23 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

दो दिवसीय नियोजन सह व्यावसायिक मेला का हुआ उद्घाटन

मधुबनी : श्रम संसाधन विभाग तथा जिला नियोजनालय के तत्वावधान में आज बुधवार को दो दिवसीय नियोजन-सह-व्यावसायिक मार्गदर्शन मेला-2019 का उदघाटन जिलाधिकारी शीर्षत अशोक ने किया।  इस अवसर पर समीर महासेठ, विधायक, मधुबनी एवं सुमन महासेठ, विधान पार्षद भी उपस्थिति रहे। इस मिले में सैकड़ो युवको आए और अपनी योग्यता के अनुसार अवसरों की तलश की।

रेलवे की जमीन पर कचड़ा फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई

मधुबनी : जयनगर में रेल की खाली जमीन पर कचरे फेकें जाने से राहगीरों का जीना मुहाल हो गया है, आईओडब्लू ने कचरा फेकने वालों पर कारवाई की बात कही। हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से इतर रेलवे की खाली जमीन पर कचरे फेंके जाने से उसके सराढ़ से राहगीरों का जीना मुहाल हो गया है।

swatva

यह हाल शहर के पटना गद्दी स्थित यूटाइप सड़क के बगल में रेल की खाली जमीन का है। जहां शहर का सड़ा हुआ कुड़ा कचरा ठेले व ट्रेक्टर के जरिये फेंका जा रहा है। जिससे उस रास्ते पर चलने वाले राहगीरों व आसपास के मोहल्ले के लोगो का जीना मुहाल हो गया है। सड़े गले कचरे से राहगीरों व लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है, तथा लोग गुस्से में है।

लोगो का कहना है कि नगर पंचायत के कर्मियो व सब्जी मार्केट के कुछ लोगो द्वारा सफाई ठेले पर सड़ा गला हुआ कचरा फेंका जा रहा है, जिसके बदबु से दिन व रात लोग तबाह है। यही हाल रहा तो महामारी की स्थिति कायम हो जाऐगी। जबकि इन जगहो के इर्दगिर्द चाईल्ड स्पेस्लिस्ट व अन्य चिकित्सक का क्लीनिक है। आईओडब्ल्यू मनोज कुमार ने कहा कि कचरे फेंकने वालो पर रेल एक्ट के तहत कारवाई होगी। निगरानी के लिए आरपीएफ टास्क फोर्स का गठन किया जाऐगा, ताकि कचरे फेंकने वाले ऑन द स्पाट पकड़े जाए।

बता दें कि इनदिनों जयनगर शहर समेत समूचा मधुबनी जिला डेंगु जैसे भयानक बीमारी से परेशान है। दो दिन पहले ही सिविल सर्जन का भी दौरा इसी बाबत हुआ है।

दंपति ने एक बच्ची को लिया गोद

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के द्वारा मंगलवार को अपने कक्ष में एक दंपति को एक बच्ची को गोद दिया गया।

जिला पदाधिकारी के द्वारा कली उर्फ आराध्या (काल्पनिक नाम) जिसकी उम्र- एक वर्ष है को बिहार के पूर्णिया जिला निवासी विजेता कुमारी तथा पिता सुधीर कुमार को गोद दिया गया। श्री कुमार एक प्रतिष्ठित कंपनी टीसीएस में कार्यरत है। इनके द्वारा पूर्व में भी बंगाल से एक पुत्र को गोद लिया गया था। पुत्र को बहन का प्यार मिले इस लिए पु़त्री के रूप में कली को गोद लिया गया है।

डीएम ने दंपति को बच्चों के लिए उपहार एवं उसके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए एक पौधा भी भेंट किया। विदित हो कि विशिष्ट दत्तक गहण संस्थान, मधुबनी के द्वारा उक्त 15 वां बच्चा को विभिन्न दंपतियों को गोद दिया गया है। यह संस्थान दिसंबर 2016 से मधुबनी में कार्यरत है।

इस अवसर पर पूनम कुमारी, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण ईकाई, गोपाल नारायण सिंह, बाल संरक्षण पदाधिकारी, प्रेम कुमार, समन्वयक-सह-प्रबंधक, विशिष्ट दत्तक ग्रहण केन्द्र, मधुबनी, उज्ज्वल कुमार समेत अन्य उपस्थित रहे।

बिजली के डीपी बॉक्स में लग रही आग

मधुबनी : बिजली के पोलों पर लगाए जा रहे बॉक्स में आग लगने की खबर सामने आ रही है। पिछले कुछ महीनों से इस तरह की कई घटनाएँ हो चुकी है।

