6 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

वैश्य महासभा ने डीएम व एसपी को सौपा स्मार पत्र

सारण : छपरा सारण जिला वैश्य महासभा का एक शिष्टमंडल आरक्षी अधीक्षक छपरा सारण तथा जिलाधिकारी छपरा सारण को एक स्मार पत्र सौंपा। जिसमें तेलपा में हुए बलात्कार जिसकी प्राथमिकी संख्या 446/19 हैं जो दिनांक 07 अगस्त 2019 को हुई थीं, इसमें आज दिन तक अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं हुई हैं। अपराधियों द्वारा पीड़िता को केस उठाने तथा जान से मारने की धमकी दीं जा रहीं हैं। सारण जिला में इन दोनों अपराध काफी बढ़ गया हैं, इस पर भी अंकुश लगाने की मांग सारण जिला वैश्य महासभा ने की हैं।बलात्कार पीड़िता को सुरक्षा प्रदान करनें तथा अपराधियों को अविलंब गिरफ्तार करनें की मांग की हैं। शिष्टमंडल में सारण जिला वैश्य महासभा के अध्यक्ष शत्रुघ्न प्रसाद गुप्त,महासचिव श्याम बिहारी अग्रवाल,गजेन्द्र कुमार ब्याहुत तथा पारस नाथ मुन्ना सम्मिलित हुए।

रोटरी क्लब ने 10 शिक्षकों को नेशन बिल्डर अवॉर्ड से किया सम्मानित

सारण : छपरा रोटरी क्लब छपरा द्वारा शिक्षक दिवस के मौके पर 10 शिक्षकों को नेशन बिल्डर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में सभी शिक्षक सरकारी विद्यालय से चयनित किए गए थे जिनका चयन बच्चों के द्वारा लिए गए फीडबैक के आधार पर किया गया था। इन शिक्षकों को जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने रोटरी भवन में आयोजित समारोह में सम्मानित किया। इस मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षकों से  सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन के व्यक्तित्व और कृतित्व से प्रेरणा लेकर समाज निर्माण का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की भूमिका समाज निर्माण के लिए सबसे अहम है। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में दिनेश कुमार सिंह, मनीष कुमार सिंह, सुनील कुमार ,शाहिद हुसैन, सुधा बाला वर्मा, सद्दाम हुसैन, समसुद्दीन खान को नेशन बिल्डर अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। इस मौके रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ बीके सिन्हा ने कार्यक्रम का अध्यक्षता किया। वहीं पूर्व में किये गए कार्यक्रमों का ब्यौरा रोटरी क्लब के सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह ने मंच संचालन शहजाद आलम ने, स्वागत डॉ मृदुल शरण ने और धन्यवाद ज्ञापन पीडिजी डॉ राकेश प्रसाद  ने किया। कार्यक्रम के पूर्व सभी अतिथियों ने सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण भी किया। समारोह में डॉक्टर केजे वर्मा, करुणा सिन्हा, वीणा शरण, अमरेश मिश्रा, राकेश गुप्ता, सुमेश कुमार,  डॉ दीप्ति सहाय डॉ एच के वर्मा, सुरेश प्रसाद सिंह, डॉ पार्थसारथी गौतम सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

swatva

आरोग्य भारती आम व्यक्ति के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चिंतित

