16 नवंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

अत्याचार के खिलाफ सड़क पर उतरे नेत्रहीन छात्र

सारण : छपरा भिखारी चौक स्थित नेत्रहीन विद्यालय के बच्चो ने आज शनिवार को उनके ऊपर हुए जुर्म के खिलाफ खड़े हो गए है। उनका कहना है कि रात को शिव शंकर प्रसाद प्रति दिन नेत्रहीन पर जुर्म ढहाते है। जिसकी शिकायत सभी उच्य अधिकारी से किया गया है आज तक इस विद्यालय का चुनाव नहीं हुआ तो ये सचिव कैसे बन गया।

नेत्र हीन छात्रों को क्यों पीटा जा रहा है, बीती रात शिव शंकर प्रसाद शराब पीकर विद्यालय के बच्चों और शिक्षकों को पीटा जिसके खिलाफ आज छात्रों ने सड़क जाम कर दिया। स्थानीय लोगों के समझाने पर जाम तो छूट गया पर छात्रों ने बताया कि जब तक शिव शंकर को हटाया नहीं जाता तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

swatva

पतंजलि योगपीठ द्वारा योग शिवर का आयोजन

सारण : छपरा शहर के दहियावां स्थित शिशु पार्क में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के मार्गदर्शन में छपरा जिला इकाई के द्वारा 15 दिवसीय योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जहां सुबह 5:30 बजे से 10:30 बजे तक प्रतिदिन विशेष योग का प्रशिक्षण देकर योग शिक्षक बनाने की मुहिम चल रही है जहां योगपीठ के छपरा जिला इकाई के सदस्य महिला पतंजलि योग समिति युवा भारत किसान नेता सेवा समिति जैसे कई विंगओ के कार्यकर्ता सहित दर्जनों योग भक्त उपस्थित रहे जहां मुख्य रूप से शिक्षक के रूप में रचना पर्वत तथा मुख्य योग शिक्षक सुनील कुमार पंडित भारत स्वाभिमान न्यास के छपरा प्रभारी सहित कई अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

नवजात देखभाल में स्तनपान की भूमिका अहम्

सारण : छपरा जिले में नवजात देखभाल सप्ताह मनाया जा रहा है, आवश्यक नवजात देखभाल में स्तनपान की भूमिका सबसे अहम मानी जाती है। इसको लेकर स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ सामुदायिक स्तर पर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य केन्द्रों में होने वाले प्रसव के बाद नर्स एवं चिकित्सकों द्वारा एक घंटे के अंदर शिशु को स्तनपान सुनिश्चित कराने पर अधिक ज़ोर दिया जा रहा है। साथ ही अस्पताल से डिस्चार्ज होने पर माताओं को 6 माह तक केवल स्तनपान कराये जाने के विषय में परामर्श दिया जा रहा है।

डायरिया एवं निमोनिया से स्तनपान करता है बचाव :

राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी बाल स्वास्थ्य डॉ. वीपी राय ने बताया इस नवजात देखभाल सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक लोगों को स्तनपान के फायदों से अवगत कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। शिशु के लिए 1 घन्टे के भीतर माँ का पीला दूध एवं 6 माह तक केवल स्तनपान बहुत जरुरी होता है।  यदि बच्चे को जन्म के पहले घंटे के अंदर माँ का पहला पीला गाढ़ा दूध पिलाया जाये तो ऐसे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी जिला सदर अस्पताल सहित सभी प्रथम रेफरल इकाई को बोतल दूध मुक्त करने की कवायद भी की जा रही है।

स्तनपान के फ़ायदे :

  • रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि
  • शिशु मृत्यु दर में कमी
  • डायरिया एवं निमोनिया से बचाव
  • सम्पूर्ण शारीरिक एवं मानसिक विकास
  • अन्य संक्रामक रोगों से बचाव

क्या आप जानते हैं :

  • 6 माह तक केवल स्तनपान नहीं करने वाले बच्चों में 6 माह तक केवल स्तनपान करने वाले बच्चों की तुलना में पहले 6 महीने में 14 गुना अधिक मृत्यु की सम्भावना होती है (लेंसेट, 2008 की रिपोर्ट के अनुसार)
  • संक्रमण से होने वाले 88 प्रतिशत बाल मृत्यु दर में स्तनपान से बचाव होता है (लेंसेट, 2016 की रिपोर्ट के अनुसार)
  • स्तनपान से शिशुओं में 54 प्रतिशत डायरिया के मामलों में कमी आती है (लेंसेट, 2016 की रिपोर्ट के अनुसार)
  • स्तनपान से शिशुओं में 32 प्रतिशत श्वसन संक्रमण के मामलों में कमी आती है (लेंसेट, 2016 की रिपोर्ट के अनुसार)
  • शिशुओं में डायरिया के कारण अस्पताल में भर्ती होने के 72 प्रतिशत मामलों में स्तनपान बचाव करता है (लेंसेट, 2016 की रिपोर्ट के अनुसार)
  • शिशुओं में श्वसन संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के 57 प्रतिशत मामलों में स्तनपान बचाव करता है (लेंसेट, 2016 की रिपोर्ट के अनुसार)
  • बेहतर स्तनपान 1 साल में विश्व स्तर पर 8.20 लाख बच्चों की जान बचाता है (लेंसेट, 2016 की रिपोर्ट के अनुसार)

