28 अक्टूबर : नवादा के प्रमुख समाचार

0
swatva samachar

किसान का बेटा बना एक्साइज दारोगा

नवादा : कहते हैं कुछ करने का जुनून हो तो हर असंभव कार्य संभव हो जाता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है कौआकोल प्रखंड के पहाड़पुर पंचायत की उत्तरवारी धमनी निवासी लक्ष्मण प्रसाद उर्फ भाषो यादव के 24 वर्षीय पुत्र उमेश चंद्र राय ने।
उमेश बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के लिए आयोजित परीक्षा में उत्पाद अवर निरीक्षक के पद पर चयनित हुआ हैं।
गौरतलब हो कि उमेश ग्रामीण परिवेश में रहकर ही यह पद हासिल किया है। अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता के अलावा चाचा व शिक्षक कपिलदेव प्रसाद यादव को देते हुए बताया कि चाचा द्वारा प्राप्त दिशा निर्देश के बदौलत ही वह इस मुकाम पर पहुंच पाया। उमेश के पिता किसान व माता सिहंता देवी गृहिणी हैं।
बता दें कि उमेश ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव में, मैट्रिक उच्च विद्यालय कौआकोल एवं इंटर तथा स्नातक की पढ़ाई वारसी कॉलेज पाण्डेयगंगौट से किया है। युवाओं के लिए संदेश के तौर पर उन्होंने कहा कि अगर कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें तो निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी। उमेश की इस सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल देखा जा रहा है।

विद्युत स्पर्शाघात से मां की मौत, बेटा भी झुलसा

नवादा : बिजली विभाग की लापरवाही से 440 बोल्ट तार की चपेट में आकर 58 वर्षीय राजकुमारी देवी की मौत हो गयी जबकि पुत्र संजय चौहान (22) जख्मी हो गया। जख्मी का पीएचसी में इलाज चल रहा है। घटना पकरीबरांवा प्रखंड क्षेत्र के बड़की मडहल मिडिल स्कूल के पास की बतायी गयी है। पुलिस ने शव बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।
बताया जाता है कि मृतका अपने पुत्र के साथ सुबह मध्य विद्यालय के रास्ते अपने खेत की ओर फसला देखने जा रही थी। रास्ते में तार टूटकर जमीन पर गिरे रहने के कारण दोनों उसकी चपेट में आ गये। जबतक आसपास के लोग बचाव में दौङ पङे मां की मौत हो चुकी थी।

swatva

ग्रामीणों के सहयोग से जख्मी को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत चिंताजनक बतायी गयी है। फिलहाल चिकित्सकों ने उसे खतरे से बाहर बताया है। सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने पहुंच शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

12 बीएलओ का वेतन बंद करने की अनुशंसा

नवादा : उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र में चल रहे मतदाता सूची से आधार लिंक करने के कार्य प्रगति की समीक्षा किए जाने के बाद कई का वेतन बंद करने की अनुसंशा की गयी है।
प्रखंड में कुल 12 बीएलओ हैं जिन्होंने अब तक मात्र 30 प्रतिशत ही कार्य को अंजाम दिया है। जबकि अबतक करीब 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया था।
बी डी ओ अखलेश कुमार ने बताया कि संजू देवी बूथ 90, मो मकसूद अंसारी 92, दिनेश कुमार 105, ललित कुमार 119, अशोक कुमार पाण्डेय 128, ब्यूटी कुमारी 182, कविता कुमारी 171, मानती कुमारी 152 समेत बारह बूथ पर कार्य कर रहे बी एल ओ का कार्य संतोष जनक नहीं पाए जाने के बाद उपरोक्त कार्रवाई की अनुशंसा की गयी है। उन्होंने शेष को जल्द कार्य पूर्ण करने का आदेश निर्गत किया है।

एटीएम चोरों ने महिला के खाते से उङाये 25 हजार रुपये

नवादा : गोविंदपुर थाना क्षेत्र के बुधवारा पंचायत अन्तर्गत बहियारा गांव के एक मुस्लिम महिला अशरफी खातुन पति कयामुद्दीन खां के एटीएम से एटीएम चोरों ने रविवार को 25 हजार रुपए उड़ा लिए।
बताया जाता है कि पीएनबी बैंक का एटीएम था जिससे गया जिले के एटीएम से रुपए की निकसी कर लिया गया है। पीड़िता ने सोमवार को गोविंदपुर थाने में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।
पीड़ित महिला ने बताया कि एक दिन पहले अकबरपुर बाजार के इंडिया बैंक के एटीएम से 25 हजार रुपए का निकासी किये थे उसी के दुसरे दिन रविवार को एटीएम चोरों ने तीन बार करके कुल 25 हजार रूपए का निकासी कर लिया।इस क्रम में इस संबन्ध में महिला ने बताया कि पैसा निकालने की जानकारी मुझे तब हुआ जब मेरे मोबाइल पर पैसा निकालने का मैसेज आया। एटीएम से पैसा निकलने का मैसेज आते ही महिला ने तत्परता दिखाई और कस्टमर केयर क़ो फोन कर एटीएम बंद करवा दिया, तब जाकर महिला के बैंक का शेष राशि बच सका। पीड़ित महिला ने थाने व बैंक में लिखित आवेदन देकर उचित कार्रवाई की मांग किया है।

डिजिटल वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन

नवादा : अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक शाखा पचरुखी की ओर से डिजिटल वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन नाटक के माध्यम से किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सुरक्षित बैंकिंग करने के उपाय के बारे में जानकारी दी गई।
लोगों को नाटक के माध्यम से कहानी बनाकर सुरक्षित बैंकिंग किस तरह से करना है यह जानकारी दी गई। पटना से आये कलाकार प्रयास टीम के तरफ से विकास, राजेश, सुजीत कुमार ने लोगों को नाटक के माध्यम से लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में विस्तार से बताया ।
मिथिलेश कुमार वित्तीय समावेशन अधिकारी ने बताया की आज के समय में फ्रॉड की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है इन्हीं सब चीजों के निदान के लिए भारत सरकार दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक एवं नाबार्ड के माध्यम से गांव-गांव में जाकर बैंक की समस्याएं के बारे में जागरूक किया गया।
ग्राहकों को शाखा प्रबंधक पचरुखी निर्मल सोरेन ने लोगों को एटीएम से संबंधित जानकारी दी एवं संचालन के तौर तरीके के बारे में बताया। मौके पर बैंक मित्र धीरज कुमार, मुकेश कुमार की अगुवाई में कार्यक्रम का आयोजन किया गया । मौके पर पचरुखी के सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे एवं सभी लोगों ने नुक्कड़ नाटक का जमकर लुत्फ उठाया।

गोविंदपुर में दो शराबी गिरफ्तार

नवादा : गोविंदपुर थानाक्षेत्र में दो अलग-अलग जगहों से शराब के नशे में दो शराबी को रविवार की देर शाम गश्ती के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष डॉ.नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि शराब के नशे में गिरफ्तार युवक बब्लू मालाकार विशुनपुर के रहने वाले हैं जबकि दूसरे बिनोद राम का घर गाजोडीह बताया गया है। थानाध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि दोनों पियक्क्ड शराब पीकर हो हल्ला कर रहा था। बबलू मालाकार गोविंदपुर चौक पर तथा बिनोद राम गाजोडीह गांव में शराब की नशे में होहल्ला मचा रखा था। जिसे गश्ती दल के पुलिस प्रशासन ने गिरफ्तार कर थाने लाया था। दोनों गिरफ्तार युवक को शराब अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर सोमवार को नवादा जेल भेज दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here