19 अक्टूबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

जेपीयू अभिषद की हुई बैठक

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रकोष्ठ में अभिषद की बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता प्रोफेसर डॉक्टर हरिकेश सिंह ने की। वहीं बैठक में 24 सितंबर 2019 को ली गई निर्णयों  पर संपुष्टि हुई तथा 21 अक्टूबर, 2019 तक प्रणोती प्राप्त शिक्षकों का अनुमोदन किया गया तथा डॉ पीएन सिंह डिग्री कॉलेज के इतिहास विभाग के डॉक्टर गजेंद्र सिंह को माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार महाविद्यालय की राशि निकासी को लेकर अभिषेक के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिसका अनुमोदन प्राप्त हुआ साथ ही कई अन्य निर्णय लिए गए वहीं बैठक में प्रति कुलपति अशोक कुमार झा, छात्र कल्याण पदाधिकारी डॉ लक्ष्मण सिंह, कुलानुसार डॉक्टर एमपी चौरसिया, प्रोफेसर अच्युतानंद, प्रोफेसर अजय कुमार, सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी केदारनाथ सहित कई अन्य सदस्य मौजूद रहे।

प्रथम सोपान परीक्षण शिविर में हाईक का हुआ आयोजन

सारण : छपरा शहर केवी सेमिनरी छपरा में आयोजित प्रथम सोपान परीक्षण शिविर में हाईक का आयोजन किया गया। जिसमे सर्व प्रथम शिविर के 120 बच्चों ने पॉलीथिन के उपयोग से होने वाली हानि, वृक्ष कटाव से होने वाली हानि, प्रदूषण आदि विषयों पर जागरूकता रैली वी सेमिनरी छपरा से नगरपालिका चौक, थाना चौक होते हुए शिशु पार्क तक निकली गई। जिसमे बच्चो ने खोज के चिन्ह, गांठ, फास, पायनियरिंग, कैम्पिंग का जाँच परीक्षा दिया।

swatva

बच्चो ने शिशु पार्क के उत्तरी भाग की सफाई की। तदोपरांत बच्चो के शिविर का जाँच भारत स्काउट और गाइड के मुख्य जिला आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष राजा जी राजेश, जिला आयुक्त (स्काउट)डॉ0 दीना नाथ मिश्रा, जिला संगठन आयुक्त (स्काउट) आलोक रंजन, विद्या सागर विद्यार्थी, शिविर प्रधान राजेंद्र प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से किया। जिसमें बच्चो द्वारा बनाई गई टेंट, उसमे प्रयोग की गई गांठ, भोजन हेतु बनाई गई भोजन के बनाने की विधि की जानकारी की जांच टीम के द्वारा ली गई जिसका समापन 20 अक्टूबर को होना है।

सदर स्पताल में खुला इग्नू का अध्ययन केंद्र, होगी कम्युनिटी हेल्थ की पढाई

सारण : छपरा स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा कर्मियों की कमी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई तरकीब निकाली है। सदर अस्पताल में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) का अध्ययन केन्द्र खोला गया है। इसको लेकर ओपीडी स्थित उपाधीक्षक कक्ष में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। यह स्टडी सेंटर फिलहाल एएनएम स्कूल में ही चलेगा। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा कि इग्नू स्टडी सेंटर में कम्युनिटी हेल्थ कोर्स की पढ़ाई कराई जाएगी। इस सेंटर के खुल जाने से छात्र-छात्राओं को यह कोर्स करने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। यहीं पर पढ़ाई कराई जाएगी। साथ ही, सदर अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रैक्टिकल की जानकारी दी जाएगी। ताकि, सभी पूर्ण रूप से प्रशिक्षित हो सके। इस अवसर पर उपाधीक्षक डॉ. दीपक कुमार, डॉ. अजय कुमार शर्मा, डीपीएम धीरज कुमार, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, हेल्थ मैनेजर राजेश्वर प्रसाद, लेखापाल बंटी कुमार रजक समेत अन्य चिकित्साकर्मी मौजूद थे।

राज्य स्वास्थ्य समिति देगी कोर्स फी :

