12 नवंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जमीन नहीं मिलने पर मधुबनी कलेक्ट्रेट पर अनशन

मधुबनी : पर्चा प्राप्त होने के बाद भी जमीन पर दखल नहीं होने से क्षुब्ध होकर मधुबनी कलेक्ट्रेट पर अनशन शुरू कर डीएम को ज्ञापण सौपा। साथ ही कलेक्ट्रेट पर आमरण अनशन पर बैठे एकहारा के ग्रामीण।

फुलपरास थाना क्षेत्र के घोघरडीहा एकहारा के राम रतन राम, छेदी राम, दुखी राम आदि ने सोमवार को कलेक्ट्रेट पर अनशन शुरू कर दिया है। सभी का कहना है कि वे सभी महादलित परिवार के हैं। खोपा मौजे में भूहदबंदी के तहत पर्चा प्राप्त हुआ है, जो अबतक उनके दखल में नहीं है। दखल प्राप्त करने के लिए कई बार सीओ और एसडीओ को गुहार लगायी, पर अबतक उन्लोगों को जमीन पर दखल नहीं मिल सका। अब भूस्वामी उन्लोगों को उल्टे झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहा है। ऐसे में वे सभी आमरण अनशन पर बैठ गये हैं। ओर वे लोग न्याय मिलने तक अनशन पर डटे रहेंगे।

swatva

भविष्य निधि का भुगतान नहीं होने पर पेंशनर्स एसोसिएशन का धरना

मधुबनी : पेशनर्स एसोसिएशन ने शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के समक्ष सोमवार को धरना दिया। धरना की अध्यक्षता राजेन्द्र नारायण ठाकुर ने किया। जिला मंत्री दयानंद झा ने सभा को संबोधित करते हुए धरना कार्यक्रम के बारे में विस्तृत चर्चा की। इस सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि वर्ष 1976 से पूर्व जमा भविष्य निधि का अभी तक भुगतान नहीं हो पाया है। भविष्य निधि की जो सूची प्राथमिक शिक्षा निदेशक पटना को भेजी गई है। उसमें भी बहुत से शिक्षक का नाम छोड़ दिया गया है। उसे संशोधित कर भेजा जाय। तथा अद्यतन ब्याज  की गणना की जाय।

संयुक्त सचिव रामप्रिय पांडेय ने उपवास पर एवं अन्य सदस्य धरना पर बैठे हैं। जिला मंत्री ने कहा कि पेशर्नस एसोसिएशन का गठन अखिल भारतीय स्तर पर 25 नवंबर को दिल्ली में होने जा रही है। जिसमें हमारे एसोसिएशन महामंत्री भोला शर्मा को आमंत्रित किया गया है। 21 जनवरी 2020 को महालेखा कार्यालय पटना में महाधरना का आयोजन रखा गया है। जिसमें अधिक से अधिक संध्या में भाग लेने का आह्वान किया गया। इस सभा को सम्मानित अध्यक्ष नमोनाथ झा, रामचंद्र प्रसाद साहु, योगेन्द्र प्रसाद, हेमनारायण यादव, रामदेव यादव, सुधीर प्रसाद, राजलाल यादव आदि ने कहा कि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो संघर्ष तेज किया जाएगा।

कार्तिक पुर्णिमा पर 151 युवतियों ने निकाली कलश यात्रा

मधुबनी : कमला ब्रिज से करीब सात किमी दूर स्थित डोरवाड़ तट पर ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से कमला मईया, कोयरवीर, शिव दत्त, माँ काली, माँ दुर्गे एवं ब्रहाबाबा प्रतिमाओ का विधि विधान के साथ प्राण प्रतिष्ठा किया।

प्रतिमाओं के प्राण प्रतिष्ठा करने वाले पंडितो में बीलटू मुखिया, बुधन मुखिया एवं देवकी देवी शामिल है। इससे से पहले कमिटी के सदस्य सुनील यादव, रामप्रीत यादव, सुन्नर मुखिया,देव नारायण यादव एवं रमेश यादव के नेतृत्व में 151 महिला श्रद्धालुओंं ने कलश यात्रा निकाली।

सिर पर कलश लिए महिला श्रद्धालुओंं ने कमला तट पर अवस्थित गांवों में भम्रण किया। डोरवार के वार्ड न-17 एवं 18 के मध्य स्थित कमला तट पर उक्त प्रतिमाओं का प्राण प्रतिष्ठा किया गया है।

आयोजक ने बताया की एतिहासिक कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पांच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं भव्य मेला का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर पूर्व मुखिया राम बाबू यादव, बिहारी यादव समेत अन्य मौके पर मौजूद रहे।

