17 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

वज्रपात से किसान की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के परमा पंचायत की संदोहरा गांव में व्रजपात होने से एक किसान की मौत हो गयी। मृतक उसी गांव के स्व0 रामचंद्र यादव का 43 वर्षीय पुत्र सिद्धेश्वर यादव के साथ घटी। उक्त घटना सोमवार को तकरीबन 5 बजे शाम में घटी।

घटना की खबर मिलते ही परिजन व शुभचिंतकों में मातम छा गया। हादसे की खबर पाते ही घर में कोहराम मच गया, काफी संख्या में लोग जुट गये। परिजनों में मातम छा गया, रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस गांव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

swatva

बताया जाता है कि सिद्धेश्वर यादवअपने गांव स्थित खेत पर गया था, तभी बारिश हो रही थी, तब वह अपने घर लौट रहा था, तभी अचानक रास्ते में व्रजपात होगया। घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी। घटना की खबर मिलते ही आसपास के ग्रामीण दौड़ पड़े और परिजनों को सूचना दिया।

घटना की खबर सुनते ही सरपंच सह ग्रामीण बच्चु यादव, मुखिया दर्शनिया देवी, समाजसेवी रामाधीन चौहान, धर्मेन्द्र कुमार, श्लोक कुमार, अमरेन्द्र कुमार, वासुदेव यादव, मुन्द्रिका यादव, संजय यादव, जयपाल यादव समेत अन्य ने घटना को दु;खद बताते हुए संवेदना जताया।

बीडीओ राजीव रंजन ने कहा पोस्टमार्टम रिर्पार्ट के आधार पर मृतक के परिजनों को सरकारी प्रावधानों के मुताबिक सरकारी राशि उपलब्ध कराया जायेगा। वही मुखिया ने कबीर अंतेष्ठि के तहत मृतक के परिजनों को 3 हजार रूपये उपलब्ध कराने की बातकही।

अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

नवादा : जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के धमौल ओपी की पुलिस ने सोमवार की संध्या गश्ती के दौरान अवैध बालू लदे एक ट्रैक्टर को जब्त किया है। एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा ने बताया कि गश्ती के दौरान पुलिस को बालू लदा एक ट्रैक्टर मिला। पूछताछ के दौरान चालक से चालान की मांग की गई।चालान नहीं दिखाने के एवज में वाहन चालक मनोहर पासवान को पुलिस ने अवैध बालू ढोने के मामले में वाहन समेत गिरफ्तार कर लिया है।

उन्होंने यह भी बताया कि वाहन मालिक रामविलास यादव एवं चालक के विरुद्ध प्राथमिकी की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। उन्होने बताया  कि अवैध तरीके से बालू का उठाव एवं  ढुलाई कानूनन जुर्म है। आगे भी इस तरीके की कार्रवाई जारी रहेगी।

माले कार्यकर्ताओं ने सुखाड़ को ले प्रखंड कार्यालय पर किया प्रदर्शन

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड मुख्यालय परिसर में माले के प्रखंड अध्यक्ष सुधीर राजवंशी के नेतृत्व में सैकड़ों महिला पुरुष कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान ग्यारह सूत्री मांग पत्र विडिओ के अनुपस्थित रहने पर अंचल अधिकारी ठुईया उरांव को सौंपा है।

मांगो में सिरदला प्रखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने, गरीबों को 5 डिसमिल जमीन वनदो वस्ती करने, अकाल को देखते हुए 600 हजार प्रतिमाह देने, मनरेगा मजदूरों के हाथो में काम देने, सभी दलित महादलित को प्रधानमंत्री आवास योजना लाभ देने आदि कई मांग रखा गया है। मौके पर विनय पासवान समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

रोजगार के लिए नवादा में 21 सितंबर को कैंप

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, पटना के आदेशानुसार नियोजनालय नवादा में एक दिवसीय रोजगार कैंप का आयोजन किया जायेगा। 21 सितंबर को रोजगार कैंप लगेगा।

