27 सितंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

गौरव ; मिथिला पेंटिंग को मिला गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड

मधुबनी : जिला वैसे तो मिथिला पेंटिंग कें क्षेत्र मे विश्व प्रसिद्ध है, लेकिन आज मिथिला पेंटिंग कें कलाकारो एवं मधुबनी जिला कें लिये गौरव की बात हुई की मिथिला पेंटिंग ‘गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड मे शामिल हुआ।

नगर भवन मे आयोजित एक वृहद कार्यक्रम मे रवि व्योम शंकर झा फाउनडर डायरेक्टर, योग साईंस एंड रिसर्च सेन्टर, एऑन रिसर्च कें डायरेक्टर अनिल झा एवं संजय सिँह कें अथक प्रयास से मिथिला पेंटिंग को बड़ा सम्मान मिला है।

swatva

गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स कें कर्ताधर्ता मनीष विश्नोई ने ये सम्मान अपने हाथो से मिथिला पेंटिंग कें लिये मधुबनी को दिया है। इस मौके पर बिहार सरकार के पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, राजनगर विधायक रामप्रीत पासवान, मधुबनी विधान पार्षद सुमन महासेठ, पद्मश्री गोदावरी दत्ता, सुप्रसिद्ध मैथिली गाईका मैथिली ठाकुर सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा की ये मिथिला के लिये बड़े ही गौरव की बात है। आज के दिन को इतिहास कें पन्ने मे सुनहरे अक्षरो मे लिखा जायेगा। पद्मश्री गोदावरी दत्ता ने मिथिला पेंटिंग को इतने बड़े सम्मान मिलने पर काफी प्रसन्नता व्यक्त की और बोली आज उनकी जो अंतिम इच्छा थी पूरी हो गईं।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित करके किया गया। सभी आगत अतिथियों का स्वागत मिथिला की परम्परा कें अनुसार मिथिला पेंटिंग से बना हुआ चादर, पाग एवं माला से किया गया। इस कार्यक्रम मे मिथिला पेंटिंग कलाकारो का भी सम्मान किया गया।

गौरतलब है, की पुरे मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग कलाकारो ने बड़े ही खूबसूरत अंदाज़ मे कई थीम पर मिथिला पेंटिंग से सजाया है। पुरे तन्मयता कें साथ पेंटिंग उकेरी है, जो काफी खूबसूरत है। उसी से प्रभावित होकर रवि व्योम शंकर झा, अनिल झा एवं संजय सिँह ने पहल करते हुये आज मधुबनी जिला को मिथिला पेंटिंग कें क्षेत्र मे एक अलग पहचान ‘गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स मे नाम दिलवाने मे महती भूमिका निभाई है।

जल जीवन हरियाली के लिए निकाली गई जागरूकता रैली

मधुबनी : शुक्रवार को टीपीसी भवन जयनगर से नगर पंचायत की ओर से जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत जागरूकता रैली निकाली गयी। जिसको जयनगर अनुमंडलाधिकारी शंकर शरण ओमी, अंचल पदाधिकारी संतोष कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी चंद्रकांता देवी, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार ने संयुक्त रूप से झंडा दिख जागरूकता रैली को विदा किया। रैली शहर के मेन रोड होते हुए पूरे शहर भर में निकाली गई। इस रैली में जयनगर अंचल, प्रखंड, अनुमंडल एवं नगर पंचायत के सभी पदाधिकारि मौजूद रहे।

मैसम विभाग के अलर्ट पर डीएम ने पदाधिकारियों का अवकाश किया रद्द

मधुबनी : आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार एवं मौसम विभाग द्वारा विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्राप्त सूचनानुसार अगले 72 घंटे में उत्तर बिहार के विशेषकर मधुबनी एवं दरभंगा जिले में भारी वर्षापात तथा संभावित बाढ़ के मद्देनजर जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा जिले के सभी पदाधिकारियों का अवकाश रद्द करते हुए सभी पदाधिकारियों को 30 सितंबर, 2019 (सोमवार) तक अलर्ट मोड में रहने का निदेश दिया गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार एवं मौसम विभाग,बिहार से प्राप्त सूचना के पश्चात जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडलों के अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं प्रोग्राम पदाधिकारी, मनरेगा को 24 घंटे अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है।

