26 अक्टूबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

दीपावली व छठ पूजा को ले गोविंदपुर थाने में शांति समिति की बैठक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना परिसर में शनिवार को अंचलाधिकारी शैलेंद्र कुमार की अध्यक्षता में दीपावली व छठ पूजा को ले शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी।

सीओ शैलेन्द्र कुमार ने मौजूद लोगों से दीपावली व छठ पूजा को शांति पुर्ण वातावरण में मनाने की अपील किया साथ हीं उन्होनें कहा कि दीपावली व छठ पूजा में किसी भी तरह की तेज आवाज वाले साउंड और डीजे बॉक्स पर पुर्ण पाबंदी है।  दीपावली व छठ पूजा में तेज आवाज वाले पटाखे नहीं छोड़ने की बात कही साथ ही रात्रि दस बजे तक ही पटाखा फोड़ने कि बात कही।

swatva

उन्होंने कहा कि जो कानून को तोड़ेगे,  वैसे लोगों पर कानुनी कार्रवाई किया जाएगा। मौके पर थानाध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र प्रसाद, एसआई सतीश कुमार, मुखिया अशोक यादव, अफरोजा खातुन,संतोष उर्फ रामविलास राजवंशी  व विजय राम, उमेश यादव, अर्जुन यादव समेत सभी मुखिया, जन प्रतिनिधि एवं दर्जनों समाजसेवी मौजूद थे।

फल्डू गांव में पौधशाला  का हुआ उद्धाटन

नवादा : जल, जीवन हरियाली के तहत वन विभाग के सौजन्य से शनिवार को नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के फल्डू गांव में पौधशाला स्थापित किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ डीएफओ अवधेश कुमार ओझा ने किया।

कार्यक्रम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे बिहार में शुरू किया है,उसी कार्यक्रम को लेकर इस गांव में बिहार सरकार की भूमि पर किया गया है। इस योजना के तहत पौधाशाला के लिए जिला प्रशासन ने 2 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराया है। जहां पौधशाला स्थापित कर पौधा को उगाया जाना है।

डीएफओ ओझा ने बताया कि पर्यावरण को हरा भरा रखने व पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने के उदेश्य से जल,जीवन,हरियाली योजना का शुभारंभ किया गया है। इस पौधशाला  में पौधा को उगाया जायेगा,उसके बाद रोपण कार्यक्रम होगा।

बिहार सरकार का लक्ष्य है कि अगले वर्ष एक दिन में पूरे राज्य में 2 करोड़ 51 लाख पौधारोपण किया जाना है। इसलिए नये व पुराने पौधाशाला में पौधा को उगाना है,ताकि आनेबाला वक्त में लक्ष्य के अनुरूप पौधारोपण किया जा सकें। इसके लिए मदरबीड बनाया जा रहा है।

इस गांव मे स्थित पौधशाला में 2 लाख पौधा उगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस पौधा को तैयार होने के बाद लोग स्वयं,विभाग के साथ अन्य लोगों के बीच वितरित कर पौधा लगाया जायेगा,ताकि धरा हरा भरा रहे,और पर्यावरण संतुलित हो सकें।

उन्होंने कहा कार्यक्रम के दौरान शिशम व खैर का पौधा बोया गया है,उसके बाद 10 दिनों के भीतर पीपल,अमरूद,बरगद के अलावा सहजनका पौधा को उगाया जाना है। कहा गया योजना के तहत इस पौधशाला की घेराबंदी,सिंचाई की सुविधा,कर्मचारियों के रहने के लिए आवास समेत अन्य संरचनाओं का निर्माण किया जायेगा। इस पौधाशाला में स्थायी व अस्थायी कर्मचारी भी रहेंगे,जिन्हें रोजगार से जोड़ा जायेगा।

डीएफओ ने कहा इसके अलावा दो अन्य जगहों पर भी योजना संचालित किया जा रहा है। जिसमें सिरदला प्रखंड के घघट जंगल में और अकबरपुर प्रखंड के तिनसिसिया में मृगा जलसंरक्षण योजना के तहत तालाब, चेक डैम का निर्माण होना है। जिसमें पानी का संचय करना है। ताकि पौधे को बचाने के साथ मवेशियों को भी पानी पीने मे सुविधा होगी। क्योंकि प्राकृतिक वन भी समृद्धि है। इसको संरक्षित करना आमजनों का दायित्व भी है। मौके पर रेंजर संजय कुमार, फोरेस्टर रामनारायण दास समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