इस कैंप में यशस्वी ग्रुप, पूणे की कंपनिया भाग लेंगी। यहां ऑन जॉब ट्रेनी, योग्यता-दसवां, बारहवां, आईटीआई, रिक्त पद-120 है। वेतन-आईटीआई पास के लिए 11000 रुपए दिए जाएंगे। डीपीआरओ ने सूचना जारी कर कहा कि नन आईटीआई के लिए 9500 रूपये, उम्र 18-30 वर्ष है।

इच्छुक आवेदक अपने शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं आधार की छायाप्रति तथा रंगीन फोटो एवं बायोडाटा के साथ चयन के चयन स्थल पर आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। रोजगार कैंप सुबह 11 बजे से शुरू होगा। जो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर निबंधित है, वही आवेदक रोजगार कैंप में भाग ले सकते हैं, जो युवा एनसीएस पोर्टल पर निबंधित नहीं हैं, वैसे युवा जिला नियोजनालय, नवादा में एनसीएस पोर्टल पर निबंधन करा सकते हैं।

10 हजार की आबादी में एक भी हाईस्कूल नहीं

नवादा : सरकार भले ही हर पंचायत में हाईस्कूल खोलने की बात कर रही हो, लेकिन जिले के अकबरपुर प्रखंड के पैजुना पंचायत में एक भी उच्च विद्यालय नहीं है। इसके कारण पंचायत के छात्र- छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कठनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। अभी स्थिति ऐसी बनी हुई है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पंचायत के छात्र-छात्राओं को 3-3 किलोमीटर दूरी तय कर हाईस्कूल जाना पड़ता है। 10 हजार से अधिक की अबादी वाली इस पंचायत के बच्चों को माध्यमिक शिक्षा के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। इससे ग्रामीणों में असंतोष की भावना पनप रहा है। पंचायत के अधिकांश गरीब छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा पाने से वंचित हो रहे हैं।

पंचायत में हाईस्कूल खोलने के लिए पिछले कई दशकों से मांग की जा रही है। लेकिन शिक्षा विभाग इसमें रुचि नहीं दिखा रहा है। पैजुना मध्य विद्यालय को अपग्रेड करने की बात समाने आई थी। इसके लिए सात एकड़ भूमि भी उपलब्ध हो गई। यहां तक की स्कूल के लिए राज्यपाल के नाम रजिस्ट्री भी हो गई, लेकिन स्कूल को अपग्रेड करने की फाइन आगे नहीं बढ़ी।

इस बाबत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि भूमि के साथ-साथ राशि के अभाव के कारण पैजुना पंचायत में उच्च विद्यालय नहीं खोला गया है। जमीन व आवंटन उपलब्ध होने पर उच्च व इंटर विद्यालय को उत्क्रमित किया जाएगा ।

छात्राओं को सबसे ज्यादा परेशानी

छात्र किसी प्रकार विद्यालय जाकर 10 वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त कर लेते है। लेकिन विद्यालय दूर होने के कारण अधिकांश छात्राएं बीच में ही पढ़ाई छोड़ देती हैं जिससे कारणा वह उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती। इसका नतीजा है कि पंचायत की लगभग 5 प्रतिशत छात्राएं ही माध्यमिक शिक्षा हासिल कर पा रही हैं ।

घोषणा के बाद भी अपग्रेड नहीं हुआ मध्य विद्यालय

पंचायत के प्रत्येक उत्क्रमिक मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय में अपग्रेड करने की घोषणा की गई थी, लेकिन विभागीय उदासीनता के कारण सभी घोषणाएं कागज के पन्नों में सिमट कर रह गई।

मुखिया प्रमोद चौधरी ने बताया कि विभागीय मापदंड के अनुसार उच्च विद्यालय के लिए 7 एकड़ भूमि उपलब्ध है। इसका ब्योरा एवं अन्य आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित प्रस्ताव जिला में भेजा गया है।

आंगनबाड़ी सेविका के चयन में भारी अनियमितता

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र में आंगनबाड़ी सेविका चयन में धांधली किए जाने की लेकर टकुआटाड पंचायत के वार्ड-6 की अभ्यर्थी पूनम कुमारी ने एसडीओ चंद्रशेखर आजाद को आवेदन दी है।

आवेदन में बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा रजौली प्रखंड के अंतर्गत टकुआटाड पंचायत के वार्ड नंबर 6 के लिए सेविका सहायिका का चयन हेतु विज्ञापन प्रकाशित किया गया था।

