डेंगू से बचाव के लिए यहां हो रहा नि:शुल्क दवा वितरण

0
Free of cost medicine distribution for Dengue prevention in Patna

पटना : जलजमाव के बाद राजधानी पटना में डेंगू का कहर बरस रहा है। सिर्फ सरकारी अस्तपतालों का रेकॉर्ड देखें, तो 200 से अधिक डेंगू के मरीज मिले हैं। वैसे कुल संख्या एक हजार के ऊपर है। ऐसे में डेंगू से बचाव व उपचार के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।

जेकेडी वेलनेस सेन्टर में गुरुवार को डेंगू से बचाव हेतु निःशुल्क दवा वितरण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। शहर के वरिष्ठ होमियोपैथी चिकित्सक डॉ. एनके प्रसाद ने बताया कि यह कार्यक्रम अगामी 22 अक्टूबर तक चलेगा। डॉ. प्रसाद ने बताया कि जेकेडी वेलनेस सेन्टर में न सिर्फ डेंगू से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं, बल्कि डेंगू के इलाज के लिए नि:शुल्क दवा वितरण भी किया जा रहा है।

swatva

डॉ. प्रसाद ने बताया कि होमियोपैथ में डेंगू से बचाव के लिए आवश्यक दवाइयां है, जिनका समय से एवं चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार सेवन किया जाए, तो डेंगू पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि डेंगू में मुख्यत: जल की कमी से खतरे की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डेंगू के लक्षण पाए जाने पर तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। उससे भी जरूरी बात कि तेज बुखार रहने, शरीर में दर्द एवं उल्टी होने की स्थिति को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए एवं जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here