विशेषकर सभी बाढ़ प्रभावित पंचायतों के जनप्रतिनिधियों एवं आम लोगों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। साथ ही बाढ़ से तटबंध में कटाव हुए स्थलों के आस-पास के लोगों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी पदाधिकारियों को कमला बलान, भुतही बलान, कोशी एवं अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने जयनगर, बाबूबरही, अंधराठाढ़ी, झंझारपुर, फुलपरास, मधेुपर, बेनीपट्टी, बिस्फी, मधवापुर एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी को कम्युनिटी किचेन में कार्यरत शिक्षकों/कर्मियों को सोमवार तक अलर्ट पर रहने एवं सभी का अवकाश रद्द करने का निर्देश दिया। सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में बांधों एवं कटाव स्थलों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया।

जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा सभी पदाधिकारियों को संभावित वर्षापात एवं बाढ़ की संभावना के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां रखने एवं स्थिति पर नजर बनाये रखने का निर्देश दिया गया है।

दबंगो ने महिला को जबरन घर में किया बंद

मधुबनी : हरलाखी थाना क्षेत्र अंतर्गत मनोहरपुर गांव में रास्ते से गुजरते महिला को जबरन घर में बंद कर अभद्र व्यवहार करने का मामला प्रकाश में आया है। गांव के दबंगो से परेशान दर्जनों महिलाओं ने गुरुवार को हरलाखी थाना पर पहुंचकर पुलिस से न्याय का गुहार लगाई है।

वहीं पीड़ित महिला इन्द्रासन देवी ने कानुनी कारवाई करने के लिए थाना में आवेदन दी है। पुलिस को दिए आवेदन मे कहा गया है, कि विगत बुधवार की शाम बैंक से पैसा निकाल कर अपने घर मनोहरपुर गांव जा रही थी। जहां शिवजी यादव के घर के निकट से गुजरते समय ग्रामीण शिवजी यादव, रास बिहारी यादव, सत्यनारायण यादव,किशोरी यादव, मनोज यादव सभी लोग मिलकर जबरदस्ती अपने घर में ले जाकर बंद कर दिया और सभी मेरे साथ अभद्र व्यवहार करने लगे। मेरे द्वारा चिखने-चिल्लाने के बाद ग्रामीण जूटने लगे तब जाकर उनलोगों ने मेरा सात हजार रुपये एक मोबाइल सहित जेबरात छीन ली  और मुझे जान मारने का धमकी देकर छोड़ दिया। इधर घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन तबतक सभी आरोपी घर से फरार पाया गया।

क्या है मामला

पीड़ित महिला ने बताया कि शिवजी यादव की पुत्री मेरे भतीजे से प्रेम प्रसंग में शादी कर ली। इस मामले में हमलोगों पर केस भी किया गया था, लेकिन पुलिस के द्वारा लड़की बरामद होने के बाद न्यायालय भेजा गया जहां से बयान के बाद न्यायालय के द्वारा दोनों को एक साथ भेज दिया गया। इसी बात से बौखलाए हमलोगों के साथ इस तरह का व्यवहार किया जा रहा है।

वहीं थाना पर आए दर्जनों महिलाओं ने बताया कि उन लोगों के घर के सामने से गुजरते है, तो हमलोगों को भी तरह-तरह की गालियां देते रहते है। इन दबंगो के कहर के कारण  हमलोगों को घर से निकलना दूभर हो गया है। इस बावत थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया की पुलिस आगे की कारवाई कर रही है।

राजनगर में पोषण मेला का हुआ आयोजन

मधुबनी : जिले के राजनगर में पोषण मेला का आयोजन किया गया, जिसमें गर्भवती महिलाओं का गोद भराई कार्यक्रम एवं बच्चों को अन्प्रसन्न भी कराया गया, साथ ही मेले में सरकारी संस्थाओं के द्वारा दर्जन भर पोषण संबंधित स्टॉल लगाए गए।

