6 अक्टूबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

डीएम ने किया गोविंदपुर बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड के भुसड़ी नदी का बांध टूट गया है जिससे कई गाँव में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। डीएम कौशल कुमार तथा रजौली एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद ने आज रविवार को प्रभवित गाँव का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया।

गांव के लोगों की सुरक्षा व नदी के पानी को रोकने के लिए जेसीबी मशीन से बांध की मरम्मत करायी जा रही है। डीएम ने कहा अभी कच्चा बांध बांधकर फिलहाल पानी रोक दिया जा रहा है, पानी कमने के बाद पक्का गाइड वाल बनाया जाएगा। डीएम ने बाढ़ से पीड़ित परिवारों की सुची की मांग की है। साथ ही पीड़ित परिवार की सूची के अनुसार मुआवजे देने कि बात कही।

swatva

डीएम और एसडीओ रजौली ने पूरे गांव के पैदल चलकर बाढ से क्षतिपूर्ति का मुआयना किया और बाढ पीड़ितो के लिए सार्वजनिक भोजन की व्यवस्था की।

अधिकारी द्वय ने कोल महादेव जलाशय का निरीक्षण कर जलस्तर को देखा तथा अधिकारियों को चौकसी बरतने का निर्देश दिया। मौके पर गोविन्दपुर मुखिया अफरोजा खातुन, बुधवारा पंचायत की मुखिया मधुसूदन साव व पूर्व मुखिया पंकज कुमार समेत ग्रामीण मौजूद थे।

विद्युत स्पर्शाघात से एक की मौत

नवादा : नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत इचुआ गांव के बधार में विद्युत स्पर्शाघात से 45 वर्षीय युवक की मौत हो गयी। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।

बताया जाता है कि रामाशीष चौधरी (45वर्ष) सुबह खेत पर फसल देखने गये थे। पहले से ही बिजली का तार टूटकर जमीन पर गिरा था। नंगे पैर होने के कारण टूटे तार पैर से टकराने के कारण वे उसकी चपेट में आ गये। जख्मी को ईलाज के लिये स्थानीय लोगों के सहयोग से घर लाया गया लेकिन इसके पूर्व उनकी मौत हो चुकी थी।

सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष ने दीपक राव ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है। जिले में इस प्रकार की घटनाएं आम हो गयी है। आये दिन किसी न किसी मौत विद्युत स्पर्शाघात से हो रही है।

10 अक्टूबर से शुरू होगी हज यात्रा के लिए आवेदन

नवादा : जिला से 2020 में हज के लिए जाने के इच्छुक इंटरनेशनल पासपोर्ट बैंक पासबुक रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराने के लिए 10 अक्टूबर, 2019 से आवेदन कार्यालय मजलिसुल उलामा  नवादा रेलवे ब्रिज के पास उपस्थित होकर अपना अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 2020 के लिए सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा जिसका पूरा व्यवस्था कार्यालय मजलिसुल उलामा में कर लिया गया है।

यह फैसला महाना मीटिंग में किया गया जो मौलाना जहांगीर आलम कादरी की अध्यक्षता में हुई। बैठका में बताया गया कि हज रजिस्ट्रेशन का कार्य 10 अक्टूबर से 10 नवंबर तक ही होगा। दूसरी बात यह बताई गई कि सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत की बिलियन से ज्यादा नागरिकों के लिए सिर्फ 45 दिनों का समय वोटर वेरीफिकेशन के लिए बहुत कम है , क्योंकि बीएलओ  के द्वारा वोटर वेरीफिकेशन के कार्य में ढिलाई एवं इंटरनेट के धीमे  होने के कारण भारत के लाखों नागरिक अपना अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते इसलिए डीएम द्वारा मुख्य चुनाव आयोग से तारीख बढ़ाने के लिए मांग करने के लिए फैसला लिया गया।

यह जानकारी कार्यालय सचिव मजलिस उल उलामा के मुफ्ती इनायत उल्लाह कासमी ने दी। मौके पर मो शमा, कारी सुल्तान अख्तर, सरफराज आलम एलआईसी, अब्दुल वाहिद, एडवोकेट हाजी यूनुस जान, रकीम खान एडवोकेट, हाजी अब्दुल रशीद, जावेद अख्तर, साहब आलम हाफिज अतीक मास्टर जमालुद्दीन तलहा नैयर, मोहम्मद इम्तियाज आलम आदि उपस्थित रहे।

सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल, दुकान में सेंधमारी कर उड़ाई लाखों की संपति

नवादा : जिले में चोरों ने सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। बीती रात बेखौफ चोरों ने नगर को हृदयस्थली प्रजातंत्र चौक पर दुकान की दीवार काटकर लाखों रुपये की संपति उड़ा ली।

बेखौफ चोरो ने नगर के प्रमुख प्रजातंत्र चौक के समीप दिलीप कुमार की किराना दुकान को निशाना बनाते हुए लाखों की संपत्ति ले उड़े। चोरों ने रात्रि गश्ती को चुनौती देते हुए दुकान की दीवार काट दी और अंदर रखें नगदी समेत बेशकीमती सामान चुरा लिए।

दुकानदार दिलीप कुमार ने बताया कि सुबह में जब दुकान खोलने पहुंचे तो देखा कि दुकान की दीवार कटी हुई है और सामान तितर-बितर है छानबीन करने पर पता चला कि दुकान से लाखों की चोरी कर ली गई है।

इधर शहर में इस प्रकार की वारदातों को लेकर लोगों में गुस्सा देखा जा रहा है। लोगों का कहना है कि पर्व त्यौहार के अवसर पर भी पुलिस निष्क्रिय बनी हुई है। सही से गश्ती नहीं की जा रही है जिसका चोरों  फायदा उठा रहे हैं।

बता दे एक दिन पहले नवीन नगर मोहल्ले में डॉक्टर के बंद घर से जेवरात समेत लाखों की चोरी कर ली गयी है।

शराब धंधेबाजों ने की युवक की हत्या, दो गिरफ्तार

रजौली : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के सतगीर गांव के मुकेश प्रसाद पिछले 2 दिनों से लापता था परिजन लगातार इसकी खोजबीन कर रहे थे। शुक्रवार की देर शाम इसकी सूचना पुलिस को दी गई। जिसके बाद पुलिस खोजबीन शुरू की और 2 लोगों को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ की। जिसके बाद दोनों युवक ने पुलिस को बताया कि मुकेश की हत्या कर शव को भडरा डैम में  पत्थर बांधकर फेंक दिया है।

बताए गए जगह पर एसटीएफ और रजौली पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे और गोताखोर की मदद से शव को डैम से बरामद कर लिया। शव मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया और उनका रो रो कर बुरा हाल हो गया। मृतक के पिता गंगो प्रसाद ने बताया कि 2 दिन पहले घर से लकड़ी लाने के लिए निकला था लेकिन शाम तक नहीं लौटा जिसके बाद हम लोगों की चिंता होने लगी और खोजबीन शुरू किया लेकिन कहीं नहीं मिला जिसके बाद प्रशासन को इसकी सूचना दी। परिजनों का कहना है कि इसकी हत्या शराब धंधेबाज ने किया है।

पुलिस ने जिन जिन दो युवक को हिरासत में लिया है वो राधेबीघा गांव के बाबूलाल मांझी और दिलीप मांझी शामिल है। गिरफ्तार बाबूलाल ने बताया कि मुकेश शराब की भठ्ठी पर गया था और शराब भी पिया था।  किसी बात को लेकर वहां पर शराब के धंधेबाज भाईंजी भिता गांव के पिंटू यादव, राजू यादव, विकास यादव शराब की भठ्ठी पर उपस्थित था।

तू तू मैं मैं होते होते शराब जिस तसला में खदक रहा था उसी तसली के गर्म पानी मुकेश के पूरे शरीर पर उछाल दिया गया शराब बनाने वाला पानी कितना गर्म था कि तुरंत मौके पर ही मुकेश की मौत हो गई । जिसके बाद सभी घबरा गए और आनन-फानन में शव को छुपाने के लिए बाबूलाल को कहा और शव के कमर में पत्थर बांधकर डैम में उसे बिठा दिया। शराब धंधेबाज के खिलाफ ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। एडिशनल एसएचओ राजेश कुमार शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेजा है।

