23 अगस्त : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

हिसुआ अनुमंडल बनने तक मुखिया करेंगे आन्दोलन

नवादा : न्यायिक जन संघर्ष मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बारत पंचायत के मुखिया कन्हैया कुमार बादल ने कहा है कि हिसुआ अनुमंडल बनने का पूर्ण अहर्ता रखने के बावजूद अबतक अनुमंडल नहीं बन पाया है। 30 वर्ष पूर्व ही हिसुआ को अनुमंडल बन जाना चहिए था। हिसुआ को अनुमंडल बनते ही जिले के हिसुआ समेत नरहट, नारदीगंज एवं मेसकौर जैसे 4 प्रखंड के लोगों को 30 से 40 किलोमीटर की दूरी तय नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए मैं 10 वर्षों से लगातर 1 जनवरी को विश्वशांति चौक पर अनशन एवं पूर्व में हस्ताक्षर अभियान, खुली चिट्ठी, हड़ताल एवं अन्य गांधीवादी तरीके से आन्दोलन किया था।

सरकार के उदासीन रवैया के कारण अबतक हिसुआ अनुमंडल नहीं बन सका है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी हिसुआ की खुली जनसभा में घोषणा किए थे कि हिसुआ को अनुमंडल बनाया जाएगा लेकिन अभी तक अनुमंडल नहीं बन सका है।

swatva

जनता की आवाज सुनकर पुनः प्रेसवार्ता कर जानकरी देना चाह रहा हूँ। अनुमंडल की मांग को लेकर कार्यक्रम शुरू कर दिया हूँ। जिसके तहत जनसंवाद, हस्ताक्षर अभियान, पैदल मार्च, धरना, अनशन आदि गांधीवादी तरीके से किया जाएगा। जब तक हिसुआ को अनुमंडल नहीं बनाया जाएगा तब तक आन्दोलन जारी रहेगा। उन्होंने हिसुआ के तमाम जनप्रतिनिधि, सभी दल, बुद्धिजीवी, युवा वर्ग एवं किसानों से निवेदन करते हैं कि हिसुआ को अनुमंडल बनाने के लिए आगे आकर सहयोग करें।

ग्रामीणों ने पेयजल संकट दूर करने के लिए डीएम से की मांग

नवादा : सदर प्रखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत ननौरा के वार्ड संख्या 6 तकिया पर एवं महादलित टोला में कई दिनों से चापाकल खराब पड़ा है। जिसके कारण उक्त टोला में पानी की घोर किल्लत हो गई है। ग्रामीण एक-एक बुन्द पानी के लिए तरस रहे हैं।

ग्रामीण राजेश मांझी, गौरी मांझी, अनिता देवी, सुनील मांझी, मो सामो मियां, मुस्तरी खातुन, अपसर अली तथा मो फैसल सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि चापाकल खराब होने की सूचना सदर प्रखंड के बीडीओ कुमार शैलेन्द्र तथा पीएचईडी विभाग के पदाधिकारियों को कई बार दिया गया। लेकिन इस विकट समस्या की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। जिससे ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर अविलंब पानी की व्यवस्था नहीं की गई तो सड़क से समाहरणालय तक धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होगें।

ज्ञात हो कि जिले में कम बारिश होने के कारण जिले के कई प्रखंडो में अभी भी पेयजल की समस्या बनी हुई है।

उक्त सभी लोगों ने कहा कि सरकार का महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना हर घर नल का जल सिर्फ कागज पर हीं सिमट कर रह गया है। मेरे गांव में महज एक चापाकल है वह भी कई दिनों से खराब पड़ा है। 2-3 किलोमीटर की दूरी से लोग पानी लाकर प्यास बुझाते हैं। ग्रामीणों डीएम से अविलंब खराब चापाकल की मरम्मति कराने की मांग की है।

इनर व्हील क्लब के स्थापना दिवस पर समारोह आयोजित

नवादा : इनर व्हील क्लब जिला इकाई के तत्वावधान में नगर के स्टेशन रोड स्थित राजश्री होटल के सभागार में क्लब का स्थापना दिवस समारोह आयोजित की गई। अध्यक्षता क्लब के जिलाध्यक्ष रेणुका मगहिया ने की। मुख्य अतिथि के रूप में क्लब के बिहार प्रदेश चेयरमैन सरिता प्रसाद एवं स्वाति मोदी ने भाग लिया।