बाल विकास परियोजना कार्यालय राजनगर के प्रांगण में गुरुवार को बाल विकास परियोजना की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रखंड स्तरीय पोषण मेला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के शुभारंभ प्रमुख ममता देवी, सीडीपीओ ज्योति कुमारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी आशुतोष कुमार, अंचल पदाधिकारी शुभेन्द्र कुमार झा, राजनगर, संतोष सिंह, संजय राम, पप्पु पटेल, कुंदन कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया।

इस मौके पर सीडीपीओ ने संबोधित करते हुए कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से आवश्यक संतुलित आहार को लेना जरूरी है। संतुलित आहार के अभाव व खानपान के प्रति लापरवाही की वजह से बच्चों व स्त्रियों को कुपोषण का शिकार होना पड़ रहा है।

कुपोषण के कारण बीमारियों से लड़ने की हमारी क्षमता कम हो जाती है। बच्चों के सही पोषण से शिशु मृत्यु दरों में काफी कमी आयी है। सुलभ खाद्य सामग्रियों के सेवन से भी कुपोषण दूर भगाया जा सकता है। बच्चों को सही पोषण के लिए उन्होंने मां के स्तनपान को जरूरी बताया। उन्होंने कहा यह भी कहा कि, कुपोषण दूर करने को लेकर सरकार व विभाग की ओर से प्रयास जारी है।

कुपोषण दूर करने को लेकर आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। इस मौके पर रेशमी कुमारी, ऋतु सिंह एवं अन्य कई आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका उपस्थित थे।

28 सितंबर को होगा जागरूगता सह स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

मधुबनी : जयनगर में मारवाड़ी युवा मंच द्वारा संचालित कैंसर जांच वैन के माध्यम से कैंसर के लक्षण से जूझने वालो लोगों के लिए मिशन जागृति का बीड़ा मंच ने उठाया है।

लगभग 07 करोड़ की लागत से बना यह मेडिकल वैन आधुनिक तकनीकों से लैस है, जिससे मुह का कैंसर, फेफड़े का कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, ब्लड कैंसर व अन्य बीमारियों के होने या न होने का पता चलता है। इस मेडिकल कैंप में सीमित लोगो की जांच होगी। इसके लिए मंच के सदस्यों ने जल्द से जल्द नामांकन करवाने की अपील की।

दुर्गा पूजा में विधि व्यवस्था के लिए हुई शांति समिति की बैठक

मधुबनी : 29 सितंबर से प्रारंभ हो रहे शारदीय नवरात्र शांति सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न  कराने के लिए गुरुवार को थाना प्रभारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में लदनियां थाना परिसर में शांति समिति की बैठक की गई। इस बैठक में क्षेत्र के सभी पूजा स्थल के आयोजक व जनप्रतिनिधि के साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। दुर्गा पूजा को लेकर कई आवश्यक विंदुओं पर विचार-विमर्श हुआ।

इस बैठक को संबोधित करते हुए बीडीओ नवल किशोर ठाकुर ने कहा कि असत्य पर सत्य की विजय का महान पर्व विजयादशमी आप सभी प्रखंड वासी हर्षोल्लास के साथ मनाएं।

इस बैठक के दौरान थाना प्रभारी मनोज कुमार ने कहा कि किसी भी तरह के नशे का सेवन कर हुड़दंग मचाने वाले असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी पूजा समिति के अधिकारियों व सदस्यों को आगाह करते हुए कहा कि किसी भी हालत में पूजा के दरमियान डीजे, अश्लिल गीत आदि नहीं बजेंगे।

इसका उल्लंघन करने वाले साउंड ऑनर एवं पूजा समिति के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही प्रभारी श्री कुमार ने कहा कि विसर्जन के दौरान लाइसेंस में निर्धारित रूट का ही उपयोग करते हुए संध्या होने से पहले प्रवाहित करेंगे। पूरे पूजा के दौरान ऐसे असमाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने और प्रशासन को सूचित करने का दिशा निर्देश दिया।

