मांग की है।

जिले में अब पशु चारे की हो रही किल्लत :

मशीन से धान कटने के कारण सबसे बड़ी समस्या पशु चारे की होती है । मशीन धान को बाली से थोड़ी दूरी हट कर ही कटता है । इससे चारे की गुंजाइश खत्म हो जाती है। किसान धान के ठूंठ और अवशेषों को खेतों मे हीं जला देता है । इसी का नतीजा है कि 200-300 रुपए प्रति हजार बिकने वाला नेवारी अब 1200- 1500 रुपए प्रति हजार बिक रहा है। इससे दिक्कत हो रही है।

धान कटनी में देरी से प्रभावित होगा रबी का उत्पादन :

धान की कटनी में विलंब होने पर धान की उत्पादकता प्रभावित होती है। अनाज खेत में ही गिर जाते हैं। इसके अलावा रबी फसल में काफी देर होती है। समय से फसल नहीं लगने के कारण उत्पादन पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। रबी फसल देर से होने पर किसानों के लिए संजीवनी साबित होने वाली मूंग फसल भी मारी जाती है। जबकि मूंग किसानों के लिए वरदान से कम नहीं है। क्योंकि मूंग कि बिक्री से आए रुपए खरीफ फसल की पूंजी का काम करती है।

अक्षर आंचल योजना में 11 हजार 60 नवसाक्षर महिलाएं होगीं शामिल

नवादा : 24 नवंबर को जिले के 87 केन्द्रों पर महापरीक्षा होगी। महापरीक्षा के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है। शिक्षा विभाग के साक्षरता संभाग द्वारा परीक्षा के लिए सारे इंतजाम किए गए हैं। साक्षरता के लिपिक राजकुमार शर्मा ने बताया जिले के 132 संकुल संसाधन केन्द्रों में से 87 केन्द्रों पर महापरीक्षा आयोजित होगी। रविवार के बावजूद संबंधित केन्द्र के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को उपस्थित रहना होगा। परीक्षा में 15 से 45 वर्ष की नवसाक्षर महिलाएं भाग लेगी।

नवसाक्षर महिलाओं को पिछले एक वर्ष के दौरान 630 केन्द्रों पर साक्षर किया गया है। 11 हजार 60 नवसाक्ष महिलाएं परीक्षा में शामिल होगी।

बिहार राज्य शिक्षा सेवक संघ के संरक्षक सह जिलाध्यक्ष मुकेश मांझी ने बताया जिले में 470 टोला सेवक एवं 160 तालिमी मरकज केन्द्र संचालित है। जिले में कुल 630 केन्द्र के नवसाक्षर महिलाओं को परीक्षा में हिस्सा लेना है। पूर्व के वर्षों में प्रत्येक छह माह पर महापरीक्षा आयोजित होती थी लेकिन इस वर्ष पहली बार परीक्षा होने वाली है।

नाराजगी के बावजूद करेंगे ड्यूटी :

जिलाध्यक्ष ने कहा तीन माह से शिक्षा सेवकों को मानदेय भुगतान नहीं हुआ है। सभी शिक्षा सेवक भूखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। मंहगाई के अनुसार शिक्षा सेवकों का मानदेय काफी कम है। शिक्षा विभाग के अन्य कर्मियों की तरह सुविधाएं नहीं मिल रही है। अनुकम्पा,सर्विस बुक,अभ्यास पुस्तिका की जरूरत है। इन सब के बावजूद शिक्षा सेवक पूरी तत्परता से अने कर्तव्यों का निर्वहन करने में लगे हैं।

मुख्यमंत्री अक्षर आंचल योजना से असाक्षर महिलाओं को किया जाता है साक्षर :

मुख्यमंत्री हादलित, दलित, अत्यंत पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक अक्षर आंचल योजना के तहत 15 वर्ष से 45 वर्ष की असाक्षर महिलाओं को साक्षर करने की योजना पिछले सात वर्षों से जिले में संचालित हो रही है। शिक्षा सेवकों द्वारा असाक्षर महिलाओं को छह महीने तक चयनित मध्य विद्यालय में विद्यालय संचालन के बाद पढ़ाई कराया जा रहा है।

नसबदी के लिए लगेगी शिविर

नवादा : पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में भागीदारी-थीम पर इस बार के पुरुष नसबंदी पखवारे की शुरुआत गुरुवार से की जा रही है। परिवार नियोजन में महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों की सहभागिता पर बल देने के लिए स्वास्थ्य विभाग 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक राज्य के सभी जिलों में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन शुरू हो रहा है।

इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के निदेशक एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।

सिविल सर्जन डॉ श्रीनाथ प्रसाद के नेतृत्व में यह पखवारे दो चरणों चलाया जायेगा। इसमें 21 नवंबर से 27 नवंबर तक व 28 नवंबर से चार दिसंबर तक होगा। पहले चरण में लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर जानकारी दी जायेगी। दूसरे चरण में विभिन्न आयोजनों के माध्यम से लोगों को पुरुष नसबंदी सेवा प्रदान की जायेगी।

