5 अक्टूबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

सरकार की दोहरी नीति का शिक्षक संघ ने किया विरोध

सारण : छपरा वित्त विभाग के प्रधान सचिव के पत्रांक 7609 दिनांक 17 सितंबर 2019 द्वारा दुर्गा पूजा के पहले जिले के सभी पदाधिकारियों एवं सभी शिक्षकों का वेतन भुगतान सुनिश्चित करने हेतु सरकार का पत्र जारी हुआ था पत्र जारी होने के उपरांत जिले के विभिन्न पदाधिकारी शिक्षा विभाग के तमाम पदाधिकारियों को वेतन भुगतान दुर्गा पूजा का पहले ले चुके है यह दुर्भाग्य की बात है जिले के माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक और पुस्तकालय अध्यक्ष का वेतन भुगतान दुर्गा पूजा तक नहीं हो पाया है।

सारन जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार काफी छोभ प्रकट करते हुए सरकार की बातों पर पदाधिकारियों का ध्यान नहीं रखना जिसके कारण सारण जिला के तमाम नियोजित शिक्षक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक पुस्तकालय अध्यक्ष के पद पर आसीन हैं। उनका वेतन भुगतान नहीं होने से मायूसी छा गई है। मालूम हो कि दुर्गा पूजा में सभी शिक्षक मां दुर्गा की पूजा 10 दिनों तक करते हैं और सभी शिक्षकों को आर्थिक रूप से आवश्यकता पड़ती है। उनके बच्चे आज काफी मायूस है। वेतन भुगतान नहीं होने के कारण शिक्षक काफी मायूस है।

swatva

सरकार की दोहरी नीति को माध्यमिक शिक्षक संघ इसका विरोध करती है और ऐसे पदाधिकारी जिनके द्वारा नियोजित शिक्षकों का वेतन भुगतान बाधित हुआ उन पर कार्रवाई करने की मांग की। साथ ही भविष्य में ऐसी गलती किसी पदाधिकारी के द्वारा नहीं किया जाए इसकी भी अपील की।

ग्रामीण इलाका हुआ जलमग्न, घरों में घुसा पानी

नवादा : जिले क़े उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड अन्तर्गत बुधवारा ग्राम में ग्रामीणों का जीना दूभर हो गया है। लगातार बारिश से ग्रामीणों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। दो दिन पूर्व बाढ़ के पानी क़ो लोग भुला भी नहीं पाए कि शनिवार क़ो लगातार बारिश के कारण पानी घरों में आ घुसा है। हलांकि इस घटना में जानमाल का कोई खतरा नहीं हुआ है, लेकिन सैकड़ों ग्रामीण भूखे मरने क़ो कगार पर है।

बता दें लगातार बारिश क़े कारण जलजमाव तो था ही अब पानी घरों में जा घुसा है। ग्रामीण अपने-अपने घरों क़ो छोड़ दूसरे क़े यहां शरण लेने क़ो मजबूर है। ग्रामीणों ने कहा घर में पानी अचानक आने से अनाज एवं अन्य खाद्य पदार्थ नष्ट हो गए हैं। बुधवारा पंचायत क़ी मुखिया मधुसूदन साव ने कहा कि हमारे पंचायत क़े लोग सरकारी सहायता से वंचित है। प्रखंड क़े बीडीओ एवं सीओ क़ो सूचना दिया गया वे निरीक्षण करके गए हैं लेकिन क़ोई सुविधा ग्रामवासियों क़ो मुहैया नहीं कराए हैं।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में उनकी बात नवादा सांसद चंदन कुमार से भी हुई है। उन्होंने कहा की नवादा डीएम कौशल कुमार से बात कर दो घंटे क़े अंदर राहत सामग्री एवं अन्य सहायता ग्राम वासियों क़ो दिया जाएगा। लेकिन, अब तक ग्रामीण अपनी समस्याओं से जूझ रहे हैं। घरों में पानी आने से सांप एवं बिच्छू का भय बना हुआ है, जो कुछ कृषि कार्य कर फसल लगाए गए थे सभी नष्ट हो गए हैं।

ग्रामीण भुखमरी क़े कगार पर है। भाजपा क़े पूर्व प्रखंड अध्यक्ष रामाश्रय सिंह ने बताया कि वह  किसी प्रकार क़े राहत कार्य से महरूम हैं। ग्रामीण अपने हाल पर जीवन-मौत से जूझ रहे हैं। किसी प्रकार की सहायता प्रशासनिक स्तर से नहीं किया जा रहा है। घरों में रखे अनाज पानी क़े कारण नष्ट हो गए हैं। कई दिनों से ग्राम डूबा हुआ है।

