18 अक्टूबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

पार्सल से भेज रहे थे गुठका व पान मसाला, जब्त

सारण : छपरा जंक्शन पर पार्सल कार्यालय से दो पीडब्ल्यू बिल पर देवरिया से छपरा तक के लिए बुक प्रतिबंधित 120 पैकेट पान गुटखा मसाला व जर्दा बरामद किया गया है। जिसे गलत घोषणा और बुक कर के भेजा जा रहा था। आज 11:00 बजे जब्त कर लिया गया है। उक्त बुक करने वाले तथा प्राप्त करने वाले का नाम भी संदिग्ध है।

संयुक्त रूप से की गई चेकिंग कार्यवाही में रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट छपरा जंक्शन के उपनिरीक्षक अनिल कुमार साथ का. कुमार प्रिय रंजन, हेका मरयाद सिंह, हेका धर्मेंद्र मिश्रा, का. शैलेश कुमार यादव तथा सीआईबी छपरा के जय सिंह यादव उप निरीक्षक व का.प्रताप सिंह थे। जप्त प्रतिबंधित गुटखा व जर्दा का अनुमानित कीमत 2400000/ (24 लाख)रुपया है l

swatva

आपसी विवाद में चाकू व गोली मार किया घायल

सारण : छपरा राजेंद्र कालेज मोड़ के समीप आपसी-विवाद को लेकर हुए नोक-झोक के बाद चाकू बाजी में एक छात्र घायल हो गया। वहीं देशी कट्टे से चलाए गए गोली मिस करने के कारण जान बच गई। जख्मी छात्र भगवान बाजार थाना क्षेत्र के श्याम चौक मोहल्ले निवासी मुकेश कुमार के पुत्र बीनू कुमार बताया जाता है।

घटना के बाद अपराधी छात्र बंदूक लहराते भागने में सफल रहे। वह सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की। जहां घायल छात्र के बयान पर भगवान बाजार थाना क्षेत्र के निकासी बाजार मोहल्ले निवासी मनीष सिंह को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।

जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में लगाया गया कंडोम बॉक्स

सारण : छपरा परिवार नियोजन की सेवाओं में बढ़ोतरी एवं अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग नि:शुल्क कंडोम वितरित कर रहा है। बहुत से लोग शर्म से दुकान, विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी से नहीं मांग पाते। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने एक  व्यवस्था बनाई है जिससे सहज रूप से कंडोम मिल जाता है। विभाग की ओर से जिले के सदर अस्पताल समेत प्रत्येक प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पीएचसी व सीएचसी पर कंडोम बॉक्स लगाए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के सभी अस्पतालों में एक-एक बॉक्स लगाने का निर्देश जारी किया गया था जिससे लोग वहां से कंडोम का पैकेट नि:शुल्क ले सकें।

आसान उपलब्धता पर ज़ोर :

जिले के कई स्थानों पर परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा दिए जाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से कंडोम बॉक्स की सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा के अंतर्गत आम लोगों को परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा दिए जाने के लिए सुविधा के तौर पर नि:शुल्क कंडोम बॉक्स लगाया गया है। इस कंडोम बाक्स में प्रर्याप्त मात्रा में कंडोम की सुविधा रखी गई है ताकि जरूरतमंद लोग इसे सुविधा अनुसार लेकर सदुपयोग कर सके।

इसलिए पड़ी जरूरत:

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 4 के अनुसार जिले में 1.7 प्रतिशत लोग ही अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। जागरूकता की कमी एवं स्थानीय स्तर पर आसानी से कंडोम की उपलब्धता नहीं होना भी इसके इस्तेमाल में कमी को दर्शाता है। इसको ध्यान में रखते हुये ही जिला से लेकर प्रखण्ड स्तरीय अस्पतालों में कंडोम बॉक्स लगाए गए हैं।

पहले की तुलना में पुरूषों में आयी जागरूकता:

