24 अक्टूबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

रोटरी क्लब ने पोलियो दिवस पर निकाली रैली

सारण : छपरा विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रोटरी सारण के तत्वावधान में मोटरसाइकिल रैली तथा पैदल रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया- पोलियो हो जाने पर इसका कोई इलाज नहीं है, इससे टीकाकरण द्वारा ही बचा जा सकता है। पोलियो में शरीर के विभिन्न भाग में लकवा हो जाता है जिससे जिन्दगी दुष्वार हो जाती है।

बच्चों को दो महीने, चार महीने, 6-18 महीने और 4-6 वर्ष कि अवस्था में कम से कम चार टीके अवश्य दिलवाएं। -टीकाकरण अभियान के तहत सभी बच्चों को टीका लेना चाहिए। चार से अधिक टीका लेने पर भी कोई नुकसान नहीं होता है।  -सभी सरकारी अस्पतालों एवं बहुत से निजी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण होता है। “रोटरी इंटरनेशनल” एवं सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से हमारा देश भारत पोलियो मुक्त हो चुका है। फिर भी विश्व को पोलियोमुक्त रखने हेतु सभी बच्चों को पोलियो का टीका लेना अनिवार्य है।

swatva

एक भी बच्चा अगर टीका नहीं लेता है तो पोलियो का वायरस फिर से फैल सकता है। पोलियो का प्रसार गन्दगी, खाने के पहले हाथ नहीं धोने, दूषित पानी और दूषित भोजन से होता है। -‘स्वस्थ बच्चे’ ही अपने परिवार, समाज, धर्म, देश और विश्व की रक्षा कर सकते हैं। मोटरसाइकिल रैली में दो बुन्द दवा पोलियो हवा,रोटरी ने ये ठाना हैं,पोलियो को भगाना हैं,रोटरी की जंग पोलियो के संग आदि नारे लगाएं गए।मोटरसाइकिल रैली तथा पैदल रैली एकता भवन से प्रारम्भ होकर थाना चौक,नगर निगम चौक,सलेमपुर चौक,मौना चौक,मौना फाटक,गाँधी चौक,छोटा तेलपा,कटहरी बाग,करीमचक,सोनार पट्टी चौक,साहेबगंज चौक से थाना चौक पर आकर नुक्कड़ सभा में परिवर्तित हो गई।  मोटरसाइकिल रैली तथा पैदल रैली में रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल,रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता,आगामी अध्यक्ष चन्द्र कान्त द्विवेदी,रोटरी सारण के पूर्व अध्यक्ष राजेश जायसवाल, डाॅक्टर मदन प्रसाद, दिनेश कुमार गुप्ता, रतनलाल, बासुकी गुप्ता, प्रदीप कुमार, रोट्रेक्ट सारण सिटी के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह, सचिव सैनिक कुमार, टुन्ना कुमार सिंह, निकुन्ज कुमार, उज्जवल रमण, अवध बिहारी, अभिषेक कुमार आदि सम्मिलित हुए।

दीपावली व छठ को ले डीएम ने की बैठक

सारण : छपरा समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में दीपावली छठ धनतेरस पर्व को लेकर सामान्य विधि व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए एक बैठक की गई जिलाधिकारी ने छठ को ध्यान में रखते हुए सभी घाटों का निरीक्षण कर सूची उपलब्ध कराने की बात कही तथा संवेदनशील घाटों पर फ्लेक्स पोस्टर लगाकर सूचना देने का निर्देश दिया और घाटों पर गोताखोरों की व्यवस्था करने की बात कही और पुजा समिति के लोगों से मिलकर घाटों पर समुचित बिजली का व्यवस्था हो और दीपावली को लेकर तथा काली पूजा को ध्यान में रखते हुए पटाखे और लाउडस्पीकर पर ध्यानपूर्वक कार्रवाई करने की बात कही वहीं पुलिस अधीक्षक में मौके उपस्थित जवान अधिकारियों को रात्रि गश्ती बढ़ाने तथा होटलों और बस स्टैंड तथा सार्वजनिक स्थलों का खास ख्याल रखने और यातायात की सुचारू व्यवस्था पर ध्यान देने की बात कही और दूर दराज के लोगों के लिए छपरा जंक्शन से पुलिस द्वारा रात्रि बस सेवा का लाभ यात्रियों को मिले इस का निर्देश दिया। जबकि इस अवसर पर डीडीसी एसडीओ सहित कई कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रवासी बिहारियो को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेगा स्वास्थ्य विभाग