सारण : छपरा शहर के पूर्वी छोर पर स्थित श्री मोती सिंह जागेश्वरी आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय परिसर में आरोग्य भारती उत्तर बिहार प्रांत के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन भगवान धन्वंतरी के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण के साथ दीप जलाते हुए किया गया। वही साथ में महाविद्यालय के सचिव रमाकांत सोलंकी ने कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को पुष्पगुच्छ और शौल देकर सम्मानित करते हुए कहा कि आरोग्य भारती पूरे देश में आम व्यक्ति के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चिंतित है। जिसके तहत आज यह कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका परिणाम भी समाज के सामने दिख रहा है। वही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरोग्य भारती सह अध्यक्ष हेमोपेथिक मेडिसिन बोर्ड उत्तर प्रदेश डॉक्टर बीएन सिंह ने कहा कि मानव जीवन में अनियमित जीवनशैली के कारण आज मधुमेह, उच्च रक्तचाप, थायराइड जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। जीवन मे थोड़ा साकारात्मक परिवर्तन से जीवन बेहतर बनाया जा सकता है। जैसे पौष्टिक तत्वों से स्वास्थ को सुरक्षित रखा जाता है, उसी प्रकार परिश्रम एवं व्यायाम करने से भी जीवन शैली में विकास होता है। उत्तर बिहार प्रांत के सचिव सुधीर कुमार ने आरोग्य भारती के कार्य योजना में उद्देश्यों पर प्रकाश डाला वही विद्यालय के प्राचार्य डॉ ललन सिंह ने कहा की जीवन में आरोग्य ही हमें पुरुषार्थ की प्राप्ति करा सकता है। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के पूर्व प्रचार्य रामदयाल शर्मा ने कहा कि भारतीय स्वास्थ्य चिंतन को आधार बनाते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना आरोग्य भारती का मूल्य उद्देश्य है। कार्यक्रम का संचालन डॉ केडी रंजन असिस्टेंट प्रोफेसर ने की वही इस अवसर पर प्रोफेसर सुधीर कुमार, डॉक्टर आनंद मिश्रा, डॉक्टर रामनरेश सिंह, प्रोफेसर विमलेश कुमार तिवारी, डॉक्टर प्रभाकर शरण, डॉ राजेश कुमार, डॉ अशोक कुमार सिन्हा, डॉ राहुल कुमार, डॉ सर्वेश कुमार, डॉक्टर गजेंद्र गौतम, डॉक्टर सचिन कुमार, डॉक्टर नवीन कुमार तथा भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद, प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह चौहान, राजेश कुमार सिंह सहित कई अन्य अतिथि, शिक्षक व छात्र मौजूद रहे।

शिक्षक दिवस पर लियो क्लब ने तीन शिक्षक को किया सम्मानित

सारण : छपरा अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण एंव लियो क्लब ऑफ छपरा फेमिना के द्वारा पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिक्षक दिवस के अवसर पर भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनके जन्मदिन पर याद किया गया कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया गया।कार्यक्रम का संचालन लियो साकेत श्रीवास्तव ने किया। लियो क्लब एवं लियो फेमिना के द्वारा गुरुकुल क्लासेज की प्रिंसिपल श्रीमती अनीता द्विवेदी, छपरा के जाने माने अंग्रेजी के प्रोफेसर डॉ उदय शंकर ओझा एंव छपरा के एसटीएस कंप्यूटर सेंटर के निर्देशक कुमार स्वपन को संयुक्त रूप से शॉल एंव प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम मे धन्यवाद ज्ञापन सचिव लियो आलोक गुप्ता ने किया। इस अवसर पर लियो चेयरपर्सन डाॅ एन के द्विवेदी, अध्यक्ष लियो अमरनाथ, सचिव लियो आलोक गुप्ता, कोषाध्यक्ष लियो संदीप गुप्ता, लियो साकेत श्रीवास्तव, लियो रोहित प्रधान, लियो पिन्टू गुप्ता, लियो प्रकाश, लियो अमित गुप्ता, लियो एस के सिंह, लियो नारायण, लियो चंदन, लियो अमित, लियो धर्मजीत रंजन, लियो धनंजय, लियो फेमिना की अध्यक्ष श्वेता राय, मधुमिता गुप्ता, शिवांगी, बबली इत्यादि ने कार्यक्रम को सफल बनाया। उक्त जानकारी सचिव लियो आलोक गुप्ता ने दी।