 

‘मा’ कार्यक्रम स्तनपान को दे रहा बढ़ावा:

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि  सामुदायिक स्तर पर गर्भवती एवं धात्री माताओं के साथ परिवार के अन्य सदस्यों के बीच स्तनपान को लेकर सकारात्मक माहौल तैयार करने के उद्देश्य से मदर एब्सुलेट अफेक्सन प्रोग्राम( ‘मा’ कार्यक्रम) की शुरुआत की गयी है। नवजात देखभाल सप्ताह के दौरान इस कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक परिवारों को स्तनपान के बारे में जानकारी दी जा रही है. जिसमें आशा, आंगनबाड़ी एवं एएनएम महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं।

अनियंत्रित ट्रक ने युवक को रौंदा, मौत

सारण : छपरा देर रात हाजीपुर से आ रही ट्रक अवतार नगर थाना क्षेत्र के झौवा ढाला के समीप अनियंत्रित होने के कारण एक युवक को रौद डाला। जिससे युवक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। घटना के बाद ट्रक ड्राइवर व अन्य सहयोगी गाड़ी छोड़कर भाग निकले। मौके पर पहुंची पुलिस ने डेड बॉडी पोस्टमार्टम के लिए छपरा भेजा दी तथा मामले की जांच में जुट गई है।

130 फीट लंबा दीवार का मिला अवशेष

सारण : छपरा डोरीगंज थाना क्षेत्र के चिरांद स्थित पुरातत्व अवशेष केंद्र के चल रहे खुदाई से एक  किलोमीटर पूरब दफ्दरपुर में नदी के किनारे एक लंबी चौड़ी दीवार के अवशेष देख ग्रामीण काफी उत्साहित है। वहीं स्थानीय लोगों के मदद से पुरातत्व विभाग को सूचना दिए जाने के बाद मौके पर पहुंची जांच टीम ने 130 फीट लंबी दीवार पाई वही साथ में कई अन्य चीजें भी पाई गई जिसको लेकर विभाग जाँच कर रही है।

बूथ अध्यक्ष व सचिव की हुई नियुक्ति

सारण : छपरा जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव प्रदेश कार्यालय के निर्देशानुसार जिले के सभी बूथ अध्यक्षों तथा सचिवों की नियुक्ति विधानसभा के अनुसार कर दी गई है। छपरा विधानसभा के प्रभारी अंजनी कुमार सिंह ने एक विशेष कार्यक्रम के तहत रिवीलगंज प्रखंड के दक्षिणवाली पंचायत के बूथ दो सदर प्रखंड के फाकुली पंचायत के सभी 6 बूथों, छपरा नगर निगम के वार्ड 8 के दो बूथों तथा रिवीलगंज नगर पंचायत के वार्ड 18 के 2 बूथो पर अध्यक्ष तथा तथा सचिव को नियुक्त किया गया। वहीं इस मौके पर चुनाव प्रभारी अंजनी कुमार सिंह, महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष कुसुम रानी, शंभू मांझी, जिला मीडिया प्रभारी फिरोज सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

17 नवंबर को आयोजित होगी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की परीक्षा

सारण : छपरा अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग से प्राप्त पत्र के आलोक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा बताया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा एवं राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा 17 नवम्बर रविवार को बिशेश्वर सेमिनरी, छपरा में आयोजित की जाऐगी। जलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा-2020 हेतु बिशेश्वर सेमिनरी, छपरा भाग-1 एवं राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा-2020 हेतु बिशेश्वर सेमिनरी, छपरा भाग-2 को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए प्रथम पाली प्रातः 10:30 बजे से 12:30 बजे पूर्वाह्न तक का होगा जिसमें मानसिक योग्यता परीक्षा द्वितीय पाली 1 बजे से 2:30 बजे अपराह्न तक का होगा जिसमें शैक्षिक योग्यता परीक्षा से संबंधित प्रश्न होंगे।

राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा-2020 हेतु प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से 12ः00 बजे पूर्वाह्न तक का होगा जिसमें मानसिक योग्यता परीक्षा तथा द्वितीय पालीः 1:00 बजे से 3:00 बजे अपराह्न तक का होगा जिसमें शैक्षिक योग्यता परीक्षा से संबंधित प्रश्न होंगे। परीक्षा में निःशक्त जनों के लिए 30 मिनट अतिरिक्त केवल दृष्टी बाधित एवं लिखने में असमर्थ होगा।परीक्षा के कदाचारमुक्त, शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ वातावरण में संचालन एवं विधि-व्यवस्था संधारण हेतु पदाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल परीक्षा शुरु होन के एक  घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुॅचकर अपना स्थान ग्रहण कर लेगें एवं परीक्षा समाप्ति के बाद विधि-व्यवस्था संधारण के उपरांत ही परीक्षा केन्द्र से प्रस्तान करेंगे।

इस परीक्षा हेतु सदर अनुमंडल कार्यालय के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष संख्या-06152-242444 है। जिसपर प्रातः 8 बजे से संध्या 5ः00 बजे तक परीक्षा संबंधी शिकायत की जा सकती है। दिलीप कुमार सिंह, अवर निर्वाचन पदाधिकारी सदर छपरा, मोबाईल नं0-7461838469 नियंत्रण कक्ष के प्रभार में होंगे। अनुमंडल पदाधिकारी, सदर के द्वारा बताया गया कि परीक्षा आरंभ होने के समय से परीक्षा समाप्ति तक के अवधि में परीक्षा केन्द्र के 500 गज की परीधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेद्याज्ञा लागू रहेगा।

शतरंज टीम के कोच बने सन्नी कुमार

सारण : छपरा जिला शतरंज संघ के सह सचिव, अंतरराष्ट्रीय रेटिंग प्राप्त शतरंज खिलाड़ी तथा शतरंज कोच सन्नी कुमार सिंह बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय विद्यालय शतरंज प्रतियोगिता के लिए चयनित टीम के कोच बनाए गए। सन्नी कुमार सिंह ने पाटलिपुत्र खेल परिसर, पटना में 23 अक्टूबर से 2 नवंबर 2019 तक चयनित खिलाड़ियों को शतरंज की कोचिंग दी। फिर 6 नवंबर से 8 नवंबर 2019 तक टीम को लेकर दादर नगर हवेली के शहर सिलवासा गए।

दौलतगंज निवासी रविंद्र सिंह एवं किरण देवी के पुत्र सन्नी कुमार सिंह शतरंज के क्षेत्र में कई ख्याति प्राप्त कर चुके हैं। इस विशेष उपलब्धि पर जिला शतरंज संघ के सचिव मनोज कुमार वर्मा संकल्प  ने बताया कि सनी कुमार सिंह को संघ की ओर से सम्मानित किया जाएगा। संघ के संरक्षक डॉ हरेंद्र सिंह, डॉ देव कुमार सिंह, संजीव कुमार सिंह, अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार शर्मा, उपाध्यक्ष कुमार धीरज, श्वेतांक राय पप्पू, सत्येंद्र कुमार सिंह, सुमन कुमार वर्मा, संयुक्त सचिव सुशील कुमार वर्मा, यशपाल कुमार सिंह, धनंजय कुमार सहित जिले के कई शतरंज खिलाड़ियों और प्रेमियों ने इस उपलब्धि पर बधाई दी है। ज्ञातव्य हो कि सर्वप्रथम यह उपलब्धि 2016 में जिला शतरंज संघ के सचिव मनोज कुमार वर्मा संकल्प ने प्राप्त की थी।

 सातवाँ स्थापना दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सारण : छपरा शहर के एकता भवन में नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के सातवे  स्थापना दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां जिले भर के विद्युत कर्मी व अधिकारी गण मौजूद रहे। वही कार्यक्रम उद्घाटन दीप जलाकर करते हुए अधिकारियों द्वारा एक  वर्ष में विभाग द्वारा किए गए कार्यों को को बताया तथा आने वाले भविष्य में विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों का भी रूपरेखा प्रस्तुत किया गया।

वही इस कार्यक्रम में कर्मियों द्वारा एक सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया। जहां कई कर्मियों ने अपनी प्रस्तुति देकर सभा में बैठे लोगों को मनोरंजीत किया। वही इस अवसर पर स्थानीय कलाकार स्निग्धा मिश्रा, अर्चना मिश्रा और आशीष मिश्रा के द्वारा स्वागत गीत तथा कई अन्य मनोरंजक गीतों का प्रस्तुति की गई। तबले पर संगत पंडित राजेश कुमार मिश्रा ने की और मंच संचालन संजय भारद्वाज ने किया। वही इस अवसर पर जिलेभर के कर्मियों में विद्युत विभाग छपरा अंचल के सचिव ललन कुमार, सुनील कुमार यादव, अवधेश कुमार पाठक सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here