8 सितंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

शराब पीकर हंगामा कर रहे पांच गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के देवधा थानाक्षेत्र में शराब पीकर हंगामा कर रहे पांच लोग को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार जगदीश प्रसाद गुप्ता का पुत्र सुरेश प्रसाद गुप्ता, स्व०रामस्वरूप भंडारी  का पुत्र दुखी भंडारी, राज लाल नट, नथुनी दफाली  का पुत्र  सफीकुल दफाली, रामप्रीत यादव  का पुत्र अजय यादव है।

swatva

गिरफ्तार आरोपी सुरेश प्रसाद गुप्ता, राज लाल नट, सफीकुल दफाली एवं दुखी भंडारी देवधा निवासी हैं। वहीं, अजय यादव उसराहि, देवधा का निवासी है।

पांचो लोगों को देवधा थानाक्षेत्र में शराब पीकर हंगामा करते हुए पकड़ा गया। सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इस मामले की जानकारी देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने दी।

मुहर्रम को ले पुलिस ने निकला फ्लैग मार्च

मधुबनी : जिले के जयनगर शहर में मुहर्रम को लेकर जयनगर थानाध्यक्ष ने दल-बल के साथ पूरे जयनगर शहर में फ्लैग मार्च किया।

इस मौके पर शहर के थाना गेट से शुरू होते हुए मेन रोड, जयहिंद सिनेमा चौक, कुंवर सिंह चौक,-भेलवा टोल, वाटरवेज चौक, कमला पुल पर होते हुए पूरे शहर में मार्च किया गया। फ्लैग मार्च कर पुलिस ने लोगों को यकीन दिलाया गया कि पुलिस हर मुश्किल से निपटने के लिए सक्षम है।

फ्लैग मार्च कर पुलिस ने लोगो को दिलाया भरोसा

मधुबनी : जिले के देवधा थानाक्षेत्र में मुहर्रम को लेकर देवधा थानाध्यक्ष ने दल-बल के साथ पूरे देवधा पंचायत में फ्लैग मार्च किया।

देवधा थानाक्षेत्र में यह फ्लैग मार्च करके लोगों को यकीन दिलाया गया कि पुलिस बल हर मुश्किल से निपटने में सक्षम है। इस मौके पर देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार के अलावा देवधा थाना के अन्य सभी कर्मी भी शामिल हुए।

मुहर्रम को ले बासोपट्टी में थानाध्यक्ष ने किया फ्लैग मार्च

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी में मुहर्रम को लेकर बासोपट्टी थानाध्यक्ष ने दल-बल के साथ पूरे बासोपट्टी में फ्लैग मार्च किया।

इस मौके पर शहर के थाना गेट से शुरू होते हुए मैन रोड होते हुए पूरे शहर में मार्च किया गया। यह फ्लैग मार्च करके लोगों को यकीन दिलाया गया कि पुलिस बल हर मुश्किल में सक्षम है। बासोपट्टी थाना के थानाध्यक्ष इंदल यादव की नैतृत्व में बासोपट्टी के विभिन्न क्षेत्रों में शक्ति प्रदर्शन करते हुए बासोपट्टी थानाकर्मी वापस थाने पर आए।

पिकअप से 50 बोरी एफसीआई की चावल जब्त

मधुबनी : मधुबनी जिलान्तर्गत हरलाखी थाना क्षेत्र के सिसौनी गांव से लावारिश अवस्था में एक पिकअप से सरकारी चावल जब्त की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सिसौनी गांव निवासी संजीव कुमार साह उर्फ गोरख साह के दरवाजा पर पहुंची, जहां टाटा पिकअप पर सरकारी मार्का अंकित व एफसीआई का टैग लगा हुआ 50 किलो की 60 बोरी सरकारी चावल लोड पाया गया।

थानाध्यक्ष ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त पिकअप को हिरासत में ले लिया, तथा इसकी सूचना आपूर्ति पदाधिकारी को दूरभाष पर दी। हालांकि पुलिस की भनक लगते ही कारोबारी अपने घर से फरार हो गया।