कार्तिक पूर्णिमा पर कमला नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

मधुबनी : जयनगर कमला नदी में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आस्था की डुबकी लगाने के लिए  लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और आस्था की डुबकी लगाई। कार्तिक पुर्णिमा को ले प्रशासन तैयार है, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है।

कमला पूल घाट, पर्णकुटी घाट, कबीर घाट, काली घाट, डोरवार घाट समेत अन्य घाटो पर श्रद्धालुओं के लिए समिति तथा प्रशासन द्वारा व्यवस्था किया गया है। कमला पुल स्थित घाटो व प्रसिद्ध शिलाधाम मंदिर पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी व बल तैनात किया गया है।

जयनगर एसडीएम शंकर शरण ओमी व जयनगर डीएसपी सुमित कुमार ने बताया कि प्रशासन कार्तिक पुर्णिमा को शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने को लेकर पुरी तरह तैयार है। कमला ब्रिज स्थित पर्णकुटी परिसर में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए आयोजकों के द्वारा व्यवस्था पूरी कर ली है।

एसडीएम ने बताया कि कमला ब्रिज घाट पर बेरिकेटिंग लगाये गये है। गोताखोर की व्यवस्था की गई है। विभिन्न घाटो एवं भीड़ भाड़ वाले जगहो पर एवं चौक चौराहे पर सादे लिवास में भी पुलिस भम्रण करती रहेगी। सूचना तंत्र को और मजबूत कर हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। गड़बड़ी पैदा करने वालो को किसी भी सूरत में बख्शा नही जायेगा। प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है।

इधर इस अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। पूरे शहर में जाम की इस्तिथि बन सी गयी है। हर जगह भीड़ ही भीड़ है।

पूर्व सांसद ने किया मिथिला विभूति स्मृति समारोह का उद्घाटन

मधुबनी : बेनीपट्टी मुख्यालय स्थित श्री लीलाधर उच्च विद्यालय परिसर में मिथिलांचल सर्वांगीण विकास संस्थान के द्वारा आयोजित 35वां मिथिला विभूति स्मृति पर्व समारोह के दूसरे दिन के कार्यक्रम का पूर्व केंद्रीय मंत्री सह मधुबनी के पूर्व सांसद हुकुमदेव नारायण यादव, जिप सदस्या मिलन देवी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रो. शीतलांबर झा, कांग्रेसी नेता मनोज मिश्रा, भाजपा के रंधीर ठाकुर, संस्थान के अध्यक्ष अमरनाथ झा भोलन सहित अन्य गणमान्यों ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री यादव ने कहा कि बाबा विद्यापति केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

ऊधर सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रसिद्ध कलाकार विकास झा और डौली सिंह ने अपनी प्रस्तुति से समां बांध दिया। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

सिपाही ने की आत्महत्या

मधुबनी : पतौना थाना क्षेत्र के सिबौल में ड्यूटी को लेकर लाईन से आए एक जवान ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली हैं।

सिपाही की पहचान अरवल जिला के कुर्थी थाना के रतनबीघा गांव निवासी सूबेदार यादव के पुत्र रंजीत कुमार यादव के रूप में हुई हैं। मृतक 2013 बैच का सिपाही था। मधुबनी में उसकी प्रथम पोस्टिंग थी। उसे पतौना के सिवौल में महाबीरी झंडा और जुलुस ए मोहम्मदी में ड्यूटी के लिए पुलिस लाईन से भेजा गया था। उसने अपने साथी सिपाही आमोद कुमार झा के रखी राइफल से सर में गोली मार कर आत्महत्या की है। मृतक सिपाही के साथ चार राइफल पार्टी और चार लाठी पार्टी भी सिवौल के विद्यालय के कमरे में ठहरे थे। घटना की सूचना पर एसपी सत्यप्रकाश, एसडीएम मुकेश रंजन और डीएसपी पुष्कर कुमार सहित अन्य अधिकारी स्थल पर पहुंच जांच में जुट गये है।

सिपाही ने गोली क्यों मारी, यह एक बड़ा सवाल है। पर इसकी खुलासा अबतक नही हो पाया है। फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम में भेज दिया है।

गुरुनानक की 550वीं जयंती पर निकाली शोभा यात्रा

मधुबनी : गुरुनानक देव जी के 550 वीं प्रकाश पर्व (जन्मदिन) पर सिख समुदाय के लोगों ने शोभा यात्रा सह प्रभात फेरी बडी़ ही धूमधाम से निकाला।

इस मौके पर यह शोभायात्रा तिरहुत कॉलोनी से शुरू होते हुए नगर के विभिन्न मार्ग होते हुये शंकर चौक से होते हुए गुरुद्वारे पर पहुंचा। इस शोभायात्रा में सैकड़ों की संख्या में सिख समुदाय के लोग मौजूद थे।

