15 अक्टूबर : नवादा के प्रमुख समाचार

0
swatva samachar

सिरदला में महिला गैंगरेप की कोशिश, जख्मी किया

नवादा : उग्रवाद प्रभावित सिरदला के परना डावर गांव में सूद का रुपया नहीं लौटाने के कारण महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का प्रयास किया गया । विरोध करने पर मारपीट कर जख्मी कर दिया । इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।
35 वर्षीय पीड़ित महिला सुमा देवी ने सिरदला थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। घटना सोमवार की संध्या का बताया जाता है। इस संबंध ने सहेश मांझी समेत तीन लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।
थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि पीङिता के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। तीनों आरोपी फरार होने में सफल रहा है। मामला रूपये के लेन देन से जुङा है। हर बिन्दुओं पर जांच आरंभ की गयी है।

वारिसलीगंज में गांधी संदेश संकल्प सभा आ​योजित

   नवादा : बापू के राम राज, मोदी का सुराज पदयात्रा कार्यक्रम के तहत सोमवार वारिसलीगंज जिला परिषद डाक बंगला में गांधी संदेश संकल्प सभा आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रखंड भाजपा अध्यक्ष श्रीकांत प्रसाद बमबम ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि आज की आधुनिकता के दौर लोग काफी तेजी से पर्यावरण को प्रदूषित कर जनजीवन को संकट में डाल रहे है। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग, अंधाधुंध बृक्षों की कटाई, खेती में प्रचुर मात्रा में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग जनजीवन को काफी प्रभावित कर रहा है। जिसका खामियाजा के तौर पर देख रहे हैं कि आज कोई ही ऐसा व्यक्ति होगा जो अस्पताल गए बिना रहा हो।
उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने 02 अक्टूबर 19 गांधी जयंती से 30 जनवरी 2020 तक अपने सांसदों, विधायको व कार्यकर्ताओं को गांव गांव पदयात्रा कर लोगो को साफ सफाई, जैविक खेती, गाय, गोमूत्र और गोबर से निर्मित जैविक खाद को खेती में प्रयोग करने के बात कहते हुए। रासायिनक उर्वरको के दुष्परिणाम से लोगो को जागरूक किया गया।
इस दौरान विधायक अरुणा देवी ने कहा कि मैं अपने कार्यकर्ताओं के साथ गांव गांव जाकर दांडी संकल्प पदयात्रा कर लोगो को जागरूक कर रही हूं। जिसमें लोगो से सिंगल यूज प्लास्टिक व शराब मुक्त बिहार के नवनिर्माण में जुटने की अपील कर रही हूँ। विधायक ने मोदी की तुलना गांधी से करते हुए कही की गांधी ने राम राज का संदेश दिया था जबकि जन जन के लोकप्रिय प्रधानमंत्री मोदी ने सु राज का संदेश दिया है।
मौके पर दूरदर्शन के कलाकारों में मनीषा श्रीवास्तव, साक्षीराज समेत अन्य पुरुष कलाकारों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जैविक खेती, प्लास्टिक एवं शराब मुक्त बिहार का निर्माण, स्वच्छ एवं स्वास्थ्य भारत से जुड़े मनमोहक भोजपुरी गीतों के माध्यम से लोगो को जागरूक किया।
मौके पर प्रदेश भाजपा के डॉ राजेश वर्मा, जिलाध्यक्ष नवादा शशिभूषण कुमार बब्लू, जिलाध्यक्ष शेखपुरा संजीव प्रभाकर, पूर्व जिला पार्षद अखिलेश सिंह, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष गौतम कुमार, शैलेंद्र शर्मा, वयोवृद्ध नेता अजय कुमार तिवारी, मुखिया राजकुमार सिंह, विधायक प्रतिनिधि रामसकल सिंह, सौर मुखिया प्रतिनिधि दिलीप राउत, रामरतन सिंह, पकरीबरावां अध्यक्ष मुकेश कुमार, बासोराम, कौशलेश सिंह, संजय कुमार मंगल सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद होकर गांधी के संदेशो को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया ।