चेयरमैन ने कहा कि इनर व्हील क्लब की महिलाओं द्वारा पूरे बिहार में गरीब महिलाओं को मदद कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। क्लब की ओर से हर एक वर्ग की गरीब व असहाय महिलाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को जागरूक कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवादा इकाई की महिलाओं द्वारा जल संरक्षण को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पौधरोपण किया जा रहा है। स्वच्छता को लेकर समाज की महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है।

जल संसाधन को लेकर सदर प्रखंड के केना मोड़ के पास कुंआ खोदवाया गया। इसके साथ ही सिलाई सेंटर के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है।उन्होंने क्लब के कार्य व उद्देश्य की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान अनाथ व गरीब महिलाओं को मदद करने का निर्णय लिया गया।

क्लब की जिलाध्यक्ष रेणुका मगहिया ने सदस्यों को एकजुट होकर कार्य को पूरा करने की अपील की। मौके पर क्लब के जिला सचिव रेखा रानी, उपाध्यक्ष सावित्री वर्णवाल, ट्रेजरर अंजना सिन्हा, एडिटर बिन्नी प्रसाद, मंजू सिन्हा समेत कई सदस्य उपस्थित थे।

चार दिन से लापता छात्र सकुशल लौटा घर, परिजनों में खुशी

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के सहजपुरा निवासी संजीव कुमार का पुत्र गुलशन कुमार (14 वर्ष)पिछले 4 दिनों से लापता था। इस सबंध में संजीव कुमार ने थाना में आवेदन देकर सकुशल बरामदगी की गुहार लगायी थी।

उसके घरवालों से जानकारी मिली की वह 16 अगस्त को सुबह में अपने गांव से पढ़ने के लिए ज्ञान निकेतन आवासीय शिक्षा केंद्र वेणुवन राजगीर में पढ़ने के लिए निकला था और वह उस विद्यालय में आवासीय रहकर पढ़ता था। जब परिजनों ने शाम को विद्यालय के हॉस्टल में फोन कर पूछा, तो विद्यालय से जानकारी मिली कि अभी तक गुलशन नहीं पहुंचा है। परिजनों ने 17 अगस्त को आवेदन देकर पुलिस प्रशासन से सही सलामत बच्चे को बरामदगी की गुहार लगाई थी। उसके बाद प्रशासन ने कड़ी मेहनत से उसकी खोजबीन शुरू कर दी थी। इस बीच पता चला कि गुलशन अपने परिजनों को बिना सूचना के पटना चला गया था वहां तीन-चार दिन रहने के बाद वह पुनः अपने घर लौट रहा था कि इसी बीच नारदीगंज पुलिस ने उसे नारदीगंज में सही सलामत बरामद किया और इसकी सूचना उसके परिजनों को दिया।

थाना प्रभारी दीपक कुमार राव ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर इसकी तलाशी में जुट गए थे। इसे नारदीगंज बाजार से सही सलामत बरामद किया गया तथा न्यायालय में 164 का बयान के बाद उसके परिजनों को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

 ‘चलो महाविद्यालय की ओर’  विद्यार्थियों को कॉलेज से जोड़ने की मुहिम शुरू

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड मुख्यालय एसएन सिन्हा महाविद्यालय में पिछले कई वर्षों से शिक्षकों की कमी के कारण पठन-पाठन ठप था। दो वर्ष पूर्व महाविद्यालय में कुछ नए शिक्षकों ने योगदान कर कॉलेज के शेष अन्य शिक्षकों के प्रयास से पूर्णता ठप हो चुकी कक्षाओं को संचालित करने का प्रयास किया गया परंतु विद्यार्थियों के वर्ग में पर्याप्त संख्या में उपस्थित नहीं होने से पठन पाठन कार्य सम्भव नहीं हो सका।

नए प्राचार्य सतीश चन्द्र सिंह ने कालेज का कार्य भार संभालने के साथ नियमित कक्षाओं का संचालन के लिए अभियान छेड़ दिया है। गुरुवार को कॉलेज परिसर में प्राचार्य सतीश चंद्र सिंह के नेतृत्व में बैठक आयोजित कर महाविद्यालय से दूर हो चुके विद्यार्थियों को कॉलेज से जोड़ने के लिए चलो महाविद्यालय की ओर के नारा के साथ विद्यार्थियों को नियमित कक्षाओं में उपस्थित कराने के लिए अभियान चलाने पर चर्चा की।

