20 नवंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

वाहन जांच से हङकप

नवादा : जिले में हो रहे आपराधिक वारदातों के मद्देनजर नवादा नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार के निर्देशानुसार जिले के प्रसाद बिगहा स्थित कन्या मध्य विद्यालय के समीप सघन वाहन चेकिंग कार्यक्रम चलाया गया । वाहन चेकिंग के नेतृत्व कर रहे एसआई अजय कुमार एवं एसआई मंडल जी ने बताया कि ट्रैफिक नियमों क़ो सुदृढ़ करने औऱ जिले में हो रहे आपराधिक घटनाओं क़ो लेकर वाहन चेकिंग पोस्ट लगाया गया है । उन्होंने कहा इस दरम्यान कई वाहनों का जांच किया गया है ।
बताया जा रहा है कि दर्जनों वाहनों का कागजात में गड़बड़ी के कारण वाहन क़ो जप्त कर थाने लाया गया है । बाईक चालकों का ड्राइविंग लाईसेंस , हेलमेट , गाड़ी के कागजात , इंश्योरेंस , गाड़ी की डिक्की समेत अन्य कागजातों की जांच किया गया ।बता दें कि शहर में पुलिस द्वारा किए जा रहे वाहन चेकिंग से वाहन चालकों में हड़कंप मच गया है ।
उन्होंने बताया कि ज्यादातर दो पहिया वाहनों की कागजात सही नहीं पाए गए हैं । जिन गाड़ियों के कागजात सही थे उन्हें छोड़ दिया गया है। समाचार लिखे जाते तक वाहनों की जांच जारी था ।

राजद की बैठक में भानू प्रताप वर्मा बने राजद नगर अध्यक्ष

नवादा : जिले के हिसुआ स्थित गया रोड गुरुचक ग्राम में पूर्व प्रखंड अध्यक्ष उमेश यादव के मकान में बुधवार क़ो राष्ट्रीय जनता दल की बैठक आयोजित कर नगर मंडल कमिटी का विस्तार किया गया । बैठक की अध्यक्षता जिला से आए वरीय सदस्य एवं पार्टी के प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी प्रिंस तमन्ना एवं संचालन दिलीप अधिवक्ता ने किया । राष्ट्रीय जनता दल , बिहार संगठनात्मक चुनाव वर्ष 2019-2022 के तहत नगर कार्यकारिणी के सदस्यों क़ो चुनाव कर कर लिया गया है ।
इस संबंध में राजद नेता प्रिंस तमन्ना ने बताया कि संवैधानिक तरीके से हुए इस चुनाव में राजद के नगर अध्यक्ष के रूप में भानू प्रताप वर्मा क़ो चुना गया वहीं रवि कुमार यादव महासचिव , मिथिलेश यादव उपाध्यक्ष , सिकंदर कुमार सचिव , राजेश राजवंशी उप सचिव , एवं कपिल रविदास , वसीम रज्जा , सुभाष गोस्वामी , मो. इसराईल , मो .शमशेर , विनोद चौधरी , सुरेश गुप्ता , विजय सिन्दुरिया , बसंत राजवंशी , सागर कुमार क़ो कोर कमिटी में कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया ।
मौके पर प्रिंस तमन्ना ने कहा कि यह अहम बैठक था जिसमें हिसुआ नगर के एक सशक्त कमिटी तैयार किया गया है । चुनाव में चयनित नगर पदाधिकारियों क़ो उनके कार्य एवं दायित्व क़ो समझाया गया । बैठक में संगठन मजबूती औऱ चुनाव की तैयारी पर भी चर्चा किया गया ।