इन्होंने शोभायात्रा के दौरान पूरी सजावट के साथ गुरुनानक देव जी की रथ को भी घुमाया ओर बच्चों ने पटाखे फोड़ खुशी जाहिर की। इस मौके पर गुरुद्वारे में कीर्तन एवं लंगर का भी आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि इस पर्व को सिख समुदाय बड़े ही उल्लास और भक्ति भाव से मनाते हैं और इनसे इनकी आस्था भी जुड़ी हुई है।

इस दौरान महिलाये गुरुनानक देव जी के गुजरते हुये रथ के रास्ते को पुरे तन्मयता से झाडू से साफ करती नज़र आ रही थी। इस शोभायात्रा में सैकड़ों की संख्या में सिख समुदाय के पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

भारतीय मित्र पार्टी के अध्यक्ष ने राजनीतिक हालात से कराया अवगत

मधुबनी : भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष धनेश्वर महतो ने प्रेसवार्ता कर कहा कि देश में नेता बनना बहुत आसान है। यदि आप किसी जाति विशेष और नफरत भरी बात बोलते हैं, तो बहुत आसान है खुद को और पार्टी को आगे बढ़ाना।

दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा हिन्दू कार्ड खेलकर समाज में नफरत पैदा करके आज वो देश चला रहे हैं। उसी तरह ओबैसी भी मुस्लिम कार्ड खेलकर मुस्लिम की बात करके बड़े नेता बने बैठे हैं। आज के समय में बहुत मुश्किल है, सच बोलना। देश की एकमात्र पार्टी है, जो सच्चाई के आधार पर राजनीति करती है। सबसे पहले ओबैसी के बयान पर हमनें आपत्ति जताई थी। एक समय नोएडा में नवाज पढ़ने पर रोक लगा था, तब भारतीय जनता पार्टी के नेता सड़कों पर उतर गए थे। तब लाखों मुसलमानों ने भाजपा के इस कार्य की सराहना करते हुए खुशी जाहिर की।

उन्होंने कहा कि जब अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया, तो भाजपा सहित पूरे देश की सभी पार्टी व जनता ने इस फैसले का स्वागत किया सिवाय ओबैसी को छोड़कर। ओबैसी की राजनीति मुसलमान से शुरू होती ही और मुसलमान से ही खत्म। भारतीय मित्र पार्टी सभी जाति धर्मों की पार्टी है जो कोई भी जाति विशेष की राजनीति करेंगे, हम उसका जोरदार तरीके से विरोध करेंगे। इस मौके पार्टी के दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

कार्तिक पूर्णिमा पर निकाली गयी कलश शोभायात्रा

मधुबनी : जयनगर शहर में कार्तिक पूर्णिमा को लेकर कलश शोभा यात्रा निकाली गई। कार्तिक पूर्णिमा को लेकर कमलापुल से वाटर वेज चौक, बल्डीहा, बलुआटोल होते पूजा स्थल पर पहुँचा। माँ कमला पूजा समिति की ओर कलश शोभा यात्रा निकाली गई। कलश शोभा यात्रा में 251 की संख्या में श्रद्धालु महिलाओं ने भाग लिया और भजन-कीर्तन भी गाती रही। इस दौरान महिलाएं कमलानदी  से कलश में कमला जल भर कर विभिन्न रास्तों से होते हुए पूजा स्थल पहुंची।

पूजा स्थल पर कमला जल से भरे 251 कलश को स्थापित किया गया। इस अवसर पर पूजा समिति के सचिव शशि यादव ने कहा कि हर साल की भांति इस साल भी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर माँ कमला का पूजा का आयोजन किया जाता है, तथा भव्य कलश शोभायात्रा निकाली जाती है।

यहाँ श्रद्धालुओं देश-विदेश से कमलानदी के तट पर  स्नान कर पूजा करने के लिए आते है। मेला में श्रद्धालुओं के मनोरंजन हेतु  मिना बाजार, विभिन्न प्रकार के झूले की व्यवस्था है।

कार्तिक पूर्णिमा पर भव्य मेले का हुआ शुभारंभ

मधुबनी : जयनगर में कमला नदी किनारे पर्णकुटी मंदिर के प्रांगण में कार्तिक पूर्णिमा के मेले का हुआ शुभारंभ। इस मेले का घाा  उदघाट्न जयनगर प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह, मुखिया संघ के अध्यक्ष मदन हाजरा, मुखिया एवं जन अधिकार पार्टी के जिलाध्यक्ष ब्रजकिशोर यादव, मुखिया उमेश यादव, मनोज चौधरी पर्णकुटी मंदिर के बाबा बालकदास एवं अन्य लोगों ने संयुक्त रूप से फिता काट कर किया। इस मौके पर मुखिया उमेश यादव ने मंच का संचालन किया।

