2 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

मजदूरी कर लौट रहे युवक की आहार में डूबने से मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के बाघी निवासी रामविलास चौधरी के 30 वर्षीय पुत्र कारू चौधरी शनिवार के शाम में वारिसलीगंज से मजदूरी कर साइकिल से घर लौट रहा था। गांव के पास पहुंचने के बाद चकवाय आहर के बगल में शौच करने के बाद पानी की तलाश के लिए बगल के आहर में गया जहां पैर फिसल गया और युवक का आहर मैं डूबकर मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार युवक अपने पिता रामविलास चौधरी, मां बिंदु देवी के साथ दिल्ली में रहकर मजदूरी का काम करता था। कुछ दिनों से मृतक अपने गांव में रह रहा था। गांव में रहकर बेरोजगारी दूर करने के लिए मृत युवक राजमिस्त्री के साथ मजदूर का काम करता था।

swatva

शनिवार को भी वारिसलीगंज से मजदूरी करके घर लौट रहा था। घर लौटने के दौरान ही युवक शौच करने के बाद चकबाय आहर के किनारे साइकिल खड़ी कर आहर के पानी का उपयोग करने के लिए गया। जहां युवक का पानी में डूब जाने से मौत हो गई। रविवार की सुबह मे शव के साथ थाना पहुंचे परिजनों ने बताया कि चकवाय गांव के लोगों द्वारा साइकिल व चप्पल आहर के किनारे देर रात तक देखें जाने के बाद युवक के परिजनों को इस बात की जानकारी दी। परिजन पहुंचकर साइकिल की पहचान की व युवक को ढूंढना शुरू कर दिया।

रात में ही गांव के दर्जनों युवक आहर में डुबकी लगाकर युवक को ढूंढना शुरू कर दिया। लगभग 12 बजे युवक का शव तालाब से ग्रामीणों द्वारा निकाला गया। युवक का शव मिलते ही उपस्थित परिजनों में कोहराम मच गया। युवक की शब मिलने की सूचना वारिसलीगंज पुलिस को दी गई। बारिसलीगंज पुलिस देर रात में ही घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर रविवार की सुबह पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया।

पीएचसी में तोड़फोड़ व मारपीट के मामले में अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी

नवादा : जिले के वारिसलीगंज में शनिवार के दिन बोझमा गांव के एक युवक ट्रेन दुर्घटना में बुरी तरह जख्मी हो गया था। बुरी तरह से घायल युवक को रेल कर्मियों द्वारा सीएचसी लाया गया था। युवक की हालत अत्यंत गंभीर होने के कारण चिकित्सकों ने पहुंचने के बाद तत्काल रेफर कर दिया था। युवक के रेफर कर दिए जाने के बाद मृतक के परिजनों के द्वारा अस्पताल में तोड़फोड़ व कुछ कर्मियों के साथ बेरहमी से मारपीट किया गया था।

मारपीट के बाद अस्पताल कर्मियों ने काम करना बंद कर दिया था। घटना के बाद पहुंचे प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राम कुमार ने सीसीटीवी कैमरा का फुटेज जिलाधिकारी व सिविल सर्जन को भेजकर घटना की जानकारी दी थी।

अस्पताल में तोड़फोड़ व कर्मियों के साथ मारपीट करने मामले में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के आवेदन पर वारिसलीगंज थाना में मुकदमा दर्ज कर ली गई है।

वृद्ध ने किया विक्षिप्त युवती के साथ दुष्कर्म, गिरफ्तार

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के हाथोचक गांव में 50 वर्षीय वृद्ध के द्वारा मानसिक रूप से विक्षिप्त 20 वर्षीय अविवाहित युवती के साथ उसके घर में घुसकर दुष्कर्म किया।

हंगामा होने के बाद रजौली पुलिस को इसकी जानकारी दी गई। जिसके बाद रजौली पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने बताया कि मानसिक रूप से विक्षिप्त युवती ने पूछताछ के दौरान थाने में बताया कि उसके गांव के वृहस्पति पंडित के बेटे गोरेलाल पंडित उर्फ छोटेलाल पंडित उसके घर में घुसकर कमरे को बंद कर दिया और उसके साथ दुष्कर्म किया।

युवती के बयान के बाद रजौली थाने में मामले की प्राथमिकी दर्ज की गई है। थानाध्यक्ष के निर्देश के बाद एएसआई विक्रमा राम ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। युवती को चिकित्सकीय जांच के लिए भेजा गया है।  थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले में थाने में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है जिसे सोमवार को जेल भेजा जाएगा।

कादिरगंज से क्षत-विक्षत शव बरामद

 नवादा : जिले के कादिरगंज ओपी थाना क्षेत्र के गोठडीहा गांव में पुलिस ने एक लाश बरामद की है। शव की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। इस मामले को लेकर सब इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार ने बताया कि गांव के लोग जब खेत की तरफ जा रहे थे।

इसी दौरान बगल के झाड़ी में गंध महसूस हुई। लोगों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी।  इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। उसने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। हालाँकि लाश इस कदर गल गया है की उसकी पहचान करना मुश्किल है।