swatva

सेमिनार आयोजित किया गया

नवादा :  जिले के रजौली अनुमंडल क्षेत्र संत जोसेफ विद्यालय के प्रिंसिपल द्वारा सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें संत जोसफ के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने पढ़ाने की गुणवत्ता के गुर सीख और प्रोजेक्टर के माध्यम से झारखंड राज्य से आई हुई सिस्टर सिन्सि, एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य सिस्टर लिसी और कोऑर्डिनेटर अजय सिंह एवं समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और बताए कि शिक्षा सुधार संबंधी प्रत्‍येक समिति ने शिक्षा व संस्‍कृति के बीच प्राकृतिक अंतर्सबंधों पर विशेष बल दिया है । दो समानांतर क्षेत्रों को गठित करने के अलावा संस्‍कृति व शिक्षा परस्‍पर मिश्रित हैं, और इन्‍हें सहजीवी रूप में विकसित करना चाहिए, ताकि संस्‍कृति अनुप्रमाणित हो सके और शिक्षा को विकसित कर सकें ।
सांस्‍कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्‍द्र सांस्‍कृतिक तथा शैक्षिक विकास के सभी क्षेत्रों में कार्मिकों के सतत् प्रशिक्षण की आवश्‍यकता पर बल देते हुए, सांस्‍कृतिक जीवन में बड़े पैमाने पर लोगों की भागीदारी को प्रोत्‍साहित करने के लिए सांस्‍कृतिक रूप से उत्‍तम प्रशिक्षित कार्मिकों के अस्तित्‍व का समर्थन करते हुए “स्‍कूलों में सांस्‍कृतिक शिक्षा” पर सेमिनार आयोजित करता है ।
सेमिनार के प्रतिभागी मुख्‍यत: प्रधानाचार्य तथा शिक्षक प्रशासक होते हैं जिनके शिक्षकों ने सांस्‍कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्‍द्र के कार्यक्रमों में भाग लिया है । राज्‍य में शिक्षा से जुड़े अन्‍य प्रशासक भी यदाकदा होते हैं ।सांस्कृतिक ने सांस्कृति और शैक्षिक विकस के सभी क्षेत्रो मे कर्मिकों को प्रशिक्षित करने की सतत प्रक्रिया पर जोर दिया है और स्कूलों में प्रशिक्षित कर्मिकों द्वारा सांस्कृति शिक्षा पर संगोष्ठियां आदि करके लोगों को सांस्कृतिक जीवन के प्रति अधिक से अधिक प्रेरित करने पर जोर देता है। सेमिनार के दौरान “स्‍कूलों के विभिन्‍न पक्षों पर चर्चाएं तथा व्‍याख्‍यान- प्रदर्शन आयोजित किये जाते हैं ।
सीसीआरटी का लक्ष्‍य स्‍कूल में पढ़ाए जाने वाले विविध विषयों को समझने में सांस्‍कृतिक आधार का उपयोग करते हुए शिक्षा के समेकित दृष्टिकोण को अर्जित करना है । सेमिनार के प्रतिभागी, स्‍कूलों तथा समुदाय में कार्यक्रमों के कार्यान्‍वयन हेतु सुझाव देते हैं’ एवं सिफारिश करते हैं । मौके पर रजौली संत जोसेफ के प्रधानाचार्य सिस्टर लिसी थॉमस ने बताया कि विद्यालय के प्रति छात्र छात्राओं का उचित ध्यान रहे इसके लिए समुचित रूप से काम किया जाएगा

गोली मारने वाले दो गिरफ्तार, कारतूस बरामद

नवादा : नगर के पीएनबी के पास दो लोगों को गोली मारने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एएसपी महेंद्र कुमार बसंत्री ने नगर थाना में प्रेस वार्ता कर बताया कि कुंदन कुमार और कारू कहार (दोनों प्रसाद बिगहा निवासी) को गिरफ्तार किया गया है। दोनों मालगोदाम रेलवे गुमटी के पास पकड़े गए हैं। इनके पास से एक सिक्सर, एक खोखा, एक चाकू, दो मोबाइल, खून लगा कपड़ा बरामद किया गया है। उन्होंने कहा कि कारणों की जानकारी ली जा रही है।

छापेमारी टीम में शामिल नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार, डीआइयू के मृत्युंजय कुमार, उदय कुमार समेत अन्य पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