इस मेले के आयोजन पर कई वक्ताओं ने अपनी बात रखी और इस मेले के महातम के बारे में बताया। इस मेले के आयोजनकर्ता कमिटी के अध्यक्ष उमेश राय, सचिव शशि यादव, रंजीत राय, रोज़िन मुखिया, भगत मुखिया, रोशन चौधरी, ललन मंडल एवं पत्रकार सह सामाजिक कार्यकर्ता एवं इस मेले के मीडिया प्रभारी पप्पू कुमार पूर्वे(सर) मौजूद थे। इस मौके पर हजारों की संख्या में पड़ोसी देश नेपाल से भी लोग आए हुए हैं।

शराब तस्करी के मामले में फरार आरोपी गिरफ्तार

मधुबनी : देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने बताया कि देवधा थाना कांड संख्या-135/19 में फरार चल रहे आरोपी दुलारचंद मुखिया को आज गिरफ्तार किया गया। बताया जाता है कि आरोपी सिमराही निवासी करी मुखिया का पुत्र है। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

जिला स्थापना दिवस को ले डीएम ने की बैठक

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय स्थित कक्ष में जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम 2019 के आयोजन की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक में सुनील कुमार सिंह(अनुमंडल पदाधिकारी,सदर मधुबनी), मिथिलेश झा(सिविल सर्जन, मधुबन), राजेश्वर प्रसाद(वरीय उप-समाहत्र्ता, मधुबनी), आशुतोष चौधरी(कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, मधुबनी), डाॅ० रश्मि वर्मा(जिला प्रोग्राम पदाधिकारी,आई०सी०डी०एस०, मधुबनी), सत्यनारायण पासवान(जिला कोषागार पदाधिकारी, मधुबनी) समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

इस बैठक में जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा जिला स्थापना दिवस समारोह 2019 के आयोजन की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया। जिसमें बताया गया कि दिनांक 01 दिसंबर 2019  को जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि दिनांक 01.12.2019 को सुबह में जिला पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों के द्वारा स्टेशन परिसर स्थित महात्मा गांधी जी, थाना मोड़ स्थित विद्यापति जी तथा समाहरणालय के सामने स्थित डाॅ० अंबेदकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जायेगा।

स्थापना दिवस कार्यक्रम 2019 का आयोजन नगर भवन, मधुबनी में किया जायेगा। जिसमें विभिन्न विभागों यथा-शिक्षा, स्वास्थ्य, आई०सी०डी०एस०, परिवहन, कृषि, सहकारिता, जीविका, कल्याण, सामाजिक सुरक्षा समेत अन्य विभागों का विभागीय स्टाॅल लगाया जायेगा। साथ ही आई०सी०डी०एस० विभाग द्वारा पोषण से संबंधित सेमिनार का आयोजन किया जायेगा। दिन में स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा गायन-वादन, लघु नाटक, नृत्य, वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि की प्रस्तुति दी जायेगी। तत्पश्चात संध्या काल में स्थानीय नामचीन कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

12 जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए चलेगा सघन टीकाकरण अभियान

मधुबनी : टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिले भर के 13 प्रखंडों में 2 दिसंबर से सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान की तैयारी को लेकर सदर अस्पताल, मधुबनी के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला का उदघाटन सिविल सर्जन,मधुबनी, डॉ० मिथिलेश झा के द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डॉ० एस०पी० सिंह , सी०डी०ओ० डॉ० आर०के० सिंह, डीपीओ,आई.सी.डी. एस., मधुबनी, डॉ० रश्मि वर्मा,एस०आर०टी०एल०, डब्ल्यू०एच०ओ० डॉ० राजेन्द्र सिंह, एस०एम०ओ०, डॉ० आदर्श वर्गीज़, एस०एम०सी० यूनिसेफ प्रमोद कुमार झा सहित आई०एम०आई० प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी , बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक आदि मौजूद थे।

भारत सरकार एवं राज्य सरकार टीकाकरण के लक्ष्य को 90 प्रतिशत से अधिक प्राप्त करने के लिए कृतसंकल्प है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वैसे सभी क्षेत्रों  की पहचान करके जहां बच्चे किसी न किसी कारण टीकाकरण से वंचित हो रहे हैं। इस  विशेष अभियान के दौरान प्रतिरक्षित करने का निर्णय लिया गया है।

यह अभियान माह दिसंबर में  2 से लेकर 12 तक , माह जनवरी 2020 में 6 से लेकर 16 तक, माह फरबरी में 3 से लेकर 13 तक, तथा मार्च में 2 से 16 तक चलेगा।