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा  ने बताया कंडोम बॉक्स लगाए जाने के बाद पुरुषों में इसके प्रति रुझान में निरंतर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।  कंडोम के प्रयोग के प्रति लोगों में जागरूकता आयी है। पहले के तुलना में अब पुरूष ज्यादा कंडोम का प्रयोग कर रहे हैं। प्रतिदिन कंडोम बॉक्स में कंडोम भरा जाता है और शाम होते ही पूरा कंडोम बॉक्स खाली हो जाता है। कंडोम बॉक्स से लाभार्थी बेझिझक व आसानी से कंडोम प्राप्त कर  रहे हैं। यह परिवार नियोजन में पुरुषों की सहभागिता सुनिश्चित करने में भी भविष्य में असरदार साबित होगा।

सभी सरकारी अस्पतालों में भी नि:शुल्क उपलब्ध है कंडोम:

बॉक्स लगने से बहुत से दंपति जो शर्म की वजह से कंडोम को बाजार से खरीद नहीं पाते थे, अब वह मुफ्त में इसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश किसी दंपति को बॉक्स में कंडोम नहीं मिल पाता है तो वह स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी से इसकी शिकायत दर्ज कराकर इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

कंडोम इस्तेमाल के फ़ायदे

  • अनचाहे गर्भ से छुटकारा
  • जनसंख्या स्थिरीकरण में सहयोगी
  • एचआईवी-एड्स के ख़तरे से बचाव
  • अन्य यौन संक्रामक रोगों से बचाव

उमरपुर में शास्त्रीय संगीत का हुआ आयोजन

सारण : छपरा के उमरपुर में शास्त्रीय संगीत का आयोजन किया गय़ा।  कार्यक्रम का उद्घाटन शास्त्रीय संगीत के प्रकाण्ड विद्वान संगीतज्ञ पंडित रामप्रकाश मिश्र जी ने किया।  इस अवसर पर पंडित जी ने राग दरबारी में एकताल और तीनताल की बंदिश, ठुमरी ” अब ना बजाओ श्याम मुरलीया व दादरा “बैरन घर ना जा ना जा मोरे सैंया ” प्रस्तुत कर दर्शकों कॊ मंत्रमुग्ध कर दिया।

वही गुरु बक्शी विकास ने गुरु वंदना, तीनताल में पारम्परिक कथक, नाग व मयूर का गत प्रस्तुत कर समा बाँधा।  कथक में युवा नर्तक श्री अमित कुमार की प्रस्तुति लाजवाब रही।  तेज तर्रार चक्कर, पैरो की तैयारी और ओजपूर्ण बंदिशों के माध्यम से अमित कुमार ने खूब वाहवाही लूटी।  तबले पर संगत सुधाकर कश्यप ने किया।  इस अवसर पर कई स्थानीय कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति से रंग भरा। कई गणमान्य संगीत के सुधि श्रोता व कला के पारखी लोग उपस्थित थे।

लियो क्लब के सदस्य ने आईसा खातून को किया रक्तदान

सारण : छपरा लियो नितिन ने सदर अस्पताल में भर्ती गंभीर बीमारी से जुझ रही महम्म्दपुर की महिला आईसा खातून के लिए रक्तदान किया। मौके पर लियो क्लब के अध्यक्ष लियो अमर नाथ ने कहा की लियो क्लब छपरा सारण के द्वारा लगभग प्रतिदिन जरूरतमंद मरीजो के लिए रक्तदान किया जाता है। क्लब के सभी सदस्य लोगों को रक्तदान करने के लिए जागरूक करते हैं। उन्होंने समाज के सभी वर्गो से अपील कि की जरूरतमंद मरीज के लिए मानव हित में रक्तदान करे एंव यह मानव कल्याण सबसे बडा सेवा धर्म है।

रक्तदान करने से किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं होती है। ईस पुनीत मौके पर लियो क्लब के अध्यक्ष लियो अमर नाथ, कोषाध्यक्ष लियो संदीप गुप्ता, लियो चंदन,लियो सालनी लियो अनुरंजन, लियो नारायण पाण्डे,लियो नितिन, लियो प्रकाश कु गुप्ता मोजुद थे। रक्तदान करने के बाद लियो नितिन ने कहा खुशी होती है जब आपके रक्त से किसी को जीवनदान मिलता है। उक्त जानकारी लियो क्लब के सचिव आलोक गुप्ता ने दी।

