मधुबनी में एसीजेएम कोर्ट ने दी अमेरिकी नागरिक को 5 वर्ष कैद की सजा

0

मधुबनी : भारतीय सीमा में आपत्तिजनक वस्तुओं के साथ अवैध तरीके से दाखिल हुए एक अमेरिकी नागरिक को मधुबनी में अदालत ने 5 वर्ष कैद की सजा सुनाई है। मधुबनी जिलांतर्गत खौना बीओपी के पास एसएसबी द्वारा पकड़े गये अमेरिकी नागरिक क्यूंग डेविड दूहयन को कोर्ट ने 5 वर्ष कैद के अलावा दो हजार रुपये जुर्माना का दंड भी दिया है। अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी रश्मि की अदालत ने सोमवार को सजा के बिन्दु पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद आदेश पारित किया। बहस के दौरान अभियोजन पक्ष से केन्द्रीय मामलों के सरकारी वकील राजेन्द्र तिवारी तथा डेविड की ओर से अधिवक्ता रामशरण साह ने बहस की।

सजा के अलावा दो हजार रुपए जुर्माना भी

डेविड 20 मार्च 2018 से न्यायिक हिरासत में मधुबनी मंडलकारा में बंद है। बासोपट्टी थाना अंतर्गत खौना बीओपी के पास 19 मार्च 2018 की रात आठ बजे एसएसबी जवानों ने डेविड को गिरफ्तार किया था। तलाशी के दौरान उसके पास से भारी मात्रा में कोरियन, अमेरिकी तथा नेपाली करेंसी के साथ दिशा सूचक यंत्र एवं अन्य संदिग्ध सामान बरामद हुआ था। डेविड के पास से 1919 अमेरिकन डाॅलर, 56070 कोरियन रुपया, 2665 नेपाली रुपया जब्त किया गया था।
बाद में एसएसबी के अधिकारी श्यामा चरण वर्मन ने बासोपट्टी थाना में फार्नर्स एक्ट की धारा 14 के तहत उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया था। आरोप लगाया गया कि डेविड इंडो—नेपाल सीमा के पास भारतीय क्षेत्र में पकड़ा गया। उसके पास भारत में प्रवेश करने का वीजा नहीं था।
सुमित राउत

swatva

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here