उक्त विज्ञापन के आलोक में अभ्यर्थी के द्वारा सेविका पद हेतु फॉर्म भर कर वाल विकास परियोजना कार्यालय रजौली में जमा कर दिया गया था। उसके बाद प्राप्ति रसीद मांगे जाने पर कार्यालय कर्मी द्वारा बोला गया कि कल रिसीविंग मिल जाएगा आकर ले जाना।

उस वक्त जितेंद्र कुमार वार्ड नंबर-6 के सचिव भी बैठा था। अगले दिन जितेंद्र कुमार मेरा फॉर्म लेकर घर आया और बोला कि आपका फॉर्म गलत भरा हुआ है। दूसरा फॉर्म भर कर दे दीजिए। जिस दिन जितेंद्र घर पर आया उस वक्त पति घर पर नहीं थे। जिसके बाद मनाकर बाद में आने को कहा तो उसने कहा समय निकल जायेगा फिर आपको दिक्कत होगी। फल स्वरुप उन्होंने सादा फार्म पर मेरा हस्ताक्षर करा कर वह चला गया। जब पति आए तो सारी बात उनको बताई जिसके बाद वे  कार्यालय जाकर रिसीविंग मांगने लगे। कार्यालय में जितेंद्र कुमार द्वारा बताया गया कि तुम्हारा फॉर्म गलत भरा हुआ था। फॉर्म दूसरा भर दिया गया है जब पति द्वारा उक्त फॉर्म की मांग की गई तो उक्त फॉर्म पर सेविका के स्थान पर सहायिका का फॉर्म भर कर जमा किया गया था।

जितेंद्र कुमार मेरा चयन सेविका के पद पर नहीं होने देना चाह रहा था। क्योंकि सेविका के पद पर वह स्वयं अपनी पत्नी का फॉर्म भरवाया हुआ था। कार्यालय की मिलीभगत से वे सभी प्राप्त आवेदन पत्र देख लिया था। मेधा सूची में मेरा नाम सबसे ऊपर रहता परंतु फॉर्म जमा नहीं होने के कारण सेविका पद से हटाकर सहायिका पद पर जितेंद्र कुमार द्वारा ऑफिस के कर्मचारियों के मिलीभगत से किया गया।

अभ्यर्थी पूनम कुमारीका आरोप  है कि जितेंद्र कुमार वार्ड सदस्य का सचिव के साथ साथ बाल विकास परियोजना कार्यालय का दलाल भी है। जिससे सभी कार्यालय कर्मियों से उसका संबंध अच्छा है। जितेंद्र कुमार की का पत्नी विनीता कुमारी मैट्रिक में 48 प्रतिशत है। जबकि मेरा (पूनम कुमारी) मैट्रिक में 72 प्रतिशत से भी ज्यादा मार्क्स है। जब मैं सेविका के योग्य थी तो सहायिका का फॉर्म क्यों भर्ती?

अभ्यर्थी ने एसडीओ से मांग की है कि वार्ड नंबर 6 टकुआटांड़ रजौली में तैयार की गई मेधा सूची को रद्द कर सेविका पद में शामिल करने का निर्देश दिया जाए। इस बावत एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि अभ्यर्थी का आवेदन प्राप्त हुआ है।बीडीओ रजौली को जांच करने का निर्देश दिया गया है।

ट्रेन से गिरकर अज्ञात युवक की मौत

नवादा : जिले के गया-क्यूलरेलखंड पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के महानंदपुर गांव के पास ट्रेन से गिरकर युवक की मौत हो गयी। सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद पहचान के लिये सदर अस्पताल में सुरक्षित रखा है।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि रेलवे लाइन के किनारे शौच गये ग्रामीणों ने शव को देख तत्काल सूचना मोबाइल पर दी। सूचना के आलोक में शव को बरामद कर पहचान कराने का प्रयास किया गया लेकिन पहचान नहीं हो सकी। पोस्टमार्टम के बाद पहचान के लिये सदर अस्पताल में सुरक्षित रखा गया है।