नई शिक्षा नीति पर 19 अक्टूबर को होगा सेमिनार का आयोजन

सारण : छपरा शहर के बाजार समिति स्थित स्कूल हैजलवुड में नई शिक्षा नीति पर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन सारण इकाई की कोर कमेटी की बैठक की गई। बैठक में 19 अक्टूबर को दिन में 1:00 बजे से हैजलवुड स्कूल में एक सेमिनार का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। सेमिनार में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय शिक्षा उत्थान न्याय समिति नई दिल्ली के अतुल भाई कोठारिया होंगे। इस बैठक में दर्जनों विद्यालयों के प्राचार्य जिसमें डॉक्टर हरेंद्र सिंह, राम दयाल शर्मा जैसे कई प्राचार्य उपस्थित रहे।

छेड़खानी के विरोध पर लाठी डंडे से पीट किया घायल

सारण : छपरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगाईडी गांव में धर्मेंद्र राय की पत्नी शोभा देवी के साथ हो रहे छेड़खानी का विरोध करने पर दूसरे पक्ष के लोगों ने शोभा देवी, धर्मेंद्र राय, विनोद राय, जगन्नाथ कुमार, मनीष कुमार, विश्वनाथ राय, पुतुल देवी को लाठी डंडे से पीटकर घायल कर दिया।

इस मारपीट में घायल लोगों को इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पुलिस ने शोभा देवी के फर्द बयान पर दीपक कुमार, लालबाबू राय, रितु कुमारी, आरती देवी, रोशन कुमार, चंदा देवी को अभियुक्त बनाते हुए प्राथमिकी दर्ज की है।

अनिश्चितकालीन अनशन के चौथे दिन छात्र की बिगड़ी तबीय

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय में छात्र संगठन के अनिश्चितकालीन अनशन के चौथे दिन  भी छात्र संगठन अपनी मांगों को लेकर अनशन पर हैं। जिसमें चतुर्थ मेघा सूची प्रकाशित करें राज्य सरकार के आदेश के अनुसार 20 प्रतिशत सीट बढ़ोतरी करने 9,000 से अधिक रिक्त पदों पर नामांकन देने महाविद्यालयों में कटऑफ़ के हिसाब से सूची उपलब्ध कराने को लेकर चल रहे अनशन के चौथे दिन अनशन कारियों में एनएसयूआई के चुन्नू सिह मनीष पांडे, मिंटू, आसिफ इकबाल, परमजीत कुमार, विकास सिंह सेंगर, विक्रांत सिंह, कुणाल सिंह, राजकुमार सचिन, कुमार प्रमोद, कुमार कुंदन, कुमार स्नेहा, कुमारी अंजनी, कुमारी दीपा, पांडे संगीता, कुमारी संध्या, कुमारी जैसे कई दर्जन छात्र अनशन पर बैठे है।

आज अचानक अनशन कारियों में से आसिफ इकबाल की तबीयत बिगड़ गई वही छपरा के सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ माधेश्वरव झा की देखरेख में डॉक्टरों की एक टीम लगाई गई इलाज चल रहा है। वही छात्रों का अनशन के चौथे दिन धैर्य खत्म होता दिख रहा है। जहां छात्रों ने आत्मदाह की बात कही वहीं पूरे मामले में कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय नामांकन समिति के अध्यक्ष रजिस्टर होते हैं। वही रजिस्टार का कहना है कि विश्वविद्यालय के सर्वे सर्वा कुलपति है अगर वह चाहे तो कुछ भी कर सकते हैं चाहे जो भी हो झेलना तो छात्रों को ही पड़ता है।

शौचालय निर्माण में सहायता राशि नहीं मिलने पर जताई आपत्ति

सारण : छपरा जदयू के वरीय नेता शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को आतानगर स्थित अपने पैतृक आवास पर जदयू के प्रदेश महासचिव तथा पूर्व बिधायक मंजीत सिंह के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। जिसमे शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने 6,000 गरीबों द्वारा शौचालय बना लेने के बावजूद उन्हें शौचालय निर्माण में सहायता राशि नहीं मिलने पर आपत्ति जताई।