उन्होंने कहा है कि परिजन के लिखित आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और जो भी नामजद होगा उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी भी तेज कर देगी । सभी को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

कोबरा व रजौली पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में नक्सली चढ़ा पुलिस के हत्थे

नवादा : कोबरा वाहिनी व रजौली पुलिस के द्वारा चलाये गये संयुक्त एनटी नक्सल अभियान के दौरान नक्सलियों के शीर्ष नेता प्रद्युम्न शर्मा के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया गया है।

कोबरा वाहिनी के उप निरीक्षक अंकुर कुमार ने बताया कि नक्सल प्रभावित एरिया में अभियान चलाया जा रहा था। अभियान के दौरान रजौली थाना क्षेत्र के चोरडीहा ग्रामीण चांदो भुईयां के पुत्र राजू कुमार भुईयां को गिरफ्तार कर लिया।

बताया जाता है कि राजू भाकपा माओवादी संगठन के मगध जोन सेक्रेट्री प्रदुमन शर्मा का खास सहयोगी था। गिरफ्तार राजू टीम के लिए काफी समय से काम कर रहा था।

205 कोबरा को गुप्त सूचना मिली कि राजू अपने घर परिवार से मिलने व अन्य जरूरी कार्य के लिए आया हुआ है। जिसके बाद कोबरा के उप निरीक्षक अंकुर कुमार तथा रजौली थाना पुलिस के नेतृत्व में चोरडीहा गांव में तलाशी अभियान चलाया गया।

तलाशी के दौरान नक्सली राजू को उसके घर से दबोच लिया गया। उन्होंने बताया कि सिरदला थाना के नक्सली केस में वह वांछित था। जिसकी तलाश पुलिस को काफी दिनों से थी। गिरफ्तार नक्सली को सिरदला पुलिस को सौप दिया गया।

डॉक्टर के घर भीषण चोरी, ज़ेवर सहित दो लाख की चोरी

नवादा : नगर में अपराधी बेख़ौफ़ होकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। इसी कड़ी में नवादा नगर थाना क्षेत्र के नवीन नगर मोहल्ले में भीषण चोरी का मामला सामने आया है। चोरों ने इस मोहल्ले के मीरा भवन में ताला तोड़कर चोरी किया है।

मकान की देखरेख कर रहे कौलेश्वर प्रसाद ने बताया कि यह मकान डॉ. दीपक कुमार का है। मकान  मालिक नवादा में नहीं रहते हैं। बाढ़ के कारण परिवार के सभी लोग पटना में फंसे हुए हैं। घर बंद था जिसका फायदा उठाकर चोरों ने बंद घर में चोरी कर लिया।

उन्होंने कहा कि मकान में सोने के लिए देर शाम जब आए तो देखा कि ताला टूटा हुआ है। सारा सामान घर में बिखरा पड़ा था। वहीं गोदरेज का ताला तोड़कर चोरों ने सभी सामान गायब कर दिया। सोना चांदी के गहनों सहित करीब दो लाख रूपये की चोरी हुई है। इस मामले को लेकर नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गयी है। नगर थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

मासिक अपराध गोष्ठी में पुलिस पदाधिकारियों को सख़्त निर्देश

नवादा : समाहरणालय स्थित पुलिस सभागार में एसपी हरि प्रसाथ एस ने जिले के सभी थानाध्यक्षों के साथ मासिक अपराध गोष्ठि का आयोजन कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैठक में पिछले महीने दर्ज हुए कांडों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अनुसंधान में तेजी लाने का निर्देश दिया।

एसपी ने दुर्गा पूजा तथा दीपावली त्योहार को लेकर सभी थानाध्यक्षों को विशेष निगरानी रखने का आदेश दिया है।

उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों पर विशेष निगाह रखना है। असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उस पर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों को दिया।

