26 सितंबर : नवादा के प्रमुख समाचार

0
swatva samachar

नीति आयोग की टीम ने रजौली अनुमंडलीय अस्पताल का किया दौरा

नवादा : उग्रवाद प्रभावित रजौली पहुंचे नीति आयोग डायरेक्टर अजीत कुमार की टीम ने अनुमंडलीय अस्पताल समेत शैक्षणिक संस्थानों एवं धार्मिक धरोहर लोमस ऋषि पहाड़ का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा अभिव्यक्ति पूर्ण जिले को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।उसी के लिए नवादा जिले चयनित किया गया है। जिसके तहत नोडल ऑफिसर के रूप में हमारी प्रतिनियुक्ति की गई है।हम अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए जिले को डायनामिक स्तर एवं डिफरेंट स्तर पर आगे ले जाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नवादा जिलाअधिकारी के साथ रिव्यू में पता चला कि यह जिला एजुकेशन एवं हेल्थ एवं एजुकेशन में पीछे है।जिसके कारण एजुकेशन एवं हेल्थ का सर्वे आज किया गया।
सर्वप्रथम अनुमंडलीय अस्पताल का दौरा किया गया जिसमें उन्होंने पाया कि वेड की स्थिति के साथ हीं सफाई की स्थिति दयनीय थी। अस्पतालों में तीन तरह का डस्टबीन लगाना है, जो कि यहां नहीं लगाया गया था।जिसके कारण प्रबंधन को फटकार लगाया गया है।
नीति आयोग के डायरेक्टर ने कहा कि अगर अगली बार आते हैं और इनमें सुधार नहीं होती है तो कार्रवाई के लिए लिखी जाएगी।अस्पताल में लेडी डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति नहीं रहने की बात पर उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द लेडी डॉक्टर की प्रतिनियुक्त की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अनुमंडलीय अस्पताल में कुछ इक्विपमेंट की भी कमी है जिसे भी जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। अस्पताल में चिकित्सकों ने बताया कि एनएच31 सड़क की वजह से यहां अधिकांश दुर्घटनाएं होती रहती हैं।जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा एंबुलेंस की व्यवस्था जरूरी है। जिसे नीति आयोग के डायरेक्टर के द्वारा सीएसआर एक्टिविटी के तहत एंबुलेंस दिलाये जाने की बात कही गई।
नीति आयोग की टीम अनुमंडल अस्पताल के निरीक्षण के बाद राजकीय मध्य विद्यालय रजौली का निरीक्षण किया। जहां पर उन्होंने स्मार्ट क्लासेस खोलने की बात कही साथ ही स्कूल में पढ़ रहे बच्चों से भी उनकी बुद्धिमता की जांच की। शिक्षिकाओं को हिदायत दी है कि बच्चे कल के भविष्य हैं इसलिए उन पर बेहतर शिक्षा देने की जिम्मेदारी है जिसे वे निष्पक्ष रुप से पूरा करें।
उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थल लोमस ऋषि पहाड़ का अतिक्रमण कर लिया गया है। पहाड़ के समीप सरकारी एवं रैयती जमीन है उस पर भी अतिक्रमण किया हुआ है। जिसे हटाना होगा यह धार्मिक धरोहर है जोकि सदियों से चला आ रहा निजी लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है।
लोमस ऋषि पहाड़ के नजदीक से आने के क्रम में जितने भी आहार पेन दिखे सारे बंद पड़े हुए हैं।जोकि जल संचय अभियान के विरुद्ध है।कहीं कहीं तो आहर पइन व तालाबों का अतिक्रमण किया गया है।जिसे अतिक्रमण मुक्त एवं बंद पड़े आहार पइन को पुनर्जीवित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि दत्तीटिल्हा स्कूल को तो अपग्रेड करते हुए उत्क्रमित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में तब्दील कर दिया गया।लेकिन इसका इंफ्रास्ट्रक्चर इस लायक नहीं है। क्योंकि यहां के रूम छोटे-छोटे हैं और संसाधनों की घोर कमी है। जिसे पूरा कराने की कोशिश की जाएगी। दत्ती टिल्हा स्कूल के प्रधानाध्यापक को सोख्ता बनाने का निर्देश दिया गया है।जिससे कि पानी का संचय किया जा सके। उन्होंने कहा कि पुर्व में दत्ती टिल्हा गांव में स्कूल के समीप वृक्षारोपण का कार्य भी कि था। जिसे जानवरों ने विनष्ट कर दिया। क्योंकि स्कूल के चारों तरफ बाउंड्री वॉल नहीं थी। उन्होंने कहा कि जल्द ही बाउंड्री वॉल बनाया जाएगा तभी यहां पौधों का संरक्षण किया जा सकेगा। ग्रामीणों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि अनुमंडलीय अस्पताल में आज एक डेंटल चिकित्सक ने ज्वाइन किया है। अगर गांव वालों को दांतों की समस्या हो तो अस्पताल में जाकर अपना इलाज करा सकते हैं और फ्री दवा भी पा सकते हैं।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती

नवादा : भाजपा जिला कार्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती जिलाध्यक्ष शशि भूषण कुमार बब्लू की अध्यक्षता में मनाई गई। कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया।
दीनदयाल जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिन्तक और संगठनकर्ता थे। वे भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने भारत की सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत करते हुए देश को एकात्म मानववाद नामक विचारधारा दी। उन्होंने कहा कि वे एक समावेशित विचारधारा के समर्थक थे, जो एक मजबूत और सशक्त भारत बनाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि राजनीति के अतिरिक्त साहित्य में भी उनकी गहरी अभिरुचि थी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में कई लेख लिखे गये है जो विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए, जिससे हम सबों को उनसे सदैव प्रेरणा मिलती रही है।
मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह, नालंदा के जिला प्रभारी नवीन केसरी, जिला उपाध्यक्ष उमेश सिंह, जिला महामंत्री अरविंद गुप्ता जिला महामंत्री अर्जुन राम, कोषाध्यक्ष जितेंद्र बब्लू, आईटी सेल संयोजक अभिजीत कुमार विनय सिन्हा, सीताराम सिंह, दीपक कुमार, सत्येंद्र कुमार, जितेंद्र पासवान, उदय शंकर पंडित, निरंजन कुमार तथा भत्तू मांझी सहित कई अन्य कार्यकर्ताओं मौजूद थे।

swatva

पुलिस ने वारिसलीगंज से तीन सइबर ठगों को दबोचा

नवादा : बंगाल साइबर सेल के इंस्पेक्टर शुक्ला सिन्हा राय के नेतृत्व में चार पुलिस अधिकारियों की टीम वारिसलीगंज पहुंची और स्थानीय पुलिस की मदद से थाना क्षेत्र के अपसढ़ गांव पहुंचकर कई घरों में छापेमारी की।
इस दौरान ओंकार कुमार, राकेश कुमार, रणधीर कुमार व एक अन्य को गिरफ्तार कर थाना लाया गया। बाद में एक युवक को निर्दोष पाते हुए छोड़ दिया गया।
तीन आरोपित युवकों को बंगाल पुलिस अपने साथ लेती गई। बंगाल के पुलिस अधिकारी ने बताया कि वहां के एक छात्र का मेडिकल में रिजल्ट आया था। लेकिन अच्छा रैंक नहीं रहने के कारण उसे अच्छा कॉलेज मिलने की संभावना कम थी। उसी का फायदा उठाकर ठगों ने विद्यार्थी का मोबाइल नंबर उपलब्ध कर देश के अच्छे कॉलेजों में नामांकन करा देने का झांसा देकर कई किस्तों में छह लाख 50 हजार रुपया अपने खाते में मंगवा लिया।
बताया गया कि कुछ दिन बीतने के बाद भी नामांकन नहीं होने पर विद्यार्थी ठगों पर नामांकन का दबाव बनाने लगा। तब ठगों द्वारा टालमटोल शुरू हो गया व मोबाइल उठाना बंद कर दिया। ठगी की शिकार होने पर विद्यार्थी द्वारा बंगाल के एक थाना के साइबर सेल में प्राथमिकी दर्ज कराई। अधिकारी ने बताया कि ओंकार कुमार व राकेश कुमार दोनों सहोदर भाई हैं, जबकि रणधीर कुमार उसी गांव का निवासी है।
आरोपित के घरों पर वारिसलीगंज पुलिस के सहयोग से की गई की गई छापेमारी में कई लैपटॉप, दर्जनों मोबाइल फोन ,सिम कार्ड, बैंक पासबुक व कई दर्जन एटीएम कार्ड आदि बरामद किए गए हैं।