बता दें इसके सप्ताह पूर्व भी जलालपुर गांव के रेलवे लाइन के किनारे से एक अज्ञात बृद्ध का शव बरामद किया गया था। इस प्रकार एक सप्ताह के अंदर यह दूसरी घटना है।

किशोरियों में यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य विषय पर जागरुकता जरुरी : डीएम

नवादा : जिले के ग्राम निर्माण मंडल सर्वोदय आश्रम स्थित कृषि विज्ञान केंद्र कौआकोल सभागार में हमारी आवाज हमारी प्राथमिकता कार्यक्रम के तहत युवा स्वास्थ्य विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी कौशल कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

अपने संबोधन में डीएम कौशल कुमार ने कहा कि देश की कुल आबादी का तीसरा हिस्सा युवा वर्ग का है। आज के दौर में वयस्कों के साथ साथ किशोर एवं किशोरियों को भी यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य विषय के संबंध में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी है।

जिसको लेकर कई स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में आते-आते किशोर एवं किशोरियों में कई प्रकार के शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं। अगर सही समय पर इन बदलावों से जुड़ी जानकारी उन्हें प्राप्त न हो, तो इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने युवा नेताओं को अपनी समस्याओं के बारे में पूरे आत्मविश्वास से बोलते देखकर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि युवा स्वास्थ्य के बारे में लोग एक दूसरे से खुलकर बात नहीं करना चाहते है, इसके पीछे समाज में फैली कई प्रकार की भ्रांतियां और माहौल की कमी है। जिसे दूर करने के लिए युवा नेता जागरुकता फैला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि व्यवस्था में जो कमी है, उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में युवा क्लीनिक के लिए अलग से स्थान दिया जाएगा।

नवादा जिले में 82 एएनएम की बहाली हुई है। इससे युवा क्लीनिक का समय एक दिन के जगह तीन-चार दिन बढ़ाया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन से किशोर-किशोरी स्वास्थ्य के बारे में एएनएम को विशेष प्रशिक्षण देने को कहा ताकि परामर्श सेवा के समय उनकी संवेदनशीलता बनी रहे। उनका व्यवहार मित्रवत हो और वे उनकी समस्याओं पर खुल कर बात कर सकें।

इस दौरान युवाओं के द्वारा जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को युवा क्लीनिक एवं आरोग्य दिवस सत्रों पर किशोर स्वास्थ्य की बेहतर सेवा हेतु पांच सूत्री मांगों का एक मांग पत्र सौंपा गया। जिसमें प्रखंड स्तर पर युवा क्लीनिक का प्रत्येक दिन संचालन एवं सेवाओं में गोपनीयता, युवा क्लीनिक पर जांच हेतु सभी तरह के उपकरण जैसे खून जांच,वजन जांच एवं किशोरावस्था एवं यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य पर सलाह की व्यवस्था करने, युवा क्लीनिक पर प्रचार-प्रसार सामाग्री उपलब्ध करवाने, आयरन की नीली गोली उपलब्ध करवाने, सेनेटरी नैपकीन बैंक का सुविधा उपलब्ध करवाने आदि शामिल था। कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. श्रीनाथ प्रसाद ने कहा कि किशोर स्वास्थ्य एक व्यापक विषय है। पहले यहां युवा क्लीनिक नहीं था, लेकिन आज संस्था के प्रयास से रजौली एवं कौआकोल में युवा क्लीनिक खुला है।

उन्होंने कहा कि शेष प्रखंडों में भी परिवार नियोजन कॉर्नर के साथ युवा क्लीनिक का संचालन किया जाएगा और इसके संचालन के लिए जीएनएम को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि उनका व्यवहार किशोर-किशोरियों के साथ संयमित हो। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि युवा नेता के प्रयास से समाज में काफी जगरुकता आई है और प्रजनन स्वास्थ्य के क्षेत्र में रजौली में काफी उपलब्धि मिली है।

उन्होंने ये भी बताया कि पीएफआई एवं ग्राम निर्माण मंडल के प्रयास से भी एचएसएनडी साइट पर 90 प्रतिशत संसाधन की उपलब्धता हुई है।