बाढ़ आने से मुखिया एवं भाजपा के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष का भी घरों में पानी भरा पड़ा है। मुखिया ने कहा हम तो ऐसा महसूस कर रहे हैं कि मानो यह गांव भारत के नक्शे में नहीं है। लोग कुव्यवस्था के कारण बीमार हो रहे हैं अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया ग्या तो यहां महामारी का रूप ले सकता है।

इस बीच गोविन्दपुर पंचायत मुखिया अफरोजा खातुन ने बाढ प्रभावित लोगों को फिलहाल भोजन का पैकेट व बच्चों को दूध उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पङने पर और सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। किसी को भूख से मरने नहीं दिया जायेगा।

ट्रेन से गिरकर युवक की मौत

नवादा : गया-क्यूल रेलखंड पर काशीचक रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से गिरकर युवक की मौत हो गयी। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

मृतक शेखपुरा जिला कोसुंभा थाना ओपी शाकिन गांव निवासी स्वर्गीय देगु मांझी का पुत्र शिव मांझी (25वर्ष) बताया गया है। परिजनों ने बताया कि गया जंक्शन अपने परिवार को छोड़ने गए थे। परिवार को छोड़कर वापस लौट रहे थे उसी बीच काशीचक स्टेशन के फाटक के नजदीक अचानक गेट से बाहर गिर पड़े जिससे उनकी मौत घटनास्थल पर ही हो गयी।

मृतक को एक पुत्री 3 वर्ष की है पोस्टमार्टम के लिए नवादा सदर अस्पताल भेजा गया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है।

चिकित्सा प्रभारी ख़ुद करेंगे पीएमएसएमए की त्रैमासिक मूल्यांकन

सारण : छपरा अब प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) की बेहतर निगरानी होगी। इसके लिए प्रत्येक चिकित्सा इकाई के चिकित्सा प्रभारी को ख़ुद पीएमएसएमए की त्रैमासिक मूल्यांकन करनी होगी। साथ ही जिला स्तर पर गठित गुणवत्ता निर्धारण टीम के द्वारा पीएमएसएमए पोर्टल पर मूल्यांकन रिपोर्ट जमा करेंगे। इसको लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने पीएमएसएमए की साइट पर पीएमएसएमए की ऑनलाइन मोनिट्रिंग टैब को जोड़ा है।

प्रत्येक महीने मल्टी स्टेकहोल्डर करेंगे मूल्यांकन :

प्रत्येक महीने की 9 वीं तारीख को जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर पीएमएसएमए का आयोजन किया जाता है। जिसमें गर्भवती महिला को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इस सुविधा की गुणवत्ता में बढ़ोतरी के लिए नयी पहल की गयी है। अब प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले पीएमएसएमए की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए से प्रमुख स्टेक होल्डर्सकी सहायता से जिला स्तरीय गुणवत्ता निर्धारण कमिटी द्वारा प्रत्येक महीने प्रत्येक पीएमएसएमए साइट की रिपोर्ट पीएमएसएमए पोर्टल पर अपडेट की जाएगी।

साइट का दौरा कर देंगे फीडबैक :

प्रत्येक महीने की 9 वीं तारीख को प्रमुख स्टेक होल्डर सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए पीएमएसएमए साइट का दौरा करेंगे। साथ ही इसका फीडबैक जिला स्तरीय गुणवत्ता निर्धारण कमिटी को भी देंगे। साथ ही दौरे में मिले अवलोकन को अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के साथ साझा भी करेंगे। इससे संभावित कमियों को दूर करने में आसानी होगी।

7 वीं तारीख को बनानी होगी कार्य योजना :

प्रजनन, मातृ, नवजात, शिशु एवं किशोरी स्वास्थ्य के सहयोगी संस्था एवं राज्य स्तरीय मोनिटर्स के सहयोग से जिला स्तरीय गुणवत्ता निर्धारण कमिटी महीने की 7 तारीख को सहयोगात्मक पर्यवेक्षण की कार्य योजना बनाएंगे।

चिकित्सा प्रभारी करेंगे त्रैमासिक मूल्यांकन :

प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक को भी पीएमएसएमए की त्रैमासिक समीक्षा करनी होगी। समीक्षा की रिपोर्ट पीएमएसएमए पोर्टल पर भी अपडेट करनी होगी।

प्रत्येक महीने की 11 वीं तारीख को जमा करनी होगी रिपोर्ट: पीएमएसएमए पोर्टल पर अलग-अलग जिला स्तरीय गुणवत्ता निर्धारण कमिटी के लिए लॉगिन की व्यवस्था की गयी है। स्टेकहोल्डर द्वारा किए गए सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के फीडबैक के आधार पर जिला स्तरीय गुणवत्ता निर्धारण कमिटी को प्रत्येक पीएमएसएमए साइट का ब्योरा महीने की 11 वीं तारीख को पीएमएसएमए पोर्टल पर डालनी होगी।

निगरानी में होगी सहूलियत :