प्रमुख प्रमिला देवी व जिलापार्षद रामाशीष पासवान ने कहा कि पूजा स्थल पर किसी भी अनहोनी से बचाव के लिए बालू व पानी की व्यवस्था पूजा स्थल पर जरूर रखे तथा पूजा कमिटी पूजा व मेला में भीड़-भाड़ के दौरान नियमित तरीके से एक टीम गठित कर मेला व पूजा पंडाल में स्वंयसेवी जरूर रखे।

इस मौके पर प्रखंड प्रमुख प्रमिला देवी, जिलापार्षद रामअशीष पासवान, जदयू प्रखंड अध्यक्ष सत्यनारायण साफी, सरोज यादव, बुधेश्वर यादव, पप्पू यादव व दर्जनों गणमान्य जनप्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद थे।

मिथिलांचल चैम्बर ने डीएम को लिखा पत्र

मधुबनी : मिथिलांचल चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने मंगलवार को प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित पान मशाला व वन यूज प्लास्टिक के विरूद्ध छापेमारी के दरम्यान तम्बाकू बेचने वालो की खैनी जब्ती व जुर्माने के विरूद्ध डीएम को पत्र लिखा है।  जिसकी प्रतिलिपि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव समेत स्थानीय प्रशासन को दिया है।

डीएम को दिये गये पत्र में कहा गया है, कि खैनी के खरीद-विक्री पर सरकार के द्वारा प्रतिबंधित नहीं किया गया है। अगर किया गया है, तो कृपा उसका राज्यादेश अधिकारी दिखाने चाहिए। उन्होंने डीएम से उक्त आशय में कारवाई पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुये कहा है, कि इस तरह की कारवाई से खैनी बेचने वाले व्यापारियों में असमंजस का माहौल है।

युवक को लोहे की रड से पीटा, प्राथमिकी

मधुबनी : जयनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत जयनगर बस्ती में वार्ड नंबर-12 में घात लगाए अपराधियों ने बीती रात स्व० राजेन्द्र पूर्वे के पुत्र बिरेन्द्र पूर्वे को लोहे की रॉड से मारकर गम्भीर रूप से घायल कर दिया।

ग्रामीणों के सहयोग से जयनगर थाना को सूचित करते हुए इलाज हेतु जयनगर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया। बिरेन्द्र पूर्वे दुकान से वापस घर जा रहा था, रास्ते में यह घटना हुई। घायल बिरेन्द्र पूर्वे ने बताया  कि साजिश रचकर पीछे से लोहे की रॉड से मारकर घायल कर दिया। दर्जनों की संख्या में लोग थे, जिसमें तीन लोगों की पहचान हो सकी है तथा बाकी के लोग अंधेरे का फायदा उठा कर भाग निकले। सभी तीन हमलावर लोग जयनगर थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर-12, बस्ती जयनगर के निवासी हैं।

नदियों का जलस्तर बढ़ा, जिला प्रशासन अलर्ट

मधुबनी : तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से कई नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। इस संबंध में डीएम के निर्देश पर सीओ ने नदियों के जलस्तर का जायजा लिया।

मधुबनी में 72 घंटे का रेडअलर्ट जारी कर दिया गया है। वर्षा से नदियों के जलस्तर में वृद्धि होती जा रही है, जिसके कारण लोगों को एक बार फिर बाढ़ की आशंका सताने लगी है। जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल क्षेत्र में लगातार हो रही झमाझम बारिश से अधवारा समूह की धौंस, थुमहानी व बछराजा समेत अन्य नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। इधर मौसम विभाग के द्वारा जारी भारी बारिश व संभावित बाढ़ की चेतावनी के आलोक में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने सभी अधिकारियों को भी अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है।

डीएम के निर्देश पर सीओ प्रमोद कुमार सिंह के द्वारा नदियों के जलस्तर और क्षतिग्रस्त बांध स्थल पर पैनी नजर रखी जा रही है और संभावित स्थिति से निबटने के लिये प्रशासन पूरी तरह तैयार दिख रही है।
सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here