उन्होंने युवा नेताओं से अनुरोध किया कि वे सरकार से दी जा रही सुविधाओं जैसे-सेनेटरी नैपकिन के लिए दी जा रही राश का सही उपयोग, डायरिया के लिए बंटने वाली ओआरएस एवं जिक, आइएफए की गोली, ऐलबेन्डाजोल टेबलेट का वितरण के बारे मे भी लोगों को जागरुक करें।

मौके पर जीविका के डीपीएम पंचम कुमार दांगी, पीएफआइ पटना के श्री रिशु प्रकाश, शेख नौशाद अख्तर, पप्पु कुमार, बीडीओ संजीव कुमार झा, सीओ सुनील कुमार, केवीके के वरीय वैज्ञानिक डॉ रंजन कुमार सिंह, कल्पना सिन्हा, डॉ. भारत भूषण शर्मा, सुचिता तिर्की, धीरेन्द्र कुमार मन्नु आदि मौजूद थे।

कार्यक्रम के अंत में ग्राम निर्माण मंडल के प्रधानमंत्री अरविन्द कुमार ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। इसके पूर्व आयोजकों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एक महत्वपूर्ण घटक राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को नवादा जिला में गति प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम के अंतर्गत 2016 से रजौली एवं कौआकोल में 152 किशोर-किशोरियों की समूह के अन्तर्गत लगभग 2000 किशोरियों में से 20 युवाओं का चयन कर यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, मादक द्रव्यों का सेवन, लिग आधारित भेद-भाव जैसे विषयों पर कई चरणों में क्षमताव‌र्द्धन किया गया है।

स्वास्थ्य को जन-जन तक पहुंचाने को कार्यशाला आयोजित

नवादा : जिले के हिसुआ प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में स्वास्थ्य सेवा को ग्रामीण क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।

जन उत्थान परिषद संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य से जुड़े लोग एवं प्रखंड के स्वच्छता दूत तथा वार्ड सदस्य उपस्थित थे।

प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. मृत्युजंय कुमार ने कार्यक्रम में विचार रखते हुए कहा कि सरकार ने ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य सेवा कैसे पहुंचाई जाए, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे आशा, ममता, उप स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत कर्मी, स्वच्छताग्राही को अपने-अपने कर्तव्य का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करना है ताकि स्वच्छता का लाभ गांव वासियों को मिल सके।

मौके पर परियोजना समन्वयक रौशन कुमार, आलोक कुमार, रीतेश रंजन, कपिलदेव प्रसाद एवं काजल कुमारी सहित सभी वार्ड सदस्य उपस्थित थे।

पार्टी की रीढ़ हैं युवा कार्यकर्ता : कौशल

नवादा :  विधायक कौशल यादव के द्वारा नवादा प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पौरा और लोहरपुरा में जदयू सदस्यता अभियान चलाया गया। यहां करीब 150 से अधिक युवाओं ने सदस्यता ग्रहण की। इसके साथ ही पौधारोपण भी किया। इस दौरान गांव के लोगों को जदयू संगठन के बारे में विस्तार से बताया। कार्यकर्ताओं को संगठन की रीढ़ बताते हुए आगामी चुनाव को लेकर अभी से एकजुट होने को कहा।

विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में हरेक क्षेत्र में विकास के काम हो रहे हैं। गांव की गलियों से लेकर बिजली, पानी, शिक्षा सब क्षेत्र में काम हुआ है। उन्होंने नीतीश कुमार को बिहार का विकास पुरुष बताया।

इस बीच अनेक ग्रामीणों ने अपने इलाके से जुड़ी कई तरह की समस्याएं रखी। कई आवेदन भी दिए गए। जिसे विधायक ने स्वीकार करते हुए कहा कि संबंधित विभागों के जरिए जनसमस्याओं का निपटारा किया जाएगा। ग्रामीणों से विधायक ने कहा कि आपके हित में जहां तक हो सकेगा मैं हर संभव प्रयास करुंगा।

कार्यक्रम में जिला जदयू उपाध्यक्ष विनय यादव, यदुनंदन यादव, महेंद्र दास, पप्पू यादव पूर्व मुखिया पौरा, अवधेश यादव, रमेश कुशवाहा, संजय चंद्रवंशी, सुरेश यादव, जयशंकर चंद्रवंशी एवं अन्य कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here