सारण : छपरा प्रवासी लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर जागरूक करने की मुहिम तेज कर दी गयी है। दीपावली एवं छठ के दौरान अधिक संख्या में बाहर से घर लौटने वाले प्रवासी लाभार्थियों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इसको लेकर जिले के सभी प्रखंडो में परिवार नियोजन को लेकर आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले  के सभी आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से प्रखंडों में आशा कार्यकर्ताओं का बैच बनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण में आशाओं को दीपावली व छठ के दौरान घर लौट कर आने वाले लोगों के परिवार से मिलकर परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों की जानकारी देने के लिए बारे में बताया गया।

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया छठ-दीपावली के दौरान बड़ी संख्या में बाहर रहने वाले कामगार घर लौटते हैं। इस समय परिवार नियोजन की जरूरत के बारे में पति पत्नी दोनों को बताया जाना जरूरी है। साथ ही इस दिशा में आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया है ताकि अधिक से अधिक दंपत्तियों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों के विषय में लोगों को जागरूक किया जा सके।

गर्भ-निरोधक उपायों की दी गयी जानकारी :

प्रशिक्षण के दौरान परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। स्थायी साधनों में मिनीलैप एवं महिला नसबंदी के बारे में जानकारी दी गयी. बच्चों में अंतराल एवं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कॉपर टी, गर्भ-निरोधक गोली(माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

गर्भ-निरोधक के इस्तेमाल पर ज़ोर: अनचाहे गर्भ से बचने के लिए नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ की जानकारी भी दी गयी। ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक  इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है। साल में इंजेक्शन का चार डोज दिया जाता है। वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है। इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना है। साथ ही जब तक गर्भधारण नहीं करना हो तब तक इसका सेवन किया जा सकता है। साथ ही सरकार द्वारा अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर प्रति डोज या सूई लाभार्थी को 100 रूपये एवं उत्प्रेरक को भी 100 रूपये दिए जाने का प्रावधान है।

पुरुष नसबंदी के लिए किया गया प्रेरित :

आशाओं को पुरुषों में नसबंदी को लेकर अधिक से अधिक जागरूकता बढ़ाने की बात कही गयी। आशाओं को पुरुष नसबंदी को लेकर सामाजिक अंध-विश्वासों को दूर करने की बात बतायी गयी.  साथ ही परिवार नियोजन या फैमिली प्लानिंग से मां और बच्चे की सेहत पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव की विस्तार से चर्चा की गयी।

गृह भ्रमण कर दी जायेगी जानकारी :

परिवार नियोजन पखवाड़े के तहत 20 नवंबर तक आशा एवं आशा फैसिलिटेटर द्वारा लक्षित प्रवासी परिवारों में गृह भ्रमण के दौरान परामर्श दिया जाएगा।  इस समय दी गई परामर्श सामग्री का उपयोग करते हुए दंपतियों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों की जानकारी दी जाएगी। दंपतियों से बात कर उपयुक्त समय में गर्भधारण और बच्चों के बीच सही अंतराल के साथ स्वास्थ्य जीवन जीने हेतु आशाओं द्वारा परामर्श दिया जाएगा।