सूचना मिलते ही हरलाखी एमओ विकास कुमार मौके पर पहुंचे  और उक्त कालाबाजारी की चावल को जांच पड़ताल के बाद कारोबारी संजीव कुमार एवं वाहन मालिक के विरुद्ध 07 ईसी का मामला दर्ज कराया।

इस बावत थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया की केस में नामजद व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापामारी कर रही है, जल्द ही उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा।

प्राकृतिक मित्र, मॉर्निंग वॉक ग्रुप की हो रही प्रशंशा

मधुबनी : जयनगर के मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने लगातार ग्यारवाँ सप्ताह पौधरोपण किया। पौधरोपण के लिए जयनगर में इस ग्रुप की काफी चर्चा हो रही है।

मधुबनी जिले के जयनगर में सुबह स्वास्थ्य के ख्याल से टहलने वाले युवाओं ने एक बहुत ही अच्छी पहल की है जो काबिले तारीफ है। ऐसे युवको ने मिलकर एक मॉर्निंग वॉक ग्रुप बनाया।

फिर इन युवाओं ने कुछ अच्छा करने की ठानी। ग्रुप के सदस्यों ने मिलकर प्रकृति की रक्षा के लिए वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया। इन युवाओं ने ग्यारवाँ सप्ताह से इस पुनीत कार्य को करते आ रहे हैं।

इसी कड़ी में जयनगर के बेल्ही पश्चिमी पंचायत के वार्ड नंबर-03, बलुआटोल गॉव के कोशी कॉलोनी के प्रांगण में मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने मॉर्निंग वॉक के दौरान ग्यारवाँ सप्ताह में भी पेड़ लगाने का कार्यक्रम किया।

आज जिस तरह से तापमान में बेतहाशा वृद्धि हो रही है उसी के अनुरूप पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़ लगाओ अभियान के तहत इसकी शुरूआत किया गया था। पेड़ लगाओ अभियान के तहत समाज के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक रविवार को जयनगर के विभिन्न जगहों पर पेड़ लगाया जा रहा है और इस कार्य को निरन्तर जारी रखा जायेगा।

इस अवसर पर मॉर्निंग वॉक के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से कहा कि हमें वृक्षों सही रूप में संरक्षण करना चाहिए। पेड़ों को काटने से हमारे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। पर्यावरण जब हमारा कमजोर होता है, तो वायु मण्डल में इसका असर अवश्य देखने को मिलता है। सब लोगों को पौधे लगाने का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों को  पौधरोपण के अभियान में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए, जिससे हम अपने आसपास के क्षेत्र को हरा-भरा बनाने में अग्रसर हों। पेड़ बचेंगे तो जीव समुदाय बचेगा तथा हमारी आगे आने वाली पीढ़ी को पेड़ों के अभाव में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वृक्ष जितने पल्लवित होंगे, उनसे उतना ही हमारा संसाधन बढ़ेगा। इसलिए वृक्षों के संरक्षण के लिए कार्य अवश्य करना चाहिए, वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं।

इस अवसर पर पप्पू कुमार पूर्वे, दीपक सिंह, संतोष कुमार, पप्पू कुमार राय, प्रशांत कुमार, सत्यम कुमार, अमित कुमार, अजित कुमार, अरूण कुमार, नवल किशोर कुमार, मोहम्मद सरफराज, आलोक कुमार पांडे सहित अन्य इस ग्रुप के लोग उपस्थित रहे।

एसडीओ का सख्त निर्देश पीओएस मशीन से ही हो अनाज का वितरण

मधुबनी : जयनगर शनिवार को एसडीओ की अध्यक्षता में डीलरों की एक बैठक अनुमंडल कार्यालय में हुई।  इस दौरान उन्होंने डिलरों को कहा कि सभी कार्डधारियों से आधार कार्ड प्राप्त कर लें। उन्होंने सभी डीलरो को सख्त आदेश दिया, कि इस माह से सभी डीलर पीओएस मशीन के माध्यम से अनाज वितरण करें। इससे पूर्व अनुमंडलाधिकारी शंकर शरण ओमी ने सभी डीलरों को पीओएस मशीन उपलब्ध करा दिया है।

