12 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

कार्यशाला कर बताया संस्थागत प्रसव के फ़ायदे

सारण : छपरा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को जिले के परसा प्रखंड के परसौना पंचायत के परसादी गांव स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र परिसर में कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता बीडीओ रजत किशोर सिंह ने की। कार्यशाला में मुखिया,सरपंच, वार्ड सदस्य, जीविका व विकास मित्र, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हुए। केयर इंडिया के जिला पोषण पदाधिकारी प्रणव कमल ने कहा कि क्षेत्र में सुरक्षित प्रसव के लिए जरूरी है कि सभी गर्भवती महिलाए अस्पताल आएं। उन्होंने कहा कि आज अस्पताल के प्रसूति विभाग में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने ने कहा कि जो प्रसव घर पर या अस्पताल के बाहर होता है वह सुरक्षित नहीं है। बीडीओ ने मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, जीविका व विकास मित्र से अपील की कि सुरक्षित प्रसव के लिए अपने-अपने पंचायत की गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल भेजें। अस्पताल में सुरक्षित प्रसव के साथ प्रोत्साहन राशि की भी सुविधा है। प्रसव के उपरांत माता और बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जाता है। नि:शुल्क एम्बुलेंस की सेवा दी जाती है। संस्थागत प्रसव के बाद अस्पताल से बच्चे को जन्म प्रमाण पत्र भी निर्गत किया जाता है। मुखिया डॉ सविता कुमारी ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में बीडीओ ने उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। मौके पर डॉ अल्ताफ अंसारी, ऋषि कुमार रौशन, एल एस शीला कुमारी, कृष्णा साह उर्फ नेता जी, विक्रम कुमार, अवधेश राय, संतोष कुमार, प्रमोद कुमार, रानी देवी, सुमित्रा देवी, सोनी कुमारी, ज्ञांती देवी, ममता देवी आदि उपस्थित रहे।

अपराधियों की कोई जात नहीं : डीजीपी

सारण : इंडिया बुलियन एंड जवेलर्स एसोसिएशन सारण इकाई का गुरुवार को गठन किया गया। अध्यक्ष वरुण प्रकाश, सचिव ओमप्रकाश गुप्ता और कोषाध्यक्ष राजेश प्रसाद को बनाया गया।  समारोह का उद्घाटन डीजीपी बिहार गुप्तेश्वर पांडे ने दीप प्रज्वलित कर किया।

swatva

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीपी ने कहा कि सूबे की सरकार का संकल्प है सुशासन और सुशासन अपराध समाप्त होने से नहीं अपराध की संस्कृति को समाप्त करने से होगा। अपराधी को समाप्त करना आसान है लेकिन अपराध की संस्कृति को समाप्त करने की जरूरत है। पुलिस अपराध और अपराधियों से लड़ सकती है लेकिन अपराध की संस्कृति से लड़ने के लिए आम लोगों को भी साथ आना होगा।

उन्होंने कहा कि अपराध की संस्कृति जात, धर्म, मजहब, संप्रदाय, दल रिश्तेदार के नाम पर अपराधी को संरक्षण देते हैं तो अपराध की संस्कृति बढ़ती है। अपराधी न हिंदू होता है ना मुसलमान होता है अपराधी अपराधी होता है। अपराधी अपनी सुरक्षा के लिए जात, दल, मजहब की छतरी ओढ़ लेता है।

उन्होंने कहा कि अगर सारे लोग संकल्प ले लेंगे किसी अपराधी को जाति, धर्म के नाम पर संरक्षण नहीं देंगे तो अपराध की पेड़ सूख जाएगी। अपराधी अगर हिंदू हो तो उसके साथ खाने वाला ना मिले और मुस्लिम हो तो कब्रिस्तान में जाने वाला ना मिले तब जाकर अपराध की संस्कृति समाप्त होगी।