ताजा मामला जयहिंद सिनेमा चौक का है। सुबह करीब 09 बजे जब दुकानदार अपनी दूकानों को सजाने में लगे थे और बाजार में चहल-पहल बढ़ने लगी  तभी अचानक से बिजली पोल पर लगे डीपी बॉक्सेस में जोरदार आग लग गयी। जिससे अफरातफरी मच गई। फुटपाथ दुकानदार अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे और पटाखे बेच रहे दुकानदार दुकान समेट कर भागने लगे।

गनीमत ये रही कि किसी तरह की कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटी और न ही कोई जान-माल का नुकसान हुआ। इससे पहले भी सुरेका अतिथि भवन के पास, सब्जी मंडी के पास इत्यादि जगहों पर इस तरह की घटना हो चुकी है। पर बिजली विभाग शायद इसको देख कर अनदेखा कर रहा और गैर-जिम्मेदाराना तरीके से इस मामले को ले रहा है।

बता दें कि कुछ साल पहले में छठ पर्व से दो दिन पहले इसी महीने में 11000kv की तार टूट कर मैन रोड पर गिर पड़ी थी, जिस कारण कुछ लोगों ने मौके पर ही जलने से मौत हो गयी थी।

इस बाबत जयनगर चैम्बर कई बार बिजली विभाग के पदाधिकारियों से बात कर जानकारी दे चुका है, पर बिजली विभाग शायद किसी बड़े हादसे के होने का इन्तेजार में बैठा हुआ है।

जिला स्तरीय रबी कर्मशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में सोमवार को बहुद्देशीय भवन, जवाहर नवोदय विद्यालय, रांटी, मधुबनी में कृषि जागरूकता महाभियान (रबी 2019-20) के तहत जिला स्तरीय रबी कर्मशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम-2019 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया।

जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा कृषि जागरूकता महाभियान (रबी 2019-20) में चलाये जानेवाले बीज एवं प्रत्यक्षण योजनाओं के बारें में  मिट्टी नमूना संग्रहण एवं स्वायल हेल्थ कार्ड की उपयोगिता, मौसम के बदलते परिप्रेक्ष्य में जीरो टीलेज से गेहूॅ की खेती एवं किसान की आमदमी दोगुनी करने के उपाय के बारे में तथा रबी दलहनी फसलों की वैज्ञानिक खेती, रबी एवं गरमा में फल एवं सब्जी की वैज्ञानिक खेती करने पर बल दिया गया। साथ ही उससे होने वाले लाभ के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

उन्होंने कृषि विभाग से जुड़े सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी जिले के शत-प्रतिशत किसानों तक पहुंचाने का निदेश दिया।

इस अवसर पर सनत कुमार जयपुरियार, उप निदेशक(षष्य) बीज निरीक्षण, कृषि निदेशालय, बिहार, सुधीर कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, मधुबनी, मंगलानंद झा, कार्यक्रम समन्वयक-सह-प्रधान, के०वाई0यू0,बेनीपट्टी, डाॅ० सुधीर दास, कार्यक्रम समन्वयक-सह-प्रधान, के0वाई0यू0, सुखेत, झंझारपुर, जिला सहकारिता पदाधिकारी, मधुबनी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, मधुबनी, समेत सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी/सभी बी0टी0एम0/सभी ए0टी0एम0/सभी कृषि समन्वयक/सभी प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, सभी किसान सलाहकार समेत प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

जयनगर थानाध्यक्ष की कार्रवाई पर लोगो ने खड़े किए सवाल

मधुबनी : जयनगर वार्ड नं-13 में एक घर के बाहरी अहाते से लावारिश अवस्था में गांजा और देशी  पिस्तौल बरामदगी के मामले में मकान के किराएदार को इन संगीन धाराओं में जेल भेज देने के मामले में सह थानाध्यक्ष की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगा कर एनडीए नेताओं ने एक बैठक की।

इस बैठक में जानकारी देते हुए मुख्य पार्षद कैलाश पासवान, भाजपा के आईटी के जिला संयोजक उद्धव कुंवर, प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई से लोगो में गुस्सा है। यह पुलिस-प्रशासन का दमनात्मक रवैया है और लोग इससे भयभीत हैं।

महिला सशक्तिकरण पर कार्यक्रम का आयोजन

मधुबनी : मधुबनी में कृषि विभाग  एवं कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के तत्वावधान में महिला सशक्तिकरण के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन जिला पदाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण हेतु सब्जी उत्पादन, मशरूम उत्पादन, पशुपालन एवं मत्स्य पालन विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

यह कार्यक्रम मधुबनी जिले के राजनगर प्रखंड के सिमरी पंचायत भवन परिसर में किया गया। इस मौके पर संबंधित पदाधिकारी, सैकड़ों की संख्या में महिलाएँ और स्थानीय लोग मौजूद रहे।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here