नेशनल एथलेटिक्स की टीम तिरूपति के लिए रवाना

नवादा : नेशनल एथलेटिक्स के लिए नवादा की टीम मंगलवार को रवाना की गई। यह राष्ट्रीय प्रतियोगिता आंध्र प्रदेश के तिरूपति में 23 से 25 तक आयोजित की जा रही है। जिला एथलेटिक्स संघ के तत्वावधान में नेशनल खेल में चयनित प्रतिभागियों को रवाना किया गया। मौके पर विभिन्न खेल संघों ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है।

नेशनल खेल में नीरज कुमार, जय शुभम प्रिया, प्रिया कुमारी, ईशा स्नेहल, डोली कुमारी, प्रियांशु रंजन, विकास कुमार, रोशन राज, अमित कुमार, मृत्युंजय कुमार, सुधांशु कुमार एवं टीम मैनेजर राजीव नयन जा रहे हैं। उसमें उपस्थित हुए नवादा युवा राजद के जिला अध्यक्ष शाह एथलेटिक संघ सचिव विक्रम कुमार ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामना दी। जीत की अग्रिम बधाई दी।

मौके पर उपस्थित जिला एथलेटिक संघ के उपाध्यक्ष रणजीत कुमार, गांधीजी, पवन, कुमार चंद्रशेखर आजाद, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कौशल कुमार, प्रिस कुमार, सपना सभी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

दुष्कर्म में विफल होने पर पार महिला से की हैवानियत

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के काशीबिगहा गांव में एक महिला से दुष्कर्म में विफल होने पर आरोपित ने हैवानियत की सीमा पार कर दी। उसने महिला को हसुआ से बुरी तरह से वार कर लहूलुहान कर दिया। आरोपित ने महिला के शरीर के गहने को भी छीन लिए। आरोपित ने पुलिस तक मामला पहुंचाने पर परिवार समेत हत्या करने की धमकी भी दी गयी।

जख्मी अवस्था में इलाज के लिए नारदीगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिला को दाखिल कराया गया है। यह घटना काशीबिगहा गांव के ही एक व्यक्ति की 25 वर्षीया पत्नी के साथ हुई।

सोमवार की शाम काशीबिगहा में पीड़िता अपने खेत में धान काट रही थी, तभी उसके खेत के बगल में अपने खेत में धान काट रहे आरोपित ने घटना को अंजाम दिया। पीड़िता की आवाज सुन कर उसकी गोतनी समेत अन्य ग्रामीण दौड़े तो आरोपित ने धमकी देना शुरू कर दिया।

पीड़िता ने नारदीगंज थाना में उसी गांव के अर्जुन यादव के 30 वर्षीय पुत्र अजय यादव के विरुद्ध आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है। थानाध्यक्ष दीपक कुमार राव ने बताया पीड़िता के आवेदन पर मामला दर्ज कर आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। वहीं पीड़िता ने एसपी हरि प्रसाथ एस को आवेदन देकर आरोपित को गिरफ्तार करने की मांग की है।

धान खरीद की तारीख निकाली, जिले में सुगबुगाहट तक नहीं

नवादा : जिले में 15 नवंबर से धान खरीद के सरकारी आदेश दे दिए गए हैं, लेकिन जिले में कोई सुगबुगाहट तक नहीं है। इस बार पैक्स चुनाव को लेकर जारी अफरा-तफरी के बीच धान क्रय को लेकर किसी की कोई दिलचस्पी नहीं दिख रही है।

चूंकि चुनावों को लेकर तकनीकी दिक्कत यह है कि सभी कमेटी सुपरसीड यानी शक्तिक्षीण है तो ऐसे में कैश क्रेडिट आदि कर पाना संभव ही नहीं हो पाएगा। अब यह ऐसी तकनीकी समस्या है जो एकदम सामान्य है फिर भी 15 नवंबर से धान खरीद के सरकार का फरमान समझ से परे है।

वैसे भी सभी पैक्स अध्यक्ष अपने चुनाव को लेकर ही उलझे हुए हैं ऐसे में कैश क्रेडिट आदि का कोई वैकल्पिक समाधान निकल भी आए तो पैक्स अध्यक्षों के सामने यह उलझन होगी कि धान की खरीद शुरू करने में दिलचस्पी दिखाएं और चुनाव में पराजित हो जाएं तो फिर कौन इस झमेले में फंसा रहे।