ट्रेन से 39 बोतल बियर बरामद

सारण : छपरा प्रभारी निरीक्षक अनिरुद्ध राय के नेतृत्व में छपरा जंक्शन पर चेकिंग की गई जिसमे प्रतिबंधित शराब बरामद की गई। गाड़ी संख्या 13106 से छपरा जंक्शन स्टेशन पर लावारिस हालत में  जब्त किया गया। किंगफिशर बियर 39 आदद 500 एमएल प्रत्येक 120 रुपया कीमत 4680/- रुपया   प्रभारी निरीक्षक द्वारा उक्त शराब को फर्द कार्यवाही किया गया। बरामद शराब को संबंधित विभाग को सुपुर्द किया जाएगा।

गर्भवती माताओं एवं किशोरियों को बताया पोषण का महत्व

सारण : छपरा जिले में सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान सामुदायिक गतिविधियों के जरिए पोषण पर जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) का आयोजन किया गया। गर्भवती माताओं एवं किशोरियों को पोषण पर जानकारी दी गई। साथ हीं साथ बच्चों के बीच अंडा का वितरण किया गया। प्रत्येक माह के प्रत्येक सप्ताह बच्चों के बीच अंडा का वितरण किया जाता है। आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी वंदना पांडेय ने बताया वीएचएसएनडी सत्र में गर्भवती माताओं का प्रसव पूर्व जांच एवं बच्चों का टीकाकरण किया गया। साथ ही गर्भवती माताओं, धात्री माताओं एवं किशोरियों को पोषण पर जानकारी दी गई। साथ ही गर्भ के तीन महीने बाद से गर्भवती माताओं को अगले छह माह तक प्रतिदिन एक आयरन की गोली खाने की बात बताई गई। धात्री माताओं को 6 माह तक केवल स्तनपान एवं 6 बाद स्तनपान के साथ शिशु को पूरक आहार देने के विषय में जानकारी दी गई।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगाये गये सहजन के पौधे

इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में सहजन का पौधा रोपण किया गया। पौधों के वृक्ष बनने से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा तो मिलेगा ही स्वस्थ समाज की परिकल्पना भी साकार होगी। सहजन के प्रयोग से गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ कुपोषित बच्चों का कुपोषण भी दूर होगा। ये पौधे आम लोगों के लिए भी लाभकारी साबित होंगे।

गुणों की खान सहजन: सहजन गुणों की खान है। इसमें विटामिन ए, बी व सी तो मिलता ही है। साथ ही इसके सेवन से कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन भी प्राप्त होता है, जो लोगों को सुपोषित करने में सहायक साबित होगा। सहजन के पौधे आसपास के वातावरण को भी शुद्ध रखते हैं।

गर्भवती माताओं को कर रही हैं प्रेरित

आंगनबाड़ी केंद्रों पर सहजन के पौधे लगवाने का मुख्य उद्देश्य गर्भवती माताओं को इसके प्रयोग पर बल देना है। उन्हें प्रेरित किया जा रहा सहजन की सब्जी, सूप आदि का प्रयोग करने से उनका स्वास्थ्य तो उत्तम होगा ही जन्में बच्चे भी स्वस्थ होंगे। इतना ही नहीं केंद्र के नौनिहालों को भी इसका सेवन कराया जाएगा ताकि उन्हें विटामिन युक्त आहार मिल सके।

छापेमारी में मिठाई दुकान से शराब बरामद, तीन गिरफ्तार

सारण : छपरा थाना क्षेत्र अंतर्गत न्यू प्रिंस मिष्ठान भंडार में गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी कर भारी मात्रा में शराब जब्त की। बताया जाता है कि चाय और मिठाई की आड़ में दुकानदार शराब का बिक्री कर रहा था। जहां पुलिस ने संचालक अरविंद कुमार तथा उसके पिता और कई अन्य सहयोगियों को गिरफ्तार कर ली है। जबकि अन्य कई धंधेबाज पुलिस को देख मौके से भाग निकले।