swatva

शिक्षक नियोजन के लिए लिया जा रहा आवेदन

नवादा : उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड स्थित बीआरसी भवन में शिक्षक नियोजन का आवेदन लिया जा रहा है।
आवेदन जमा ले रहे शिक्षक ने बताया कि शिक्षक नियोजन का आवेदन 20 सितंबर से लेकर 9 नवंबर तक लिया जाएगा और इसमें सीटीईटी और बीटीईटी पास वाले अभ्यार्थी ही इस शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।
शिक्षक छोटेलाल, प्रहलाद कुमार एवं शिव शंकर शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी पंचायत लेवल के लिए शिक्षक पद हेतु मैट्रिक का अंक प्रमाण पत्र मूल , प्रमाण पत्र , इंटर का अंक प्रमाण पत्र और मूल प्रमाण पत्र तथा प्रशिक्षण का अंक और मूल प्रमाण पत्र , सीटीईटी अंक प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र का छाया प्रति के साथ आवेदन जमा करने की बात बताया। कई अभ्यर्थी को कागज की कमी रहने के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा। अभ्यर्थी के द्वारा शिक्षक पद की नियुक्ति के लिए किसी भी प्रमाण पत्र की कमी पाए जाने पर फॉर्म जमा नहीं लिया जा रहा है।

शव होने के शक में पुलिस ने की गड्ढे की खुदाई, मिला टेम्पो

नवादा : अकबरपुर थाना क्षेत्र के काशीचुंआ बधार में सोमवार को उस समय सनसनी फैल गई जब पशु चराने गये कुछ युवकों ने बधार में टेम्पो के परदे और कुछ पाट्स को विखरा पड़ा देखा। प्रथम दृष्टया बधार के आसपास लाश होने की बात कही गई और यह बात गांव मे आग की तरह फैल गई।
ग्रामीणों ने इसकी सूचना थानाध्यक्ष को दिया। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा, एस आई सहरोज अख्तर दल बल के साथ उक्त स्थल पर पहुंच ग्रामीणों की मदद से उक्त स्थान को खोदवाया गया ।जहां लगभग दो गड्ढा खोदने के बाद एक सवारी टेम्पो गड्ढे में गाड़ कर रखा गया। पुलिस ने लाश होने के शक पर जब आसपास के झांड़ियों मे खोजवीन की तब वहां से टेम्पो के परदे मिले।
थानाध्यक्ष ने बताया कि कहीं से टेम्पो चोरी करकर चोरों द्वारा बधार में गाड़ कर रखा गया हैं। क्योंकि टेम्पो के इंजन टेम्पो में नहीं होने से प्रतीत होता चोरों द्वारा धीरे धीरे उसके सामानों को निकालकर विक्री की जा रही हैं।वहीं लाश होने के शक पर झाड़ियों में खोजवीन किया लेकिन कही भी कुछ आपतिजनक सामान वरामद नहीं किया गया।
थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने टेम्पो को निकालकर थाने में रखा है। मामले को लेकर सनहा दर्ज किया गया है।

बंद मिला मध्य विद्यालय ओङो, शिक्षक गायब

नवादा : नारदीगंज प्रखंड के मध्य विद्यालय ओड़ों में सोमवार की दोपहर बाद कार्यालय मे ताला बंद पाया गया। इस विद्यालय में कार्यरत एक भी शिक्षक विद्यालय में मौजूद नहीं देखे गये। जिस कारण शिक्षण कार्य भी बंद रहा। विद्यालय बंद रहने से विद्यालय में पढने वाले छात्र व छात्राओं के शिक्षा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। ग्रामीणों की शिकायत है कि शिक्षकों की अनदेखी के कारण यह स्थिति बनी हुई है। आये दिन यही हाल रहता है। वहीं विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं को दो वर्षो से छात्रवृति व पोशाक की राशि भी नहीं मिली है। विद्यालय बदहाली के कगार पर पहुंच चुकी है, जिसे देखनहार कोई भी नहीं है। कई बार शिक्षा के अधिकारियों को भी ध्यान दिलाया गया, लेकिन किसी ने भी संज्ञान नहीं लिया।
विद्यालय के सही तरह से संचालन व निरीक्षण करने की जिम्मेवारी शिक्षा विभाग ने संकुल समन्वयक को सौंपी है। बावजूद संकुल समन्वयक अपने कर्तव्य के प्रति जबाबदेह नहीं बन रहे है। जिससे विद्यालय में पढ़ने बाले छात्र छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सही तरीके से नहीं मिल पा रहा है।
इस बाबत विद्यालय प्राचार्य बद्री राम से सोमवार की दोपहर बाद उनके मोबाइल पर हाल जानने का प्रयास किया, लेकिन सम्पर्क नहीं हो पाया। इधर सहायक शिक्षक श्रीनिवास व शिक्षक मो एम एम शबा ने बताया विद्यालय के सभी छात्र व छात्राओं का डीबीटी फार्म को जमा करने के लिए बीआरसी चले आये थे। वही विद्यालय से संबंधित किशोर न्यायालय में मामला लंबित रहने के कारण विद्यालय प्राचार्य नवादा कोर्ट में थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here