छह महीने के इस कोर्स का फी एक लाख रूपये है। इस कोर्स का फी राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से दी जायेगी। इसके लिए अभ्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा पास करना होता है, उसके बाद  उनका नामांकन होगा। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से अभ्यार्थियों से एक बाँड भरवाया गया है, जिसमें यह जिक्र है कि अगर किसी कारण से वह कोर्स का फाइनल परीक्षा पास नहीं करेंगे तो कोर्स फी राज्य स्वास्थ्य समिति नहीं बल्कि अभ्यार्थी खुद देंगे।

26 अभ्यार्थियों का हुआ नामांकन :

सदर अस्पताल में खुले इग्नू स्टडी सेंटर में पहले बैच का नामांकन हो गया। इसमें कुल 26 अभ्यार्थियों ने अपना एडमिशन लिया है। जिसमें 24 गर्ल्स तथा 2 बॉयज का नामांकन किया गया है। कोर्स में नामांकन लेने के लिए जीएनएम का कोर्स कंप्लीट होना अनिवार्य है। इसमें आयुष डॉक्टर भी नामांकन ले सकते है।

सामुदायिक स्वास्थ्य की होगी पढ़ाई

इस कोर्स के माध्यम से पब्लिक हेल्थ व प्राइमरी हेल्थ केयर स्किल के बारे में बताया जाएगा। कोर्स में 120 दिन कक्षा चलेगी। इसके बाद 300 घंटा प्रैक्टिकल क्लास कराया जाएगा। जिसमें 50 घंटा सदर अस्पताल में कार्य करना होगा। इसके बाद पीएचसी व एपीएचसी में कार्य करना होगा। इसके बाद विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

आयुष चिकित्सक भी कर सकेंगे एलोपैथ से इलाज:

अब आयुष चिकित्सक भी एलोपैथ से इलाज कर सकेंगे। चिकित्सकों के प्रशिक्षण के लिए सदर अस्पताल परिसर में इग्नू का स्टडी सेंटर खोला गया। सेंटर के लिए पहले से प्रशिक्षित नौ चिकित्सकों का पैनल तैयार किया गया है। इस सेंटर पर सूबे के दूसरे जिलों के भी आयुष चिकित्सक प्रशिक्षण ले सकेंगे।

प्रशिक्षकों की गयी तैनाती

स्टडी सेंटर में सेंटर इंचार्ज समेत छह चिकित्सकों की पोस्टिंग प्रशिक्षक के रूप में की गयी है। इसमें सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. अजय कुमार शर्मा को सेंटर इंचार्ज बनाया गया है। वहीं डॉ. केएम दुबे, डॉ. शैलेंद्र कुमार, डॉ. ऋषि कपूर, डॉ. बूसरा सलीम, डॉ. राकेश कुमार को प्रशिक्षक के रूप में पोस्टिंग की गयी है।

कोर्स की शर्ते :

सर्टिफिकेट कोर्स इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा कराया जाएगा। कोर्स में विषयों की पढ़ाई के साथ प्रैक्टिकल भी शामिल होगा। प्रैक्टिल जिला अस्पताल एवं इग्नू द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य केन्द्रों पर कराए जाएंगे।

उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र में जाकर शोध से जुड़े काम भी करने होंगे।सभी तरह के मानकों को सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद इग्नू की ओर से सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सफल उम्मीदवारों की नियुक्त कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के पद पर हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर की जाएगी।

26वां जिला शतरंज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

सारण : छपरा जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में काशी बाजार स्थित आरएनपी पब्लिक स्कूल में 26वां जिला शतरंज प्रतियोगिता का उद्घाटन जिला परिवहन पदाधिकारी जयप्रकाश नारायण एवं लायंस क्लब के निवर्तमान जिलापाल डॉक्टर एसके पांडेय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी जयप्रकाश नारायण ने कहा कि शतरंज हमें मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाता है ताकि हम जीवन के लक्ष्य प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ एसके पांडेय ने कहा कि शतरंज हमें संगठन की शक्ति बताता है, हमें सिखाता है कि हम संगठित हो अपने प्रतिद्वंदी पर कैसे विजय हासिल कर सकते हैं।