फ्रंट लाइव में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

नवादा : प्रकाश का पर्व दीपावली एवं धन की देवी लक्ष्मी की अगवानी में फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, नवादा के प्रांगण में विद्यालय की छात्राओं के बीच रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका थीम जल संरक्षण, भ्रूण हत्या पर रोक, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रदूषण नियंत्रण तथा जल संरक्षण था।

कक्षा 5 की  निशु, रिया, वैष्णवी, सिमरन, ऋषिका एवं ज्योति ने आकर्षक रंगोली बनाकर सबका मन मोह लिया। वही छठी कक्षा की प्रियांशी, जूली, प्रज्ञा, मेघा, राखी एवं सुधा ने जल संरक्षण का संदेश दिया।

सप्तम वर्ग की राजलक्ष्मी, अमीषा, प्रियल, नैना, लक्ष्मी एवं अर्पिता द्वारा बनाई गई चंद्रयान-दो संबंधी रंगोली उपस्थित जनों को भारतीय वैज्ञानिकों पर गर्व की अनुभूति करा गई।

किरण कुमारी एवं दिव्या कुमारी के निर्देशन में उच्च कक्षाओं में  अष्टम की अनु, शीतल, अंशिका, सुनिधि, काली एवं अनन्या ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के भाव को जीवंतता प्रदान की तो वर्ग दशम्  की आकांक्षा, नैंसी, रोशनी, ईशा, रिचा एवं मानसून भ्रूण हत्या एवं बेटी बचाओ  का  मूक संदेश दिया।

मौका मुआयना के बाद विद्यालय निदेशक प्रोफेसर बिजय कुमार की अगुवाई में प्राचार्य योगेंद्र प्रसाद सिंह शिक्षक आशुतोष कुमार, किरण कुमारी, भोला सिंह एवं ज्योति कुमार पांडे ने सप्तम वर्ग द्वारा बनाई गई रंगोली प्रथम, कक्षा 10 द्वितीय तथा कक्षा 6 को तृतीय स्थान प्रदान किया गया।

इस अवसर पर निदेशक महोदय द्वारा विजेता समूह को पुरस्कृत किया गया तथा अन्य को सांत्वना  पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर अन्य शिक्षकों का सक्रिय सहयोग काबिल-ए-गौर था।

खाना बनाने के क्रम में घर में लगी आग

नवादा : नगर के अंदर बाजार स्थित मिडिल स्कूल के पास खाना बनाने के क्रम में रसोई गैस लिक करने से एक मकान में आग लग गई। जिसमें अनाज, कपड़े, बर्तन एवं छप्पर तथा छठ व्रत के लिए लाई गई सामग्रियां आदि जलकर राख हो गई। आगलगी में किसी व्यक्ति क़ो शारीरिक नुकसान नहीं पहुंची।

मिली जानकारी के अनुसार अंदर बाजार निवासी संतोष कुमार की पत्नी ममता देवी घर में खाना बना रही थी तभी अचानक गैस सिलेंडर में आग लग गया। आग के लपेटा इतना अधिक था कि जब तक शोर मचाती आग पुरा घर में पकड़ लिया। घटना की सूचना पाकर स्थानीय लोग दौड़े औऱ पानी से आग पर काबू पाया।

गृह स्वामी संतोष ने बताया कि इस आगलगी में लगभग एक लाख की संपति जलकर खाक हो गई। बताया जाता है कि संतोष कुमार एक निर्धन परिवार से है। जिनको आगलगी से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

धनतेरस पर वर्तन, आभूषण व इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में उमड़ी भीड़

नवादा : धनवंतरी पूजा यानि धनतेरस पर खरीदारी का बड़ा महत्व माना जाता है। शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर लोग जमकर खरीददारी में जुटे हैं। सुबह से उमड़ी भीड़ देर रात तक लोग बर्तन, सोना-चांदी, वाहन समेत अन्य समानों की खरीददारी करते देखे जा रहे हैं।