उन्होंने कहा कि व्यवसाई समाज के लोग बस यही चाहते हैं कि उनके व्यवसाय में कोई खलल पैदा ना करें, शांति से व्यवसाय करें, इनकी संपत्ति की सुरक्षा हो, इससे ज्यादा व्यवसाई वर्ग कुछ नहीं चाहते। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि जब आप हमें खोजेंगे जहां खोजेंगे जिस स्थिति में खोजेंगे हम आपके साथ खड़े रहेंगे। मैं आपके परिवार का सदस्य हूं। आप लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए यहां मैं आया हूँ। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक अरुण ने किया वहीं स्वागत भाषण प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने किया।

पांच लोगों को दिया गया लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

कार्यक्रम में डीजीपी द्वारा सत्यनारायण प्रसाद को प्रथम बुलियन इंडस्ट्री अवार्ड से नवाजा गया। वहीं पवन कुमार, अरुण कुमार गुप्ता, अनंत प्रसाद और राजेश कुमार गुप्ता उर्फ मिनी बाबू को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

आधुनिकता को देखते हुए गोदरेज ने सुरक्षा को लेकर दिए टिप्स

गोदरेज द्वारा उपस्थित अधिकारियों ने व्यवसायियों को आधुनिक होने की बात कही और कहा कि समय के साथ-साथ वह अपने लॉकर को आधुनिक करें ताकि अपराधी किसी भी घटना को अंजाम न दे सके।

बच्चों द्वारा ज्वेलरी फैशन शो का हुआ आयोजन

छोटे-छोटे बच्चों द्वारा ज्वेलरी फैशन शो का आयोजन किया गया. बच्चों ने गहने पहनकर रैंप वॉक किया कार्यक्रम में बच्चों ने लोगों का मन मोह लिया।

इस अवसर पर डीआईजी विजय कुमार वर्मा, पुलिस कप्तान हर किशोर राय, एमसीएक्स  से अमर पाल, गोदरेज से सुबोध श्रीवास्तव बिहार सेल्स हेड, बिजय ठाकुर बिहार मैनेजर, इन्डिया बुलियन एण्ड ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा, अरुण कुमार गुप्ता, अमितंजली सोनी, प्रह्लाद सोनी, मनोज बरनवाल, मनोज कुमार, अस्विनी कुमार, राजेश गोल्ड, धीरज कुमार, राजन कुमार, रामनाथ प्रसाद आदि उपस्थित थे।

गोदरेज ने स्वर्णकारो को नई तिजोरी ‘न्यूट्रॉनिक्स’ के की दी जानकारी

सारण : छपरा चोरी और डकैती की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर गोदरेज ने छपरा में आयोजित आईबीजेए के मंच से स्वर्णकार भाइयों को जागरूक किया। इस जागरूकता में वर्तमान में होने वाली  गैस कटर अटैक, पावर ड्रिल गन पॉइंट अटैक के बारे में अवगत कराया गया। पुरानी तिजोरीयां वर्तमान अटैक की तकनीक को रोकने में सक्षम नहीं है।  इसलिए कंपनी के अधिकारियों ने आभूषण व्यवसाय से जुड़े लोगों को उच्च श्रेणी की तिजोरी लेने की सलाह दी, जो पूरी तरह से चोरी की घटनाओं को रोकने में सक्षम है। गन पॉइंट अटैक से निपटने के लिए गोदरेज में नई लांच की तिजोरी ‘न्यूट्रॉनिक्स’ के बारे में अवगत कराया जो स्मार्ट है और अटैक के समय गुप्त मैसेज दे देता है और ऑटोमेटिक फोन भी करता है, जो नंबर उसके अंदर संरक्षित किए जाते हैं।

इसके अलावा अगर दुकान बंद के बाद कोई चोरी का प्रयास करता है तो साथ में अलार्म भी बज जाता है। जिससे चोर भयभीत होकर भाग जाता है। इसके अलावा उन्होंने स्पेशल स्किम और प्रस्ताव साझा किया इस अवसर पर गोदरेज के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रतन थापा, रीजनल अधिकारी विजय ठाकुर, शाखा प्रबंधक सुबोध कुमार श्रीवास्तव और स्थानीय वितरक अमरेंद्र कुमार सिंह उपस्थित रहे।।

