22 अगस्त : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

फिर बढ़ी तिथि अब 6 सितंबर को होगी कोर्स वर्क की परीक्षा

दरभंगा : संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएचडी से पूर्व आयोजित छह मासीय शोध प्रविधि पाठ्यक्रम यानी कोर्स वर्क की परीक्षा तिथि फिर करीब चार दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। अब यह परीक्षा 02 सितम्बर के बदले 06 सितम्बर को दो पालियों में होंगी। इसके लिए परीक्षा केंद्र स्थानीय मअ रमेश्वरलता संस्कृत कालेज बनाया गया है। परीक्षा आवेदन देने की तिथि में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि नए आदेश के मुताबिक पीआरटी उत्तीर्ण छात्र अब 16 से 20 अगस्त तक निर्दण्ड फॉर्म भर सकते हैं। इसी तरह 21 व 22 को सामान्य दण्ड एवं 24 से 26 अगस्त तक विशेष दण्ड के साथ परीक्षावेदन दिया जा सकता है। उधर, परीक्षा नियंत्रक डॉ विनय कुमार मिश्र ने इस आशय की सूचना जारी करते हुए कहा कि इलाके में बाढ़ की स्थिति एवं पर्व त्योहार को देखते हुए छात्र हित मे कार्यक्रम में फेरबदल करना पड़ा। परीक्षा की बाबत करीब करीब सभी तैयारी कर लेने की उन्होंने जानकारी दी।

swatva

22 अगस्त को संस्कृत विश्वविद्यालय में श्रद्धांजलि का आयोजन

दरभंगा : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्र के निधन पर संस्कृत विश्वविद्यालय में शोक व्याप्त है। विश्वविद्यालय में 19 से 21 अगस्त तक मुख्यालय समेत सभी कॉलेजों में किसी भी तरह का समारोह एवं मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जायेंगे। कुलपति प्रो0 सर्वनारायण झा के आदेश से कल यानी बुधवार 21 अगस्त को शिक्षा शास्त्र समेत सभी शाखाएं व विभाग बन्द रहेंगे। 22 को दिवंगत आत्मा की शांति के लिए 4 बजे अपराह्न सीनेट हॉल में शोक सभा आयोजित की जाएगी। वहीं संस्कृत सप्ताह समारोह के अवशिष्ट कार्यक्रम भी इसी दिन यथासम्भव पूर्वाह्न से ही सम्पादित किये जायेंगे।

वहीं वीसी प्रो0 झा ने कहा कि पूरा शैक्षणिक जगत के साथ साथ संस्कृत विश्वविद्यालय से जुड़े तमाम कर्मी उनके निधन से काफी मर्माहत हैं। देवभाषा के उत्थान व संवर्धन के लिए डॉ मिश्र द्वारा किये गए योगदान सदा अविस्मरणीय रहेगा। जिन परिस्थितियों व हालातों में उन्होंने संस्कृत शिक्षकों के लिए अपनी महती कृपा बरसायी थी उसके लिए वे हमेशा पूजनीय रहेंगे। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।

सामाजिक सरोकार के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के पीजी संस्कृत विभाग में राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से पूर्व गणतंत्र दिवस परेड चयन शिविर का आयोजन किया गया।

चयन शिविर का उद्घाटन करते हुए अपने अध्यक्षीय संबोधन में बिहार झारखंड के क्षेत्रीय निदेशक श्री विनय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ कर छात्र स्वयं के साथ-साथ अपने-अपने समाज को सवांरतें हैं साथ ही सुदृढ़ और सक्षम बनाते हैं। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक सिर्फ प्रमाण पत्र के लिए कार्यक्रम से नहीं जुड़े हैं बल्कि स्वयं को समर्पित भाव से सामाजिक सरोकार के लिए जुड़े। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने का हर नौजवान छात्र-छात्राएं की इच्छा होती है और राष्ट्रीय सेवा योजना सक्षम स्वयंसेवकों को यह मौका प्रदान करती है।

इस अवसर पर एमएलएसएम महाविद्यालय के एनसीसी कैप्टन डॉ०अनिल कुमार चौधरी ने उपस्थित स्वयंसेवकों को पूर्व गणतंत्र दिवस परेड के विभिन्न आयामों के बारे में बताते हुए कहा कि परेड में अनुशासन का बहुत ही बड़ा महत्व है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ०अवधेश प्रसाद यादव,डॉ०नैयर आजम,डॉ० धर्मशिला गुप्ता आदि ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए।

उद्घाटन सत्र के उपरांत चयन शिविर में भाग ले रहे स्वयंसेवकों का परेड,दौड,कद,सांस्कृतिक क्रियाकलाप एवं मौखिक प्रतियोगिता जांच की गई। इस अवसर पर मिथिला विश्वविद्यालय एवं कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के सैकड़ों स्वयंसेवकों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।कार्यक्रम को सफल बनाने में वरीय स्वयंसेवक मुकेश कुमार झा ने सहयोग किया।

कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय समन्वयक डॉ०आनंद प्रकाश गुप्ता ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन समन्वयक डॉ०विनोद बैठा ने किया इस अवसर पर संस्कृत विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष रामनाथ सिंह,कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ० सत्यवान,जयशंकर झा आदि कई शिक्षक उपस्थित थे।

नवगठित कालबद्ध प्रोन्नत शिक्षक मोर्चा की हुई बैठक

दरभंगा : नवगठित कालबद्ध प्रोन्नत शिक्षक मोर्चा की बैठक डॉ अमरेश प्रसाद की अध्यक्षता में सीएम साइंस महाविद्यालय, दरभंगा में हुई। जिसमें अंगीभूत महाविद्यालयों के साथ ही स्नातकोत्तर विभागों के शिक्षकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।  मोर्चा के समन्वयक डॉ कन्हैया जी झा तथा सचिव डॉ अशोक कुमार झा ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि मोर्चा की एक समिति तीन दिनों के अंदर मुजफ्फरपुर का दौरा कर वहाँ  बीआरए. विश्वविद्यालय में कालबद्ध प्रोन्नति के सम्बन्ध में हाल के समय में हुई प्रगति के बारे में तथ्य इकट्ठा करेगी।  यह समिति राजभवन तथा माननीय उच्च न्यायालय, पटना के स्तरों पर  बिभिन्न मामलों में दिये गये आदेशों की भी समीक्षा करेगी जिसके आधार पर आगे की योजना तय की जाएगी।  मोर्चा के विस्तार हेतु संपर्क अभियान पूरे विश्वविद्यालय प्रक्षेत्र में चलाने का निर्णय लिया गया।

बैठक के अंत में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्रा को श्रद्धांजलि दी गई तथा वक्ताओं ने शिक्षा जगत में उनके उल्लेखनीय योगदान की चर्चा कीl

बैठक में डॉ विनय नाथ झा, डॉ अमर कांत कुमर, डॉ कृष्ण कुमार झा, डॉ अमरेंद्र शर्मा, डॉ हरिश्चंद्र झा, डॉ जफ़र आलम, डॉ इन्द्र देव प्रसाद, डॉ दशरथ तिवारी, डॉ श्री शंकर झा, डॉ नारायण झा, डॉ कामेश्वर प्रसाद सिंह, डॉ शारदा नन्द चौधरी आदि उपस्थित थेl

ऑफलाइन काउंसलिंग से होगा छूटे छात्रों का नामांकन

दरभंगा : 22 अगस्त, 2019 एवं 24 अगस्त, 2019 को कुल 9 विषयों जिनकी काउंसिलिंग  06 अगस्त, 2019 से 16 अगस्त, 2019 के बीच हुई थी उनमें जो छात्र किन्ही कारणों से काउनसिलिंग में उपस्थित नहीं हुए, उनकी ऑफलाइन काउनसिलिंग के द्वारा नामांकन हेतु आवंटन पत्र संबंधित विभागों में विभागाध्यक्ष के द्वारा प्रदान किया जाएगा। ऐसे सभी विषयों के छात्र सर्वप्रथम भौतिकी स्नातकोत्तर विभाग में जाकर अपना आवंटन पत्र का प्रारूप प्राप्त करेंगे। उसके बाद उस प्रारूप को लेकर संबंधित स्नातकोत्तर विभाग में जाकर विभागाध्यक्ष से संपर्क करेंगे। सम्बन्धित विभागाध्यक्ष को खाली बची सीटों की संख्या (विभाग एवं महाविद्यालय सह) प्रदान की गई है। छात्र-छात्राएं अपने पसंद के महाविद्यालय या विभाग चुनकर विभागाध्यक्ष को बताएंगे तदनुरूप विभागाध्यक्ष आवंटित महाविद्यालय/विभाग का नाम दर्ज कर उन्हें आवंटन पत्र प्रदान करेंगे। आफलाइन काउंसिलिंग सुबह 11.00 बजे से आरंभ होगी।

अनाधिकृत रूप से रह रहे छात्रों से छात्रावास कराया जाएगा खाली

दरभंगा : छात्रावास समिति की अत्यावश्यक बैठक आज कुलपति प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति निर्णय लिया गया कि दिनांक 23 अगस्त, 2019 को गंडक एवं बागमती छात्रावास से अधिकृत छात्रों को कोशी छात्रावास में सिफ्ट किया जायगा एवं अनाधिकृत रूप से रह रहे छात्रों को खाली कराया जायेगा। खाली नहीं किए जाने की स्थिति में उनके सामानों की इन्भेटरी बनाकर सील कर दिया जायेगा। बैठक में कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय, कुलानुशासक डा अजीत कुमार चौधरी, संकायाध्यक्ष प्रो मनोज कुमार झा,प्रो शीला, प्रो लावण्य कीर्ति सिंह काब्या, परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक कुमार मेहता उपस्थित थे।

मुरारी ठाकुर 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here