1 नवंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

छठ घाटों के समीप नहीं बिकेंगे पटाखे

मधुबनी : लोक आस्था का महापर्व छठ शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर बेनीपट्टी एसडीएम मुकेश रंजन और डीएसपी पुष्कर कुमार ने पदाधिकारियों के टीम के साथ विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया। साथ ही घाटों पर चल रहे साफ-सफाई, बेरेकेटिंग, लाइटिंग सहित चल रहे कई तैयारी कार्यों का जायजा लिया।

एसडीएम व डीएसपी ने कहा कि छठ को लेकर चिन्हित सभी खतरनाक घाटों पर लाइटिंग व्यवस्था दुरुस्त की जा रही हैं। इस दौरान घाटों के निकट पटाखों की बिक्री पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। वहीं सभी संवेदनशील घाटों पर गोताखोरों को तैनात किया जाएगा।

swatva

छठ घाटों पर चलाया गया स्वच्छता अभियान

मधुबनी : बिहार का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। चार दिनों वाले इस महापर्व का आज दूसरा दिन है। इसी बीच आज जयनगर में एसएसबी, जयनगर अनुमंडल प्रशासन, जयनगर स्वास्थ विभाग, मॉर्निंग वॉक ग्रुप एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से छठ घाटों पर साफ-सफाई की गई।

छठ पर्व को लेकर आज जयनगर के बाबा पोखर पर जयनगर के अनुमंडल पदाधिकारी और एसएसबी के पदाधिकारी के द्वारा स्वछता अभियान चलाया गया। जयनगर के अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी और एसएसबी के प्रभारी कमांडेंट अनुज कुमार के नेतृत्व में चलाया गया स्वछता अभियान।

इस अभियान में एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट हर्षित कुमावत, जयनगर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार, जयनगर रजिस्टार डॉक्टर कुमार दीनबंधु, जयनगर के अंचलाधिकारी संतोष कुमार, जयनगर अनुमंडल के अस्पताल प्रभारी डॉ० शैलेन्द्र विश्वकर्मा, जयनगर प्रखण्ड प्रमुख सचिन सिंह, जयनगर थाना के सहायक प्रभारी सत्यनारायण सारंग, स्वतंत्रता सेनानी अनिरुद्ध ठाकुर, जयनगर बस्ती पंचायत के मुखिया पति अनिल सिंह, मॉर्निंग वॉक ग्रुप के पप्पू कुमार, लक्षमण यादव, नवल किशोर के साथ सैकड़ों एसएसबी के जवान और स्थानीय लोग उपस्थित थे।

150 बोतल नेपाली शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

मधुबनी : बासोपट्टी थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 150 बोतल नेपाली शराब के साथ एक आरोपी को पकड़ा है।

इस संबंध में एएसआई नर्मदेश्वर सिंह के प्रतिवेदन पर प्राथमिकी दर्ज हुई हैं। बताया गया हैं, कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर आरोपी के घर लौठवा गाँव पहुँचे। छापेमारी के क्रम में उसके घर से शराब बरामद हुआ। इस मामले में पुलिस ने रामवृक्ष मेहतर को हिरासत में लिया है।

एएसआई ने यह बुधवार रात्रि के क्रम मे किया। इस संबंध में थानाध्यक्ष इंदल यादव ने बताया कि पकड़े गए एक आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

वहीं एक दुसरी मामले में थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 150 बोतल नेपाली शराब के साथ एक आरोपी को पकड़ा है। इस संबंध में एएसआई नर्मदेश्वर सिंह के प्रतिवेदन पर प्राथमिकी दर्ज हुई हैं।

बताया गया हैं, कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर आरोपी के घर लौठवा गाँव पहुँचे। छापेमारी के क्रम में उसके घर से शराब बरामद हुआ। इस मामले में पुलिस ने रामवृक्ष मेहतर को हिरासत में लिया है। एएसआई ने यह बुधवार रात्रि के क्रम मे किया। इस संबंध में थानाध्यक्ष इंदल यादव ने बताया कि पकड़े गए एक आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

कंट्रोल में डेंगू, घबड़ाए नहीं : सिविल सर्जन

मधुबनी : मधुबनी में 66 मरीज डेंगू से त्रस्त है, जिनके पॉज़िटिव रिपोर्ट आये है। जयनगर में भी  लगभग 100 मरीज डेंगू से त्रस्त है, जिसको लेकर सीएमओ डॉ० मिथलेश झा, एसीएमओ, डॉ० एसपी सिंह ने जयनगर का दौरा भी किया था।

जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। डेंगू जाँच किट हर जगह उपलब्ध है।

मधुबनी मे डेंगू बीमारी से घबराने की जरूरत नही है। डेंगू अभी तक यहाँ कंट्रोल में है। इस समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है, कि छठ पर्व मे काफी संख्या मे लोग बाहर से आते है, जिसमे कूछ डेंगू से भी पीड़ित होते है। जिसके लिए जागरूकता अभियान चला रहे है, कि क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिए।

एक ही रात में दो मंदिर में चोरी

मधुबनी : सकरी थाना क्षेत्र अंतर्गत मेघौल गांव में चोरों ने एक ही रात में दो मंदिर में चोरी की  वारदातों को दिया अंजाम।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मेघौल में प्रचीन राधा कृष्ण मंदिर से अस्थ धातु से बना राधा और कृष्ण की मूर्ती, जो कि लगभग एक किलो का था। मंदिर के पुजारी रामानंद झा ने बताया बिते रात करीब 12 बजे की घटना है। वही करीब पचास मीटर की दुरी पर दुर्गा मंदिर में भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया।

मंदिर के पुजारी व मेघौल के द्वारा बताया गया कि दुर्गा मंदिर में करीब एक माह पहले भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है।

वही, सकरी थानाध्यक्ष अशोक कुमार को इसकी सूचना मिलते ही वह पुलिस वल के साथ मौके पर पहुँचे और दुर्गा मंदिर में लगे सीसीटीवी फुटेज के जरिये दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इसकी अभी पुष्टि नहीं की गई है, कि दोषी कौन हैं? शक की बुनियाद पर गिरफ्तारी की गई है। लगातार पूछताछ जारी है।

रन फॉर यूनिटि का हुआ आयोजन

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक डॉ सत्यप्रकाश के द्वारा गुरूवार को सरदार बल्लभ भाई के जयंती के अवसर पर रन फॉर यूनिटि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में सेवा क्षेत्र में कार्यक्रम कर्मियों तथा पदाधिकारियों में एकता और अनुशासन बना रहे, इसके लिए पुलिस प्रशासन के द्वारा रन फाॅर यूनिटि का आयोजन किया गया।

रन फॉर यूनिटि के तहत पुलिस लाईन, मधुबनी से जिला पदाधिकारी, मधुबनी एवं पुलिस अधीक्षक, मधुबनी के नेतृत्व में पुलिसकर्मी एवं अन्य कर्मीगण जिला अतिथिगृह तक एकता दौड़ में शामिल हुए।

डीएम व एसपी ने छठ घाटों का किया निरीक्षण

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक डॉ सत्यप्रकाश के द्वारा गुरूवार को विभिन्न छठ घाटों पर प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया गया साथ ही संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया गया।

इस अवसर पर अजय कुमार सिंह, उप-विकास आयुक्त, मधुबनी, सुशील कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, मधुबनी, बुद्धप्रकाश, भूमि सुधार उप-समाहर्ता, मधुबनी, रेणु कुमारी, प्रभारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी, रविशंकर कुमार, जिला योजना पदाधिकारी, मधुबनी, ज्योतिश्वर शिवम, नगर परिषद, मधुबनी, अरूण कुमार राय, थानाध्यक्ष,नगर थाना, मधुबनी समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा गंगासागर तालाब, मधुबनी का निरीक्षण किया गया। उन्होंने तालाबों में जहां से गहराई प्रारंभ होती है, वैसे खतरनाक स्थलों को चिन्हित कर वहां संकेतक लगाने एवं उनकी वैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया गया।

सभी छठ घाटों की साफ-सफाई तथा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने का निर्देश दिया गया। बिजली के तारों को खुला नहीं छोड़ने एवं छठ ब्रतियों के अर्घ्य रखने के लिए बनाये जा रहे सेट्रिंग को भी काफी मजबूती से लगाने का निर्देश दिया गया।

इसके साथ ही नगर स्थित गंगासागर तालाब, नगर परिषद तालाब आदि घाटों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया, तथा ब्रतियों के आने-जानेवाले रास्ते को भी साफ-सुथरा एवं खाली रखने का निर्देश दिया गया।

गंगासागर तालाब तथा नगर परिषद स्थित घाट पर दो-दो गोताखोंरों एवं गंगासागर तालाब घाट पर मोटर बोट की प्रतिनियुक्ति दिनांक 01नवंबर 2019 से करने का निर्देश दिया गया।