आयोजित बैठक में डॉ पीसी शर्मा, कुलानुशासक प्रोफेसर हरिनारायण चौधरी, विपुल कुमार, अनिल कुमार, मंटू कुमार सन्नी कुमार आदि शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मी मौजूद थे।

इस दौरान निर्णय लिया गया कि विद्यालय से दूर हो चुके विद्यार्थियों को कॉलेज में संचालित हो रही कक्षाओं में हर हाल में उपस्थित होना पड़ेगा। इस के लिए विद्यार्थियों के घर-घर जाकर प्रचार प्रसार के साथ पोस्ट कार्ड के माध्यम से भी कॉलेज पहुंचने की सूचना विद्यार्थियों को भेजने का निर्णय लिया गया। बावजूद महाविद्यालय नहीं पहुंचने वाले विद्यार्थियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई के साथ फार्म भरने से रोकने का निर्णय लिया गया।

प्रधानाचार्य ने बताया कि इस कार्य को मूर्त रूप देने के लिए कालेज टीम का गठन कर विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों से मिलने का कार्य अगले माह के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

ठप हो चुके कक्षाओं को संचालित करने के लिए पहले भी की जा चुकी है कोशिश

वर्ष 1966 में स्थापित एसएन सिन्हा महाविद्यालय अपने स्थापना काल से 1990 तक कक्षाओं के संचालन में जिला में बेहतर कॉलेजों में गिना जाता था। जिले भर के छात्र वारिसलीगंज में भाड़े का रूम लेकर पढ़ाई करते थे।

वर्ष 1990 के बाद शासन व्यवस्था में उथल पुथल होने के साथ-साथ शिक्षकों की कमी के कारण महाविद्यालय का पठन-पाठन प्रभावित होने लगा जो लगभग वर्ष 2000 आते आते पूर्णता ठप हो गया। मात्र कुछ वर्ष पहले सरकार द्वारा कुछ शिक्षकों की नियुक्ति महाविद्यालय में की गई। जिसमें रसायन विज्ञान, गणित, भूगोल, सायकोलॉजी, फिलॉस्फी के नए शिक्षकों के साथ पहले से मौजूद शिक्षक वनस्पति विज्ञान के डॉ शंभू शरण व भौतिक विज्ञान के डॉ पीसी शर्मा आदि ने मिलकर कॉलेज में बंद हो चुकी कक्षाओं को संचालित करने की कोशिश लगातार दो वर्ष से करते आ रहे हैं।

बता दें  रसायन विज्ञान के शिक्षक व वर्तमान में कॉलेज के कुलानुशासक प्रो हरिनारायण चौधरी व अन्य कॉलेज कर्मियों के सहयोग से विद्यार्थियों को कॉलेज से जोड़ने के लिए सरस्वती पूजा व अन्य प्रकार का आयोजन किया गया। बावजूद कॉलेज में नामांकित विद्यार्थियों के अनुपात में महाविद्यालय में हर रोज संचालित हो रही कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति नहीं रहती है।

कोचिंग सेन्टर के टीचर को छात्रों पीटा

नवादा : नगर थाना क्षेत्र में तीन दिन पूर्व नगर थाना क्षेत्र के आरएमडब्ल्यू कॉलेज के समीप मैथ क्लासेज कोचिंग संचालक मिथुन चौरसिया के उपर जानलेवा हमला का मामला अभी शांत भी नहीं हुया था कि  गुरूवार को पार नवादा स्थित देवी मंदिर के पास संचालित मां शारदा कोचिंग सेन्टर के टीचर मेसकौर निवासी राजेन्द्र राजवंशी के पुत्र सन्नी राजवंशी को छात्रों ने जमकर पिटाई कर दिया। छात्रों की पिटाई से जख्मी टीचर सन्नी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सदर अस्पताल में इलाजरत सन्नी ने बताया कि गुरूवार की दोपहर कोचिंग सेन्टर से क्लास लेकर अपने डेरा के लिए निकले थे। तभी पूर्व से घात लगाये बैठे छोटू कुमार तथा सागर कुमार सहित 5-6 की संख्या में रहे अन्य छात्रों ने लोहे के रॉड से पिटाई कर दिया। शोर मचाने के बाद वहां पहुंचे लोगों को देखकर लोग भाग गया।