दीपावली मिलन समारोह का हुआ आयोजन

सारण : छपरा रोटरी क्लब छपरा ने बुधवार की शाम दीपावली मिलन समारोह मनाया जिसमें स्थानीय विधायक रोटेरियन डॉ सीएन गुप्ता भी शामिल हुए। विधायक ने इस कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस मौके पर हउजी गेम सहित कई खेलों का आयोजन किया गया जिसका लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया साथ ही दीपक जलाकर दीवाली भी मनाया। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने लोगों से सुरक्षित और इको फ्रेंडली दिवाली  मनाने की अपील की। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोटेरियन डॉ बीके सिन्हा ने किया जबकि मंच संचालन करुणा सिन्हा ने किया। इस मौके पर मोमबत्ती जलाओ प्रतियोगिता में पीडीजी राकेश प्रसाद सिंह प्रथम स्थान पर रहे जबकि विधायक सीएन गुप्ता और सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। हउजी गेम में डॉक्टर पार्थसारथी गौतम और अमरेन्द्र सिंह विजयी रहे। इस मौके पर उपस्थित सदस्यों में ,मृदुल शरण, सुशील शर्मा अमरेश मिश्रा, वीणा शरण , शहजाद अलम ,आजाद खान व पत्रकार संघ के अध्यक्ष विद्या भूषण श्रीवास्तव के साथ कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

नाला निर्माण के लिए विधायक ने मंत्री को सौपा ज्ञापन

सारण : छपरा शहर के दारोगा राय चौक से ब्रह्मपुर तक दोनों तरफ नाले का निर्माण कार्य शीघ्र ही होनेवाला है, स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने इस मुद्दे को लेकर सूबे के पथ निर्माण मंत्री नन्दकिशोर यादव से मिलकर इस मांग के सन्दर्भ में ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो की विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने पूर्व में इसके निर्माण की मांग पथ निर्माण मंत्री से किया था। विधायक डॉ गुप्ता को पथ निर्माण मंत्री ने बताया की आपकी मांग को ध्यान में रखते हुए हमारे तरफ से सभी प्रकिया को पूरा कर दिया गया है और स्वीकृति हेतु केंद्र सरकार के पास भेजा गया है। शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य स्वीकृति प्राप्त होते ही शुरू करा दियाजाएगा।  विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने विस्तारपूर्वक इस निर्माण कार्य के होने से लाभ के बारे में मंत्री महोदय को बताया की इससे जल निकासी का एक माध्यम तैयार होगा जिससे भगवान बाज़ार थाना रोड,गुदरी बाज़ार और आसपास के सड़कों पर जलजमाव की समस्या पूर्णतः समाप्त हो जाएगी.साथ ही सड़क पर जलजमाव नहीं होगा तो सड़क भी टूटने का डर बिल्कुल समाप्त हो जाएगा। माननीय मंत्री द्वारा जनहित में उठाए गए इस मांग को शीघ्र पूरा करने हेतु विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने उन्हें साधुवाद दिया।

शहर में व्याप्त गंदगी की सफाई के लिए डीएम से की मांग

सारण : छपरा नगर निगम के निकम्मापन से आजिज आकर आज न्याय फाइटिंग फ़ॉर द पीपुल के संस्थापक महासचिव मो. सुल्तान हुसैन इदरिसी ने जिला अधिकारी को आवेदन देकर शहर में कचड़ा और जलजमाव से फैल रहे डेंगू और अन्य तरह की बीमारियों की रोकथाम के लिए शहर में फॉगिंग करवाने के साथ डेंगू पीड़ितों को मुआवजा दिलवाने की मांग की है।

दिए गए आवेदन में सुल्तान इदरीसी ने कहा है कि निगम सिर्फ टैक्स वसूली में लगा हुआ है और लेट से टैक्स देने वाले से फाइन लेने में व्यवस्थ है जब की लोग गंदगी के वजह से बीमारियों से ग्रषित हो रहे मगर निगम न कोई छिड़काव करवा रहा न ही फॉगिंग और कही एक दो जगह कार्य हुआ भी है तो खानापूर्ति किया गया। करिमचक दलदली बाजार अन्य जगहों पर जलजमाव से लोग ग्रषित है मगर निगम सिर्फ खानापूर्ति करने में व्यस्थ है नगर निगम के इस निकम्मेपन के वजह से लोगो मे आक्रोश है और ये कभी भी विस्फोटक रूप ले सकता है। अतः जल्द दे जल्द फॉगिंग और छिड़काव करवा कर डेंगू से पीड़ित लोगों को मुआवजा दिया जाए। जनता टैक्स देती है और उस टैक्स के बदले मूलभूत सुविधा पाने का हकदार है और अगर सुविधा नही मिले तो इसका जिम्मेवार टैक्स वसूल करने वाले लोग है।