इस कार्यशाला में सभी को शत प्रतिशत सर्वेक्षण कार्य पूरा कर सत्र स्थल का चयन करने, देय सूची को अद्यतन कर संधारित करने, हर स्तर पर प्रचार प्रसार करने हेतु कार्य योजना बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

यह अभियान जिला पदाधिकारी के विशेष देखरेख में स्वास्थ्य विभाग की अगुवाई में विभिन्न सरकारी विभागों के समन्वय सहयोग से चलाया जाएगा।

इसमें मुख्य रूप से बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, एन०सी०सी०, एन०एस०एस०, नेहरू युवा केन्द्र, स्वयं सेवी संस्था, धार्मिक लीडर आदि मुख्य रूप से सहयोग करेंगे।

वर्तमान में जिले का टीकाकरण आच्छादन 83 प्रतिशत के स्तर पर है, जिसे हर हाल में 90 प्रतिशत से ऊपर ले जाना है।

मधुबनी सिविल सर्जन डॉ० मिथिलेश झा ने जानकारी देते हुए कहा कि इस अभियान का सघन पर्यवेक्षण किया जाएगा। इसकी तैयारी से लेकर सम्पादन तक पर विशेष नज़र रखी जा रही है। हर गतिविधि के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। यह अभियान राज्य भर के 36 जिलों के 227 प्रखंडों में चलाया जाएगा।

मधुबनी जिले के 13 प्रखंड राजनगर, रहिका शहरी, बिस्फी, घोघरडीहा , फुलपरास , मधेपुर , लखनौर, लौकही, लदनियां, खुटौना, बाबूबरही, खजौली प्रखंडों में चलाया जाएगा। प्रशिक्षण जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० एस०एस० झा, यूनिसेफ के एस०एम०सी० प्रमोद कुमार झा, डब्ल्यू०एच०ओ० के एस०आर०टी०एल० डॉ० राजेन्द्र जी, एस०एम०ओ० डॉ० आदर्श वर्गीज़ ने दिया।

इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ० मिथिलेश झा ने कई आवश्यक निर्देश दिए । डीपीओ,आई०सी०डी०एस० डॉ० रश्मि वर्मा ने सभी सी०डी०पी०ओ० को आंगनवाड़ी स्तर से लेकर ऊपर के स्तर तक सभी प्रकार के सहयोग देने हेतु सी०डी०पी०ओ० को निदेशित किया साथ ही हर स्तर पर समन्वय सहयोग स्थापित करने हेतु कई सुझाव दिए। कार्यशाला को अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० शम्भू प्रसाद सिंह , सी०डी०ओ० डॉ० आर०के० सिंह ने भी संबोधित किया।

चौकीदारो के आश्रितों को डीएम ने दी नियुक्ति पत्र

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के द्वारा चैकीदार/दफादार की स्वैच्छिक सेवानिवृति एवं उनके नामित 34 आश्रितों को नियुक्ति पत्र दिया गया। चौकीदार/दफादार की स्वैच्छिक सेवा निवृति एवं उनके नामित आश्रितों की नियुक्ति से संबंधित नियुक्ति/प्रोन्नति(चौकीदार/दफादार) समिति की दिनांक 24.09.2019 को संपन्न बैठक में लिये गये निर्णय के आलोक में गृह(आरक्षी), विभाग, बिहार पटना के अधिसूचना में निहित प्रावधानों के आलोक में अंचल कार्यालयों के चौकीदार के रिक्त पद पर आवेदक(सेवा अवधि में चौकीदार द्वारा नामित आश्रित) 34 की नियुक्ति परीवीक्षा के आधार पर चौकीदार के पद पर की गयी है। जिसमें श्री इंद्रकांत गिरी, दफादार,अंचल कार्यालय-बाबूबरही, श्री बिन्देश्वर पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बाबूबरही, श्री कामेश्वर यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बाबूबरही, श्री बिहारी यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बाबूबरही, श्री लालचन पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-खजौली, श्री रौदी पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-रहिका, श्री सुरेन्द्र प्रसाद यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-रहिका, श्री भन्नू यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-रहिका, श्री जमालुद्दीन, दफादार, अंचल कार्यालय-रहिका, श्री बिन्देश्वर महरा, चौकीदार, अंचल कार्यालय-खजौली, श्री जगदीश पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-राजनगर, श्री बिलट पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बेनीपट्टी, श्री देवेन्द्र पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-हरलाखी, श्री महेन्द्र महतो, दफादार, अंचल कार्यालय-हरलाखी, श्री प्रेम लाल पासवान,चौकीदार, अंचल कार्यालय-मधवापुर, श्री राजेन्द्र साह, चौकीदार, अंचल कार्यालय-हरलाखी, श्री सीताराम पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-विस्फी, श्री उत्तिमलाल यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बिस्फी, श्री जीवछ पासवान,चौकीदार, अंचल कार्यालय-मधवापुर, श्री रघुनाथ मंडल, चौकीदार, अंचल कार्यालय, खुटौना, श्री सूर्य नारायण पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-खुटौना, मो0 उस्मान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-घोघरडीहा, श्री लक्ष्मी पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-फुलपरास, श्री कुशेश्वर पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-लदनियां, श्री कपिलेश्वर सिंह, दफादार, अंचल कार्यालय-लदनियां, श्री घूरन राउत, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बासोपट्टी, श्री कुलदीप ठाकुर, चौकीदार, अंचल कार्यालय-बासोपट्टी, मो0 कुद्दुस, चैकीदार, अंचल कार्यालय-जयनगर, श्री बलदेव यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-मधेपुर, श्री राममोहन सिंह, चौकीदार, अंचल कार्यालय-झंझारपुर, श्री गोनौर यादव, चौकीदार, अंचल कार्यालय-झंझारपुर, श्री प्रथम लाल पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-लखनौर, श्री उमेश पासवान, चौकीदार, अंचल कार्यालय-लखनौर को जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा नियुक्ति पत्र दिया गया।