ऑनलाइन मोनिट्रिंग के कारण जिला से लेकर राज्य स्तर तक के अधिकारी पीएमएसएमए की गुणवत्ता पर नजर रख पाएंगे। इससे अस्पताल में उपलब्ध जरूरी संसाधनों की जानकारी भी उपलब्ध हो सकेगी। इसके आधार पर जरूरी कार्रवाई करना आसान हो सकेगा।

समय से गैस नहीं मिलने पर लोगों ने किया प्रदर्शन

सारण : छपरा दिघवारा प्रखंड स्थित सीतलपुर बाजार पर स्थानीय लोगों ने कई दिनों से घरेलू रसोई गैस आपूर्ति की समस्या को लेकर एजेंसी के नजदीक स्थित गोदाम के पास छपरा-पटना मुख्य मार्ग को जाम कर दिया।  वही मौके पर उपक्ताओं ने बताया कि 15 से 20 दिनों से गैस नहीं मिला है। जिससे परेशान लोगो ने आज सड़क जाम कर दिया है।

मौके पर गैस एजेंसी के प्रबंधक अशेष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सेंट्रल पॉइंट से गैस की आपूर्ति कम हो रही है जिसको लेकर उपक्ताओं की परेशानियां बढ़ गई है। जल्द की इनकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

नवरात्र के अवसर पर डांडिया नाईट का हुआ आयोजन

सारण : छपरा रोटरी क्लब सारण के तत्वावधान में नवरात्र के अवसर पर डांडिया नाईट का आयोजन जन्नत पैलेस में किया गया। जैसे ही ‘चाँद आया है जमीं पर आज गरबे की रात में’ बजना शुरू हुआ वैसे ही क्या बच्चें, महिलाएँ और नौजवान अपने आप को थिरकने से रोक न सके। डांडिया नाईट में विशेष भेष-भुशा में नजर आ रहे थे नृत्य करते हुए कपल।

भारतीय संस्कृति और परंपरा के अनुसार डांडिया का आयोजन किया गया था। डांडिया डान्स को लेकर छोटे बच्चे भी काफी उत्साहित थे डीजे पर बज रहे रहे डान्डिया धुन पर बच्चे बड़े सभी झूमते नजर आए ऐसा प्रतीत हो रहा था कुछ देर के लिए गुजरात और महाराष्ट्र जन्नत पैलेस में ऊतर आया हो।

रोटरी सारण द्वारा आयोजित डान्डिया नाईट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कपल महिला पुरूष बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। निर्णायक मंडल में विधा भुषण श्रीवास्तव, धन्नजय सिंह तोमर, धर्मेन्द्र रस्तोगी, सुरभित दत्त, सुनील कुमार गुप्ता ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

बेस्ट डांडिया पुरूष का पुरस्कार रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल को मिला। बेस्ट डांडिया महिला का पुरस्कार अनु जायसवाल बेस्ट डांडिया कपल का पुरस्कार राकेश कुमार एवं  अनिता राज तथा बेस्ट डांडिया चाइल्ड का पुरस्कार संस्कृति को प्रदान किया गया। रोटरी सारण द्वारा आयोजित डांडिया नाईट कार्यक्रम की अध्यक्षता सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने की। कार्यक्रम का संचालन संयोजक पंकज कुमार ने किया। आगत अतिथियों का स्वागत सह संयोजक राजेश गोल्ड ने किया धन्यवाद ज्ञापन रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने दिया। इस अवसर पर सुनिल कुमार सिंह, शैलेश कुमार, राजेश फैशन, सोहन कुमार गुप्ता, अजय कुमार, राकेश कुमार, राजेश जायसवाल, चन्द्र कान्त द्विवेदी,  डा०मदन प्रसाद, महेश कुमार गुप्ता, अजय प्रसाद, विजय चौधरी, डॉ रवि कुमार गुप्ता, संजीव कुमार विपुल, बिजय ब्याहुत,  अजय प्रसाद, अशोक कुमार, मनोज कुमार गुप्ता, बासुकी गुप्ता, अनुज पाण्डेय आदि उपस्थित हुए।