14-15 को राजेंद्र महाविद्यालय में लगेगा नियोजन मेला

सारण : छपरा श्रम संसाधन विभाग के निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन द्वारा 14 और 15 सितंबर, 2019 को दो दिवसीय जिला स्तरीय सह नियोजन मेला राजेंद्र महाविद्यालय परिसर में आयोजित होना तय हुआ है। जहां अभ्यार्थी अपने बायोडाटा तथा दो फोटो के साथ नियोजन मेला  के चयन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। जहां लगभग 400 रिक्तियां हैं जोकि तकनीकी और गैर तकनीकी पदों पर सेल्स मार्केटिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सिक्योरिटी, कंप्यूटर टीचर इत्यादि के लिए रिक्त पद है। जहां प्रमुख रूप से नियनो में बीकेसी ग्रुप पटना, नवभारत फर्टिलाइजर्स, राजरे सेकूरेक्स, प्राइवेट लिमिटेड, शिव जानकी फाउंडेशन छपरा जैसी कंपनियां हैं। वही अपर निदेशक ने बताया कि अभ्यार्थी का निबंधन नियोजनालय में होना अनिवार्य है तथा विशेष जानकारी के लिए नियोजनालय कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

फरार युवक युवती को पुलिस ने किया गिरफ्तार

सारण : छपरा जलालपुर थाना क्षेत्र के परासखान गांव निवासी मोहन महतो के पुत्र धनेश महतो तथा गांव के ही कृष्णा महतो दिल्ली में किराए के मकान में रहते थे जहां प्राइवेट कंपनी में काम कर जीविका चलाते थे साथ में कृष्णा महतो की पुत्री भी रहती थी। इसी क्रम में धनेश और कृष्णा की बेटी से प्यार हो गया और दोनों दिल्ली से शादी की नियत से भाग कर गांव चले आए तथा गांव से भी भाग कर एकमा रहने लगे। कृष्णा ने दिल्ली मुद्रिका थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी वही दोनों के परिजनों ने एकमा थाने के सहयोग से गिरफ्तारी करवा दी। पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस को सूचना दी जहां प्राथमिकी दर्ज की है।

वज्रपात से एक की मौत

सारण : छपरा जिले के पानापुर थाना क्षेत्र के कोंध गांव में बुधवार की दोपहर वज्रपात होने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी वही चार अन्य लोग झुलस गए।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि बुधवार की दोपहर करीब चार बजे  नंद लाल राय, अंधिया देवी, संदेश राय, देवकली देवी, लालझारो देवी बारिश से बचने के लिए एक देवी स्थान में शरण लिए हुए थे। इसी दौरान उनके ऊपर वज्रपात हो गया जिससे सभी लोग घायल हो गए। आनन-फानन में मुखिया प्रतिनिधि आलोक सिंह के लोग उन्हें इलाज के लिए रेफरल अस्पताल तरैया ले गए जहां चिकित्सकों ने नन्दलाल राय को मृत घोषित कर दिया। वही गंभीर रूप से घायल अंधिया देवी एवं संदेश राय को छपरा रेफर कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही मुखिया प्रतिनिधि आलोक सिंह कौशल किशोर सिंह, जिला पार्षद प्रतिनिधि अभिषेक रंजन सिंह घटनास्थल पर पहुँचे एवं पीड़ित परिजनों से मुलाकात की। बाद में सीआई काशीनाथ साह भी मौके पर पहुँचे एवं घटना की जानकारी ली।