विभागीय अधिसूचना में निहित प्रावधान के तहत चौकीदार द्वारा अपने आश्रित को नामित करने के पश्चात आश्रित पुत्र की नियुक्ति परीवीक्षा के आधार पर चौकीदार के पद पर की गई है। परीवीक्षा की अवधि दो वर्ष होगी। परीवीक्षा की अवधि में यदि सेवा संतोषजनक नहीं पायी जाती है, तो परीवीक्षा की अवधि एक वर्ष के लिए बढ़ायी जा सकती है। बर्द्धित अवधि के दरम्यान भी सेवा संतोषजनक नहीं पायी जाती है, तो उस परिस्थिति में नियुक्त कर्मी की सेवा समाप्त की जा सकती है। परीवीक्षा अवधि के दौरान प्रशिक्षु को वांछित प्रशिक्षण में भाग लेना होगा। परीवीक्षा अवधि एवं प्रशिक्षण की सफलता के बाद ही सेवा सम्पुष्ट की जा सकेगी।

नियुक्त उम्मीदवार अपना योगदान आदेश प्राप्ति के एक पक्ष के अंदर अपने नाम के सामने अंकित अंचल कार्यालय में अंचल अधिकारी के समक्ष समर्पित करेंगे।

दिव्यांगजनों के साथ राज्य आयुक्त ने की बैठक

मधुबनी : राज्य आयुक्त (निःशक्तता) डॉ० शिवाजी कुमार के अध्यक्षता में जयनगर प्रखंड कार्यालय में, लदनिया प्रखंड कार्यालय एवं अंधराठाढ़ी प्रखंड कार्यालय में प्रखंड स्तरीय सरकारी पदाधिकारी, कर्मी, जन प्रतिनिधि, पंचायत स्तरीय सरकारी कर्मी एवं जन प्रतिनिधि के साथ दिव्यांगजन समूह में बैठक हुई।

इस बैठक को संबोधित करते हुए राज्य आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक 15 दिन पर पंचायत स्तरीय बैठक एवं प्रति माह प्रखंड स्तरीय बैठक होना अनिर्वाय है। जिसकी जवाबदेही मनरेगा नोडल पदाधिकारी एवं पंचायत सचिव की है।

उन्होंने कहा कि सरकार दिव्यांगजन के समग्र विकास के लिए अति गम्भीर है। मनरेगा योजना के तहत सभी दिव्यांगजन को जॉब कार्ड देना है, जिसके तहत उन्हें सालाना 17 हजार रुपये का रोजगार मिल सकेगा। इसके अलावे कुष्ठ रोगी को दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ मिले साथ ही उनके बच्चों को परिवरिश योजना के तहत 1000 रुपया प्रतिमहीना लाभ मिलना है। इसके अलावे सभी गरीबी उन्मूलन योजना में 5% दिव्यांगों को आच्छादित करना है। दिव्यांग बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए 3000 रुपया सकॉट अलाउंस एवं 2000 रुपया छात्रविर्ती मिलना है। राज्य आयुक्त ने अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी भूमिहीन दिव्यांग को 3 डिसमल जमीन उपलब्ध कराए।

जन प्रतिनिधि, सरकारी कर्मी एवं समाजसेवियों को आपसी समानव्यय संवेदनशील होकर दिव्यांगजन की सहायता करनी चाहिए। ताकि उन्हें केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त सभी योजनाओं का लाभ मिल सके।