मोटरसाइकिल पिकअप की सीधी टक्कर ,एक की मौत

नवादा : हिसुआ थाना क्षेत्र के हिसुआ -नवादा पथ पर गुरुवार क़ो एक अनियंत्रित पिकअप ने मोटरसाइकिल सवार क़ो टक्कर मार दिया । जिससे उसपर सवार एक व्यक्ति की मौत घटनास्थल पर हो गयी ।मौके पर पहुंची पुलिसने घटनास्थल से शव को पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया । घटना हिसुआ थानाक्षेत्र के धमौल पेट्रोल पंप के पास हुई । बता दें पिकअप और मोटरसाइकिल में टक्कर से करमचक ग्राम निवासी 52 वर्षीय रामलखन प्रसाद मृतक अपने घर करमचक महादेवा से नवादा की ओर जा रहे थे कि इसी बीच रास्ते में अनियंत्रित पिकअप से टक्कर हो गई। चालक वाहन लेकर फरार हो ने में सफल रहा है ।
थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि वाहन का पता लगाया जा रहा है । इस बावत अज्ञात वाहन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

22 कार्टून अंग्रेजी शराब बरामद, चालक गिरफ्तार

नवादा : मुफस्सिल थाना पुलिस ने एक लग्जरी वाहन से 22 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद किया है । मौके पर चालक को गिरफ्तार किया है । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।
थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि थाना के पास वाहन की जांच के क्रम में बिहारशरीफ से नवादा आ रही तेज रफ्तार बगैर नम्बर लग्जरी वाहन की जांच के क्रम में उसमें 22 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद होते ही वाहन समेत चालक को गिरफ्तार कर लिया ।
चालक की पहचान नगर थाना क्षेत्र के मोतिबिघा निवासी कुंदन कुमार के रूप में की गयी है ।इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

पूर्व पार्षद ने किया अकबरपुर का दौरा

नवादा : बिहार स्नातक क्षेत्र चुनाव 2020 को लेकर संभावित प्रत्याशी का जिले में दौरा आरंभ हो गया है। इसी क्रम में अकबरपुर स्नातक भवन में पूर्व विधान परिषद आजाद गांधी का राजीव कुमार बॉबी के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया। स्वागत उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए आजाद गांधी ने अपने कार्यकाल का लोगों के बीच जिक्र किया साथ ही साथ आने वाले 2020 विधान परिषद चुनाव के लिए लोगों से अपील की कि 2016 तक के उत्तीर्ण जितने भी भाई बहन हैं वे सक्रिय होकर स्नातक निर्वाचन के मतदाता सूची में अपना अपना नाम दर्ज कराएं ।
इस अवसर पर उपस्थित राजीव कुमार बॉबी, उदय यादव ,विजय यादव पैक्स अध्यक्ष, संजय यादव, रंजीत कुमार, मुकेश कुमार ,प्रदीप कुमार ,प्रकाश कुमार गुप्ता ,खालिद असलम, कासिम रजा इत्यादि ने आजाद गांधी को आश्वस्त किया कि अधिक से अधिक लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाएंगे साथ ही साथ यह भी विश्वास दिलाया कि प्रत्येक चुनाव की भाती इस चुनाव में भी अकबरपुर प्रखंड आपको लीड करके देगा।