इस अवसर पर सेंट जोसेफ एकेडमी के निदेशक देव कुमार सिंह ने कहा कि उनकी ओर से सभी निर्णायकों को विशेष ड्रेस दिया जाएगा। इस अवसर पर सभा को ध्रुव कुमार पांडेय, आदित्य अग्रवाल, पंकज कुमार वर्मा ने संबोधित किया। उद्घाटन-सत्र की अध्यक्षता कुमार धीरज ने किया, मंच संचालन मनोज कुमार वर्मा संकल्प ने तथा धन्यवाद ज्ञापन वॉलीबॉल के राष्ट्रीय कोच प्रमोद कुमार सिंह ने किया। अतिथियों का स्वागत आयोजन सचिव पंकज कुमार वर्मा ने किया। इस अवसर पर संयुक्त सचिव यशपाल कुमार सिंह, उपेन्द्र कुमार सिन्हा, रणधीर कुमार सिंह सहित कई शतरंज-प्रेमी उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता के मुख्य-निर्णायक कुमार शुभम के अनुसार प्रथम चक्र की समाप्ति पर मुख्य परिणाम में अमनदीप चौहान ने हर्ष राज को, राजशेखर ने हर्ष राज गुप्ता को, शिवम आनंद ने हर्ष रंजन को, अश्वनी गिरी ने इशांत शेखर को, शुभंकर कुमार में जानवी सिंह को, जैफ हुसैन ने सनी कुमार सिंह को, आकाश कुमार ने कन्हैया कुमार को, अभिजीत ने लकी राज को, मोहम्मद आसियान रजा ने अभिजीत किसलय को, रेहान खान ने आदर्श कुमार गुप्ता को, मोहम्मद साहिल में आदित्य अमन को, मोहम्मद जफर ने आदित्य गौतम को, ओम सिंह ने आदित्य कंचन को, आदित्य कुमार ने प्रणव राज को, प्रवीण कुमार ने आदित्य कुमार को, अमन राज ने प्रीतम कुमार को, प्रेम कुमार ने अमन राज को, अंबर श्रीवास्तव ने प्रेरणा दत्ता को, अमित ने रणवीर कुमार को, सान्या ने आर्यन राज को, तान्या ने हेजल रजा खान को पराजित किया।

इस प्रतियोगिता में आरएनपी पब्लिक स्कूल, ब्रज किशोर किंडरगार्डन, सेंट्रल पब्लिक स्कूल, छपरा सेंट्रल स्कूल, आई  डिस्कवरी किड्स कॉलेज, भागवत विद्यापीठ, इंपीरियल पब्लिक स्कूल, मदर्स केयर, डीएवी पब्लिक स्कूल, डीडी पब्लिक स्कूल, गुरुकुल पब्लिक स्कूल सहित लगभग 20 विद्यालयों के 102 खिलाड़ी भाग ले रहे है।

पूर्व वार्ड पार्षद के पति को जान से मारने की धमकी, प्राथमिकी

सारण : छपरा नगर थाना क्षेत्र के रोजा मोहल्ला निवासी व पूर्व वार्ड पार्षद के पति शैलेश कुमार तिवारी ने नगर थाने में स्वर्गीय रामविलास राय के पुत्र सोनू राय तूफानी राय तथा धनिक राय को अभियुक्त बनाते हुए रंगदारी व जान से मारने की धमकी की प्राथमिकी दर्ज कराई है।

प्राथमिकी में उन्होंने बताया है कि 10 लाख रंगदारी नहीं दिए जाने पर जान से मारने की धमकी दी है तथा हवाई फायरिंग की। वहीं एक माह पूर्व भी चुनावी रंजिश को लेकर अपने भाइयों और समर्थकों के साथ रात में उनके घर पर पहुंचे थे तथा जान से मारने की धमकी दी और गोलियां भी चलाई। जहां बाल बाल बचगये जिसका प्राथमिकी दर्ज करने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

नाव डूबने की सूचना पर पहुंचा जिला प्रशासन, लिया जायजा

सारण : छपरा डोरीगंज थाना क्षेत्र के सोन नदी के मुहाने पर एक बालू लदे नाव के डूबने की खबर मिलते ही जिला प्रशासन की तरफ से सदर प्रखंड के अंचल पदाधिकारी पंकज कुमार, डोरीगंज पुलिस द्वारा स्थल मुआयना किया गया। जहां सदस्यों ने बताया कि घटना मनेर थाना क्षेत्र में घटी है लगभग डेढ़ दशक पूर्व सोन नदी का मुहाना डोरीगंज थाना क्षेत्र में पड़ता था। लेकिन अब गंगा की   मुख्यधारा मुड़ जाने से बलवंत टोला के पूर्व से ही नदी कट जाती है जो मनेर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आता है की घटना है।