यहां बता दे इन दिनों कोचिंग संचालक असामाजिक तत्वों के टारगेट में है। सन्नी के पूर्व मैथ क्लासेज कोचिंग सेन्टर के संचालक विजय चौरासिया के पुत्र मिथुन चौरसिया पर दिन के उजाले में जानलेवा हमला कर दिया था। उसे पिस्टल के बट से पिटाई कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। जख्मी मिथुन ने नगर थाना में अज्ञात लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करा न्याय की गुहार लगाया था।

दुर्गा पूजा की तैयारी को ले भगत सिंह क्लब ने की बैठक

नवादा : जिले भर में दुर्गा पूजा को लेकर विभिन्न पूजा पंडाल समितियों द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। गुरूवार को नगर के राजेन्द्र नगर स्थित भगत सिंह क्लब के सदस्यों ने बैठक आयोजित कर नये अध्यक्ष का चुनाव किया है। जिसमें सर्वसम्मति से स्थानीय विकास कुमा फुल्लु को अध्यक्ष मनोनित किया गया। बैठक की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष विनोद कुमार मुन्ना ने किया।

बैठक में इस बार पिछले साल से ज्यादा आकर्षक पंडाल और लाईट लगाये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा समिति के लोगों ने माता दुर्गा की प्रतिमा को नाव पर बनाने का निर्णय लिया। सदस्यों ने बताया कि पूरे देश में बाढ़ का कहर है। इसी को लेकर इस बार नाव पर दुर्गा माता को बनाने की सहमति हुई है। नाव पर आकर्षक प्रतिमा बनाये जाने के लिए मुर्तिकार को समिति के द्वारा प्रस्ताव दे दिया गया है।

गौरतलब हो कि भगत सिंह चौक पर बनने वाली यहां के पंडाल का हर साल अनोखा स्वरूप देखने को मिलता है। वहीं लाईट के मामले में भी यहां की सजावट का जवाब नहीं होता है। लोग दूर-दूर से यहां माता का दर्शन करने जुटते हैं। इस बार समिति ने निर्णय लिया कि मुस्तैदी के साथ प्रशासनिक नियमों का पालन करते हुए शांति और सौहार्द पूर्ण वातावरण में दुर्गा पूजा मनाया जायेगा।

मौके पर समिति के कोषाध्यक्ष डॉ मनोज कुमार, चंदन कुमार, मोनू कुमार, रिंकू केसरी, मिथिलेश केसरी, विजय कुमार तथा राजन कुमार सहित कई लोग शामिल थे।

रेलवे फाटक के इंटरलॉक बैरियर का तार टूटा,  सड़क जाम

नवादा : केजी रेलखंड के नवादा-जमुई पथ स्थित 33 नंबर रेलवे फाटक पर देर रात इंटरलॉक बैरियर का तार अचानक टूट गया। जिसके कारण करीब एक घंटे तक फाटक बंद रहा। इसके साथ ही वाहनों का आवागमन बाधित हो गया। लोग एक घंटे तक जाम में फंसे रहे। इसकी जानकारी मिलते ही रेलवे फाटक पर तैनात कर्मियों ने आनन-फानन में इंटरलॉक बैरियर के पाइप को खोल दिया। इसके साथ ही इमरजेंसी बैरियर के रूप बगल में रखे पाइप को लगा दिया। इसके बाद इंटरलॉक बैरियर की मरम्मत करने में जुट गए। करीब एक घंटे तक काफी प्रयास के बाद बैरियर को बनाया गया। इसके बाद इमरजेंसी बैरियर को हटाकर इंटरलॉक बैरियर को लगाया गया। इसके साथ ही जाम में फंसे लोगों ने राहत की सांस ली।

बता दें  रात्रि करीब 10 बजे रामपुरहाट-गया पैसेंजर ट्रेन आने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद नवादा-जमुई पथ पर मिर्जापुर मोहल्ला के पास 33 नंबर रेलवे फाटक के इंटरलॉक बैरियर को कर्मियों द्वारा लगाया गया था।

ट्रेन गुजरने के बाद जब बैरियर को उठाया गया तो उसका तार टूट गया। जिसके कारण बैरियर नहीं उठ सका। इसके बाद कर्मियों ने पाइप लगाकर इमरजेंसी बैरियर लगा दिया। और इंटरलॉक बैरियर को खोलकर बनाने में जुट गए। करीब एक घंटे तक फाटक बंद रहा। जिसके कारण वाहनों की लंबी कतार लग गई। लोग घंटो जाम में फंसे रहे। जाम के कारण लोग काफी परेशान दिखे।