एसएसबी ने निकाली भ्रष्टाचार जागरूकता रैली

मधुबनी : जयनगर स्थित एसएसबी 48वीं बटालियन कमला बीओपी के जवानों ने स्कूली बच्चों के सहयोग से भ्रष्टाचार जागरूकता रैली निकाली।

भारत नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात एसएसबी 48वीं बटालियन कमला बीओपी के जवानों ने शनिवार को स्कूली बच्चों के सहयोग से सीमावर्ती इलाकों में भ्रष्टाचार जागरूकता रैली निकाली।

जिसकी अध्यक्षता कमला बीओपी इंचार्ज मनोरमा गुप्ता ने किया। इस दौरान एसएसबी जवानों के साथ स्थानीय बसंत पब्लिक स्कूल के छात्र व शिक्षकों भी उपस्थित हुए। बीओपी प्रभारी ने बताया कि एस०एस०बी० के द्वारा समय समय पर सीमावर्ती क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलायी जाती हैं।

गरीब विद्यार्थियों के बीच शिक्षण सामग्री का वितरण

मधुबनी : खुटौना में जनकल्याण संस्थान के द्वारा गरीब विद्यार्थी के बीच शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया।

शिक्षक दिवस के अवसर पर छोटे गरीब विद्यार्थी को निःशुल्क शिक्षण सामग्री वितरण किया गया। जनकल्याण संस्थान के मुख्य सलाहकार डॉ० महेंद्र नारायण की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस मौके पर उमेश घोष ने निःशुल्क स्कूल का व्यवस्था किया और शिक्षा को अपना अधिकार बताया। इस मौके पर धर्मेद्र कारक, उमेश घोष, डॉ० महेंद्र नारायण एवं अन्य कई लोग मौजूद रहे।

मुहर्रम को ले शांति समिति की हुई बैठक

मधुबनी : जिले के बिस्फी में आपसी सौहार्द एवं भाईचारगी से मनाए मुहर्रम पर्व, असामाजिक तत्वों से की बचने की अपील।

बिस्फी थाना के औंसी ओपी थाना परिसर में मुहर्रम पर्व को लेकर शांति समिति की एक बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता औंसी ओपी अध्यक्ष कुणाल कुमार ने किया।

इस मौके पर बैठक में क्षेत्र के लगभग जनप्रिनिधियो एवं बुद्धजीवि ब्यक्ति ने भाग लिया। वहीं मुहर्रम के दौरान कुछ मुल्क समस्याओं को लोगो ने रखा जिससे ताजिया के दौरान कभी समस्याओं को सामना करना पड़ता हैं।

वहीं ओपी अध्यक्ष कुणाल कुमार ने कहा की दोनों समुदायों के लोग आपसी भाईचारगी से पर्व को मनाये। किसी तरह का विवाद उतपन्न ना हो, जिसको लेकर क्षेत्र के जगह-जगह पुलिस की नजर तैनाती रहेगी, एवं असामाजिक तत्वो के लोगो से बचने का अपील किया।

इस दौरान किसी प्रकार की विवाद उत्पन्न करने पर वैसे लोगो को चिन्हित कर गिरफ्तार कर ठोस कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर थाना के एसआई अजय प्रताप एवं अन्य दल-बल उपस्थित थे।

वहीं आम जनता में मो. शकील, गणेश कुमार, मो. पम्मू, मो. हन्नान, ललित सिंह, मो. अनुस, मो० अलकाम, मनोज कुमार, कमल कुरेसी, मो० कमरे आलम अन्य लोग मौजूद थे।

महावीर मंदिर निर्माण की रखी गई नीव

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड में ग्रामीणो के सहयोग से मंदिर का नींव रखा गया।  जल्द ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करने का संकल्प लोगो ने लिया।

बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के भगौती गाँव में महावीर मंदिर का नीव रखा गया। जिसमे सभी ग्रामीणों के साथ जन सहयोग के द्वारा मंदिर निर्माण कार्य में सभी ने जोड़ो का सहयोग किया गया। वहीं धन के साथ श्रमिक सहयोग दिया।

जिसमें मन्टू यादव, अरुण कुमार यादव, शत्रुघ्न सिन्हा, मिथलेश चंद्र मैथिल, विनोद यादव, श्रवण यादव एवं अन्य ग्रमीणों का सहयोग एवं सैकड़ों गांववालों की उपस्थिति रहे।

9 सितंबर को पटना में डीलरो की होगी बैठक

मधुबनी : मोटर वाहनों का निबंधन ऑनलाईन करने के लिए वाहन डीलरों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड के लिए समयपूर्व आवेदन जमा करने का निर्देश दिया गया।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा केन्द्रीय मोटरयान नियमावली, 1989 के नियम-47 में अंतःस्थापित उपनियम-5 में यह प्रावधानित किया गया है  कि केन्द्रीय मोटरयान नियमावली-1989 के नियम-125(डी) में लिखित सभी प्रकार के ट्रेलरों का पंजीकरण स्वतंत्र रूप से किया जाना है।

कई जिला परिवहन कार्यालय से ट्रेलर के स्थानीय विनिर्माताओं द्वारा ट्रेलर के निबंधन हेतु ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त करते हुए यूजर आईडी एवं पासवर्ड दिये जाने का अनुरोध किया जा रहा है। इस संबंध में एनआईसी से विमर्श किये जाने पर यह स्पष्ट हुआ है कि स्थानीय विनिर्माता को एनआईसी होमोलोगेशन पोर्टल पर दर्ज नहीं किया जा सकता है।

इस मामले पर विचार किये जाने हेतु सचिव, परिवहन कार्यालय, बिहार पटना के कार्यालय कक्ष में दिनांक 09 सितंबर, 2019 को 11:00 बजे पूर्वा० में एक बैठक आयोजित की गयी है। जिसको लेकर राज्य परिवहन आयुक्त, बिहार के द्वारा सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को अपने-अपने जिले से संबंधित ट्रेलर के सभी स्टेकहोल्डर उत्पादकों एवं डीलरों को उपरोक्त बिंदुओं पर विचार हेतु बैठक में भाग लेने हेतु निदेश देने को कहा गया है।

वही, मोटर वाहनों का निबंधन ऑनलाईन करने हेतु वाहन डीलरों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड दिये जाने के संबंध में उनसे आवेदन प्राप्त कर अपनी अनुशंसा सहित विभाग(मुख्यालय) में दिनांक 25जुलाई, 2019 तक उपलब्ध कराने हेतु निदेशित किया गया था, ताकि उन डीलरों के पक्ष में दिनांक 31जुलाई, 2019 तक यूजर आईडी एवं पासवर्ड निर्गत किये जा सके। साथ ही यह भी निदेशित किया गया था कि मोटरवाहनों का निबंधन दिनांक 01 अगस्त, 2019 से अनिवार्य रूप से ऑनलाईन किया जायेगा। बावजूद भी जिला परिवहन कार्यालयों से लगातार यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करने हेतु आवेदन विभाग(मुख्यालय) को प्राप्त हो रहा है, जो विभागीय निर्देश की अवहेलना है।

राज्य परिवहन आयुक्त,बिहार पटना के द्वारा सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि वैसे डीलर जिन्होंने अबतक यूजर आईडी एवं पासवर्ड हेतु आवेदन नहीं दिये हुए है,उनसे आवेदन प्राप्त कर अपनी अनुशंसा सहित अंतिम रूप से 15सितंबर, 2019 तक विभाग(मुख्यालय) को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

 हुंडई कार से 14 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ एक गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के लखनोर में 14 बोतल शराब के साथ एक नई कार के साथ एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

मिली सूचनानुसार लखनौर थाना पुलिस ने जोरला गावँ में शिवम इंट भट्टा के पास से एक शराब कारोबारी को हुंडई आई-20 कार में लेकर जा रहे 375 एमएल की 14 बोतल विदेशी शराब के साथ गिरफ्तार किया है। वहीं मुख्य कारोबारी एवं अन्य दो लोग भागने में सफल रहे।