आपसी विवाद में कई घायल

सारण : छपरा नगर थाना क्षेत्र के रोजा मोहल्ले में आपसी विवाद को लेकर हुई मारपीट में रोजा घारू टोला निवासी देवनाथ राय भिखारी राय संध्या कुमारी सहित कई लोग घायल हो गए जहां स्थानीय लोगों की मदद से सदर अस्पताल लाया गया। घटना के बाद पुलिस मामले की जांच में जुटी।

लोगो के असहयोग से आ रही जलखरो की मापी में दिक्कत

सारण : छपरा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत प्रखण्ड में सरकारी जलखरो की खोज प्रशासन ने शुरू कर दी है। प्रखण्ड के पोखड़ेरा में सरकारी पोखरे का शनिवार को अंचल कार्यालय द्वारा भूमि मापी करवाया गया। लेकिन मापी कार्य पूर्ण नहीं हो सका। सीओ वीरेन्द्र मोहन ने बताया कि उक्त स्थल पर 42 ऐसे परिवार है। जिन्होंने सरकारी जमीन का अतिक्रमण किया हुआ है। जिन्हें नोटिस भेजी गयी थी। लेकिन ग्रामीण असहयोग के कारण मापी कार्य पूर्ण नहीं हो सका।

सीओ ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत सरकारी जलखरो की पहचान कर उक्त स्थलों को अतिक्रमण मुक्त करवाना है। जिसके आलोक में मापी की प्रक्रिया चल रही है। घटना स्थल पर ग्रामीणों की सूचना पर स्थानीय विधायक मुद्रिका प्रसाद राय भी पहुँचे और स्थल का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने विधायक से कहा कि पोखरे की रकबा 02 बीघा 09 कट्ठा है। लेकिन लगभग 150 वर्षो से पोखरे के किनारे 42 परिवार लगभग 10 कट्ठा में बस गए है। जो भूमिहीन है। उन्हें यहाँ से विस्थापित नहीं किया जाय। विधायक ने कहा कि हम प्रशासन से मांग करते है कि सरकार 42 भूमिहीन परिवारों को विस्थापित नहीं करे। इनके समक्ष पुनर्वास की समस्या उत्पन्न हो जायेगी। आज सरकार भूमिहीनों के निवास के लिए जमीन दे रही ऐसे में इन्हें विस्थापित करना उचित नही है। सरकार खाली जमीनों को अपने कब्जे में लेकर तालाब का निर्माण करें। इसमें ग्रामीण सहयोग करेंगे। उक्त मौके पर पूर्व मुखिया वीरबहादुर राय, ग्रामीण सुरेन्द्र राय, रामेश्वर राय, नागेन्द्र राय, छोटाई राय, चैत राय, रामबालक राय व अन्य मौजूद थे।

40 हजार छात्रों के लिए सीनेट सदस्य ने राज्यपाल को लिखा पत्र

सारण : छपरा जिला मुख्यालय स्थित जय प्रकाश विश्वविद्यालय में प्रथम सत्र 2019-22 में नामांकन हेतु लगभग 70,000 छात्र-छात्राओं का आवेदन प्राप्त हुआ पर विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही की वजह से हजारों छात्र-छात्राएं नामांकन से वंचित रह गए। दरअसल विवि के द्वारा 24,000 विद्यार्थियों का स्नातक में नामांकन लेने के नामांकन प्रक्रिया को बंद कर दिया गया। जिसके वजह से सारण प्रमंडल के करीब 40,000 हजार से अधिक छात्र नामांकन की प्रक्रिया से वंचित रह गए।

जिसके बाद छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए जेपीयू के सीनेट सदस्य नवलेश कुमार सिंह ने बिहार के महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति को एक पत्र भेज कर छात्रों की समस्याओं से अवगत कराया एवं पत्र के माध्यम से कुलाधिपति से यह मांग की है कि मामले पर संज्ञान लेते हुए छात्रहित में आवेदन करने वाले सभी छात्रों का नामांकन सुनिश्चित कराने की कृपा करें। ताकि प्रमंडल का कोई भी छात्र उच्च शिक्षा से वंचित ना रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here