बढ़ती कीमतों के खिलाफ़ भारतीय मित्र पार्टी ने किया प्रदर्शन

मधुबनी/पटना  : पटना गांधी मैदान के पास स्थित कारगिल चौक पर मंगलवार को भारतीय मित्र पार्टी का बढ़ती महंगाई के खिलाफ प्याज की बढ़ती कीमत के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन। इस मौके पर भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा जब जब एनडीए की सरकार आती है,  तब-तब काला बाजारी की चांदी हो जाती है। वाजपेई जी की सरकार बनी थी तब भी प्याज में आग लगा। और जब से नरेंद्र मोदी आए हैं, तब से सभी साल प्याज की कीमतों में आग लगी रहती है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें देख ले आप ऐसा कोई वस्तु नहीं है, जिस पर केंद्र सरकार का कोई अंकुश हो। अंकुश होगा भी कैसे क्योंकि हिंदुस्तान के जितने भी कालाबाजारी हैं, वह सारे आज भाजपा के सदस्य हैं।

एनडीए का मतलब भ्रष्टाचार का बोलबाला। आप चाहे प्राइवेट स्कूल देख लीजिए, चाहे नर्सिंग होम देख लीजिए, चाहे प्रशासन देख लीजिए। हर गांव में दारू पीता हुआ मिलेगा, हर चौक चौराहे पर पुलिस वाले रिश्वत लेते हुए मिलेंगे। सरकारी किसी भी कर्मचारी के टेबल पर चले जाइए खुलेआम रिश्वतखोरी मिलेगी। आपको 100 रुपए किलो तक प्याज बिक रहा है, आखिर यदि प्याज है ही नहीं बाजार में तो यह प्याज 100 रुपए  किलो क्यों दिख रहा है? यदि केंद्र सरकार और राज्य सरकार से कोई सिस्टम संभल नहीं रहा, तो दोनों ही सरकार इस्तीफा दे अपने-अपने पदों से। इस मौके पर उपस्थित प्रदेश अध्यक्ष ललित कुमार सिंह, पटना जिला अध्यक्ष बृज बिहारी यादव, राजेश कुमार महतो, श्रीमती बीना देवी, इंद्रजीत कुमार, रामजतन महतो, अरुण भंडारी एवं सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

भाकपा कार्यकारिणी की हुई बैठक

मधुबनी : जयनगर के अंचल मंत्री रामएकबाल बनरैत के आकस्मिक निधन पर संगठन के लिए भारी नुकसान पहुंचा है, पार्टी ने एक जुझारू कार्यकर्ता को खो दिया। पूर्व सांसद एवं पूर्व उप महासचिव भाकपा, महान मजदूर नेता गुरुदास दासगुप्ता के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त किया गया।

इस बैठक में गुरुदास दासगुप्ता, रामएकबाल बनरैत, मो० मोजाहिद, टी०एन० सेन आदि के निधन पर शोक एवं श्रधांजलि दी गई।

बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी के राज्य सचिव  सत्यनारायण सिंह ने कहा देश में एक अच्छा निर्णय सुप्रीम कोर्ट ने दिया है। हालांकि फैसले के सभी पहलुओं को अध्ययन कर विस्तृत प्रतिक्रिया दी जायेगी।

एनडीए का धर्म के राजनीति का दुकान बंद हो चूका है। देश की जनता आर्थिक एवं रोजगार के गहरी संकट से जूझ रही है। एनडीए के सरकार के प्रति लोगो में निराशा है। महाराष्ट्र एवं हरियाणा में आये विधानसभा चुनाव का नतीजा से स्पस्ट है। आज जरूरत है, सभी विपक्ष एक जुट होकर सड़क पर आंदोलन को तेज करें। देश के मुलभुत इकाइयों को निजी हाथों में बेच जा रहा है, इसे संघर्ष के द्वारा रोकने की जरूरत है। एयरपोर्ट, रेलवे सहित विभिन्य सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों को पूंजीपतियों के हाथों बेचने में लगी केंद्र सरकार को जबाब देने के लिए विपक्षी एकता सड़क पर दिखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा भाकपा का अपना जनाधार है। हम अपने संगठन को मजबूत कर उसका विस्तार करेंगे, ताकि आगामी विधान सभा चुनाव 2020 में अपनी मजबूत उपश्थिति दर्ज कर सकें।

बैठक को पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व विधायक रामनरेश पांडेय ने कहा जनता के मुलभुत आवश्यक्ताओं की तमाम योजनाओं को जमीन तक पहुचाने में राज्य सरकार नाकाम हो रही है, भ्रस्टाचार  चरम सीमा पर है। अफसरशाही बेलगाम हो चूका है। आम जनता में आक्रोश है। केंद्र एवं राज्य सरकार मुद्दाविहीन  राजनीति को बढ़ावा दे रही है।