उन्होंने विभागीय पदाधिकारियों से आग्रह करते हुए दीपावली तथा छठ पर्व के पूर्ब इनके सहायता राशि का भुगतान करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रखण्ड में 6,000 बन चुके शौचालय के साथ साथ 2500 निर्माणाधीन शौचालयों का भी भुगतान छठ पर्व के पूर्ब किया जाय। वही पूर्व विधायक मनजीत सिंह ने कहा कि यही स्थिति पूरे जिले का है।

गरीब, दलित, पिछड़े समाज के लोगों ने कर्ज लेकर शौचालय बना तो लिया है पर एमआईएस इंट्री नहीं  होने के कारण जिओ टैगिंग नहीं हो रहा है। जिसके वजह से भुगतान बाधित है। उन्होंने समाहर्ता सारण से छठ पर्व के पूर्व गरीबों के पैसे का भुगतान करने की मांग की है अन्यथा आंदोलन करने की धमकी धमकी दी है। मौके पर जदयू अध्यक्ष छविनाथ सिंह, मुखिया राजकिशोर सिंह, सतीश श्रीवास्तव, शैलेस सिंह, श्याम प्रसाद,रामेश्वर महतो, अनिल सिंह, प्रमोद तिवारी सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

विधायक के संज्ञान पर हरकत में आया विद्युत विभाग

सारण : छपरा रसूलपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत धानाडीह गाँव में एक सप्ताह पूर्व दबंगई व चोरी से विद्युत का उपयोग करने के मामले में दो पक्षों के बीच चल रहे तनाव में स्थानीय विधायक मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह ने संज्ञान लिया है। विधायक धूमल के संज्ञान लेते हीं विद्युत विभाग हरकत में आ गई। जेई इन्द्रजीत सिंह मौके पर पहुँच स्थिति का जायजा लिया और ग्रामीणों से पूछताछ किया।

इस दौरान जेई ने धानाडीह गाँव के विद्युत ट्रांसफार्मर व बर्षों से जोगाड़ तकनीकी पर विद्युत का उपयोग कर रहे एक विशेष समुदाय बस्ती का निरीक्षण भी किया। इस दौरान जेई ने विद्युत की चोरी पर अंकुश पाने के लिए ग्रामीणों से सहयोग की अपील भी की। जेई ने यह भी कहा कि अगर विवाद के पूर्व इसकी सूचना मिलती तो अंडा फार्म संचालक पर लाखों का जूर्माना लगाया जाता।

उन्होंने एक गाँव से दुसरे गाँव अथवा बाईपास कनेक्शन का उपयोग करना भी गैरकानूनी बताया। विदित हो कि एक अंडा फार्म संचालक द्वारा दबंगई व बल पर चोरी से महीनों से विद्युत का उपयोग करने का ग्रामीणों ने विरोध कर जोगाड़ तकनीकी पर विद्युत आपूर्ति को ठप कर दिया था। जिससे आक्रोशित अंडा फार्म संचालक ग्रामीणों के साथ रास्ता रोकने व मारपीट पर उतारू हो गया था।

लहलादपुर के सभी बीएलओ ने दिया सामूहिक त्याग पत्र

सारण : छपरा लहलादपुर प्रखंड के सभी बीएलओ ने अपने पद से सामूहिक रूप में त्याग पत्र बीडीओ राघवेंद्र कुमार को सौंप दिया है। बीएलओ ने अपने त्याग पत्र में प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग, पटना के पत्रांक-910 दिनांक-03 मार्च 2008 तथा ज्ञापाक-1068 दिनांक-22 सितम्बर 2016, उप निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के पत्रांक-215 दिनांक-25 अप्रैल 2016 तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,बिहार के पत्रांक-147 दिनांक-22 मार्च 2019 का हवाला देते हुए कहा है कि निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत होने के साथ ही शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में लगाये जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है।

बीएलओ ने यह भी कहा है कि सभी उच्चाधिकारियों के आदेश के बाबजूद शिक्षकों से गैर शैक्षणिक बीएलओ का कार्य कराया जाता है, जिससे पूरी शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हो रही है। साथ ही शिक्षकों को छुट्टी के दिनों में भी कार्य करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here