28 दवा दुकानों का लाइसेंस रद्द

सारण : छपरा जिले के 28 दवा दुकानों में जांच के बाद लाइसेंस सस्पेंशन की कार्रवाई ड्रग कंट्रोलर सरिता कुमारी के द्वारा की गई। दुकानो की अनुज्ञप्ति के सस्पेंशन पर उन्होंने बताया कि रूटीन जाच के तहत औषधि निरीक्षकों के द्वारा जिले के दवा दुकानों की जांच की गई। दुकानों में काफी अनियमितता पाई गई है। जिसको लेकर 28 दवा दुकानों की अनुज्ञप्ति निलंबित गई तथा स्पष्टीकरण की मांग की गई है।  उन्होंने बताया कि जांच के दौरान शहर के 11 दवा दुकानों के अलावें रिविलगंज के पांच, मशरक के चार, इसुआपुर, एकमा, लहलादपुर तथा दिघवारा के एक-एक दुकान, गड़खा के तीन, अमनौर और नगरा तथा मांझी के दो-दो दुकानों पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। जांच के दौरान कुछ दुकानों में फार्मासिस्ट नहीं पाए गए तो किसी दुकान में फ्रीज चालू नहीं था। वहीं कई दुकानदारों के द्वारा कैशमेमो तथा दवा के क्रय-विक्रय पंजी का संधारण नहीं किया गया था। कुछ दुकानों पर साइन बोर्ड भी नहीं लगाया गया था।

राष्ट्रहित के कार्य सर्वोपरि : राजीव प्रताप रूडी

सारण : छपरा राज्य योजना अंतर्गत छपरा शहर में खनुआ नाला का जीर्णोद्धार पक्की करण सह पीसीसी सड़क निर्माण योजना का शुभारंभ शहर विशेश्वर सेमिनरी विद्यालय परिसर से प्रारंभ किया गया। जहां स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी, विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता, पूर्व जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह, पूर्व विधायक मंटू सिंह, महिला मोर्चा की अध्यक्ष अन्नू सिंह, प्राचार्य अरुण सिंह सहित अन्य अतिथियों ने मिलकर भूमि पूजन करते हुए नाले का कार्य प्रारंभ कराया। वही इस अवसर पर मंच साझा करते हुए सांसद राजीव प्रताप रूडी ने क्षेत्र के लिए हो रहे विकास कार्यों की चर्चा की। जहां उन्होंने बताया कि राष्ट्रहित में होने वाले कार्य सर्वोपरि है। वहीं द्वितीय स्थान पर राज्य हित तथा तीसरे स्थान पर क्षेत्र हित का काम होता है।

जिसके तहत आज सोनपुर में कई कार्यक्रम किए गए जहां कौशल विकास के तहत स्वयंसेवी महिलाओं के द्वारा हरिहर ब्रांड का अगरबत्ती निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ तथा सोनपुर मंडल के रेल विभाग द्वारा मंडल के चुनाव में अध्यक्ष चुने जाने के बाद कई निर्णय लिए जिसमें एक ऐसी ट्रेन जो कि दिया रे क्षेत्र से होने वाले सब्जी के उत्पादन को बड़े शहरों तक पहुंचाएं जहां अधिक से अधिक किसानों को मुनाफा हो सके तरकारी एक्सप्रेस ट्रेन जैसे कार्यों का निर्णय लिया गया। वही छपरा जंक्शन को सोनपुर मंडल में जोड़ने की भी प्रक्रिया प्रारंभ की गई तथा हर क्षेत्र में विकास हो इसके लिए आपका सांसद प्रयत्नशील है। मौके पर ही उन्होंने चुनाव में भारी जीत पर भी जनता को धन्यवाद दिया तथा 300 करोड़ रुपए की लागत से शहर के खनुआ नाला तथा पीसीसी और जल संचाई केंद्र तथा नाले का पानी को रिफाइन कर खेतों में सिंचाई के लिए भेजने जैसे इस कार्य को प्रारंभ करते हुए सभी का सहयोग के लिए निवेदन किया वहीं शहर में हो रहे डबलडेकर निर्माण कार्य से दिक्कत होने वाले कई परिवारों को आश्वासन दिया विकास कार्य में थोड़ी सी बाधाएं होती है। सहयोग करें ताकि शहर में होने वाली जाम की समस्या से मुक्ति मिल सके वही मौके पर उन्होंने जिले के सभी विद्यालयों में बायोमैट्रिक अटेंडेंस तथा मॉनिटरिंग सेंटर खोलने की बात कही जबकि शिक्षा में सुधार तथा विश्वविद्यालय में हुई उत्पन्न समस्याओं को लेकर उन्होंने आश्वासन दिया कि बहुत जल्द ही इन क्षेत्रों में भी परेशानियां खत्म हो जाएगी जिसको लेकर कार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार द्वारा स्थापित अस्पतालों को भी सुदृढ़ करने का आश्वासन दिया वही कार्यक्रम का मंच संचालन धर्मेंद्र सिंह ने की जबकि धन्यवाद ज्ञापन बुडको कंपनी के चीफ इंजीनियर ने की। वही इस अवसर पर पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक सिंह, विवेक सिंह, शांतनु सिंह, महिला मोर्चा की मीडिया प्रभारी नेहा यादव, डीपीओ नगर निगम के आयुक्त, अपार आयुक्त सीएस सहित सैकड़ों अधिकारी व स्थानीय नेता मौजूद रहे।

