थारू जनजाति द्वारा बने हस्तशिल्प कृतियों की लगेगी प्रदर्शनी

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

चंपारण : वाल्मीकि में मुख्य मंत्री के आगमन पर वीटीआर में पहली बार स्थानीय थारू जनजाति के लोगों द्वारा बनायी गयी हस्तशिल्प कृतियों के प्रदर्शन के लिये स्टाल लगाये जाएंगे। नीतीश कुमार हस्तशिल्प स्टॉल का उद्घाटन करेंगे। जिसमें हस्तकला व अन्य सामग्रियां प्रदर्शित एवं बिक्री हेतु उपलब्ध होगी। इस बाबत वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना के रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि इस भव्य आयोजन से वीटीआर को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर और भी अधिक पहचान मिलेगी।

वीटीआर में मौजूद वन्य जीवों को देखने आए राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के जागरूक लोगों के आने से यहां पर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार से जुड़ने का अवसर मिलेगा। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रकृति ने वीटीआर को वन्य जीवों का ऐसा उपहार दिया है, जिससे वीटीआर में पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जा सकता है। जिसमें पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे बड़ी संख्या में पर्यटकों को वीटीआर की ओर आकर्षित किया जा सकता है, जिससे रोजगार का सृजन होगा और नौजवान युवकों को काम मिलेगा।  इसका  उद्देश्य शिल्पियों के कला कौशल को विकसित करना एवं समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है।

swatva

वाल्मीकि नगर में मुख्यमंत्री के आगमन पर ईको पार्क, ईको हट, गंडक बराज के अप स्ट्रीम के दाएं तटबंध का 1080 मीटर तक सुरक्षात्मक कार्य, नौका विहार,  मिनी बस (जंगल सफारी), चंपा पुर स्थित नंदी भौजी (तालाब) का सौन्दर्य एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्रों का उद्घाटन होना संभावित है।

विभोर पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here