गंगासागर तालाब घाट पर दिनांक 02नवंबर 2019 को भगवान भाष्कर महोत्सव का भी कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों का भी निरीक्षण किया गया एवं आवश्यक निर्देश दिये गये।

कल होगा भगवान भाष्कर महोत्सव का आयोजन

मधुबनी :  कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में  छठ पर्व के अवसर पर बिहार के सभी जिलों में भगवान भाष्कर महोत्सव के आयोजन का निर्णय लिया गया है।

भगवान भाष्कर महोत्सव का एक दिवसीय कार्यक्रम दिनांक 02 नवंबर 2019(शनिवार) की संध्या गंगासागर तालाब, मधुबनी में आयोजित किया जायेगा।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर विधिवत तरीके से किया जायेगा। साथ ही स्थानीय कलाकार पूनम मिश्रा द्वारा लोकगीत एवं अन्य गीतों की प्रस्तुति पेश की जायेगी। तत्पश्चात वाॅलीबुड डांस एकेडमी द्वारा झिझियां कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा।

कार्यक्रम की तैयारियों का जायेजा लेने गुरुवार की शाम को शीर्षत कपिल अशोक, जिला पदाधिकारी, मधुबनी एवं डॉ० सत्यप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, मधुबनी एवं अन्य पदाधिकारी पहुचें, तथा कार्यक्रम से जुड़े पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।

एसडीएम ने घाटों की सुरक्षा  के लिए दिए आवश्यक निर्देश

मधुबनी : एसडीएम कार्यालय में छठ पूजा को ले अनुमंडल के तीनो ब्लॉक के मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक की,  बैठक में घाटों की सुरक्षा को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए। घाटों  पर पटाखों की बिक्री व चलाने पर पूर्णतः रोक लगाई गई है, एम्बूलेंस व फायर ब्रिग्रेड अलर्ट पर रहेगा।

अनुमंडल कार्यालय के सभागार में गुरुवार को लोक आस्था के महापर्व छठ को शांतिपूर्ण संपन्न  कराने को लेकर अनुमंडलस्तरीय बैठक हुयी। जिसकी अध्यक्षता एसडीओ शंकर शरण ओमी ने किया।

इस बैठक में जयनगर डीएसपी सुमित कुमार समेत अनुमंडल के तीनो ब्लॉक के अधिकारी, प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

इस बैठक में सभी बीडीओ व सीओ व थानेदारों को अपने अपने स्तर से ग्रामीण क्षेत्रों स्थित घाटों का निरीक्षण करने सुरक्षा इंतेजाम करने। छठ पूजा कमिटियों से तथा लोकल गोतखोरों से सहयोग लेने, गहरे पानी वाले स्थानों पर बैरिकेडिंग कर लाल निशान से चिन्हित करने समेत एनडीआरएफ की टीम की प्रतिनियुक्ति समेत अन्य सुरक्षा इंतजामों पर कार्य करने का निर्देश दिया गया। तथा लोगों से गहरे पानी में नही जाने,नदी में तैराकी नही करने तथा बैरिकेडिंग का पालन समेत लावारिस चीजो को नही छुते हुये प्रशासन को सूचना देने की अपील किया।

एसडीएम ने प्रतिनियुक्ति मजिस्ट्रेटों व पुलिस बलों से निरंतर अपने अपने क्षेत्र के घाटों पर चौकसी बरतने की हिदायत दी। साथ ही मेडिकल एड व फायर संबंधित तथा बिजली के खतरे  से बचने की व्यवस्था पर बल दिया। वहीं, डीएसपी सुमित कुमार ने हर छठ घाटों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती रहेगी। भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सादे वेश में पुलिस बल की पैनी नजर रखने की हिदायत दिया, ताकि कोई भी अवांछित तत्व बच न सके। थानाध्यक्षों को घाटों पर स्वयं व अधिकारी, फोर्स, होमगार्ड, चौकीदारों से गश्ती करने को कहा गया।

इस बैठक में जयनगर बीडीओ चंदकांता कुमारी, बासोपट्टी बीडीओ मनीष कुमार, जयनगर सीओ संतोष कुमार, जयनगर नगर पंचायत ईओ अमित कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता मधुबनी अजय कुमार, सहायक अभियंता सतपाल सिंह, देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार, जयनगर अपर थानेदार सत्यनारायण सारंग, प्रदीप कुमार सिंह, लदनिया थानेदार मनोज कुमार समेत प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी, स्वास्थ्य, फायर , विजली समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here