यह पुरुष की लाश है या महिला की. इसकी पहचान करना भी मुश्किल हो रहा है। शव को फॉरेंसिक टीम के यहां भेजा जाएगा, जिसके बाद ही पता चल पाएगा आखिर यह कौन है। शव मिलने के बाद इलाके में सनसनी फ़ैल गई है।

शैक्षणिक विकास से ही कानू समाज का होगा उत्थान : गणेश कानू

नवादा : रविवार को कानू समाज का जिला सम्मेलन शहर के शोभ मंदिर के प्रांगण में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता कानू समाज के जिलाध्यक्ष रामजन्म कानू ने की।

सम्मेलन में लोगों ने एक स्वर से अपने समाज के शैक्षणिक तथा राजनीतिक उत्थान के लिए एकजुट होने का निर्णय लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि गणेश कानू ने किया।

उन्होंने कहा कि लोगों की शैक्षणिक दुर्दशा होने के कारण ही हमारा समाज आज भी पिछड़ा हुआ है। ऐसे दौर में लोगों को एकजुट होने की जरूरत है। तभी हमारा समाज राजनीतिक व शैक्षणिक रूप से ऊपर आ पाएगा।

सम्मेलन में उपस्थित गया मोहरा पंचायत के जिला परिषद सदस्य अंजू देवी ने कहा कि लोग पहले अपने स्तर से शैक्षणिक विकास कर लें, तभी समाज का विकास होगा। उसके बाद ही हमारा समाज राजनीतिक स्तर पर अपने आप को स्थापित कर सकेगा।

बक्सर से आए चंद्रशेखर आजाद ने भी सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोगों से अपनी चट्टानी एकता बनाकर राजनीति में भागीदारी लेने का आह्वान किया।

इंजीनियर राजेश्वर प्रसाद ने लोगों से कहा कि पहले हम अपने आप के रहन-सहन तथा शैक्षणिक स्तर को सुधार लें। इसके बाद हीं हमलोगों को सरकार से अपनी हिस्सेदारी मांगनी होगी। समारोह में जिले भर से आए हजारों की संख्या में महिला-पुरुषों ने कानू समाज के उत्थान का निर्णय लिया।

मौके पर संघ के जिलाध्यक्ष राम जन्म कानू, सचिव राजेंद्र प्रसाद अधिवक्ता, संजय कानू, श्रवण कानू, अखिलेश कानू, राजू कानू, कोषाध्यक्ष पप्पू शाह, केडी प्रसाद, महेश प्रसाद, सुधीर कुमार कानू, सुनील कुमार कानू समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे ।

एक कोने से दुआ और दूसरे से आशीर्वचन

नवादा : सामाजिक समरसता के वैसे तो कई आयाम हैं, लेकिन एक अध्याय नवादा के हिसुआ में भी। यहां टीएस कॉलेज के परिसर में एक कोने में जय ज्वाला महादेव का मंदिर है तो दूसरे कोने में सरवर लखी दीवान रहमतुल्ला का मजार। वहां एक ही साथ पूजा भी होती है और इबादत भी। एक तरफ से दुआ के बोल गूंजते हैं तो दूसरी तरफ से आशीर्वचन। आज तक कोई विवाद-फसाद नहीं हुआ। कोई समस्या तक नहीं खड़ी हुई। आपसी भाईचारे का इससे बड़ा सुबूत क्या होगा! दोनों समुदाय के लोग एक-दूसरे के धर्म पर आस्था रखते हुए पर्व-त्योहार पर सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। यहां प्रतिवर्ष उर्स का आयोजन होता है।

उर्स पर लखी बाबा के मजार पर हिदू ओर मुस्लिम समाज के लोग चादरपोशी के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हैं। माहौल बताता है कि सामाजिक समरसता की रसधार बहती है। आयोजन में दोनों समुदाय एक साथ हाथ बंटाते हैं।

इसी तरह शिवरात्र या सावन के सोमवार को जय ज्वाला मंदिर में विशेष पूजा को सफलतापूर्वक आयोजित करने में मुस्लिम समाज के लोग बढ़-चढ़कर योगदान देते हैं। रहमतुल्ला के मजार की घेराबंदी और छत का निर्माण हिसुआ के संतोष कुमार ने मन्नत पूरा होने पर करीब दस साल पूर्व कराया था। नगर पंचायत क्षेत्र में मुस्लिम समाज की आबादी करीब दस हजार है। हिदुओं के साथ हिलमिल कर रहने-जीने की आदत से सामाजिक तानेबाने में किसी प्रकार का बिखराव नहीं है। चार वर्ष पहले अशोक चौधरी ने उर्स पर अपने खर्च और परिश्रम से चचरी पुल का निर्माण कराया था। चचरी पुल बनने पर ही श्रद्धालु भक्त बाबा के मजार तक जा पाए थे।

