डिजी लॉकर में सुरक्षित रखें वाहनों के कागजात, लेकर चलने की जरूरत नहीं   

0

नवादा :  नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद भले ही जुर्माने की राशि कई गुना बढ़ा दी गई है लेकिन, सरकार की पहल से अब वाहन चलाते समय आपको वाहन के पंजीयन तथा इंश्योरेंस के प्रमाण पत्र साथ रखने की जरूरत नहीं है। दरअसल, आप अब इन दस्तावेजों को विभाग से ऑटोमैटिक अभिप्रमाणित डिजिटल कॉपी मोबाइल एप्लिकेशन के डिजी लॉकर में रख सकते हैं तथा बाद में इसे जरूरत के समय उसे दिखाया जा सके।

परिवहन मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर यान अधिनियम 1989 में संशोधन कर यह व्यवस्था लागू कर दी है। जिससे कि लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस संशोधन में ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का पंजीयन प्रमाण पत्र, बीमा और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र की डिजीटल कॉपी को शामिल किया गया है।

swatva

डिजी लॉकर में सुरक्षित रखें सभी दस्तावेज

वाहन स्वामी अथवा चालक केंद्र सरकार के डिजी लॉकर जैसे एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेब सेवा के जरिये ना सिर्फ वाहन के कागज़ात बल्कि लोग अपना जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन रख सकते हैं। जिन्हें जरूरत पड़ने पर कभी भी मोबाइल फोन में ही देखा जा सकता है।

आधार कार्ड के से बना सकते है अकाउंट, सफर बनेगा आसान

डिजिटल लॉकर की सुविधा पाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता है। आधार का नंबर फीड कर आप डिजिटल लॉकर अकाउंट खोल सकते हैं।  इस डिजिटल लॉकर की सुविधा पाने के बाद कार, बस, ट्रक अथवा दुपहिया वाहन चलाते समय आपको ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीयन, प्रदूषण प्रमाणपत्र साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है। आप को विभाग के द्वारा अभिप्रमाणित दस्तावेजों की कॉपी आपके मोबाइल में ही मिल जाएगी। जिसे आप जरूरत पड़ने दिखा सकते हैं।

ऐसे बनाए अकाउंट

डिजिटल लॉकर खोलना बहुत आसान है। इसके लिए सर्वप्रथम www.digitallocker.gov.in पर जाकर (अथवा यहां क्लिक कर Open Your Digi locker Account) मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड के सहारे अपनी आईडी बनानी पड़ती है। जिसके बाद आपको एक यूजर नेम तथा पासवर्ड मिलने के साथ ही आपका एकाउंट बन जाएगा।

इस लॉकर में स्वयं से जुड़े विभिन्न विभागों यथा शैक्षणिक प्रमाणपत्र, घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड, पैन कार्ड समेत सारे निजी दस्तावेज डाउनलोड कर दीजिए, यह सीधे संबंधित विभाग से हमेशा के लिए उक्त लॉकर में सेव हो जाएंगे।

डिजी लॉकर एप्लिकेशन को स्मार्ट फोन पर गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

वाहन चालन के दौरान लोग वाहनों के रजिस्ट्रेशन इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस तथा प्रदूषण से जुड़े प्रमाण पत्र डीजी लॉकर पर भी दिखा सकते हैं। इस सुविधा से यह फायदा होगा कि वाहन से संबंधित कागजात लेकर चलने की आवश्यकता नहीं पङेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here