उन्होंने कहा कि पूजा में किसी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाशत नहीं की जायेगी। एसपी ने शराब माफियाओं पर कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि जिस थाना क्षेत्र में शराब की तस्करी, शराब निर्माण व बालू का अवैध उत्खन्न के मामले में पकड़े गये तो सीधे तौर पर इसकी जवाबदेही थानाध्यक्ष पर होगी। उन्होंने साफ लहजो में कहा कि शराब निर्माण व शराब तस्कर पकड़े गये तो थानाध्यक्ष पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने खासकर लोगों के बैंक खाते से अवैध तरीके से की जा रही निकासी पर रोक लगाने का निर्देश दिया। एसपी ने थानावार पिछले महीने दर्ज हुए कांडों की समीक्षा की।

सभी कांडों की प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया। साथ ही लंबित कांडों का निबटारा करते हुए चार्जशीट दाखिल करने, फरार वारंटियों को गिरफ्तार करने, लंबित कुर्की वारंट को निष्पादित करने तथा सड़कों पर गहन गश्ती करने का निर्देश दिया गया।

एसपी ने कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हर हालत में समय पर लंबित मामलों का निष्पादन करें। एसपी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि गश्ती में भी तेजी लाएं। किसी प्रकार की सूचना मिलने पर फौरन कार्रवाई करें।

मौके पर एएसपी मुख्यालय महेन्द्र कुमार बसंत्री, एएसपी अभियान कुमार आलोक, सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा, पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा, रजौली एसडीपीओ संजय कुमार, डीएसपी मदन कुमार, नगर थानाध्यक्ष इंसपेक्टर जितेन्द्र कुमार, वारिसलीगंज सर्किल इंसपेक्टर लालबिहारी पासवान, थानाध्यक्ष इंसपेक्टर पवन कुमार तथा मुफस्सिल थानाध्यक्ष दरवारी चौधरी, अकबरपुर थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा, गोविन्दपुर डॉ नरेन्द्र प्रसाद, सिरदला मोहन कुमार, हिसुआ राजकुमार, नारदीगंज दीपक कुमार राव, पकरीबरांवा सरफराज इमाम, कौआकोल मनोज कुमार समेत सभी थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

मुस्लिम मुखिया ने महादलित परिवारों के बीच पूजा के अवसर पर बांटे वस्त्र

नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड के स्थानीय पंचायत की मुस्लिम मुखिया अफरोजा खातुन ने दुर्गा पूजा के अवसर पर लगभग 50 गरीब महिला/पुरूष के बीच साड़ी, लुंगी, गमछा व दुर्गा पूजा में मिठाई खाने के लिए सौ-सौ रूपया नगद देकर मिशाल कायम किया है।

मुखिया अफरोजा खातुन ने बताया कि पहले मेरी मां मरहुमा संजीदा खातुन हर दुर्गा पूजा व होली पर्व पर गरीब बेसहारा लोगों के बीच कपड़े का वितरण करती थी। हिंदू के पर्व में हिंदू लोगों के बीच व मुस्लिम पर्व में मुस्लिम लोगों के बीच कपड़े का वितरण करती थी। और अब मैं अपनी मरहुमा मां संजीदा खातुन के यादें बरकरार रखने के लिए मां के द्वारा चलाए गए परंपरा को लेकर मैं लोगों के बीच वस्त्र का वितरण कर रही हूँ। जबतक सक्षम रही आगे भी करती रहुंगी। बताते चलें कि गोविंदपुर डीह के महादलित परिवार सुनील मांझी, शिवा राजवंशी, अर्जुन राजवंशी,विरजु राजवंशी, सावित्री देवी, तेतरी देवी,सुदमिया देवी,कारी देवी, तथा छोटे-छोटे बच्चे नंदनी कुमारी सोहानी कुमारी समेत लगभग 50 गरीब परिवार के बीच मुखिया ने वस्त्र का वितरण किया।

मुखिया की इस पहल क़ो लोगों ने काफी सराहना किया साथ कहा कि मुखिया की पहल अनुकरणीय है। हर जनप्रतिनिधियों क़ो अपने क्षेत्र के दबे-कुचले लोगों क़ो इसी तरह का ख्याल रखा जाए ताकि सभी के घरों में खुशियां भरी त्योहार हो। मौके पर मो. अंसार रिजवी, राहद रिजवी, सुरेश प्रसाद, अर्जुन यादव, आदि समेत दर्जनों लोगों मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here