स्वास्थ्य प्रबंधन व लिपिक के साथ उत्पन्न विवाद को लेकर बैठक

नवादा : वारिसलीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्वास्थ्य प्रबंधक और लिपिक के साथ हुए विवाद को लेकर बुधवार को सदर अस्पताल स्थित संघ भवन में बिहार चिकित्सा एवं जन-स्वास्थ्य कर्मचारी संघ जिला इकाई के तत्वाधान में बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता संघ के जिलामंत्री नीरज कुमार ने किया।
बैठक के बाद जिलामंत्री श्री कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश कुमार सिन्हा ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं चिकित्सा पदाधिकारी के समकक्ष होने की बात कह उनके नामित कुर्सी पर बैठ गया। कुर्सी पर बैठने के बाद लिपिक राजीव कुमार रंजन ने चिकित्सा पदाधिकारी की कुर्सी की हवाला देते हुए उस पर नहीं बैठने की सलाह दिया। जिससे आग बबूला होकर स्वास्थ्य प्रबंधक श्री सिन्हा ने अनावश्यक लिपिक श्री रंजन को गाली गलौज करते हुए अभद्र व्यवहार करने लगा। तथा अमर्यादित भाषा का भी उपयोग किया।
घटना के बाद संगठन के द्वारा मामले की जांच की गई। जांचोपरांत स्वास्थ्य प्रबंधक श्री सिन्हा के द्वारा लिपिक श्री रंजन के साथ अभद्र व्यवहार करने की बात सामने आया। तथा स्वास्थ्य प्रबंधक के द्वारा उल्टे लिपिक श्री रंजन पर अपने मर्यादा को तोड़ते हुए गलत एवं वेबुनियाद आरोप लगया।
जिला मंत्री श्री कुमार ने कहा कि अपनी गलती को छुपाने के लिए स्वास्थ्य प्रबंधक के द्वारा डीएम तथा सिविल सर्जन को आवेदन देकर लिपिक पर गलत आरोप लगाया है। बैठक में घटना की सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पारित करते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक के विरूद्ध कार्रवाई किये जाने की मांग की। बैठक में अनुग्रह नारायण सिंह, मिथिलेश कुमार, रामस्वरूप प्रसाद यादव, अशोक कुमार झा, किशोरी प्रसाद सिंह, मनोज कुमार मिश्रा तथा संजय कुमार पाण्डेय सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

केंद्रीय कृषि सचिव ने किया ककोलत जलप्रपात का दौरा

नवादा : बिहार के कश्मीर नाम से चर्चित नवादा के गोविंदपुर प्रखंड स्थित ककोलत शीतल जलप्रपात का भ्रमण करने बुधवार को दिल्ली के कृषि विभाग के मुख्य सचिव आतिश चंद्रा पहुचे। मौके पर डीएम कौशल कुमार, रजौली एसडीओ चंद्रशेखर आजाद एवं अन्य पदाधिकारियों भी मौजूद थे।
बताया जाता है कि मुख्य सचिव का भ्रमण व अवलोकन कर वहां का सौंदर्य को देख कर बहुत खुशी महसूस किए, वे नवादा जिला के मेसकौर प्रखंड में जल सरंक्षण के प्रभारी भी है और काम भी देख रहे हैं। इसी को लेकर ककोलत पहुंच कर ककोलत शीतल जलप्रपात का समीक्षा किया।
डीएम कौशल कुमार ने ककोलत के विकास कार्य की समीक्षा पेश की, साथ ही ककोलत शीतल जलप्रपात के सौंदर्य करण कि प्रक्रिया पर भी चर्चा किया। जिसमें ककोलत में रोप-वे, कुंड में महिलाओं तथा पुरुष के लिए अलग-अलग स्नान करने के स्थान पर विचार किया। साथ वहां पर्यटकों की बैठने व वाहन लगाने हेतु स्टैंड पार्किंग बनाने कि बात कही गई। इसके साथ ही महिलाओं व पुरूष के कपड़े बदलने के अलग-अलग सुविधा एवं खाना बनाने कि सुविधा को लेकर अहम विचार किया गया। वहीं वन प्रमंडल पदाधिकारी से भी इस बात को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