क्लब ने नशाखुरानी के खिलाफ़ यात्रियों को किया जागरूक

सारण : छपरा अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण के द्वारा त्योहारो को ध्यान में रखते हुए छपरा जंकशन पर नशाखुरानी से बचाव हेतू यात्रियों के बीच जागरुकता अभियान चलाया गया। इस अभियान का नेतृत्व कर रहे लियो साकेत श्रीवास्तव ने कहा कि यह बिहार के मुख्य त्योहारों जैसे दीपावली एवं छठ पूजा का समय है जिसमें प्रतिदिन बाहर से छपरा जंकशन पर लाखों की संख्या में यात्रियों का आना-जाना लगा है, सालभर मेहनत की कमाई कर लौट रहे यात्रियों को नशाखुरानी एवं जहरखुरानी जैसे गिरोह से सतर्क रहने हेतू यह अभियान चलाया गया है जिसमें पर्चे बाँटकर कई महत्वपूर्ण जानकारियों से उन्हें अवगत कराया गया है कि कैसे वो अपनी और अपनी सामान की सुरक्षा कर सकते हैं ताकी सकुशल अपने गाँव घर पहुंच कर त्योहारों को खुशिपुर्वक मना सकें। उक्त मौके पर छपरा जंकशन चाइल्ड लाईन के अमित कुमार, लियो क्लब के निर्वतमान अध्यक्ष लियो साकेत श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष लियो रोहित प्रधान, संयुक्त सचिव लियो चंदन, लियो एस के सिंह, लियो नारायण पान्डे, लियो प्रकाश, लियो नितिन आदी सद्स्य मौजुद थें। उक्त जानकारी लियो क्लब के सचिव आलोक गुप्ता ने दी।

स्काउट और गाइड कैंप में बच्चों ने सीखे कई गुण

सारण : छपरा शहर के कॉलेजिएट स्कूल में भारत स्काउट और गाइड कैंप में बच्चों को चिन्ह, गांठ, कैंप बनाना, आग जलाना, फर्स्ट ऐड, एवं रक्तदान जागरूकता अभियान इत्यादि सिखाया गया। कॉलेजिएट स्कूल के प्रिंसिपल सर ने कहा कि स्काउट और गाइड के बच्चे संस्कारी और देश सेवा करने में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं साथ में अपना पढ़ाई भी अच्छे से करते हैं उन्होंने बच्चों को आशीर्वाद देते देते हुए मंगल कामना किया। वही इस कैंप में प्रशिक्षण दे रहे श्री सुरेश सर ने कहा कि बच्चे स्काउट और गाइड कैंप में जीवन जीने का काला सीखते हैं और अपने जीवन अच्छे से व्यक्तित्व करते हैं साथ ही समाज के क्षेत्र में अपना योगदान देश हित राष्ट्र निर्माण में भरपूर  करते हैं। इस अवसर पर प्रशिक्षण दे रहे अमन राज राजेंद्र प्रसाद अभिमन्यु कुमार सिंह उपस्थित रहे।