तरंग प्रतियोगिता में अव्वल रहे छात्र हुए सम्मानित

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में शिक्षक दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय स्तरीय तरंग प्रतियोगित 2018-2019 के राज्य स्तरीय तरंग प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय द्वारा अव्वल स्थान पाने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि साहित्यकार पद्मश्री उषा किरण खान ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संस्कृति की पहचान ऐसे कार्यक्रमो में देखने को मिलती है।  जहां विभिन्न रंग रूपों में विभिन्न प्रस्तुतियां पेश की गई। वही इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं के द्वारा नृत्य भजन गजल सोहर कई विधाओं में प्रस्तुति देकर हॉल में बैठे दर्शकों का मनमोहा। वही कार्यक्रम का उद्घाटन दीप जलाकर अतिथियों ने की जहां प्रचारित प्रोफ़ेसर केके द्विवेदी सहित कई अन्य अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम के अगले कड़ी में जगदम महाविद्यालय की छात्रा कुमारी अमीषा को 24 सितम्बर को राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर राष्ट्रपति के द्वारा सम्मानित किए जाने को लेकर विश्वविद्यालय ने सम्मानित किया तथा तरंग में अब्बल स्थान पाने वाले छात्र छात्राओं मैं स्निग्धा कुमारी आशीष मिश्रा आलोक गुप्ता जैसे दर्जन से अधिक छात्रों को सम्मानित किया गया।

वही इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा भी प्रस्तुति दी गई जिसमें जगदम महाविद्यालय जयप्रकाश महिला महाविद्यालय राजेंद्र महाविद्यालय डीएवी महाविद्यालय सिवान  विद्या भवन सिवान गोपालगंज कॉलेज जैसे विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया तथा अपनी प्रस्तुति दी वही इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य तथा एनएसएसके संस्कृतीक सचिवों ने हिस्सा लिया जबकि विश्वविद्यालय सांस्कृतिक सचिव आशा रानी की देखरेख में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डीएम ने की सात निश्चय अंतर्गत योजनाओ का निरीक्षण

