पीएम निधि योजना में बिहार के किसानों को 1318 करोड़ भुगतान : डिप्टी सीएम

0

पटना : कृषि विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की अपने सचिवालय स्थित कक्ष में विस्तृत समीक्षा के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि योजना के तहत बिहार के 64.31 लाख किसानों ने आवेदन दिया जिनमें 34.41 लाख को पहली किस्त, 26.08 लाख को दूसरी किस्त व 5.50 लाख किसानों को तीसरी किस्त के तौर पर अब तक 1318.61 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। उन्होंने विभिन्न स्तरों पर जांच के लिए लम्बित व भारत सरकार द्वारा कतिपय त्रुटियों की वजह से वापस किए गए सभी आवेदनों के शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया।

श्री मोदी ने आधार संख्या व नाम तथा बैंक विवरणी में त्रुटि और एलजी डायरेक्टरी में गांव का नाम छूटे होने के कारण भारत सरकार द्वारा वापस किए 7.33 लाख किसानों के आवेदन पत्रों में शीघ्र सुधार करने व कृषि समन्वकों, अंचलाधिकारियों व एमडीएम के स्तर पर लम्बित 9.32 लाख आवेदनों के अविलम्ब निष्पादन का निर्देश दिया।

swatva

मालूम हो कि वित्तीय वर्ष 2018-19 से केन्द्र सरकार द्वारा प्रारंभ ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत लघु व सीमांत कृषक परिवारों को आय में सहायता के उद्देश्य से सालाना 6000 रुपया प्रति चार महीने पर 2,000 की दर से तीन बराबर किस्तों में दिया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here