बस—टेम्पो की टक्कर में एक ही परिवार के आधा दर्जन जख्मी

नवादा : हिसुआ थाना क्षेत्र के हिसुआ नवादा पथ पर एक बस ने विपरीत दिशा से आ रही टेंपो में जबरदस्त टक्कर मार दिया। टक्कर में टेंपो सवार लगभग आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए। टेंपो की टक्कर में घायल सभी लोग बोधगया के इटवा से नवादा परिवार के साथ रिश्तेदारी में जा रहे थे। तभी गया-नवादा पथ पर हिसुआ थाना क्षेत्र के उड़सा गांव के पास टेंपो और बस का टक्कर हो गई।
घायलों में मो.जहीर, मो. रुकैया खातून, रवीना खातून ज्यादा जख्मी हैं। सभी को इलाज के लिए हिसुआ प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना के बाद चालक बस लेकर फरार हो गया। स्थानीय लोगों के सहयोग से सभी घायलों क़ो हिसुआ अस्पताल लाया गया है।

झारखंड, दिल्ली और कोलकाता का अभ्रक कारोबारी गिरफ्तार

नवादा : उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के सवैयाटांड़ पंचायत में वन विभाग की टीम और एसटीएफ के जवानों ने गुप्त सूचना के आधार पर चटकरी, फगुनी,सरौन और सपही में छापेमारी कर 6 अभ्रक कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभ्रक कारोबारियों के पास से 4 मोबाइल, 43 हजार 6 सौ रुपये नगद, अभ्रक बोरी पैक करने वाली पैकिंग मशीन सहित अन्य कई अन्य कागजात बरामद किया गया है।
रेंजर विवेकानंद स्वामी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कोलकाता, दिल्ली और झारखंड सहित कई इलाकों के बड़े अभ्रक कारोबारी नवादा में हैं। इसी सूचना के आलोक में वन विभाग की टीम और एसटीएफ के जवानों के साथ छापेमारी की गई है। छापेमारी के दौरान 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
बताया जाता है कि गिरफ्तार अभ्रक कारोबारी कोलकाता का राजेश मुखर्जी, दिल्ली का सुकृत शर्मा,झारखंड का सुंनर राम, अशोक कुमार, सज्जन कुमार, मनोज कुमार भदानी है।
इन लोगों के पास से 43हजार 600 सौ रुपये  बरामद किया गया है।वही 4 मोबाइल फोन और अभ्रक के बोरा पैक करने वाला कई सामान भी बरामद किया गया है ।
सभी के विरुद्ध वन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।
छापेमारी में वन विभाग के फॉरेस्टर वीरेंद्र कुमार पाठक, ऋषि कुमार व एसटीएफ के जवान और वन विभाग के कर्मी मौके शामिल थे।