सारण : छपरा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा सदर प्रखण्ड छपरा के तीन पंचायतों तेनुआ, बदलुटोला और मौना में सरकार के सात निश्यच की योजनाओं हर घर नल का जल, पक्की गली-नली एवं शौचायल निर्माण की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी के साथ प्रखण्ड विकास पदाधिकारी भी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने तेनुआ पंचायत के वार्ड संख्या तीन में नल-जल योजना की प्रगति देखी और प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को जहाँ कही भी नल का पाइप उपर में था उसे नीचे कराने का निदेश दिया।उसके बाद जिलाधिकारी के द्वारा बदलु टोला पंचायत के वार्ड संख्या 8 स्थित महादलित टोले में जाकर नल-जल एवं शौचायल निर्माण की प्रगति देखी गयी। जिलाधिकारी ने मौना पंचायत के चनचैरा स्थित वार्ड संख्या 6 एवं 7 में इन योजनाओं पर चल रही कार्यों को देखा और प्रखण्ड विकास पदाधिकारी  को महादलित टोलों में शौचालयों का निर्माण शीघ्र पूरा कराने का निदेश दिया। जिलाधिकारी द्वारा बदलू टोला स्थित पंचायत सरकार भवन का भी निरीक्षण किया गया। वहीं मध्य विद्यालय भी गये जहाँ 18 शिक्षक उपस्थित थे परन्तु छा़त्रों की संख्या अपेक्षाकृत कम थी, बताया गया कि बच्चे विद्यालय आये थे परन्तु शिक्षक दिवस होने के कारण मध्यान्ह के बाद चले गये। जिलाधिकारी ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को एक सप्ताह के अन्दर पुनः इस विद्यालय को देखने का निदेश दिया। जिलाधिकारी के साथ अपरसमाहर्ता विभागीय जाँच, जिला परिवहन पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सदर प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी, कनीय अभियन्ता, मनरेगा की उपस्थि रहे।

जिले के सुनील कुमार एवं प्रदीप उपाध्याय को मिला बिहार केसरी सम्मान

सारण : प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग क्षेत्रों एवं सेवा में अपनी पहचान बनाने वाले कुल 17 लोगों को पटना के कंकड़बाग स्थित राजा उत्सव हॉल में बिहार केसरी सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान सूबे के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, पूर्व मंत्री सह सांसद रामकृपाल यादव एवं बिहार विधानसभा सत्तारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा के द्वारा शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक समारोह के दौरान दिया गया। संस्कृतिक समारोह का विधिवत उद्घाटन कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार, सांसद एवं विधानसभा के सचेतक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर संस्कृतिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जल जीवन एवं हरियाली अभियान चलाया जा रहा है। हमें भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए, नहीं तो आने वाले दिनों में जल संकट गहरा जाएगा और पीने को पानी भी नहीं मिलेगा। इसलिए इस अभियान में सभी को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए, क्योंकि जल है तभी जीवन है। इसके बाद समारोह को सांसद रामकृपाल यादव, बिहार विधानसभा सत्तारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा, हम नेता इंजीनियर अजय यादव, गंगा सेवा अभियान के विकास चंद्र उर्फ गुड्डू बाबा सहित अन्य नेताओं ने जल, जीवन हरियाली एवं शिक्षक की महत्ता पर प्रकाश डाला। तदुपरांत वरिष्ठ कलाकार जगन्नाथ प्रसाद एवं एएन कॉलेज के सेवानिवृत्त इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रोफेसर गोविंद प्रसाद शर्मा को लाइफटाइम बिहार केसरी सम्मान से सम्मानित किया गया। वही पत्रकारिता के क्षेत्र में छपरा निवासी सुनील कुमार एवं प्रदीप उपाध्याय को बिहार केसरी सम्मान से सम्मानित किया गया तथा आयुर्वेद चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ बीबी उपाध्याय, होमियो चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ अमित कुमार गुप्ता, चिकित्सा सेवा में डॉक्टर संजय तिवारी, स्त्री रोग में डॉ प्रियंका शाही, शिक्षा के क्षेत्र में डॉ मीना कुमारी परिहार, रसायन शास्त्र में डॉ एमके राय, शास्त्रीय गायन क्षेत्र में देवानंद ठाकुर, कला सांस्कृतिक सेवा में संजय भट्टाचार्या, गिटार वादन में प्रवीण बादल एवं समाज सेवा के क्षेत्र में ममता देवी, बबीता सिंह, संतोष कुमार एवं चतुर्भुज प्रसाद गुप्ता को सम्मानित किया गया। समारोह के दौरान कलाकारों ने भजन, गजल, सूफी एवं लोक गीतों की प्रस्तुति कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। वही भाव नृत्य पर भी कलाकारों ने जमकर तालियां बटोरी। समारोह की अध्यक्षता सरगम कला एवं समाज कल्याण मंच के महासचिव सह निदेशक विश्व मोहन चौधरी उर्फ संत ने किया।  स्वागत भाषण भाजपा पिछड़ा मोर्चा के मुकेश शाह एवं धन्यवाद ज्ञापन मुकेश कुमार ने किया।

जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष ने किया स्मार्ट क्लास का उद्घ्घाटन

सारण : छपरा विधानसभा क्षेत्र के शेखपुरा रिविलगंज में बिहार सरकार की योजना उनन्यन बिहार के अन्तर्गत स्मार्ट क्लास का उद्घ्घाटन जड्यू प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष कुमार महतो ने किया। उद्घाटन  के पहले 5 सितंबर को डॉ सर्वकृष्ण राधा पल्लव को नमन करते हुए बिहार सरकार की योजनाओं की जानकारी अपने संबोधन में सन्तोष कुमार महतो ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बालिका साथ-साथ अब बालको को भी साइकिल देने की योजना लागू किया है। हम सभी जानते हैं कि आज से लगभग 14 साल पहले सरकारी स्कूलों की क्या हालत थीं और आज स्मार्ट क्लास जैसे सुबिधा उप्लब्ध करवा कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार की नई तकदीर बदलने के लिए कई योजनाओं को धरातल पर उतारा है। सन्तोष कुमार महतो ने कहा की बिद्यालय मे गुरु भगवान के समान रूप में है, जो बच्चों में संस्कार देने का काम करते है। इस अवसर पर प्राचार्य मालती देवी और बिद्यालय परिवार के साथ साथ छात्र-छात्रा भी मौजूद रहे।

13 शिक्षको को इनरव्हील क्लब ने किया सम्मानित

सारण : छपरा इनरव्हील क्लब छपरा के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर छपरा क्लब के सभागार में शहर के 13 प्रतिष्ठित शिक्षिक, शिक्षिकाओं को क्लब के द्वारा सम्मानित किया गया। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन दीप जलाकर पदाधिकारियों के द्वारा किए जाने के बाद उपस्थित सदस्यों का स्वागत अनुराधा सिन्हा ने की। सभा को सम्बोधित करते हुए विणा शरण ने कहा कि शिक्षक समाज की बुनियाद है, जो जिस दिशा में चाहे उस दिशा में समाज को ले जा सकता है। वही व्यक्ति जन्म के लिए माता पिता का ऋणी होता ही है। लेकिन समाजीक दायित्व जीवन निवाहन कैसे करना है वह शिक्षक के माध्यम से ही सीख पाता है। वर्तमान अध्यक्ष अनुराधा सिन्हा ने कहीं वही कार्यक्रम के अगले कड़ी में आए हुए शिक्षकों को शौल तथा पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। जिसमें उषा सिंह, रजनीश श्रीवास्तव, माधुरी कुमारी, नीलमा श्रीवास्तव, कुमारी बिंदु, अन्नू कुमारी, अंजुमन शाहीन, प्रतिमा सिंह, प्रियंका कुमारी, निभा कुमारी, कुमारी शुभनैना, अनीता सिन्हा और सुरेश सिंह को सम्मानित किया गया। वही इस कार्यक्रम में क्लब के सदस्य करुणा सिन्हा, रानी सिन्हा, रानी, मधुलिका तिवारी, कांति पांडे, कमल सिंह, मंजू सिंह, नीतू सिंह, सरिता राय, राखी विनीता सहित कई अन्य सदस्य उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन आशा शरण ने की, वही कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ किया गया।