सोना, चांदी व बर्तन की दुकानों से कम भीड़ झाड़ु की दुकान में नहीं थी। परंतु बदलते परिवेश में अब इलेक्ट्रॅानिक उपकरणों की भी मांग होने लगी है। इसके अलावा गाड़ियों की खरीदारी का भी अलग क्रेज बन गया है। पौराणिक परपंरा के अनुसार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान अमृत का कलश लेकर धनवंतरी प्रकट हुए थे। इस वजह से इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन स्वास्थ रक्षा के लिए धनवंतरी वैद्य की उपासना की जाती है। इस दिन को कुबेर का दिन भी माना जाता है और धन सपन्नता के लिए कुबेर की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन किसी ने महंगे सामान की खरीददारी की तो किसी ने झाड़ु खरीदकर कर रस्म अदायगी की। मौके पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा की मुक्कमल व्यवस्था के साथ विशेष गश्ती की व्यवस्था की गयी थी।

गैर-लाइसेंस पटाखा दुकानों पर होगी कार्रवाई

नवादा : दीपावली एवं छठ पर्व को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से आम नागरिकों के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं। 26 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक यह त्योहार मनाया जाएगा।

इस बीच जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अवैध पटाखा बेचने वालों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जायेगी। यानि बिना लाइसेंस के जो पटाखा बेचेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

संकीण बाजारों, गलियों एवं भीड़-भाड़ के क्षेत्रों में पटाखा की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।आतिशबाजी एवं पटाखों का उपयोग संध्या छह बजे से रात के 10 बजे तक ही करने को कहा गया है। वह भी तेज आवाज के पटाखा नहीं छोड़ना है।

रात के 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक किसी भी तरह का पटाखा व आतिशबाजी करना मना है। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पटाखों का भंडारण आवासीय क्षेत्रों या अपने निवास गृहों में करने पर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा है कि पटाखों का उपयोग अस्पताल, शिक्षण संस्थान, न्यायालय परिसर, धार्मिक स्थल अथवा प्रशासन द्वारा घोषित साइलेंस जोन में नहीं करें। पटाखा बिक्री स्थल पर अनुज्ञप्तिधारियों को कम से कम दो पोर्टेबल अग्निशामक यंत्र रखना अनिवार्य है। अग्निशमन नियमों का उल्लंघन करने पर पटाखा विक्रेताओं के विरुद्ध स्थानीय थाना को कानूनी कार्रवाई के लिए तुरंत सूचित करना है।

दो पुलिस अधिकारियों को मिली नई जिम्मेदारी

नवादा : पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने दो पुलिस अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी है। इससे संबंधित आदेश निर्गत करते हुए अविलम्व नये स्थान पर योगदान का आदेश निर्गत किया है।

जारी आदेश के तहत नगर थानाध्यक्ष पद से जितेन्द्र सिंह को मुक्त करते हुए संजीव कुमार को नगर थाना की जिम्मेवारी सौंपी है। इसके पूर्व वे नगर अंचल पुलिस निरीक्षक के पद पर कार्यरत थे। फिलहाल जितेन्द्र सिंह को पदस्थापन की प्रतीक्षा में रखा गया है।

इसी प्रकार वारिसलीगंज अंचल पुलिस निरीक्षक लाल बिहारी पासवान को पकरीबरांवा की जिम्मेवारी सौंपी है। दोनों को अविलंब प्रभार ग्रहण के आदेश निर्गत किये गये हैं।

सड़क दुर्घटना में बृद्ध की मौत

नवादा : जिले के शाहपुर ओपी क्षेत्र के शाहपुर-गिरियक पथ पर नेपुरा गांव के पास अनियंत्रित मैजिक की टक्कर में 79 वर्षीय बृद्ध की मौत हो गयी। थानाध्यक्ष निर्मल सिंह ने त्वरित कार्रवाई कर वाहन समेत चालक को गिरफ्तार किया है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है। इस बावत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

बताया जाता है कि नेपुरा गांव के अर्जुन सिंह (79वर्ष) देर रात शौच के लिए पथ किनारे आये थे। शौच के बाद घर वापस लौट रहे थे तभी तेज रफ्तार से आ रही मैजिक की चपेट में आ बुरी तरह से जख्मी हो गए।

परिजनों ने इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस क्रम में थानाध्यक्ष ने वाहन समेत चालक को गिरफ्तार कर लिया। शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here