थानाध्यक्ष राज कुमार राय ने बताया कि रात्रि गश्ती के दौरान एक नई कार हुंडई आई-20 पुलिस को देखते ही भागने लगी। गश्ती दल को उक्त कार पर शक हो गया। तुरंत पुलिस ने उसका पीछा किया, तो ईंट भट्ठा के पास गाड़ी में सवार तीन लोग भाग खड़े हुए जबकि एक गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार की पहचान महरैल गांव के विमल ठाकुर के पुत्र रजनीश कुमार ठाकुर के रूप में हुई है। साथ ही उक्त कारोबारी की पहचान मधुरा गांव के विश्वदेव आनंद उर्फ आनंद कुमार झा, दरभंगा मनीगाछी के भटपुरा निवासी सूरज कुमार, मधुरा के ही प्रमोद राम के रूप में हुई है।

थानाध्यक्ष के अनुसार आनंद कुमार झा मुख्य कारोबारी है। पुलिस के हाथ लगे रजनीश ने पुलिस को बताया है, कि कई बार शराब खेप पहुंचने पर वह शराब का कार्टन उतारने में शामिल रहा है। पुलिस ने बिना नंबर की उक्त कार को जप्त कर लिया है  और उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार को जेल भेज दिया है, एवं अन्य तीनों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

उप सचिव ने किया अंचल कार्यालय का निरीक्षण

मधुबनी : बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के उप सचिव मनोज कुमार झा ने शनिवार को जयनगर अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व से संबंधित दाखिल खारिज समेत अन्य वस्तु से संबंधित कागजातों का गहन जांच किया। इस दौरान जयनगर अनुमंडलाधिकारी शंकर शरण ओमी व जयनगर अंचलाधिकारी संतोष कुमार एवं अन्य अंचलकर्मी मौजूद थे।

जागरूकता से दूर होगा कुपोषण

मधुबनी : जिले के मधवापुर में राष्ट्रीय पोषण अभियान की सफलता के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक को संबोधित करते हुए बीडीओ वैभव कुमार ने कहा कि कुपोषण को दूर करना हमारे लिए एक चुनौती है। इसके लिए सामाजिक चेतना जागृत करने के लिए जागरूकता लाना होगा। पोषण अभियान के तहत चल रहे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सीडीपीओ डॉ० पंकज कुमारी ने कहा कि पंचायत स्तर पर जागरूकता अभियान सहित पंचायत स्तर पर पोषण चौपाल, विभिन्न महिला समूह की बैठक, रंगोली, पेंटिंग, चित्रकला, मेहदी प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, वाद, विवाद इत्यादि का आयोजन किया जा रहा है।

बीडीओ वैभव कुमार ने जागरूकता अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस मौके पर महिला पर्यवेक्षिका सरिता कुमारी, केयर इंडिया के बीएम अमन आनंद, पीओ राजेश कुमार रमन सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।

लौकही प्रखंड में संपन्न हुआ जदयू के प्रखंड अध्यक्ष का चुनाव

मधुबनी : शनिवार को पर्यवेक्षक और चुनाव पदाधिकारी की देखरेख और स्थानीय कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में तेज नारायण मंडल को निर्विरोध प्रखंड अध्यक्ष चुन लिया गया।

तेज नारायण मंडल को दूसरे अन्य कई कार्यकर्ता और सांसद रामप्रीत मंडल ने भी शुभकामनाएं दी। वहीं, जितने के बाद इनके समर्थकों और कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गयी। इस मौके पर चुनावी सभा मे दर्जनों पार्टी के नेताओं और सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

 मोहर्रम को लेकर हुई शांति समिति की बैठक

मधुबनी : मधेपुर प्रखंड अंतर्गत भेजा थाना में मोहर्रम को लेकर शुक्रवार को शांति समिति की बैठक संपन्न हुई।