सही पोषण स्वस्थ जीवन की आधारशिला

सारण : छपरा बाल कुपोषण, शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य में बाधक होने के साथ उनके जीवन के सर्वांगिन विकास में बड़ा अवरोधक होता है। शुरुआती 2 साल की अवधि में शिशुओं को प्रदान की गयी बेहतर पोषण स्वस्थ जीवन की आधारशिला तैयार करती है। जिसमें 6 माह तक केवल स्तनपान एवं 6 माह के बाद पूरक आहार की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। बिहार में वर्ष 2005-06 की तुलना में वर्ष 2015-16(राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण) में जहाँ 6 माह तक केवल स्तनपान करने वाले शिशुओं में लगभग दोगुना बढ़ोतरी हुयी, वहीं 6 माह के बाद पूरक आहार प्राप्त करने वाले शिशुओं की प्रतिशत में गिरावट आयी है। वर्ष 2005-06 में जहाँ केवल 28 प्रतिशत शिशु 6 माह तक केवल स्तनपान करते थे, वहीं 2015-16 में यह बढ़कर 53.4 प्रतिशत हो गया। जबकि वर्ष 2005-06 में 54.5 प्रतिशत शिशुओं को 6 माह के बाद पूरक आहार प्राप्त होता था, जो वर्ष 2015-16 में घटकर 30.8 प्रतिशत हो गया। साथ ही वर्ष 2015-16 के आंकड़ों के अनुसार बिहार में 6 माह से 23 माह के बीच केवल 7.3 प्रतिशत शिशुओं को ही पर्याप्त पोषण प्राप्त हो पाता है  सारण जिले में 73.8 प्रतिशत शिशु 6 माह तक केवल स्तनपान हैं। 34.9 प्रतिशत शिशुओं को 6 माह के बाद पूरक आहार प्राप्त होता है। 6 माह से 23 माह के बीच केवल 4.3 प्रतिशत शिशुओं को ही पर्याप्त पोषण प्राप्त हो पाता है।

श्वेता सहाय सहायक निदेशक आईसीडीएस ने बताया राज्य के साथ देश भर में पूरक आहार की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए ही ‘पूरक आहार’ को सितंबर माह में मनाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह की थीम बनाई गयी है। इसके लिए इस पोषण माह में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। राष्ट्रीय पोषण अभियान के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए कुल 6 मानक तैयार किए गए हैं। जिसमें आईसीडीएस-कॉमन एप्लिकेशन सिस्टम, सामुदायिक आधारित गतिविधियां, इंक्रीमेंटल लर्निंग एप्रोच, कंवर्जेंस, नवीकरण एवं इनसेंटीव को शामिल किया गया है। पोषण माह के दौरान इन सभी का अधिकतम इस्तेमाल करते हुए ‘पूरक आहार’ पर जागरूकता बढ़ायी जा रही है। जहां शिशुओं को पूरक आहार : 6 माह के शिशुओं को प्रतिदिन 2 से 3 बार, 6 से 9 माह तक के शिशुओं को 1 बार नाश्ता के अलावा 2 से 3 बार, 9 से 12 माह तक के शिशुओं को प्रतिदिन 3 से 4 बार तथा 1 से 2 बार नाश्ता एवं 12 से 23 माह तक के शिशुओं को प्रतिदिन 3 से 4 बार तथा 1 से 2 बार नाश्ता ‘पूरक आहार’ के रूप में देना चाहिए। 6 से माह के शिशुओं को प्रत्येक भोजन में 2 से 3 चम्मच, 6 से 9 माह तक के शिशुओं को प्रत्येक भोजन में लगभग आधा कटोरी, 9 से 12 माह तक के शिशुओं को कम से कम पौन कटोरी एवं 12 से 23 माह तक के बच्चों को प्रत्येक भोजन में कम से कम एक कटोरी पूरक आहार देनी चाहिए। बच्चों के आहार में मसला हुआ आहर, गाढे एवं सुपाच्य भोजन शामिल करना चाहिए. वसा की आपूर्ति के लिए आहार में छोटा चम्मच घी या तेल डालना चाहिये. दलिया के अलावा अंडा, मछली, फलों एवं सब्जियों जैसे संरक्षक आहार शिशुओं के स्वस्थ विकास में सहायक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here