पहले भी नवम्बर में खरीदारी नहीं हो पाती थी संभव :

उल्लेखनीय है कि आम तौर पर नवादा में दिसम्बर के तीसरे सप्ताह से ही धान क्रय की शुरुआत होती रही है। कई पैक्स अध्यक्षों ने तो जनवरी से पहले कभी खरीदारी शुरू ही नहीं किया है।

कुहासा के कारण धान में नमी का स्तर 22-23 तक रहने के कारण इसके 17 (अब 19) तक आने के इंतजार में ही सारा नवम्बर और दिसम्बर का पहला पखवारा गुजर जाता है। जिले में धान खरीद को लेकर खींचतान की यह स्थिति रहती है कि डीएम को खुद पहल कर अनेकों बार अल्टीमेटम देना पड़ता है।

दिसंबर के अंत तक धान खरीद में आएगी तेजी :

सरकार ने 15 नवम्बर से धान की खरीद करने का निर्देश दे तो दिया है लेकिन जैसी परिस्थितियां हैं उसमें नई कमेटियों के गठन की प्रक्रिया की समाप्ति के बाद दिसम्बर के अंत तक धान की खरीद में तेजी आने की उम्मीद है। जिले के 183 पैक्सों में चुनाव होने हैं। जिनके कार्यकाल अभी शेष हैं वैसे चार पैक्स खरीदारी करने को अधिकृत मान भी लें लेकिन कैश क्रेडिट आदि की प्रक्रिया के बिना कुछ भी संभव नहीं दिखता।

जिले में 9, 11, 13 और 15 दिसम्बर को चुनाव होना है। इस हिसाब से 16 दिसम्बर को अंतिम परिणाम आ सकेगा। इसके बाद प्रभार आदि का झमेला रहेगा, यानी इसके बाद ही कुछ भी संभव हो सकेगा।

इस बार जिले में धान की फसल है बेहद कम :

इस बार जिले में शुरुआती अनावृष्टि और बाद के दिनों में हुई अतिवृष्टि के कारण धान की फसल का हाल एकदम बुरा है। महज 39 फीसदी क्षेत्र में धान का आच्छादन हो सका था। ऐसे में खरीदारी की स्थिति को सहज ही समझा जा सकता है।

इधर, धान उत्पादन करने वाले किसान ऐन वक्त पर चुनाव की घोषणा कर दिये जाने से नाराज चल रहे हैं। किसानों का कहना है कि समितियों के सुपरसीड होने से पहले ही चुनाव करा लिया जाता तो धान की खरीदारी बाधित नहीं होती और किसानों को अपेक्षाकृत कम कीमत पर धान बिचौलियों के हाथों बेचने की नौबत नहीं आती।

कटनी के साथ ही बिचौलिये हुए सक्रिय :

जिले में अभी पूरी तरह से कटनी नहीं हो सकी है लेकिन इसी वक्त से अपेक्षाकृत कम कीमत पर धान खरीदने के लिए बिचौलिये मोल-तोल शुरू कर चुके हैं। बिचौलिए फिलहाल किसानों को 1300 से ले कर 1500 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर बात कर रहे हैं।

10 दिनों के बाद ही डीपीटी-5204, श्वेता और सुरभि किस्म के उन्नत धान खेत से खलिहान तक आने वाले हैं। सरकार ने धान की उत्तम किस्म की कीमत ए-ग्रेड के लिए 1850 और बी-ग्रेड के लिए 1835 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की है। किसान नाराज हैं कि समितियों के चुनाव और परिणाम आने के बाद कार्यभार संभालने तक धान का अधिकांश हिस्सा बिचौलियों के जरिए बाहर चला जायेगा और सरकारी स्तर पर धान की खरीदारी पर ग्रहण लग जायेगा। ऐसे में सत्र-2019 -20 में धान की समुचित खरीदारी होने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here