पुरुष नसबंदी पखवारे के सफल संचालन के उद्देश्य से पखवारे के दौरान सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल पर स्थायी सेवा व जिला अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल के साथ फस्र्ट रेफरल यूनिट पर न्यूनतम एक नसबंदी शिविर आयोजन करने का निर्देश दिया गया है। पुरुष नसबंदी के लिए जिले में सर्जन की अनुपलब्धता होने पर संबंधित मेडिकल कॉलेजों से समन्वय स्थापित करते हुए सर्जन की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायेगी।

एनजीओ व अवकाश प्राप्त चिकित्सक भी करेंगे सहयोग :

पखवारे के दौरान अवकाश प्राप्त एनएसवी के सर्जन, एक्रिडेटेड निजी नर्सिंग होम एवं पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत एक्रिडेटेड एनजीओ या चिकित्सक का भी नियमित सहयोग लिया जायेगा।

जागरूकता पर विशेष जोर :

21 नवंबर से चार दिसंबर तक समुदाय में लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया जायेगा. इसके लिए आरोग्य दिवस का उपयोग करते हुए पुरुष नसबंदी पखवारे के संबंध में आम लोगों को जानकारी दी जायेगी।

परिवार नियोजन परामर्श केंद्र, मैटरनिटी वार्ड व टीका केंद्रों जैसे अन्य अन्य स्थलों पर परामर्शदाता, स्टाफ नर्स व एएनएम द्वारा लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया जायेगा. इसके अलावा सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कंडोम बॉक्स व डिस्पले ट्रे को सुनिश्चित करते हुए आवश्यक गर्भनिरोधक की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायेगी।

सारथी वैन से होगा प्रचार :

इस दौरान सारथी वैन के माध्यम से भी समुदाय स्तर पर लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया जायेगा. प्रत्येक दिन वैन 10 स्थलों पर घूम कर परिवार नियोजन का संदेश देने का काम करेगी. इसके लिए प्रत्येक दिन का रूट प्लान भी किया जायेगा।

पत्र के माध्यम से इस पखवारे के दौरान प्रत्येक स्वास्थ्य उप केंद्र पर कार्यरत एएनएम व प्रत्येक आशा फैसिलिटेटर को एक-एक पुरुष नसबंदी करवाने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही इस पखवारे के दौरान परिवार नियोजन के अन्य सेवाएं जैसे महिला नसबंदी, कॉपर टी व नवीन गर्भनिरोधक अंतरा सुई पर भी विशेष बल दिया जा रहा है।

4000 किलो जावा महुआ व 50 लीटर महुआ शराब बरामद, कारोबारी फ़रार

नवादा : सूबे में शराबबंदी के तहत कठोर कानून लागू होने के बावजूद शराब निर्माण और बिक्री पर रोक नहीं लग पा रही है। ताज़ा मामला अकबरपुर पखड के राजादेवर गांव का है जहां से भारी मात्रा में महुआ शराब निर्माण कार्य का पर्दाफाश किया गया है।

उत्पाद निरीक्षक राजू मिश्रा ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि अकबरपुर थाना क्षेत्र के राजा देवर टोले मे चोरी-छिपे शराब बनाकर बेची जा रही है। जिस पर तत्काल छापेमारी की गई। इस दौरान 50 लीटर महुआ निर्मित शराब का घोल, 4000 किलो शराब बनाने को जावा महुआ तथा उपकरण बरामद किया गया।

बरामद महुआ से करीब हज़ारों लीटर शराब बनाई जा सकती है।उत्पाद निरीक्षक ने बताया कि इस मामले में चिह्नितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। अब तक इस संबंध में गिरफ्तारी नहीं हो पायी है। उन्होंने कहा कि आगे भी यह अभियान जारी रहेगा।

सड़क दुर्घटना में स्कूली छात्रा की मौत

नवादा : जिले के पकरीबरावा भगवानपुर पेट्रोल पंप के पास तेज रफ्तार ट्रक ने विद्यालय जा रही छात्रा की जान ले ली। आक्रोशितों ने पथ को घंटों जाम रखा। बाद में थानाध्यक्ष सरफराज इमाम के समझाने बुझाने पर जाम को वापस लिया जा सका। शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा गया है।

बताया जाता है कि भगवानपुर निवासी सकलदेव यादव की बच्ची सोनी कुमारी (5वर्ष) सुबह विद्यालय पढ़ने जा रही थी। सङक पार करने के कम में तेज रफ्तार गैस सिलेंडर ट्रक ने रौंद डाला जिससे मौके पर मौत हो गई। बाद में ग्रामीणों ने घंटो पथ को जाम रखा। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर दुर्घटनाग्रस्त वाहन को जब्त कर लिया है। चालक व खलासी वाहन छोङकर फरार होने में सफल रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here