– रहमतुल्ला के मजार पर हिदू और मुस्लिम समाज के लोग उर्स पर चादरपोशी करते आए हैं। इसके अलावा मजार पर सोमवार, गुरुवार एवं शुक्रवार को सालों भर दोनों समाज के लोग दुआ मांगने पहुंचते हैं। साहेब मुजाबिर, मौलाना, दीवान रहमतुल्ला की मजार

टीएस कॉलेज परिसर स्थित मंदिर और मजार के प्रति दोनों समाज की आस्था है। दोनों समुदाय के लोग एक-दूसरे के पर्व-त्योहार पर आयोजित समारोहों में हाथ बंटाते हैं। संत सिधु शरण, अध्यक्ष, प्रबंध कमेटी जय ज्वाला महादेव मंदिर।

मिट्टी का मकान गिरने से पशु की मौत, महिला जख्मी

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड क्षेत्र के अकौना पंचायत नाद गांव में रामस्वरूप चौधरी के पुराना मिट्टी का मकान ध्वस्त हो गया। मकान के ध्वस्त होने से घर में निवास कर रहे परिवार के बच्चियां देवी,बिंदु देवी, सुषमा देवी घायल हो गयी। इसके साथ ही बरामदा में बंधा हुआ 20 हजार रूपये मूल्य के दुधारू गाय की मौत दीवार से दबने के कारण हो गया। मकान ध्वस्त होने की आवाज सुनकर ग्रामीण जब पहुंचा तो पीड़ित लोगो को सहायता कर घर के अन्य परिजनों को बचाया। घायल परिजनों को ग्रामीण चिकित्सक से इलाज कराया जा रहा है। पीड़ित ने अंचल अधिकारी सिरदला को आवेदन देकर राहत कोष से सहायता राशि की मांग किया है। अंचल अधिकारी के निर्देश पर तत्काल राहत के लिए 20 किलो चावल और 20 किलो गेहूं नजदीक पी डी एस दुकान संचालक गीता देवी को देने का निर्देश दिया है। सी ओ ने बताया कि कर्मचारी के प्रतिवेदन के आलोक में मुआवजे की अनुसंशा की जाएगी।

ग्रामीणों क़े सहयोग से पुलिस ने ध्वस्त की दर्जनों अवैध शराब भट्ठी

नवादा : उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड अन्तर्गत माधोपुर पंचायत की टिकवा बाबा जंगल में अवैध रूप से संचालित महुआ शराब की दर्जनों शराब भट्ठियों क़ो ग्रामीणों के सहयोग से गोविंदपुर पुलिस ने ध्वस्त किया है । ग्रामीणों ने बताया कि माधोपुर गांव में महुआ देशी शराब का निर्माण व बिक्री धड़ल्ले से किया जा रहा था । ग्रामीणों क़े विरोध करने पर भी संचालकों द्वारा निर्माण व बिक्री बंद नहीं किया गया। जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने गांव में बैठक किया और सोमवार की सुबह गांव में दारू बंद करने का अभियान चलाया।
उसके बाद ग्रामीणों ने गोविंदपुर थाना को सूचना दिया। सूचना क़े आलोक में गोविंदपुर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर माधोपुर गांव के अवैध महुआ बिक्री कारोबार करने वालों के घर में छापेमारी की और महुआ निर्मित देशी शराब बरामद किया। छापेमारी के बाद ग्रामीणों ने बताया कि टिकवा बाबा जंगल पहाड़ के किनारे महुआ देशी शराब की दर्जनों भट्टिया संचालित किया जा रहा है।
गोविंदपुर थाना क़े अपर थानाध्यक्ष सतीश कुमार , एएसआई प्रभु कुमार गुप्ता , मिश्री सिंह 7 जवानों के साथ जंगल में घुस गए और दर्जनों संचालित भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया। भट्ठी पर महुआ छोवा रावा क़ो जमीन में गिराकर नष्ट किए एवं उपकरण क़ो नेस्तनाबूत कर दिया।

बर्तन दुकान से 31 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद, गिरफ्तार

नवादा : रजौली थाना क्षेत्र में सोमवार की दोपहर पुलिस ने बैंक रोड में ओम मेडिकल के सामने बर्तन दुकान से 31 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया। शराब के धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया।
एसडीपीओ संजय कुमार ने बताया कि एएसआई अनिल कुमार ने गुप्त सूचना के आधार पर बर्तन दुकान में रखे गए 31 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ धंधेबाज सिरदला थाना क्षेत्र के भलुआ गांव निवासी गोरेलाल चौधरी के बेटे विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया।
एसडीपीओ संजय कुमार ने बताया कि उत्पाद अधिनियम के तहत शराब बरामदगी के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर पकड़े गए धंधेबाज को मंगलवार को जेल भेज दिया जाएगा।
गौरतलब है कि सूबे में शराबबंदी कानून प्रभावी होने के बाद से इसे पीना और बेचना दोनों अपराध है। इसके बावजूद झारखंड सीमा से लगे थाना क्षेत्र में शराब दूध की तरह गली-गली में बिक रही है।प्रतिबंध के शुरुआती दिनों में भले कुछ सख्ती दिखी,पर समय बीतने के साथ अब इसकी बिक्री सामान्य हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here