कर्मियों द्वारा काफी प्रयास के बाद इंटरलॉक बैरियर को बनाया गया। इसके बाद इमरजेंसी बैरियर को हटाकर इंटरलॉक बैरियर लगाया गया। इसके साथ ही वाहनों का आवागमन शुरू हो सका। तब जाकर जाम में फंसे लोगों ने राहत की सांस ली।

92 हजार की आबादी में एक भी सुंदर पार्क नहीं

नवादा : नगर में अब भी अनेकों बुनियादी सुविधाएं नगरवासियों को नसीब नहीं हो पाई है। इनमें से एक अति प्रमुख नगर पार्क की योजना अब तक धरातल पर नहीं उतर पाई है। खामियाजा नगरवासियों को तमाम तरह की असुविधाएं उठाकर भुगतनी पड़ती है। सुबह हो या शाम का वक्त लोग भीड़भाड़ के बीच सड़कों पर ही टहलकर अपनी सेहत को तंदुरुस्त करते नजर आते हैं।

यह हाल तब है जब शासन-प्रशासन अपने नागरिकों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराने का ढोल पीटती है। कहने को नवादा नगर में पार्क की अनेकों बार योजनाएं बनी। लेकिन एक भी बार वह कारगर तरीके से जमीन पर नहीं उतर सकी।

बात चाहे नगर भवन के पार्क के सौंदर्यीकरण व जीर्णोधार की हो या अन्य दूसरे पार्क की। नगर भवन का पार्क अब तक पूरी तरह से बदहाल है। यहां का तालाब पूरी तरह से बदहाल है। तो फब्बारा भी मृतप्राय ही है। खूबसूरत पेड़ व फूल के पौधे तो नजर ही नहीं आते। परिवार के घुमने-फिरने या बच्चों के मनोरंजन जैसी सुविधाएं भी नजर नहीं आती।

अफसर कॉलनी का मिनी पार्क जंगल में तब्दील

नगर में पार्क की जरूरत को महसूस करते हुए करीब 4 साल पहले अफसर कॉलनी परिसर में मिनी पार्क बनाया गया। जानकारी के मुताबिक इसके निर्माण पर करीब 20 लाख रुपये खर्च भी हो गए। चाहरदिवारी बनी। परिसर में फुटपाथ भी बनाया गया। बावजूद आज तक यह मिनी पार्क अपने मूर्त रूप को नहीं धारण कर सका। आज के दिनों में यहां घास-जंगल जगह-जगह उग आए हैं। यहां दो पल सकून से गुजारने के लिए कोई सुविधा भी नहीं है।

गांधी पार्क भी गंदगी व अतिक्रमण का शिकार

भगत सिंह चौक के पास का गांधी पार्क छोटा सा बहुत पहले बनाया गया था। सोच थी कि चौक की खूबसूरती को यह बढ़ाएगी। लेकिन यह मौजूदा वक्त में गंदगी व अतिक्रमण की चपेट में है। इस तरह से यह पार्क भी अपने सही रूप को नहीं पा सका। नवादा नगर के युवा राकेश कुमार, सुरेश सिंह, संतोष कुमार, विनय कुमार कहते हैं कि पार्क बनाने को लेकर कभी भी सरकार का ध्यान नहीं गया। नगर परिषद में अब तक अनेक बोर्ड भी बनें लेकिन किन्हीं की ओर से भी मामले में सार्थक पहल अब तक नहीं किया गया।

गौरतलब है कि 33 वार्ड के नवादा नगर में एक भी पार्क नहीं है। यहां की आबादी करीब 92 हजार है। जो एक अच्छे पार्क के लिए तरस रही है। यहां के बच्चों, युवाओं में एक अच्छे पार्क की चाहत है।

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि?

नगर में एक सुंदर सा पार्क होना बहुत जरूरी है। लेकिन इस बारे में जिला प्रशासन को निर्धारित जमीन उपलब्ध करानी होगी। इस बारे में अधिकारियों का ध्यान कई बार आकृष्ट कराया गया है। पार्क बनाने के लिए दोबारा से पहल की जाएगी। इसमें सभी वार्ड पार्षदों का भी सहयोग लिया जाएगा, पूनम कुमारी, चेयरमैन, नगर परिषद नवादा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here