विधि व्यवस्था के लिए पुलिस ने निकाली फ्लैग मार्च

सारण : छपरा दशहरा मेला तथा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान शांति, सुरक्षा और विधि व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पुलिस प्रशासन की ओर से शुक्रवार को शहर में फ्लैग मार्च किया गया। इसकी शुरुआत राजेंद्र कॉलेजिएट के पास से की गयी। फ्लैग मार्च का नेतृत्व डीएम सुब्रत कुमार सेन तथा एसपी हरकिशोर राय ने किया। फ्लैग मार्च शहर के गुदरी बाजार, बूटी मोड़, दौलतगंज, धर्मनाथ मंदिर, गुदरी राय के चौक, कटरा, अस्पताल चौक, नई बाजार, डाक बंगला रोड, महमूद चौक, रामराज चौक, पंकज सिनेमा रोड, थाना चौक, साहेबगंज, करीम चक, कटहरी बाग, मेवा लाल चौक, गांधी चौक, मोना चौक, सलेमपुर, नगरपालिका चौक होते हुए थाना चौक पहुंचकर समाप्त हुआ। इस दौरान फ्लैग मार्च के में शामिल पुलिस पदाधिकारियों ने लोगों से शांति व सद्भावना के साथ दशहरा का त्यौहार मनाने की अपील की और किसी भी तरह के अप्रिय घटना की आशंका होने पर पुलिस प्रशासन को तुरंत सूचित करें। फ्लैग मार्च में सदर एसडीओ अभिलाष शर्मा, नगर थानाध्यक्ष विमल कुमार सिंह, भगवान बाजार थानाध्यक्ष राकेश कुमार यादव, मुफस्सिल थानाध्यक्ष कर्मवीर सिंह, ट्रैफिक इंचार्ज राजेश कुमार सिंह के अलावा अन्य पुलिस पदाधिकारी भी शामिल रहे।

ट्यूबरक्लोसिस से ग्रसित आइटीबीपी जवान की मौत

सारण : छपरा जलालपुर प्रखंड स्थित आइटीबीपी कैंप के टीबी रोग से ग्रसित सब इंस्पेक्टर जवान की मौत हो गई। अधिकारियों ने जवान का पोस्टमार्टम करते हुए परिजनों को सूचना दी। तथा डेड बॉडी को जवान के पैतृक गांव हिमाचल प्रदेश के मंडी भेजा जा रहा है। जवान स्वर्गीय गुलाम राम का पुत्र है। वहीं अधिकारियों ने यह भी बताया कि जवान ट्यूबरक्लोसिस बीमारी से ग्रसित था जहां अचानक मौत हो गई।

पिपरी बांध टूटने से सैकड़ो एकड़ की फसल हुई नष्ट

सारण : छपरा जलालपुर प्रखंड स्थित चौकड़ा गांव के समीप पिपरी बांध के टूटने से अशोकनगर के चौरा सहित सैकड़ों एकड़ की फसल नष्ट हो गई। वही स्थानीय मुखिया अमित सिंह के नेतृत्व में स्थानीय लोगों के सहयोग से बांध की सुरक्षा की जा रही थी। स्थानीय सांसद से मरम्मत की गुहार भी लगाई गई। लेकिन समय से सुविधा नहीं मिलने के कारण बांध टूट गया तथा हजारों एकड़ में लगी फसल नष्ट हो गए।

एसडीओ अभिलाषा शर्मा ने पदभार किया ग्रहण

सारण : छपरा जिले के सदर अनुमंडल के नए एसडीओ अभिलाषा शर्मा ने पदभार ग्रहण किया। एसडीओ 2017 बैच के 68वीं रैंक होल्डर आईएएस हरियाणा राज्य के गुरु ग्राम निवासी हैं। बताया जाता है कि पूर्व के एसडीओ लोकेश कुमार के स्थानांतरण के बाद डीसीएलआर संजय कुमार को एसडीओ को चार्ज दिया गया था जो कि ने एसडीओ के आने के बाद संजय कुमार ने अभिलाषा शर्मा को चार्ज दे दिया।

नवरात्रि में विशेष पूजा के लिए मुंबई से मंगाई गई अखंड अगरबत्ती

सारण : छपरा सर्दी नवरात्र को लेकर गरखा प्रखंड के आलोनी बाजार पर माता रानी की पिछले 22 वर्षों से लगातार प्रतिमा स्थापित कर पूजा पाठ की जाती है। इस बार विशेष पूजा के तहत मुंबई से अगरबत्ती मंगाई गई है, जो कि अखंड 24 घंटे जलता है तथा अष्टमी की रात्रि में समिति के लोगों के द्वारा निशा पूजा की जाती है। जहां 1008-1008 कि संख्या में मेवा फल, बेलपत्र, सुपारी, फूल माता रानी को अर्पित कर 1008 दीप जलाकर विशेष पूजा व आरती की जाती है।

नवमी को 56 प्रकार का भोग लगाकर मां को समर्पित किया जाता है। तथा कन्या भोज व बटुक भोज भी कराया जाता है। जहा विशेष पूजा में आचार्य पंडित श्याम बिहारी दुबे, पंडित राहुल कुमार दुबे, मुख्य जजमान चांदी लालसा धर्मपत्नी ईशा देवी तथा समिति के सदस्य उपेंद्र राय आनंद राय राम शेखर राय व स्थानीय भक्तगण राजीव कुमार, शिवकुमार माझी, श्याम बाबू, शर्मा शिवनाथ राय, शिव कुमार राय सहित सैकड़ों की संख्या में भक्त व दर्शक मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here