इस बैठक में थानाध्यक्ष अंजेश कुमार ने कहा कि शांति और सौहार्द पुर्ण वातावरण में मोहर्रम का पर्व मनाये। वहीं, डीजे साउंड बजाने वाले को भी सख्त निर्देश दिया है, कि जुलूस में इसका उपयोग नहीं करे। इस बैठक में कई सारे जनप्रतिनिधियों के अलावे एसआई श्रीकांत निराला उपस्थित थे।

न्यायालय का ब्रिटिशकालीन भवन होगा ध्वस्त

मधुबनी : ब्रिटिशकालीन जिला व्यवहार न्यायालय का भवन कुछ दिनों में इतिहास को जाएगा। इस मुंसिफ कोर्ट भवन को ध्वस्त कर यहां नए न्यायालय भवन का निर्माण किया जाएगा।

इसके अलावा बेनीपट्टी और झंझारपुर अनुमंडलीय न्यायालयों में भी नए भवन का निर्माण कराया जाएगा।

पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने पिछले दिनों इन सभी कोर्ट परिसर का निरीक्षण करने के बाद पुराने भवन को ध्वस्त कर उसकी जगह नए भवन का निर्माण कराने के निर्देश दिए थे।

इसके आलोक में पटना हाईकोर्ट के महा निबंधक ने इस संबंध में जिला जज, डीएम व भवन निर्माण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को पत्र विस्तृत रिपोर्ट भेजी है। उन्होंने इसके अनुसार कार्य कराने का आग्रह किया है, एक ही परिसर में सभी न्यायालय हों।

उच्च न्यायालय के महानिबंधक के अनुसार जिला व्यवहार न्यायालय परिसर के नए भवन में कम से कम 25 न्यायिक कक्ष और चेंबर होगा।

इसके अलावा इसी परिसर में परिवार न्यायालय, जुबेनाइल कोर्ट, अन्य अधीनस्थ न्यायालय व कार्यालय होंगे। पत्र के अनुसार इसके लिए जमीन पर्याप्त है। कम होने पर फास्ट ट्रैक कोर्ट के पास की थोड़ी सी जमीन ली जा सकती है।

इसके अलावा न्यायिक पदाधिकारियों के लिए पुरानी जेल क्षेत्र में आवासीय परिसर का निर्माण कराया जाना है। इसके लिए स्थान का प्रस्ताव डीएम ने दिया था, इसे पर्याप्त माना गया। बेनीपट्टी अनुमंडलीय न्यायालय के पुराने भवन का कार्यालय के रूप में होगा इस्तेमाल।

प्रस्ताव के अनुसार बेनीपट्टी अनुमंडलीय न्यायालय परिसर में भी नए भवन का निर्माण होगा। इसमें न्यायालय व प्रशासनिक भवन के अलावा गवाहों के लिए भी शेड, शौचालय का निर्माण होगा। गवाहों के बैठने की भी इसमें व्यवस्था होगी।

इसके अलावा अधिवक्ताओं के लिए भी इसमें बैठने के लिए जगह रहेगी। न्यायालय के पुराने भवन का इस्तेमाल कार्यालय व प्रशासनिक कार्य के लिए किया जाएगा। इसके अलावा झंझारपुर अनुमंडलीय न्यायालय में नए न्यायालय भवन के लिए तीन एकड़ जमीन उपलब्ध हो गई है। यहां 84,000 वर्गफीट (420 गुणा 200 फीट) क्षेत्र में निर्माण कार्य होगा। यहां 12 यूनिटों का निर्माण जी+3 के आधार पर किया जाना है। सरकार की ओर से इसे स्वीकृति दी जा चुकी है। सर्वे टीम ने लिया है जायजा।

भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता मधुकांत मंडल ने कहा कि प्रस्ताव भेज दिया गया था। निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू होगा। वहीं जिला न्यायालय परिसर में निर्माण कार्य के लिए पटना से आई सर्वे टीम ने जायजा लिया। वहीं पुरानी जेल क्षेत्र में आवासीय परिसर के लिए भी जमीन की जांच की जा चुकी है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here