उन्होंने कहा धर्म आधारित देश का माहौल नौजवानों को दिशाहीन कर रहा है। उद्योग बन्द ही रहे है। मजदूर आत्महत्या कर हरहा है। किसानों मजदूरों के आत्महत्या के लिए जिम्मेवार केंद्र सरकार के खिलाफ  जनसंघर्ष की आवश्यकता है। भाकपा आगामी विधान सभा चुनाव में अपनी पुरानी ताकत को वापस लायेगी।

बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी जिला मंत्री मिथिलेश झा ने कहा मधुबनी सीपीआई का संघर्ष का इतिहास  रहा है। जुल्म, अत्याचार, शोषण, भूमिहीनों को बसयोग्य जमीन देने का मजबूत आंदोलन किया गया है। प्रखंड एवं जिला के विभिन्य कार्यालयों में जनकल्याणकारी योजनाओं में भ्रस्टाचार  से आम जनता त्रस्त है। भाकपा जुझारू आंदोलन कर  प्रधानमंत्री आवास योजनाओं में नजायज वसूली, शौचालयों के भुगतान में व्याप्त अनियमितता अन्य ज्वलन्त सवालों को लेकर धरना, प्रदर्शन एवं अनशन कार्यक्रम किया जायेगा।

पार्टी का जिला संगठन सम्मेलन 21-22 दिसम्बर 2019 को होगा। 20 नवम्बर तक सभी अंचल परिषद की बैठक आवश्यक रूप से करने का निर्णय हुआ है, ताकि जनता के विभिन्य समस्याओं को लेकर आंदोलन  करने का फैसला लिया गया है।

वहीं जिला मंत्री ने कहा आगामी विधान परिषद के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में अवकाशप्राप्त शिक्षक अरविन्द प्रसाद के संयोजकत्व में 11 सदस्यीय तयारी कमेटी का गठन किया गया है। पार्टी के उम्मीदवार प्रो० अरुण कुमार को जीत हासिल दिलाने में जिले के सभी 10+2स्कूलों, कॉलेजो में सम्पर्क कर समर्थकों के बीच जाने का फैसला हुआ।

इस बैठक में राजश्री किरण, कृपानंद आजाद, मनोज मिश्र, सूर्यनारायण यादव, सूर्यनारायण महतो,  लक्ष्मण चुध्र्य, मोतीलाल शर्मा, रामटहल पूर्वे, राजेश कुमार पांडेय, बिलटु प्रसाद महतो, राकेश कुमार पांडेय  एवं अन्य साथियों ने अपना विचार रखा।

आयुक्त की अध्यक्षता में दिव्यांगजनों की हुई बैठक

मधुबनी : राज्य आयुक्त ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिनियम-2016 की जानकारी देते हुए बताया कि इस अधिनियम में दिव्यांगजन के अधिकार और सम्मान की रक्षा का विशेष प्रावधान रखा गया है। उन्हें उनका अधिकार उनके पास जाकर देना है। सभी गरीबी उन्मूलन सरकारी योजनाओं में दिव्यांगजन को 5 प्रतिशत आच्छादित करना है। सभी भूमिहीन दिव्यांगजन को बासगीत पर्चा देना है। साथ ही जिन्हें आवास की जरूरत है उन्हें आवास देना है। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मार्केटिंग ऑफिसर को निर्देश दिया कि सभी दिव्यांग का अलग से राशन कार्ड बनाए। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना 2016 कि जानकारी देते हुए बताया कि हर दिव्यांग को विवाह के लिए 1 लाख से 3 लाख तक प्रोत्साहन राशि मिलेगा।

आयुक्त ने थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी दिव्यांग की सूची बनाए एवं निरंतर अंतराल पर उनकी खोज-खबर लें।

इसी प्रकार दिव्यंजन को किसी विभाग में प्रत्येक 15 दिन पर 3 आवेदन देना है, यदि फिर भी उनका हक उन्हें नही मिला तो दिव्यांगजन स्थानीय थाना में सनहा दर्ज करा सकते हैं। दिव्यंजन के मान-सम्मान की रक्षा के लिए अधिनियम में दंड एवं जुर्माना का भी प्रावधान है, इसलिए पुलिस विभाग की जवाबदेही भी है।

उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, बैसाखी एवं अन्य उपकरण की उपयोगिता सूची बना कर अनुमंडल भेजें और प्रखंड स्तर के सारे दिव्यांग को उपकरण उपलब्ध कराए। राज्य आयुक्त ने कहा कि आगामी 3 दिसम्बर को सभी प्रखण्ड में विश्व दिव्यांग दिवस पर समारोह का आयोजन करें।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here