रोजगार और मार्गदर्शन मेले में 280 को मिला काम

नवादा : जीविका दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के द्वारा जिले हिसुआ नगरी पंचायत के टीएस कालेज परिसर में रोजगार सह मार्गदर्शन मेले का आयोजन किया गया। रोजगार मेले का शुभारंभ माननीय ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार एंव अनुमंडल पदाधिकारी अनु कुमार, जीविका के जीविका परियोजना प्रबंधक पंचम कुमार दांगी, प्रखंड विकास पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, रोजगार प्रबंधक दिलीप कुमार गुप्ता एंव प्रखंड परियोजना प्रबंधक बसंत कुमार ने दीप प्रज्वलित् कर किया।
ग्रामीण मंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए नवादा जिले में संचालित कौशल विकास योजनाओं को बताते हुए बिहार कौशल विकास मिशन के बारे में बताया कि इस रोजगार मेले में कुल 784 युवाओं ने पंजीयन कराए हैं। जिसमें 145 युवाओं को मेले में नियोजित 145 युवाओ दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण सह नियोजन और 280 युवाओं को स्वरोजगार हेतु चयन किया गया ।
रोजगार सह मार्गदर्शन मेला में मार्केटिंग हेतु नवभारत फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड, शिवशक्ति बायोटेक , दैनिक भास्कर , फिनो पेमेंट बैंक , निर्माण क्षेत्र पीपल ट्री वेंचर लिमिटेड ,सिक्योरिटी गार्ड भरोसा सिक्योरिटी सहित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत संचालित प्रशिक्षण सह नियोजन हेतू इलेस्ट्रिशियन हेल्पर, रिटेल सेल्स, नर्सिग सहायक , फार्मेसी सहायक ,लॉजिस्टक सहायक सिलाई एंव कॉल सेन्टर सहित स्वरोजगार हेतु आरसेटी एंव राष्ट्रीय लधु उधोग संस्थान सहित बिहार कौशल विकास के अंतर्गत केवाईपी ,स्वयं सहायता भत्ता के अंतर्गत भी आवेदन दिए ।
इस अवसर पर प्रबंधक परियोजना प्रबंधक नीरज मेसकौर नीरज कुमार , वारसलीगंज जाहिद इमाम , मृत्युंजय कुमार ,देवेंद्र मिश्रा सहित रोजगार साधन सेवी उपस्थित रहे।

पक्की सड़क के लिए पथरा गईं रामपुर गांव के ग्रामीणों की आंखें

नवादा : नारदीगंज प्रखंड के हंडिया पंचायत के रामपुर गांववासी पक्की सड़क के लिए ललायित हैं। आजादी के सात दशक बीत गये,वावजूद गांव तक पक्की सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है। आज भी,ग्रामीण पगडंडी के सहारे अपने गांव तक जाने को विवश है। ऐसा जनप्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के कारण हो रहा है।
गांव के ग्रामीण अपने गांव रामपुर से सीतारामपुर गांव तक जाने के लिए कच्ची पगडण्डी का सहारा ले रहे हैं। उक्त मार्ग वनगंगा से जेठियन जाने बाली सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। वनगंगा जेठियन सड़कमार्ग से सीतारामपुर गांव से तकरीबन दो से ढाई किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है रामपुर गांव। कच्ची पगडंडी होने के कारण लोगों को काफी फजिहत होती है। बरसात के दिन हैं,उस रास्ते में,कीचड़ व गड्ढे बने हुए है। इसी रास्ते से होकर ग्रामीणों को गुजरना विवशता है।
कच्ची सड़क मार्ग से बाजार जाने में ग्रामीणों को दिन में भी तारे दिखाई पड़ता है। खासकर बीमार व गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केन्द्र ले जाने में लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है, इस परिस्थिति में ग्रामीण खटिया पर लादकर बीमार व गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केन्द्र लाना उनकी नियति बनी हुई है।। सरकार ने सुदूर इलाके में रहनेबाले ग्रामीणों के आवागमन को सुदृढ बनाने के लिए प्रयत्नशीलहै,वावजूद योजना धरातल पर उतर नहीं पाई है। यह पिछडा बाहुल्य गांव है,। वही नारदीगंज प्रखंड का मतदान केन्द्र संख्या भी 01है। मतदान केन्द्र तक आवागमन की सुविधा नहीं रहने के कारण लोकसभा,विधान सभा के अलावे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के समय अधिकारियों व मतदाताओं को मतदान केन्द्र पहुचने मे काफी परेशानी होती है। जबकि ग्रामीणो की समस्या के समाधान के लिए विभाग के माध्यम से दो वर्ष पूर्व सीतारामपुर से रामपुर तक सड़क विहीन का सर्वे भी किया था, इस मार्ग के सर्वे कर रिर्पोट विभाग को समर्पित किया था, उक्त सर्वे रिर्पोट आज भी विभाग के फाइलो में शोभा की बस्तु बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here