नवनिर्मित आश्रय केंद्र का महापौर ने किया उद्घाटन

सारण : छपरा शहर में बेसहारा लोगों को अब सड़कों पर भटकना नहीं पड़ेगा, बेसहारा लोगों को अब नगर निगम सहारा देगा। उक्त बाते नगर निगम के महापौर प्रिया देवी ने सदर अस्पताल परिसर में नवनिर्मित नये आश्रय केन्द्र का उद्घाटन करने के पश्चात कहीं। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि निगम प्रशासन गरीब व बेसहारा लोगों के कल्याणार्थ के प्रति संकल्पित है। निगम द्वारा 50 बेड वाले आरम केन्द्र से बेसहारा व्यक्तियों को काफी सहुलियत मिलेगी। अब उन्हें सड़कों पर सहारा नहीं लेना पड़ेगा। इस अवसर पर नगर आयुक्त अपर नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त, सिटी मैनजर आशिफ सेराज सिटी मिशन मैनेजर सुधीर सिंह, हिमांशु एवं प्रिया सिंह सहित निगम कर्मी उपस्थित रहे।

ससुराल से विवाहिता गायब, माँ ने दर्ज कराई प्राथमिकी

सारण : इसुआपुर थाना क्षेत्र के बेला गांव निवासी धर्मेन्द्र सिंह की पत्नी संजू देवी ने तरैया थाने में एक प्राथमिकी दर्ज करायी। जिसमें उन्होंने बताया है कि उनकी पुत्री खुशबु कुमारी की शादी नवम्बर 2017 में महुली गांव निवासी परमेश्वर सिंह के पुत्र अमित सिंह के साथ हुई थी। लेकिन कुछ दिन पहले फोन आया जिसमे बताया गया था की उनकी लड़की का हाथ गैस से जल गया है। इस पर वह स्वयं जाकर समझा बुझाकर चली आयी।

फिर 09 सितम्बर, 2019 को 10 बजे सुबह फोन आया और उनसे पूछा गया कि क्या खुशबु उनके  घर आई है। जिसपर वह अपने ससुर के साथ पुत्री के घर पहुचीं और घर में खोजने का प्रयास किया। घर के सभी सदस्य सास, ससुर परमेश्वर सिंह, प्रभु सिंह घर पर मौजूद थे परन्तु उनकी पुत्री घर में नहीं मिली। दमाद अमित सिंह बाहर में मजदूरी का कार्य करते है। विवाहिता की मां ने अपनी पुत्री को गायब करने को लेकर दमाद, ससुर, सास समेत चार लोगों को आरोपित की है। पूर्व से फोन पर दमाद जान मारने की धमकी भी देता था। पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर जांच में जुट गयी है।

छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस से 196 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ एक गिरफ्तार

सारण : छपरा पूर्वोत्तर रेलवे अंतर्गत छपरा जंक्शन से छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन से जीआरपी पुलिस ने जांच के दौरान 196 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया। धंधेबाज मुजफ्फरपुर जिला निवासी विक्रमपुर चकमोहम्मद गांव के संतोष कुमार बताया जाता है जहां जीआरपी प्रभारी सुमन प्रसाद सिंह ने कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दी।

चीनी मिल से लोहा चुराते रंगे हाथो दो गिरफ्तार

सारण : छपरा जिलान्तर्गत मढ़ौरा चीनी मिल से लोहा चोरी कर ले जाते हुए दो चोरों को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसकी टेम्पू को भी जब्त किया है। जिस पर चोरी का लोहा लदा था। थानाध्यक्ष रामबलेश्वर राय ने बताया कि मंगलवार को गुप्त सूचना मिली कि मढ़ौरा चीनी मिल में लोहा चोरी हो रहा है। इसके बाद पुलिस टीम को छापेमारी के लिए भेजा गया तो वहां से दो लोहा चोर पकड़े गए। गिरफ्तार चोरों में स्थानीय सारण कॉलोनी निवासी टुनटुन बांसफोर और यादो राहिमपुर निवासी विटु कुमार सिंह का नाम शामिल है। दोनों पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। हाथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उस टेम्पो को भी जब्त किया है जिस पर चोरी का लोहा लदा था। थानाध्यक्ष रामबलेश्वर राय ने बताया कि मंगलवार को गुप्त सूचना मिली कि मढ़ौरा चीनी मिल में लोहा चोरी हो रहा है। इसके बाद पुलिस टीम को छापेमारी के लिए भेजा गया तो वहां से दो लोहा चोर पकड़े गए। गिरफ्तार चोरों में स्थानीय सारण कॉलोनी निवासी टुनटुन बांसफोर और यादो राहिमपुर निवासी विटु कुमार सिंह का नाम शामिल है। दोनों पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है।

सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में आग लगने से एक कर्मी घायल

सारण : छपरा देर रात सदर अस्पताल परिसर में इमरजेंसी वार्ड में सप्लाई की जा रही ऑक्सीजन पाइप लाइन में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। देखते ही देखते आग फ़ैल गई जिसके कारण अफरा-तफरी मच गई। कई मरीजों ने भागकर अपनी जान बचाई। वही मौके पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी सुरेश कुमार सिंह आग बुझाने के क्रम में घायल हो गए। जिनका सदर अस्पताल में ही इलाज चल रहा है, मौके पर पहुंचे अस्पताल अधीक्षक दीपक कुमार ने मामले की जांच का आदेश दे दिया है।

खाना बनाने के क्रम में झुलसी महिला, मौत

सारण : छपरा नगरा ओपी थाना क्षेत्र अंतर्गत बन्नी गांव में भोजन बनाने के क्रम में गैस रिसाव के कारण अचानक आग लग गई जिसमे अमिताभ पांडे की पत्नी रेखा देवी गंभीर रूप से झुलस गई। आनन्-फानन में परिजनों स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर प्राथमिक उपचार कराई जिसके बाद डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया।  पटना लाने के क्रम में रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई। जिसके बाद पुलिस ने डेड बॉडी का पोस्टमार्टम कराते हुए परिजनों को सौंप दिया।  वही मौके पर रेखा के भाई, एकमा थाना क्षेत्र के मधुबन गांव निवासी विकास कुमार मिश्रा ने बताया कि खाना बनाने के क्रम में दुपट्टा में आग लग गई।  जिसे बुझाने की कोशिश की और चिल्लाई मगर बगल में अष्टजाम होने के कारण आवाज किसी को भी सुनाई नहीं दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुट जुट गई है।

अध्यक्ष पद के लिए चार लोगों ने किया नामांकन

सारण : छपरा जिला संगठन अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया गया। जिसको जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष कुमार महतो के समक्ष बारी-बारी से कुल 5 पांच लोगों ने नामांकन किया सबसे पहले सफक बानो, दूसरा अल्ताफ आलम राजू, तीसरा बिजेन्द्र कुमार सिंह, चौथे इन्द्रजीत कुमार सिंह, पाचवी चन्द्र भूषण पंडित ने अपना अपना नामांकन दाखिल किया। सभी का नामांकन लेने बाद जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष कुमार महतो ने 13 सदस्यीय कमिटी बनाई जिसमे विधायक, पूर्व मंत्री समेत वरीय नेता शामिल है, बीरेन्द्र नारायण यादव, धूमल सिंह, गौत्तम सिंह,  छोटेलाल राय, मंटू सिंह, बैध्ंनाथ विकल, दिनेश सिंह, बीरेन्द्र ओझा, कमेश्वर सिंह, सैलेन्द प्रताप,  तपेश्वर सिंह, गुड़ू सिंह, सत्य प्रकाश यादव की कमिटी बनाकर सर्व सम्मति से चुनाव में अध्यक्ष की घोषणा की जाएगी। जनता दल यूनाइटेड के कार्यकर्ता पूरी निष्ठा और शांति से चुनाव कराने में सहयोग करेंगे। जिला परियवेक्ष्क विनोद राय ने बताया कि कल नगर निगम सभागार में सबकी उपस्तिथि अनिवार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here