महिलाओं द्वारा रक्तदान का हुआ आयोजन

सारण : छपरा युवाओं की समाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के तत्वावधान में महिला सदस्यों द्वारा 25 अक्टूबर को ब्लड बैंक सदर अस्पताल छपरा में बिहार में पहली बार सिर्फ महिलाओं द्वारा आयोजित होने जा रहे स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाओं की भागीदारी हेतु एक जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया,रैली का शुभारंभ समाहर्ता परिसर छपरा से डीएसपी यातायात इंद्रजीत कुमार वैठा एवं महिला हेल्पलाइन की परियोजना प्रबंधक श्रीमती मधुबाला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया,रैली कलेक्टर परिसर से निकलकर थाना चौक नगरपालिका चौक जोगिनिया कोठी होते हुए पुनः महिला हेल्पलाइन कार्यालय जाकर संपन्न हुई. रैली के माध्यम से फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के सदस्यों ने सारण की तमाम महिलाओं से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में ब्लड बैंक सदर अस्पताल छपरा में पहुंचकर स्वैच्छिक  रक्तदान शिविर में भाग ले एवं महिला सशक्तिकरण का संदेश दे। इस अवसर पर डीएसपी यातायात इंद्रजीत कुमार बैठा ने कहा कि बिहार में पहली बार सारण की धरती से महिलाओं द्वारा जो रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है वह काफी सराहनीय है इसके दूरगामी परिणाम होंगे और यह महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा ।

महिला हेल्पलाइन की परियोजना प्रबंधक श्रीमती मधुबाला नेे कहा कि आज समय है जब महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर अपने कार्यों को बखूबी अंजाम दे रही हैं वैसे सिर्फ महिलाओं द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर समाज में एक नया सवेरा लेकर आएगा जिसमें महिलाओं के मन में रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियां दूर हो जाएंगी कि महिलाएं कमजोर नही होती है और वह रक्तदान नहीं कर सकती। फेस ऑफ  फ्यूचर इंडिया के सक्रिय सदस्य एवं सारण में रक्त वीरांगना के नाम से मशहूर 24 साल की उम्र में 20 बार रक्तदान करने वाली रचना पर्वत ने कहा कि रक्तदान है प्राणी पूजा इसके जैसा दान न दूजा हमें रक्त के महत्व का पता तब चलता है जब कोई अपना रक्त के अभाव में जिंदगी और मौत की जंग लड़ता है उन्होंने तमाम शहरवासियों से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर रक्तदान करें ताकि हम समाज में महिलाओं के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर कर सकें और एक नए भारत के निर्माण में अपना योगदान दे सकें। इस अवसर पर फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के सक्रिय सदस्य मीना कुमारी सोनाली सिन्हा रोशनी श्रीवास्तव शालू जयसवाल मनिषा कुमारी निरुपमा कुमारी सविता कुमारी पूजा कुमारी संध्या कुमारी पिंकी कुमारी संजू कुमारी अमिता श्रीवास्तव पूजा कुमारी नेहा कुमारी रानी राज सिंह गौरी टांटी , रितिका सिंकी कुमारी आदि ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

21 किलोमीटर पदयात्रा कर सड़क की स्थिति से डीएम को किया अवगत

सारण : छपरा आज डोरीगंज से छात्रों ने 21 किलोमीटर पदयात्रा करके डीएम के कार्यालय में अपनी समस्या सुनाने के लिए पहुंचे, छात्रों को निराश होना पड़ा। एनएच-19 पर आए दिन जाम और पूरी तरह से सड़क पर गड्ढा हो जाने के कारण छपरा आने और जाने में छात्रों का कोचीन और क्लास छूट जाती है, एंबुलेंस में रोगी को ले जाते वक्त रास्ते में ही मौत हो जाती है जिसको लेकर छात्रों ने डीएम साहब के पास पहुंचा था जहां पर डीएम साहब किसी आवश्यक काम से निकल गए थे जिसके बाद छात्रों को नाराज होना पड़ा एनएच 19 को लेकर कई बार ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन रोड जाम जैसे कई कार्यक्रम कर चुके हैं लेकिन इस पर ना कोई जनप्रतिनिधि और ना ही प्रशासन के ध्यान आकृष्ट हो रहा है वहीं छात्रों का कहना है कि सड़क पर गड्ढा हो जाने के कारण कई ऑटो चालक के हाथ पैर टूटे हैं कई लोगों का मौत भी हो चुके हैं छात्रों ने आग्रह करते हुए जल्द से जल्द सड़क पर बने गड्ढे को मरम्मत कराने का आग्रह किया है। अब देखनी है इसमें प्रशासन और जनप्रतिनिधि क्या कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here